(PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

केंद्र सरकार ने देश वासियों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021 की शुरुआत की है। इस जीवन बीमा योजना (PMJJBY) को इस उद्देश्य से शुरू किया है जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है और कमाने वाला घर में अन्य कोई व्यस्क व्यक्ति नहीं होता है। ऐसी स्थिति में पीड़ित के परिवार जनो को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को PM Jeevan Jyoti Bima Scheme का शुभारम्भ किया। यदि आप (PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021 का लाभ उठाना चाहते है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट (www.jansuraksha.gov.in) पर जाकर आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है और इस जीवन बीमा योजना का लाभ उठा सकते है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

यहाँ हम आपको बताएंगे (PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021 क्या है ? इस योजना का आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2021 का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और कौन आवेदन कर सकते है/पात्रता क्या होगी ? इन सभी विषयों के सम्बन्ध में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। (PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख से अंत तक जुड़े रहिये।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021 क्या है ?

PMJJBY की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गयी है। PMJJBY का पूर्ण रूप Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana है। इस योजना के अंतर्गत 18 साल से 55 साल तक के नागरिक लाभार्थी बन सकते है। जिन व्यक्तियों की आयु 55 वर्ष से अधिक है वे इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकते है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत किसी भी कारण से मृत्यु होने पर बीमा की कवरेज राशि मृतक व्यक्ति के नॉमिनी को दी जाती है। इस बीमा योजना की समय अवधि 1 वर्ष होती है और इसके बाद इसका नवीनीकरण किया जाता है। योजना की शुरुआत 31 मई से होती है और 1 जून को बैंक खाते के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करके योजना का नवीनीकरण किया जाता है। प्रति वर्ष 330 रूपये प्रीमियम लाभार्थी के बैंक खाते से ऑटो-डेबिट हो जाता है।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2021 Highlights

यहाँ हम आपको PMJJBY 2021 से संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम (PMJJBY) जीवन ज्योति बीमा योजना
साल 2021
योजना का नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
किसने शुरू की केंद्र सरकार द्वारा
कब शुरू की 9 मई 2015
उद्देश्य देश से सभी नागरिको को जीवन बीमा प्रदान करना
लाभार्थी देश के समस्त नागरिक
बीमा राशि 2 लाख रूपये
प्रति वर्ष देय प्रीमियम राशि 330 रूपये
अवधि 1 वर्ष
माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट www.jansuraksha.gov.in

PMJJBY के उद्देश्य क्या है ?

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को इस उद्देश्य से शुरू किया गया है कि यदि परिवार के किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में परिवार पर एक बहुत बड़ा संकट आ जाता है। ऐसे में यदि व्यक्ति का बीमा किया गया हो तो योजना के अंतर्गत मृतक व्यक्ति के नॉमिनी को बीमे की कवर राशि प्रदान की जाती है। Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के अंतर्गत कवर राशि के 2 लाख रूपये दिए जाते है। ताकि पीड़ित परिवार को सहायता मिल सकें और उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकें।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन हेतु पात्रता

उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का आवेदन करने के लिए कुछ निर्धारित पात्रता/योग्यता को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर ही आप योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है। PMJJBY की पात्रता निम्न प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
  • योजना का आवेदन करने वाला आवेदक भारत देश का स्थायी नागरिक हों।
  • इस योजना का आवेदन भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है।
  • कई बैंक खाते होने की स्थिति में आवेदक किसी भी एक बैंक खाते के माध्यम से आवेदन करना का पत्र होगा।
जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

वे उम्मीदवार जो PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2021 का लाभ उठाना चाहते है उन्हें आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनके बारे में हम आपको सूचित करने जा रहें है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत प्रति वर्ष देय प्रीमियम राशि

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत प्रति वर्ष 330 रूपये प्रीमियम देय होता है। प्रीमियम की राशि ऑटो-डेबिट होती है जो लाभार्थी के बैंक खाते से स्वयं ही काट ली जाती है। आप नीचे दी गयी सरणी के माध्यम से देय प्रीमियम राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है –

क्रम संख्या माध्यम धनराशि
1 बीमा कंपनी को देय प्रीमियम 289 रू
2 भाग लेने वाले बैंक का प्रशासनिक शुल्क 11 रू
3 बीसी,माइक्रो,एजेंट हेतु व्यय 30 रू
कुल 330 रू

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन कैसे करें ?

वे उम्मीदवार जो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए अप्लाई करना चाहते है। वे हमारे द्वारा बताई गयी प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है। PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Apply Process निम्न प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहल जन धन जन-सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट www.jansuraksha.gov.in में प्रवेश करें। जिसका यूआरएल आप नीचे दिए गए चित्र में भी देख सकते है।
    धानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन
  • इसके बाद आपके सामने जन धन जन-सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाता है।
  • होम पेज पर मेन्यू में उपलब्ध Forms के विकल्प पर क्लिक करें। आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है। PMJJBY ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
  • अगले पेज में आपको Application Form का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने फॉर्म डाउनलोड करने के लिए विभिन्न प्रकार की भाषा के विकल्प आ जाते है। यहाँ आप अपनी इच्छानुसार भाषा का चयन कर सकते है।
  • उसके बाद आपके सामने आपके द्वारा चुनी गयी भाषा में एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ फाइल के रूप में खुल जाता है। आपको इस फॉर्म का प्रिंट निकाल लेना है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में वे सभी जानकारी दर्ज करनी होगी जो फॉर्म में पूछी गयी है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज जो योजना के लिए मांगे गए है फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • उसके बाद आपको अपने बैंक शाखा में जाकर PMJJBY एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर देना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म

यदि आप PM Jeevan Jyoti Bima Yojana का आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है –

  • उम्मीदवार आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए जन धन से जन-सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाता है।
  • होम पेज पर ही आपको मेन्यू में Forms का ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने योजनाओं के नाम आ जाएंगे,यहाँ आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने दो ऑप्शन आ जाएंगे जैसे-
    • Application Form
    • Claim Form
  • यहाँ आपको Application Form पर क्लिक कर देना है।जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने विभिन्न प्रकार की भाषा में एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के विकल्प आ जाएंगे। यहाँ आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने आपके द्वारा चुनी गयी भाषा में पीडीएफ फाइल के रूप में एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसके बाद आप फॉर्म में ऊपर दिए गए सेव के आइकॉन पर क्लिक करके फॉर्म को सेव कर सकते है और प्रिंट के आइकॉन पर क्लिक करके फॉर्म का प्रिंट निकाल सकते है। आप शार्टकट की Ctrl + P दबाकर भी फॉर्म का प्रिंट निकाल सकते है।
  • इस प्रकार आपकी PM Jeevan Jyoti Bima Scheme आवेदन फॉर्म डाउनलोड प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
    उम्मीदवार ध्यान दें आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने की प्रकिया

वे लाभार्थी जो क्लेम प्राप्त करना चाहते है उन्हें क्लेम आवेदन फॉर्म भरना होगा। क्लेम फॉर्म आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। यहाँ हम आपको PMJJBY Claim Form डाउनलोड करने की प्रोसेस कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बता रहें है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके क्लेम फॉर्म डोएनलोड कर सकते है –

  • क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मन्यु में Forms का ऑप्शन मिलेगा,उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही अगले पेज में आपके सामने तीन योजनाओं के विकल्प आएंगे जिसमे आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन आएंगे उसमे आपको Claim Form पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने Claim Form डाउनलोड करने के लिए विभिन्न प्रकार की भाषाओं के विकल्प आ जायेंगे।
  • आपको अपनी इच्छा अनुसार भाषा का चयन कर सकते है। भाषा का चयन करते ही आपकी स्क्रीन पर उसी भाषा में पीडीएफ फाइल के रूप में क्लेम फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस प्रकार आपकी Claim Form डाउनलोड करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।
    उम्मीदवार ध्यान दें आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Claim Form कर सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Claim Form Download Link
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक

Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2021 से सम्बंधित कुछ प्रश्न/उत्तर

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट www.jansuraksha.gov.in है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप योजना से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

पीएमजेजेबीवाई योजना का आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

योजना आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी जैसे -आधार कार्ड
बैंक पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो
पहचान पत्र
एड्रेस प्रूफ
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर, आदि

प्रति वर्ष प्रीमियम के रूप में कितनी राशि देय होती है ?

लाभार्थियों को हर साल 330 रूपये प्रीमियम भरना पड़ता है। यह प्रीमियम की राशि बहुत ही कम है प्रतिदिन के हिसाब से 1 रूपये से भी कम।

क्या एक बार योजना छोड़ने के बाद दोबारा योजना से जुड़ सकते है ?

जी हाँ, जिन्होंने योजना को बीच में ही छोड़ दिया है और वह फिर से योजना से जुड़ना चाहते है तो उन्हें फिरसे योजना से जुड़ने के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा, इस प्रकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से पुनः जुड़ा जा सकता है।

क्या प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का नवीनीकरण किया जा सकता है ?

जी हाँ, जीवम बीमा की समय अवधि सम्पत होने के बाद योजना का नवीनीकरण किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की समय अवधि कितनी है ?

इस योजना की समय अवधि एक वर्ष है। समय अवधि पूरी होने पर आप योजना का नवीनीकरण कर सकते है।

क्लेम फॉर्म कैसे डाउनलोड करें ?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लेम फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया हमने आपको इस लेख में पूर्ण विस्तार से बतायी है। क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने की प्रोसेस जानने के लिए ऊपर दी गयी जानकारी पड़ें।

PMJJBY एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। होम पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको फॉर्म्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद एप्पिकेशन फॉर्म के ऑप्शन करें और फॉर्म की भाषा चुने। उसके बाद आपके सामने फॉर्म खुल जाता है। अब आप इसका प्रिंट निकाल सकते है।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 है। किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत के लिए आप इन हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

हमने इस लेख के माध्यम से पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना से जुडी हर आवश्यक जानकारी प्रदान की है। यदि आप इस योजना से जुडी किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से योजना आवेदन फॉर्म भरने में मदद मिलेगी। इस योजना से जुडी समस्या निवारण या शिकायत दर्ज करने के लिए आप इस 1800-180-1111 / 1800-110-001 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment