PM Modi Yojana 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची

PM Modi Yojana 2022: दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की देश के विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक देश के आर्थिक व कमजोर आय वर्ग नागरिकों से लेकर सभी वर्ग, आयु और जाति के लोगों के हित में बहुत सी लाभकारी योजनाओं की शुरुआत की गई हैं। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों का विकास, महिलाओं का उत्थान, छोटे व लघु उद्यमियों को उद्योग में प्रोत्साहन देना, बेरोजगारों के लिए रोजगार के नए अवसर, बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए नई नीतियाँ और छोटे व लघु किसानों की आय को दोगुनी करने के प्रयास किया गया है।

जिससे ऐसे सभी नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार कर इनके जीवन को बेहतर बनाया जा रहा है, यदि आप भी मोदी सरकार द्वारा शरू की गई ऐसी सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पात्रता अनुसार लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस लेख के माध्यम से PM Modi Yojana 2022 की सभी योजनाओं का पूर्ण विवरण जान सकेंगे।

PM Modi Yojana 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची
PM Modi Yojana 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची

Table of Contents

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना लिस्ट 2022

प्रधानमंत्री जी देश में नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की गई है, इन कल्याणकारी योजनाओं में सरकार द्वारा बहुत सी पेंशन योजनाएँ शुरू की गई है, जिनके माध्यम से देश की महिलाओं को आत्मिर्भर बनाने के लिए उन्हें उनके स्वरोजगार की शुरुआत में सहयोग देने से लेकर किसानों को कृषि में सहयोग देने और युवाओं के लिए उनकी उच्च शिक्षा को पूरी कराने और आगे चलकर अधिक से अधिक रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार द्वारा बहुत सी लोन योजनाओं, स्वास्थ्य चेकअप के लिए आयुष्मान योजना कार्ड के माध्यम से देश के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवारों की स्थिति में सुधार किया जा रहा है, जिसका लाभ सभी पात्र नागरिकों को योजना के तहत सरकार प्रदान करवा रही है।

PM Modi Yojana List 2022 : Details

आर्टिकल का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना लिस्ट
शुरू की गई देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
विभाग अलग-अलग विभाग
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन और ऑफलाइन
योजना के लाभार्थी देश के सभी वर्ग के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना और उनके जीवन स्तर में सुधार करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
वेबसाइट india.gov.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी वर्ग के नागरिकों के जीवन में सुधार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाओं की शुरुआत की गई है, इन योजनाओं के माध्यम से वंचित व जरूरतमंद सभी नागरिकों तक सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा सकेंगी। इसके लिए सरकार द्वारा कोरोना काल से पहले चलती आ रही योजनाओं के अतिरिक्त देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा से बेहतर करने के लिए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिकों को मुफ्त राशन के साथ बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था, बच्चों के लिए लॉकडाउन के दौरान डिजिटल माध्यम से उनकी शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए लैपटॉप वित्तरण, मिड डे मील के तहत बच्चों के बैंक खातों में आर्थिक सहायता राशि और किसानो के लिए पीएम सम्मान निधि की किश्त भेजकर सभी कमजोर वर्ग नागरिकों व किसानों को लाभ पहुँचाने का कार्य किया गया, इससे देश के जरूरतमंद नागरिकों व परिवारों को आत्मनिर्भर होकर बिना किसी समस्या के अपना जीवन यापन करने में सहयोग प्राप्त हो सका और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो पाया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना 2022 सरकारी योजना सूची

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से 15 जुलाई 2015 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के उन सभी बेरोजगार युवाओं को कौशल पशिक्षण प्रदान कर उद्योग क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने के लिए सहयोग देना है, जिन्होंने अपनी शिक्षा 10 वीं या 12 वीं तक पूरी की है या उन्होंने बीच में ही स्कूल छोड़ दिया है ऐसे सभी युवाओं को सरकार योजना के तहत सभी राज्यों में उद्योग से संबंधित क्षेत्र में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करवाएगी, जिसमे युवा अपनी रुची अनुसार लाइफ साइंस कोर्स, मोटर वाहन कोर्स, इलेक्ट्रिक कोर्स, रबर कोर्स, फर्नीचर तथा फिटिंग कोर्स, बीमा बैंकिंग तथा फाइनेंस कोर्स आदि के कोर्स के बाद युवाओं को 8 हजार रुपये दिए जाएँगे और एक एक सर्टिफिकेट कोर्स भी जारी किया जाएगा, जिसे देश के सभी राज्यों में मान्य किया जाएगा और इससे युवाओं को कही उनकी योग्यता अनुसार रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

पीएम सम्मान निधि योजना

देश के लघु व सीमान्त किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के माध्यम से सरकार कमजोर आय वर्ग किसानों को जीवन यापन के लिए सालाना कुल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि तीन किश्तों में 2000 रूपये के रूप में लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह लाभ देश के उन किसानों को सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम की कृषि भूमि है। पीएम सम्मान निधि के तहत ऐसे सभी किसानों को सरकार द्वारा योजना के तहत 11 वीं किश्त की राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में जारी की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना को आरम्भ करने की घोषणा वर्ष 2019 में देश के बेरोजगार युवाओं को उनके रोजगार या व्यवसाय की शुरुआत की शुरुआत के लिए कम ब्याज दरों पर ऋण की सुविधा प्रदान करने के लिए की गई थी। जिसके माध्यम से जो युवा पूरी तरह से बेरोजगार है और अपना सूक्ष्म, लघु उद्योग या व्यवासय की स्थापना करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा योजना के तहत 2 लाख रूपये से 10 लाख रूपये तक के ऋण की सुविधा दी जाएगी, यह लाभ देश के 18 से 35 वर्ष की आयु के युवा प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन कर सकेंगे, जिसके बाद ही उन्हें योजना के अंतर्गत चयनित बैंकों से कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध हो सकेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

देश में सुरक्षित एवं स्वस्थ पर्यायवरण बनाने और महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 1 मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत्त की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार देश की बीपीएल कार्ड धारक महिलाएँ जो आज भी घेरलू चूल्हों पर खाना बनाती हैं उन्हें बेहतर व स्वच्छ ईंधन की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन की सुविधा प्रदान करवा रही है, जिसके लिए सरकार गरीब बीपीएल वर्ग परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन लगवाने के लिए सरकार उन्हें 1600 रूपये की राशि प्रदान करेगी। यह लाभ सरकार द्वारा योजना में आवेदन करने वाली 18 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम के तीन सिलेंडर दिए जाएँगे, जिसमे दूसरा सिलेंडर लेने के लिए नागरिकों 15 दिन का अंतर होना जरुरी है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का आरम्भ केंद्र सरकार द्वारा 15 फरवरी 2019 में देश के असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों को वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया गया था, जिसके अंतर्गत वह श्रमिक जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य है और उनके परिवार की मासिक आय 15,000 रूपये या इससे कम है वह योजना के तहत अपना पंजीकरण कर सकेंगे। इस योजना में पंजीकृत श्रमिकों को उनकी आयु अनुसार योजना की अवधि पूरी होने तक प्रतिमाह 55 रूपये से लेकर 200 रूपये की राशि बैंक में जमा करवानी होगी, जिसके बाद 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर प्रतिमाह 3,000 रूपये की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री जी द्वारा 23 सितम्बर 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत देश के नागरिकों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए की गई थी। जिसके माध्यम से सरकार कमजोर आय वर्ग परिवार के नागरिकों को साल के 5 लाख रूपये तक के निःशुल्क चिकित्सा बीमा का लाभ प्रदान करवा रही है, जिसके लिए योजना में पंजीकृत नागरिकों को सरकार स्वास्थ्य कार्ड या गोल्डन कार्ड जारी करवा रही है। जिसके माध्यम से योजना के अंतर्गत शामिल सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में नागरिकों को विभिन्न स्वास्थ्य बिमारियों के लिए कैशलेश इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, यह सुविधा परिवार के सभी सदस्यों को अलग-अलग दी जाएगी, जिससे वह सभी गरीब नागरिक जिनके पास इलाज या जाँच के लिए प्रयाप्त धन नहीं होता की वह अपना इलाज करवा सके वह भी इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है, जिसके माध्यम से सरकार असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे नागरिक जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है उन्हें योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी होने या रिटायरमेंट के बाद सरकार मासिक रूप में पेंशन का लाभ प्रदान करवा रही है। जिसके लिए APY योजना के अंतर्गत पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को निर्धारित प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जिसमे 18 वर्ष की आयु के नागरिकों को 210 रूपये और 40 वर्ष के आयु के नागरिकों को 297 रूपये से लेकर 1454 रूपये तक के प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जिसके बाद योजना की अवधि पूरी होने के बाद नागरिकों को 1 हजार रूपये से लेकर 5000 रूपये की पेंशन राशि प्राप्त हो सकेगी।

मातृत्व वंदना योजना

देश की महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा मातृत्व वंदना योजना के नाम से बेहद ही कल्याणकारी योजना की शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी, इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उनके और बच्चे की देखभाल के लिए पौष्टिक व पोषण युक्त आहार युक्त भोजन प्राप्त हो सके और उनकी बेहतर देखरेख की जा सके इसके लिए सरकार महिलाओं को 6000 रूपये की सहायता राशि प्रदान करवा रही है। मातृत्व वंदना योजना का यह लाभ केवल उन महिलाओं को योजना के तहत दिया जाएगा जिनकी आयु 19 वर्ष या इससे अधिक है।

मुफ्त सोलर पैनल योजना

मुफ्त सोलर पैनल योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा प्रदान करने हेतु शुरू की गई है, इस योजना को पीएम कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। जिसके माध्यम से किसानों को डीजल व पेट्रोल से चलने वाले सिंचाई पंप के बिल से राहत मिल सकेगी और वह सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली बिजली को भी विद्युत कंपनियों को बेचकर प्रतिमाह 6000 रूपये का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। मुफ्त सोलर पैनल योजना के तहत 10 वर्षों के लिए योजना में 48000 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

पीएम वाणी योजना

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाईफाई की सुविधा देने के लिए पीएम वाणी योजना की शुरुआत 9 दिसंबर 2021 में की गई थी, इस योजना के माध्यम से देश के बहुत से ऐसे क्षेत्र जहाँ सही से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होती या इंटरनेट कनेक्शन होने के बाद भी डाटा प्लान इतने महँगे होते हैं की लोगों के लिए उसे खरीद पाना आसान नहीं होता ऐसे में नागरिकों को इंटरनेट की फ्री सुविधा देने के लिए सरकार योजना के तहत ऐसे क्षेत्रों में पीडिओ बनवाएगी जो एक सीएससी केंद्र या दूकान होगी होगी, जहाँ से नागरिकों तक बिना किसी चार्ज के वाईफाई की सुविधा पहुँचाई जाएगी, जिसके लिए इन क्षेत्रों में 5 G टावर लगवाए जाएँगे, ताकि बच्चों और कंपनियों को आसानी से इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी।

सिलाई मशीन निःशुल्क योजना

केंद्र सरकार द्वारा देश में महिलाओं को रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देने के लिए सिलाई मशीन निःशुल्क योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के माध्यम से महिलाओं को खुद के रोजगार की शुरुआत के लिए फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी। जिससे वह खुद से आत्मनिर्भर होकर अपना और अपने परिवार का खर्च उठा सकेंगी, यह लाभ देश की 20 से 40 वर्ष के महिलाओं को प्राप्त हो सकेगा जिसके लिए उन्हें योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

बालिका अनुदान योजना

बेटियों के विवाह में होने वाले खर्चे से परिवार को राहत देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से गरीब व आर्थिक रूप कमजोर आय वर्ग परिवार की बेटियों को विवाह के लिए सरकार द्वारा 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी, जिससे किसी भी परिवार को अपनी बेटी के विवाह हेतु बाहर से ऋण लेने की आवश्यकता ना पड़े और वह बिना किसी परेशानी के बेटी का विवाह करवा सकें, इसके लिए योजना में आवेदन हेतु वह परिवार जिनकी बेटी की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है और उनके परिवार की वार्षिक आय 15000 रूपये या इससे कम है वह योजना में आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

मत्स्य सम्पदा योजना

मत्स्य सम्पदा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में देश में मत्स्य पालन के क्षेत्र से जुड़े किसानों को लाभान्वित करने के लिए की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार नागरिकों को मत्स्य पालन के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान करवा रही है, जिसके लिए मत्सयपालन के इच्छुक किसानों को ऋण और निशुल्क प्रशिक्षण का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के नागरिक और महिलाओं को 60% और अन्य सभी को मत्सय पालन के लिए 40% सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

स्वनिधि योजना

केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत स्ट्रीट वेंडर्स, रेहड़ी और पटरी चलने वाले, फूल विक्रेता, ठेले वाले आदि का कार्य करने वाले नागरिकों को उनकी खुद का काम आरम्भ करने में वित्तीय सहायता देने के लिए सरकार द्वारा इन्हे 10000 रूपये के ऋण की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे यह अपने रोजगार को फिर से आगे बढ़ा सकेंगे, जिसके लिए लाभार्थी को लोन की किश्त को एक साल के भीतर जमा करवानी होगी। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से देश के 50 हजार से अधिक नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान करवाया जाएगा।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना

देश में कोरोना के चलते लॉकडाउन के कारण बहुत से गरीब परिवारों को खाने के संकट से बचाने के लिए सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को पाँच किलो गेहूं या चांवल मुफ्त में देने के लिए सरकार द्वारा 30 जून 2020 को घोषणा की गई थी, जिसके माध्यम से रोजगार ना होने और खाने के लिए कोई आय का स्रोत न होने के बाद भी गरीब परिवारों को राशन की दुकानों से मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई, जिसे बाद में सरकार द्वारा बढ़ाकर नवंबर 2022 तक कर दिया गया।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी

देश में नई शिक्षा निति को लेकर कई संशोधन किए गए हैं, जिसके बाद वर्ष 2020 में शिक्षा से संबंधित बहुत से नियमों में बदलाव के बाद जिसके माध्यम से शिक्षकों के लिए व्यवासयिक विकास और ट्रेनिंग का आयोजन की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसके अंतर्गत आने वाली नई शिक्षा निति 2020 के तहत 2030 तक स्कूली शिक्षा प्रणाली को निश्चित किया गया है और वर्तमान में चल रही माध्यमिक शिक्षा के मॉडल की जगह पर पाठ्यक्रम में 5+3+3+4 की शैक्षणिक प्रणाली के आधार पर पाठ्यक्रम को विभाजित किया जाएगा, जिससे देश की शिक्षा निति में किए जाने वाले बदलाव से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो सकेगा और शिक्षा को वैश्विक स्तर तक पहुँचाकर बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

पीएम फसल बीमा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को प्राकृतिक आपदा या सूखा पड़ने से फसलों को होने वाले नुक्सान से बचाने के लिए बीमा प्रदान करने हेतु की गई है। जिसके माध्यम से किसानों को योजना के अंतर्गत आवेदक किसानों के फसलों का बीमा करवाया जाएगा, जिससे यदि किसी कारणवर्ष उनकी फसल खराब हो जाती है, तो उन्हें 2 लाख रूपये का फसल बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए योजना के तहत लाभार्थी किसानों को योजना का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार द्वारा योजना के तहत 8800 करोड़ रूपये का खर्च किया जाएगा, जिससे कोई भी किसान योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना 2022 सरकारी योजना सूची से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम अटल पेंशन योजना क्या है ?

पीएम अटल पेंशन योजना एक तरह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है जिसके माध्यम से सरकार असंगठित क्षेत्रों के 18 से 40 वर्ष के नागरिकों को प्रतिमाह निर्धारित प्रीमियम के भुगतान पर 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन का लाभ प्रदान करेगी।

पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन लगवाने के लिए सरकार उन्हें 1600 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी, जिसमे लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम के तीन सिलेंडर दिए जाएँगे।

मातृवत वंदना योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला को कितनी सहायता राशि दी जाती है ?

मातृवत वंदना योजना के अंतर्गत लाभार्थी गर्भवती महिला को 6000 रूपये की सहायता राशि दी जाती है।

पीएम छात्रवृत्ति योजना के तहत कीन्हे योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

पीएम छात्रवृत्ति योजना के तहत भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को योजना के तहत छात्रवृति का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

स्वनिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी ऋण सहायता राशि दी जाएगी ?

स्वनिधि योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 10 हजार रूपये की लोन राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना 2022 सरकारी योजना सूची से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment