प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2021 क्या है ? PMVVY Scheme

पीएम वय वंदना योजना आवेदन | प्रधानमंत्री वय वंदना योजना | PMVVY Scheme Online Apply | वय वंदना योजना आवेदन फॉर्म | PMVVY Scheme In Hindi

देश के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन का लाभ प्रदान कर सामजिक सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आरम्भ मई 2017 में किया गया, जिसका सँचालन LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) द्वारा किया जा रहा है, इस योजना के माध्यम से सरकार देश के सभी 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन का लाभ प्रदान करती है, जिसके लिए इन्हे योजना में मासिक या वार्षिक पेंशन योजना का चयन करने की सुविधा दी जाती है, जिसमे मासिक पेंशन के विकल्प चयन करने पर नागरिकों को PMVVY के तहत 10 वर्षों तक 8% ब्याज और वार्षिक पेंशन के विकल्प का चयन करने पर 10 वर्षों के लिए 8.3% ब्याज दिया जाता ह, जो अन्य ब्याज दरों के मुकाबले काफी बेहतर है। PMVVY योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए देश के इच्छुक आवेदक किस प्रकार योजना में आवेदन कर सकेंगे और आवेदन हेतु उनकी क्या पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ,इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेखे के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री-वय-वंदना-योजना

इस लेख में हम आपको बताएंगे की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2021 क्या है ? PMVVY Scheme का आवेदन कौन कर सकते है ? पीएमवीवीवाई का आवेदन करने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। PMVVY Scheme से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख से अंत तक जुड़े रहिये।

पीएम वय वंदना योजना 2021

PMVVY (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) एक पेंशन बीमा योजना है, जिसके अंतर्गत पेंशन योजना का लाभ ऐसे सभी वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया जाता है, जिन्हे किसी तरह की पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है, ऐसे सभी सीनियर सिटीजन्स को भारतीय बीमा निगम द्वारा उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पीएम वय वन्दना योजना के माध्यम से 10 साल की अवधि के लिए एक निश्चित दर पर पेंशन प्रदान की जाती है, इसके लिए योजना में निवेश की अवधि को जो पहले 7.50 लाख रूपये रखी गई थी, इसे बढ़ाकर अबसरकार द्वारा 15 लाख रूपये कर दिया गया है, इससे अब नागरिक योजना की अवधि पूरी होने तक 15 लाख रूपये तक का निवेश पॉलिसी में कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक द्वारा चुनी गई पॉलिसी मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक अवधि के आधार पर 10 वर्षों के लिए लि गई पॉलिसी की प्रतियेक अवधि के पूरे होने पर उन्हें पेंशन देय होगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

आवश्यक सूचना :- केंद्र सरकार द्वारा दिसंबर में जारी की गई अपडेट में योजना के रेट ऑफ़ पेंशन को 2 वर्षों के लिए और बढ़ाकर इसके बिक्री की अवधी को 2020-21 से 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है। जिससे वह नागरिक जिन्होंने अभी तक पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं किया है वह भी बढ़ाई गई अवधि के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

Pradhanmantri Vaya Vandana Scheme Details

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको PMVVY Scheme से जुडी कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है –

योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
आरम्भ की गई भारत सरकार द्वारा
साल2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
आरम्भ की तिथि 4 मई 2017
योजना श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
योजना के लाभार्थी देश के 60 या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक
उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उन्हें
बीमा योजना द्वारा पेंशन का लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in

PMVVY स्कीम रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत जो भी वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर पेंशन का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म भरकर या ऑफलाइन LIC की शाखा द्वारा दोनों ही माध्यम से अपना पंजीकरण 31 मार्च 2023 तक करवा सकेंगे। जिसके अंतर्गत पंजीकृत नागरिक अपनी आवश्यकता अनुसार योजना में मासिक व वार्षिक भुगतान का प्रीमियम ले सकेंगे। PMVVY योजना के अंतर्गत 30 मार्च 2020 तक खरीदी गई पालिसी पर बैंक द्वारा 7.4% ब्याज दर का भुगतान किया जाएगा, जिसके तहत पेंशन विकल्प पर मासिक से सालाना 1000 रूपये से 10,000 रूपये पेंशन का लाभ आवेदकों को मिल सकेगा।

PMVVY में न्यूनतम तथा अधिकतम पेंशन राशि व खरीद मूल्य

मोड ऑफ़ पेंशन मासिक त्रिमाही छमाही वार्षिक
न्यूनतम पेंशन 1,000 3,0006,00012,000
अधिकतम पेंशन 9,25027,75055,50011,1000
न्यूनतम खरीद मूल्य 1,50,0001,49,0681,47,6011,44,578
अधिकतम खरीद मूल्य 7,50,0007,45,3427,38,0077,22,892

योजना का फ्री लुक पीरियड

इस योजना में आवेदक द्वारा ली गई पॉलिसी से यदि वह संतुष्ट नहीं होते और इसे बंद करवाना चाहते है, तो इसके लिए बैंक द्वारा उन्हें फ्री लुक पीरियड दिया जाता है। आवेदक यदि ऑनलाइन माध्यम से योजना के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें यह पीरियड 15 दिन के लिए और यदि वह ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते हैं तो उन्हें 30 दिन का फ्री लुक पीरियड दिया जाता है, जिसके बीच यदि आवेदक पॉलिसी को जारी नहीं रखना चाहते तो वह इसके लिए अपनी पॉलिसी वापस कर सकते हैं, जिसमे उन्हें जमा की गई पेंशन भुगतान की पूरी राशि वापस की जाती है, परन्तु पॉलिसी वापस करने के लिए आवेदकों को इसका सही कारण बताना अवश्यक होता है।

मच्योरिटी अवधि से पहले ही पॉलिसी वापस लेने पर मिलने वाला लाभ

आवेदक नागरिक मच्योरिटी अवधि से पहले यदि अपना पॉलिसी को छोड़ना चाहते हैं, तो आवेदक कुछ कारणों से ही इसकी अवधि से पूर्व पॉलिसी को तोड़ सकेंगे जैसे यदि आवेदक की तबियत किसी गंभीर बिमारी के कारण खराब हो जाती है तो बीमारी के इलाज के लिए वह जमा की गई पेंशन राशि प्राप्त कर सकेंगे, जिसमे उन्हें जमा पेंशन का 98% राशि वापस की जाती है और यदि मच्योरिटी अवधि पूरी होने से पहले ही लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में आवेदक को दी जाने वाली पेंशन का लाभ उनके नॉमिनी को प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की विशेषताएँ

  • PMVVY योजना को सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन का लाभ प्रदान करने के लिए आरम्भ किया गया है।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई है, जिसका क्रियन्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा किया जाता है।
  • योजना में माध्यम से 60 वर्ष आयु के वृद्धा जिन्हे किसी तरह की पेंशन योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है वह इसमें आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक नागरिकों को योजना में LIC द्वारा पॉलिसी प्राप्त हो सकेगी, जिसके लिए वह अपनी सविधा अनुसार मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक व वार्षिक प्रीमियम भुगतान का चयन कर सकते हैं।
  • आवेदक को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पूरे 10 वर्ष तक यानी पॉलिसी की अवधि पूरी होने तक इसमें निवेश करना होगा।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत आवेदक द्वारा लिए गई पॉलिसी के आधार पर प्रतियेक आवधि पूरी होने पर पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • PMVVY में पहले निवेश के लिए परिवार के केवल एक ही सदस्य योजना में निवेश कर सकते थे, जिसे अब सरकार द्वारा प्रति नागरिक कर दिया गया है यानि अब परिवार में पति व पत्नी दोनों वरिष्ठ नागरिक अलग-अलग निवेश कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत यदि आवेदक पेंशन पॉलिसी से संतुष्ट नहीं होते तो वह पॉलिसी के फ्री लुक पीरियड की अवधि से पूर्व अपनी पालिसी वापस कर सकते हैं जिसमे उन्हें उनका पूरा पैसा वापस किया जाएगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभ

योजना में नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद जीवन भर के लिए पेंशन का लाभ मिल सकेगा।
  • आवेदक नागरिक अपनी सुविधानुसार पेंशन विकल्पों का चयन कर मासिक या वार्षिक प्रीमियम भुगतान कर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • PMVVY योजना में पेंशन जमा करने के तीन वर्ष पूरे हो जाने पर आवेदक इसके माध्यम से बैंक द्वारा लोन भी प्राप्त कर सकेंगे, जिसमे उन्हें जमा रकम का 75% लोन मिल सकेगा।
  • आवेदक नागरिक को योजना के अंतर्गत 1000 से 10000 रूपये की पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना की अवधि पूरी होने पर नागरिकों को उनके खरीद मूल्य के साथ उनकी पेंशन जमा राशि भी प्रदान की जाती है।
  • पेंशन योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के भविष्य को सुरक्षित किया जा सकेगा, जिससे वह वृद्धावस्था में अपना जीवन आत्मनिर्भर होकर बिना किसी आर्थिक समस्या के व्यतीत कर सकेंगे।
  • योजना में लाभार्थी की समय से पूर्व मृत्यु हो जाने पर उसकी जमा राशि उसके नॉमिनी को प्रदान की जाती है।

PMVVY के अंतर्गत निश्चित ब्याज दर

योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिक द्वारा चुने गए पेंशन प्रीमियम अवधि अनुसार उसपर मिलने वाले ब्याज दर अलग-अलग तय किया गया है जो कुछ इस प्रकार है।

  • मासिक पेंशन भुगतान पर 7.40 % ब्याज दर तय किया गया है।
  • त्रेमासिक पेंशन भुगतान पर 7.45 % ब्याज दर तय किया गया है।
  • अर्धवार्षिक पेंशन भुगतान पर 7.52 % ब्याज दर तय है।
  • वार्षिक पेंशन भुगतान पर 7.60 % ब्याज दर तय है।

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana की पात्रता

योजना में आवेदन हेतु इसकी कुछ पात्रता हैं, जिन्हे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • PMVVY योजना में आवेदन करने वाले नागरिक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक नागरिक 60 वर्ष य इससे अधिक आयु के वृद्धा होने आवश्यक है।
  • आवेदक नागरिकों को यदि किसी तरह की पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है, तो वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
PMVVY के आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी पढ़कर ही आवेदक योजना में आवेदन करें।

1. आवेदक का आधारकार्ड 5. आयु प्रमाण पत्र
2. निवास प्रमाण पत्र 6. आय प्रमाण पत्र
3. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड)7. पासपोर्ट साइज फोटो
4. बैंक की पासबुक 8. मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइटwww.licindia.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। PMVVY -एलआईसी-ऑफिसियल
  • यहाँ होम पेज पर आपको PMVVY रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपको पेंशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर PMVVY में Buy Online पर क्लिक करके आपको Click to buy Online पर क्लिक करना होगा। PMVVY-योजना-आवेदन
  • जिसके बाद अगल पेज पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा। पीएम-वय-वंदना-योजना
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक करके Calculate Premium पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  • उसके बाद फॉर्म की पूरी जाँच कर लेने के बाद आपको इसे सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम वय वंदना योजना की ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

PMVVY योजना के अंतर्गत जो आवेदक ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते वह ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें अपने नजदीकी LIC शाखा में जाना होगा, यहाँ आपको बैंक एजेंट से बात करके उसे योजना में आवेदन के बारे में बताना होगा और पॉलिसी खरीदने के लिए उसे दस्तावेज देने होंगे, इसके बाद एजेंट द्वारा योजना में आपका आवेदन किया जाएगा और सत्यापन हो जाने के बाद आपकी पॉलिसी जारी कर दी जाएगी, जिसमे आपके द्वारा चयनित पेंशन विकल्प के आधार पर आप अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2021 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम वय वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम वय वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर आवेदन कर सकेंगे। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

PMVVY योजना का आरम्भ किनके लिए किया गया है ?

PMVVY योजना का आरम्भ देश के 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए आरम्भ किया गया है।

योजना में आवेदकों को कितनी पेंशन राशि प्राप्त हो सकेगी ?

योजना में आवेदकों को उनके पेंशन विकल्प के आधार पर चयन की गई पेंशन के आधार पर महीने के 9,250 रूपये, तिमाही के 27,750 रूपये अर्धवार्षिक के 55,500 और वार्षिक के 11,1000 रूपये पेंशन प्राप्त हो सकेगी।

PMVVY योजना में पॉलिसी की अवधि कितने वर्ष की रखी गई है ?

PMVVY योजना में पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष की रखी गई है।

इस योजना में आवेदक की कितनी आय निर्धारित की गई है ?

इस योजना में आवेदक की कोई आय निर्धारित नहीं की गई है।

क्या पीएम वय वंदना योजना के माध्यम से आवेदकों को ऋण भी प्रदान किया जाता है ?

जी हाँ, आवेदक के योजना में प्रीमियम भुगतान के तीन वर्ष पूरे होने पर जमा राशि का 75% लोन प्राप्त हो सकता है।

यदि आवेदक पॉलिसी से संतुष्ट नहीं है और वह इसे वापस करना चाहें तो क्या ये वापस की जा सकती है ?

यदि आपने ऑनलाइन आवेदन किया है तो पॉलिसी के 15 दिन फ्री लुक पीरियड के भीतर और यदि ऑफलाइन आवेदन किया है तो पॉलिसी के 30 दिन फ्री लुक पीरियड के भीतर आप पॉलिसी वापस कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

पीएम वय वंदना योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 022 6827 6827 है।

हेल्पलाइन नंबर

PMVVY से संबंधित कोई भी समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक LIC के हेल्पलाइन नंबर : 022 6827 6827 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment