(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन, PMSYM Yojana

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। PM Shram Yogi Maandhan Yojana Online Apply 2021। पीएम श्रम योगी मानधन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन। PMSYM Yojana।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना :- केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठिति क्षेत्रों (Unorganized Sector) में कार्य कर रहे श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा व पेंशन योजना का लाभ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का आरम्भ किया गया था, इस योजना के अंतर्गत उन सभी श्रमिकों को पेंशन का लाभ दिया जाता है, जिनकी स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह अपने भविष्य के लिए किसी तरह की बचत नहीं कर पाते, जिससे वृद्धावस्था में किसी तरह का आर्थिक सहयोग जैसे पेंशन या बचत ना होने के कारण उन्हें बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे श्रमिकों को लाभ देने के लिए सरकार उन्हें PMSYM Yojana के माध्यम से छोटी बचत करके 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद, पेंशन का लाभ प्रदान करवाती है, जिसमे आवेदकों को हर महीने 3000 रूपये पेंशन उनके बैंक खातों में जारी करवाए जाते हैं।

(PMSYM) प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का आरम्भ 1 फरवरी 2019 में केंद्र मंत्री पियूष गोयल जी द्वारा किया गया था। जिसे आरम्भ करने का मुख्य लक्ष्य देश के असंगठिति क्षेत्रों से जुड़े नागरिक जैसे निर्माण श्रमिक, मोची, स्ट्रीट वेंडर्स आदि के भविष्य को सुरक्षित करना है, क्योंकि असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले नागरिकों को संगठित क्षेत्रों में कार्यरत नागरिकों की तरह ज्यादा वेतन प्रदान नहीं किया जाता, जिससे कम आय होने के कारण इनकी कोई आर्थिक बचत नहीं हो पाती है और ना ही इन्हे किसी तरह की पेंशन का लाभ प्राप्त होता है, जिसके कारण इन्हे अपना जीवन बेहद ही कठिन परिस्थितियों में काटना पड़ता है, इन नागरिकों की इसी समस्या को खत्म करने लिए सरकार इन्हे छोटी बचत के माध्यम से रिटायरमेंट के समय पीएम श्रम योगी मानधन योजना के माध्यम से आर्थिक सहयोग प्रदान करती है।

श्रमिक पंजीयन कार्ड UPBOCW

PMSYM के अंतर्गत सरकार देश के आवेदक श्रमिकों की 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 3000 रूपये प्रतिमाह पेंशन उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करवाती है, यह लाभ योजना में आवेदन करने वाले उन सभी असंगठित श्रमिकों को प्रदान किया जाता हैं जिनकी वार्षिक आय 15000 रूपये या इससे कम है, ऐसे सभी 18 से 40 वर्ष तक की आयु के श्रमिक योजना में आवेदन कर हर महीने अपनी आर्थिक स्थिति अनुसार 55 से 200 रूपये तक का प्रीमियम जमा करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PM Shram Yogi Jandhan Yojana: Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
संबंधित विभागश्रम विभाग, भारत सरकार
घोषणा की गई केंद्र मंत्री पियूष गोयल जी द्वारा
वर्ष2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थी देश के सभी असंगठित श्रमिक
उद्देश्य श्रमिकों को वृद्धावस्था में पेंशन का लाभ
प्रदान कर आर्थिक सहयोग देना
योजना श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधकारिक वेबसाइट maandhan.in

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना पंजीकरण

देश के जो भी श्रमिक सरकार द्वारा जारी PM Shram Yogi Jandhan Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे, आवेदन करने वाले श्रमिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए श्रमिकों को हर महीने निर्धारित प्रीमियम जैसे यदि आवेदक 18 वर्ष के हैं तो उन्हें 55 रूपये प्रतिमाह, यदि वह 29 या इससे अधिक आयु के हैं तो 100 रूपये प्रतिमाह, और यदि वह 40 वर्ष के हैं तो उन्हें 200 रूपये प्रीमियम राशि प्रतिमाह एलआईसी कार्यालय में जमा करवानी होगी, जिसके बाद योजना की परिपक्वाता पूरी हो जाने के बाद लाभार्थी को पेंशन प्रदान की जाएगी, परन्तु यदि इस बीच आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पेंशन का 50% उसकी पत्नी को दिया जाता है। वर्तमान में PMSYM के अंतर्गत अभी तक 45 लाख से भी अधिक नागरिकों द्वारा आवेदन किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के उद्देश्य

हमारे देश में बहुत से ऐसे असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक हैं, जो दिन रात मेहनत करके अपने व अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं परन्तु उनकी स्थिति बेहतर ना होने और ज्यादा शिक्षित न होने के कारण उन्हें एक बेहतर रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता है, जिससे कम आय में वह अपने भविष्य के लिए कोई बचत नहीं कर पाते और आयु बढ़ने के कारण उनके पास न ही किसी तरह की बचत रहती है और ना ही अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए उनके पास आय का कोई श्रोत रहता है, जिससे उन्हें जीवन यापन करने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ऐसे सभी असंगठित श्रमिक वर्ग के नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से ही सरकार द्वारा पीएम श्रम योगी मानधन योजना का आरम्भ किया गया है।

PMSYM के माध्यम से वृद्धावस्था में नागरिकों को प्रतिमाह 3000 रूपये पेंशन का लाभ प्रदान करके उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान किया जा सकेगा, जिससे पेंशन द्वारा आवेदक नागरिक वृद्धावस्था में अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति बिना किसी पर निर्भर होकर कर खुद ही कर सकेंगे, और उन्हें अपने जीवन यापन हेतु किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करा पडेगा।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लाभ

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले श्रमिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के सभी UW (असंगठित मजदूरों) को वृद्धावस्था में पेंशन का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • PMSYM को भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसके माध्यम से नागरिकों को पेंशन के रूप में सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आवेदक अब घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को 50 से 200 रूपये तक का प्रीमियम प्रतिमाह जीवन बीमा निगम में जमा करवाना होगा, जिसके बाद 60 वर्ष पूरे हो जाने पर उन्हें हर महीने 3000 रूपये पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत देश 42 करोड़ से अधिक नागरिकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • आवेदक लाभार्थी को दिया जाने वाला लाभ सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा।
  • यदि आवेदक की किसी कारणवर्ष मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में पेंशन का 50% लाभ उनके जीवन साथी (पत्नी) को प्रदान किया जाएगा।
  • पेंशन का लाभ प्राप्त कर आवेदक को वृद्धावस्था में अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पडेगा।

मानधन योजना के लाभार्थी कौन हैं ?

देश के असंगठित क्षेत्रों के वह श्रमिक जो योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे उनकी सूचि कुछ इस प्रकार है।

1. निर्माण श्रमिक ( भवन या पल निर्माण) का कार्य करने वाले 9. चमड़े के कारीगर
2. घरेलु कामगार 10. मछुआरे
3. सफाई कर्मी 11. ईट भटटा या मिस्त्री का कार्य करने वाले
4. पशुपालक 12. धोबी
5. कृषि श्रमिक (खेती करने वाले)13. भूमिहीन श्रमिक
6. रिक्शा चालक 14. प्रवासी श्रमिक
7. भूमिहीन मजदूर 15. बुनकर
8. हथकरघा (Handloom) का कार्य करने वाले 16. कारखानों में पैकेजिंग करने वाले

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की पात्रता

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिन्हे पूरा करने वाले आवेदक ही योजना में आवेदन के पात्र होंगे, इसके लिए योजना की पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • PMSYM के अंतर्गत देश के सभी राज्यों के असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिक योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
  • असंगठित क्षेत्र के वह श्रमिक जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होगी वह सभी योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • वह श्रमिक जिनकी वार्षिक आय 15000 रूपये से अधिक है वह योजना में आवेदन के पात्र यही होंगे, केवल इससे कम आय के नागरिक ही आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक यदि किसी संगठित क्षेत्र (EPFO/NSP) में कार्यरत हैं या इसके अंदर कवर हैं तो वह योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका जनधन बचत खाता होना आवश्यक है, जिसके लिए उनके पास उनके पास उनकी बैंक अकाउंट पासबुक भी होनी चाहिए।
  • आवेदक यदि इनकम टैक्स करदाता हैं, तो वह आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • आवेदक को यदि किसी सरकारी योजना, पेंशन का लाभ प्राप्त हो रहा है तो वह PMSYM का लाभ नहीं ले सकेंगे।
पीएम श्रम योगी मानधन योजना आवेदन हेतु दस्तावेज

श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन के लिए आवेदक को जिन महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, इसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पात्र व्यवहार का पता (Postal Address)
  • पहचान पत्र (पैनकार्ड, डीएल)
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

PMSYM योजना में प्रतिमाह जमा की जाने वाली प्रीमियम राशि

प्रवेश आयु वर्ष में
(Entry Age)
सेवानिवित्ति आयु
Superannuation age
सदस्यों का मासिक योगदान (रूपये)
Members Monthly Contribution (Rs)
केंद्र सरकार का मासिक योगदान (रूपये)
Central govt. Monthly Contribution (Rs)
कुल मासिक योगदान (रूपये)
Total Monthly Contribution (Rs)
(2)(3)(4)(5)= (3)+(4)
18605555110
19605858116
20606161122
21606464128
22606868136
23607272144
24607676152
25608080160
26608582170
27609090180
28609595190
2960100100200
3060105105210
3160110110220
3260120120240
3360130130260
3460140140280
3560150150300
3660160160320
3760170170340
3860180180360
3960190190380
4060200200400

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

PMSYM योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह आसानी से दी गई प्रक्रिया को पढ़कर प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Click here to apply now का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।पीएम-श्रम-योगी-मानधन-योजना
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको Self Enrollment के विकल्प पर Click करना होगा। PMSYM-योजना-रजिस्ट्रेशन
  • अब आवेदक को अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करना होगा। PMSYM-रजिस्ट्रेशन
  • प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद आवेदक को अपना नाम, मोबाइल नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Generate OTP के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा।
  • जिसे आपको दिए गए ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, जन्म तिथि आदि सही से दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म मे माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म में अपलोड कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होगा, और इसके प्रिंट को भी आप निकलवा सकते हैं।
  • इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PMSYM योजना ऑफलाइन आवेदन

देश के जो भी नागरिक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते वह ऑफलाइन माध्यम से भी योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में अपने दस्तावेजों को लेकर जाना होगा।
  • यहाँ आपको केंद्र के संचालक से बात करके उसे PMSYM योजना में आवेदन के बताना होगा।
  • अब आपको संचालक को फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी बताकर अपने दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए देना होगा।
  • जिसके बाद संचालक द्वारा आपका पूरा आवेदन फॉर्म भर देने के बाद, आपकोआपके मोबाइल पर पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाएगी।
  • जिसे आपको संभाल कर रखना होगा, इस तरह आपकी ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PMSYM योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर असंगठित क्षेत्रों के नागरिकों को वृद्धावस्था में आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए 60 वर्ष की आयु के वृद्धा नागरिकों को हर महीने पेंशन का लाभ प्रदान करती है।

PMSYM योजना के अंतर्गत आवेदकों को कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ?

आवेदक श्रमिकों द्वारा प्रतिमाह जमा किए गए प्रीमियम की अवधि पूरी हो जाने के बाद उन्हें 3000 रूपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाती है।

PM Shram Yogi Jandhan Yojana में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

PM Shram Yogi Jandhan Yojana में आवेदन हेतु आवेदक इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in पर आवेदन कर सकेंगे।

PMSYM योजना में आवेदन के लिए आवेदक श्रमिकों की वार्षिक आय कितनी निर्धारित की गई है ?

PMSYM योजना में आवेदन के लिए जिन श्रमिकों की वार्षिक आय 15000 रूपये या इससे कम है वह सभी आवेदन के पात्र होंगे।

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक की क्या पात्रता निर्धारित की गई हैं ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक देश के असंगठित श्रमिक होने चाहिए, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच हो और उनका जनधन बचत खाता होना चाहिए तभी वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानध योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए कहाँ जाना होगा ?

योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में आवेदन कर सकते हैं।

आवेदक श्रमिक को योजना में प्रतिमाह कितनी प्रमियम राशि जमा करवानी होगी और यह प्रीमियम राशि कहाँ जमा की जाएगी ?

इस योजना में आवेदक श्रमिकों को उनकी आयु के आधार पर प्रतिमाह प्रीमियम जमा करवाना होगा, जैसे यदि वह 18 वर्ष के हैं तो उन्हें 55 रूपये प्रतिमाह, यदि 29 या इससे अधिक आयु के हैं तो 100 रूपये प्रतिमाह, और यदि यह 40 वर्ष के हैं तो उन्हें 200 रूपये प्रीमियम राशि प्रतिमाह उन्हें एलआईसी कार्यालय में जमा करवानी होगी।

देश के कौन-कौन से नागरिक इस योजना ( Shram Yogi Mandhan Yojana 2021 )का लाभ लेने हेतु पात्र नहीं होंगे ?

योजना के अंतर्गत देश के बहुत से ऐसे नागरिक जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर है, और वह बेहद ही अच्छे संगठित क्षेत्रों में कार्यरत हैं, ऐसे सभी नागरिक योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगे जैसे :-
आयकर या टैक्स का भुगतान करने वाले
नेशनल पेंशन योजना के लाभार्थी
राज्य कर्मचारी बीमा निगम से सदस्य
कर्मचारी भविष्य निधि के सदस्य

योजना में ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Shram Yogi Mandhan Yojana 2021 में आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे ?

इसके लिए आप को आवेदक का आधारकार्ड, पत्र व्यवहार का पता (Postal Address) , पहचान पत्र (पैनकार्ड, डीएल) , मोबाइल नंबर , बैंक की पासबुक , पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि की आवश्यकता होगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना बंद कैसे करें ?

अगर आप Pradhan mantri shram yogi maandhan Yojana से बाहर निकलना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले एलआईसी ऑफिस जाना होगा। आप को वहां अपने कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। इसके बाद आप अपनी समस्या बतानी होगी। अब आप को एक एप्लीकेशन लिखनी होगी और वहां सबमिट करानी होगी। इसके बाद आप इस योजना से बहार निकल सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना हेल्पलाइन नंबर : 1800 267 6888 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment