प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन | Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration Form 2022 / Apply Online for PMKVY Scheme

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन : इस योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के युवाओं को ध्यान में रखकर की गयी है। भारत सरकार ने इस योजना के माध्यम से सभी युवाओं के कौशल निर्माण कर उन्हें बेहतर रोजगार के लिए तैयार करना है। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना में सभी युवाओं को उनके कौशल को निखारने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाएंगे। इस प्रशिक्षण के बाद उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराये जाएंगे। इस योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) के माध्यम से न सिर्फ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि इस से युवाओं में बेरोजगारी की समस्या भी कम होगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना | Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration Form
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना 2022 के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देंगे। प्रधानमंत्री कौशल योजना का मतलब क्या है? प्रधानमंत्री कौशल योजना में क्या क्या सिखाया जाता है ? ग्रामीण कौशल विकास योजना क्या है? आवेदन हेतु पात्रता और आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से हैं ? योजना से होने वाले क्या लाभ हैं इत्यादि के बारे में जानकारी देंगे अगर आप भी जानने के इच्छुक है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे जिससे आपको जानकारी मिल सके और आप भी प्रधनमंत्री कौशल योजना का लाभ ले सके।

Table of Contents

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022

PMKVY की शुरुआत वर्ष 2015 में कुशल भारत मिशन के तहत की गयी थी। पीएमकेवीवाई को Ministry Of Skill Development and Enterpreneurship द्वारा नियंत्रित और नियमित किया गया है। इस मंत्रालय का काम युवाओं के लिए अवसरों का निर्माण करना है। इस योजना (PM Kaushal Vikas Yojana ) के माध्यम से अभी तक बहुत से युवा लाभ ले चुके हैं और रोजगार प्राप्त कर चुके हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना का अब तीसरा चरण भी शुरू किया जा चुका है। पीएमकेवीवाई 3.0 के तहत 2021 की अवधि के दौरान 8 आठ लाख युवाओं को प्रशिक्षण देने का निर्णय किया गया है। इस अवधि के दौरान इस योजना पर 948.90 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इस बार पीएमकेवीवाई 3.0 योजना के अंतर्गत 300 से अधिक कौशल पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। जिसमें सभी युवा अपनी रूचि के अनुसार इनमे से प्रशिक्षण ले सकेंगे। ये योजना ” आत्मनिर्भर भारत ” की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।

PMKVY 3.0 को 717 जिलों और 28 राज्यों / केंद्र शाषित प्रदेशों में लांच किया गया है। PMKVY के तहत युवाओं को न्यूनतम शुल्क में विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसके आधार पर उन्हें निजी अथवा सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे। आप की जानकारी हेतु बता दें की इस प्रशिक्षण के उपरांत सभी युवाओं को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जो पूरे देश में सभी जगह मान्य होगा। ये प्रशिक्षण विभिन्न क्षेत्रों के उत्कृष्ट व्यक्तियों द्वारा दिया जाएगा। जिस से उन्हें बेहतरीन प्रशिक्षण मिल सकेगा।

PM Kaushal Vikas Yojana 3.0 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
सम्बन्धित मंत्रालय कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय
उद्देश्य देश में सभी बेरोजगार युवाओं को कौशल
प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर देना।
योजना की शुरुआत 15 जुलाई 2015 
वर्तमान स्टेटस PMKVY 3.0 की शुरुआत 15 जनवरी 2021 से आरंभ हो चुकी है और जारी है।
लाभार्थी देश के बेरोजगार युवा
आवेदन का मोड ऑनलाइन आवेदन
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org

पीएम कौशल विकास स्कीम 2022 का उद्देश्य

कौशल विकास योजना की शुरुआत करने का उद्देश्य देश के सभी बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लिए बेहतर अवसर देना है। इस योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से सभी बेरोजगार युवाओं को  729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), पैनल वाले गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र, कुशल भारत के तहत 200 से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान योजना के तीसरे चरण में उम्मीदवारों को कौशल प्रशिक्षण देंगे। इस योजना के माध्यम से देश में फैली बेरोजगारी पर अंकुश लगाया जा सकेगा। योजना से सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को होगा जो किन्ही कारणों से अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाए और आज बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। इस योजना (प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ) के माध्यम से सभी बेरोजगार युवाओं के कौशल को बेहतर बनाया जाएगा और उन्हें विभिन्न प्रकार की तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ये हैं पीएम कौशल विकास योजना की विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ट्रेनिंग करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता। ये प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा।
  • आप की जानकारी के लिए बता दें की कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जो आप न्यूनतम शुल्क देकर भी सीख सकते हैं। अन्यथा बाकी सब कोर्सेज निशुल्क ही हैं।
  • पीएम कौशल विकास स्कीम के अंतर्गत प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं या लाभार्थियों को सरकार द्वारा प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद 8000 रूपए की धनराशि दी जाती है।
  • योजना के तहत होने वाला प्रशिक्षण उस क्षेत्र के उत्कृष्ट अनुभवी व्यक्तियों द्वारा होगा।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से कराई जाने वाली ट्रेनिंग में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए युवाओं को विभिन्न योग्यताओं की आवश्यकता होगी। इस के लिए किसी भी क्षेत्र में प्रशिक्षण लेने के पहले उनकी योग्यता की जांच की जाएगी।
  • पीएम कौशल विकास स्कीम के तहत होने वाले प्रशिक्षण के पूरे होने पर सभी प्रशिक्षुओं को 8000 रूपए और साथ ही कोर्स पूरा करने का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो पूरे देश में मान्य होगा। इस के लिए आवश्यक है की प्रशिक्षु ट्रेनिंग के बाद होने वाली परीक्षा में उत्तीर्ण हो। अन्यथा उत्तीर्ण न होने की परिस्थिति में उन्हें ये सुविधा नहीं दी जाएगी।
  • प्रशिक्षण के पूरा हो जाने के बाद सरकार द्वारा तैयार किया गया रिकॉर्ड एक ही बार में दे दिया जाएगा।
  • इस योजना के ब्रांड अंबेस्डर सचिन तेंदुलकर को बनाया गया है। जोकि हमारे देश में बहुत से युवाओं के प्रेरणास्रोत और आदर्श हैं। इसलिए सचिन इस योजना के लिए एक बेहतर ब्रांड एम्बेसडर चुना गया है।
  • PMKVY 3.0 में पिछले 2 चरणों / संस्करणों में मिले अनुभवों के आधार पर कुछ सुधार किया गया है और वर्तमान में फैली कोरोना जैसी महामारी के बाद पैदा हुई स्थिति के अनुरूप तैयार किया गया है।
  • 15 जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी कुशल भारत अभियान के अंतर्गत PMKVY 3.0 स्कीम ने इस अभियान को रफ़्तार दी है।
  • पीएमकेवीवाई में 3 महीने , 6 महीने और 1 वर्ष के लिए पंजीकरण (Registration ) किया जा सकता है। जिसके पूरे होने के बाद उन्हें उसी के अनुरूप सर्टिफिकेट दिया जाता है।
  • प्रशिक्षण देने के बाद सरकार द्वारा लोन देने से लेकर रोजगार दिलाने में भी सहायता की जाती है।

जानिये प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन हेतु पात्रता

इस योजना PMKVY का लाभ लेने के लिए आप को योजना के तहत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। इन पात्रता शर्तों को हम इस लेख में दे रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे पढ़कर अपनी पात्रता जांच सकते हैं।

  • आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदक 10 वीं या 12 वीं / ड्राप आउट भी आवेदन हेतु पात्र होंगे ।
  • आवेदनकर्ता व्यक्ति बेरोजगार होना चाहिए।
  • आवेदक को लांच हुई स्कीम में से किसी एक स्कीम के तहत 1 साल के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता होगी।
  • आवेदक को प्रशिक्षण हेतु अपने चयन किये गए क्षेत्र का बेसिक जानकारी या ज्ञान होना आवश्यक है।
  • इस के अतिरिक्त आवेदक को बची हुई स्कीमों में से भी एक स्कीम का चयन करना होगा। और उस के अंतर्गत पंजीकरण करवाना होगा।

यहाँ जानिये कौशल विकास योजना हेतु जरुरी दस्तावेज

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ इन की एक सूची प्रदान कर रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे तैयार रखें।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • योजना हेतु आवेदनकर्ता का पहचान पत्र ( वोटर आईडी , ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। )
  • आवेदक का बैंक अकाउंट नंबर
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

आवेदन करने के लिए इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

ये हैं Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के लाभ

आइये जानते है प्रधानमंत्री कौशल योजना PMKVY के क्या क्या लाभ है? अगर आप भी जानना चाहते है तो नीचे दी गयी सूची को ध्यानपूर्वक देखे।

  • PM Kaushal Vikas Yojana 3.0 के अंतरगत सभी बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के बेहतर अवसर खुलेंगे।
  • PM Kaushal Vikas Yojana से बेरोजगारी जैसी समस्या भी कम होगी।
  • पीएमकेवीवाई 2022 के माध्यम से मिलने वाला प्रशिक्षण बिलकुल निशुल्क होगा जिसमे लाभार्थी का रहना खाना भी मुफ्त होगा।
  • जो युवा किसी कारणवश अपनी पढाई पूरी नहीं कर पाए उन्हें भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के माध्यम से लाभ होगा।
  • PM Kaushal Vikas Yojana 3.0के अंतर्गत दिए जाने वाले प्रशिक्षण के माध्यम से सभी कम पढ़े युवा भी अपना कौशल्य विकास कर सकेंगे और नई नई विधाओं को सीखकर अपने लिए एक बेहतर रोजगार पाने के अवसर खोलेंगे।
  • जो लोग स्वयं का कार्य शुरू करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण नहीं कर पा रहे , उनके लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत लोन की व्यवस्था की गयी है।
  •  कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र हैं जिनमे सभी प्रशिक्षुओं को उनकी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • अतिरिक्त उनके योग्यता के अनुरूप उन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराये जाएंगे।
  • इस योजना (PM Kaushal Vikas Yojana 3.0) के तहत दिया जाने वाला प्रशिक्षण निशुल्क होगा जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ ले सकें।

Kaushal Vikas Yojana 3.0 के अंतर्गत ग्रीवेंस रिड्रेसल

पीएम विकास योजना 3.0 के तहत ग्रीवेंस रिड्रेसल मेकैनिज्म की स्थापना की जाएगी। जिस के माध्यम से संबंधित अधिकारी जिला स्तर पर शिकायतें लेंगे और उनका निराकरण करेंगे। जबकि अनसुलझी शिकायतों को एमएसडीई द्वारा देखा जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें, जानें

अगर आप भी PM Kaushal Vikas Yojana के अंतरगत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। इस के लिए आप को Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

  1. सबसे पहले आवदेन के लिए आप को PM Kaushal Vikas Yojana के तहत निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर जाना होगा।
  2. अब आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच चुके हैं।
  3. यहाँ आप को दाहिने ओर दिए गए Quick Links के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
pmkvy online aawedan 1
  1. इस के बाद आप के सामने 4 और विकल्प खुलेंगे , जिनमे से आप को Skill India के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  2. इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने स्किल इंडिया का पोर्टल खुलेगा। यहाँ आप को 2 विकल्प दिखेंगे।
  3. आप इसमें से Register As Candidate के विकल्प पर क्लिक कर दें।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन
  1. फिर अगले पेज पर आप को “ I Want To Skill Myself “ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  2. इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आप को पंजीकरण फॉर्म यानी की Registration Form दिखाई देगा। इस आवेदन पत्र में आप को पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
पीएम कौशल विकास योजना
  1. यहाँ आप को 5 पांच सेक्शन दिखेंगे। जिनमे से पहले में आप को basic details जैसे की अपना नाम, अभिभावक का नाम, जन्मतिथि, जेंडर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, शिक्षा आदि अन्य जानकारियां भरनी होंगी।
  2. दूसरे अपनी लोकेशन डिटेल्स जैसे की जिला, राज्य व पिनकोड आदि भरना होगा।
  3. तीसरे में आप को अपना Preferences भरना होगा। जैसे की आप को कौन सा जॉब रोल सेक्टर में आदि।
  4. चौथे में आप Associated Program (ऑप्शनल ) की जानकारी भरनी होगी। ये जानकारी वैकल्पिक है।
  5. पांचवे में आप किस में रूचि रखते हैं उस विकल्प पर क्लिक करेंगे। PMKVY Training, PMKVY Training & Placements, Paid Courses और Rozgar Mela में से आप जिसमें भी रूचि रखते हों, उस पर क्लिक कर दें।
  6. सभी जानकारी भरने के बाद आप घोषणा पर टिक करें और फिर नीचे दिए गए Submit के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  7. इस तरह से आप का पंजीकरण इस योजना में हो जाएगा और अब आप को लॉगिन आईडी और पासवर्ड भी मिल जाएगा।
  8. आप अब लॉगिन करके अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं।
  9. या फिर आप सीधे अपने नज़दीकी पीएम कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण केंद्र में जाकर अपना पंजीकरण संख्या और पासवर्ड की मदद से ऐसा कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप सभी आवश्यक दस्तावेज वहां ले जाकर इन्हे वेरीफाई करवा सकते हैं।
  10. इस तरह से आप का आवेदन पूरा हो जाएगा।

कौशल विकास योजना के ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूंढे ?

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहाँ आप को कुछ विकल्प दिखेंगे, जिन में से आप को ‘Find a Training Centre’ पर क्लिक करना होगा।
  • इस के बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को पूछी गयी जानकारी भरनी होगी।
pmkvy find traing centre
  • यहाँ आप को 3 विकल्प दिखेंगे , जिनके माध्यम से आप अपने लिए प्रशिक्षण केंद्र को ढून्ढ सकते हैं।
  • आप इनमे से कोई भी एक विकल्प का चुनाव कर लें और उस के बाद आप पूछी गयी जानकारी को भरें और फिर नीचे दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आप की ट्रेनिंग सेंटर को ढूंढ़ने की प्रक्रिया पूरी होती है।

इस प्रकार आप वेबसाइट के माध्यम से आप ट्रेनिंग सेंटर चैक कर सकते है।

प्लेसमेंट डेटा कैसे देखें ?

  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच चुके हैं।
  • यहाँ आप को सामने दिख रहे विकल्पों में से Placement के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे, योजना का नाम और अपने राज्य का नाम का चुनाव करना होगा।
pmkvy placement search
  • इस के बाद आप के सामने प्लेसमेंट की जानकारी आ जाएगी।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana related FAQ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से कैसे जुड़े ?

इस योजना से जुड़ने के लिए आप को सबसे पहले योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस के बाद आप अपने नज़दीकी प्रशिक्षण केंद्र पर जाकर अपने पंजीकरण और आवेदन हेतु दस्तवेजों को वेरीफाई करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल योजना में कौन कौन से कोर्स है?

स्किल कॉउंसिल फॉर पर्सन विद डिसेबिलिटी , हॉस्पिटैलिटी तथा टूरिज्म कोर्स
टेक्सटाइल्स कोर्स , टेलीकॉम कोर्स ,सिक्योरिटी सर्विस कोर्स , रबर कोर्स , रिटेल कोर्स , पावर इंडस्ट्री कोर्स।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में अप्लाई कैसे करें?

पीएमकेवीवाई में online apply करने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आप इस की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कौशल विकास योजना में कितना पैसा मिलता है?

इस विकास योजना के माध्यम से लाभार्थियों को प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद 8000 रूपए प्रदान किये जाते हैं।

कौशल विकास योजना से क्या लाभ है?

इस योजना से बहुत से लाभ हैं। सबसे पहले तो बेरोजगार लोगों को प्रशिक्षण मिलेगा जिस से उन्हें रोजगार की प्राप्ति होगी। इस के अतिरिक्त बेरोजगारी की समस्या भी खत्म होगी। साथ ही युवाओं की प्रतिभा को और बेहतर बनाया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद सर्टिफिकेट और 8000 रूपए की धनराशि प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री कौशल योजना क्या है?

इस योजना में सभी बेरोजगार युवसाओं को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिस से उनके कौशल में वृद्धि हो और भविष्य में उनके लिए रोजगार के नए अवसर खुल सके। साथ ही सरकार द्वारा सभी प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट के साथ 8000 रूपए की धनराशि भी प्रदान की जाएगी। इस के अतिरिक्त सभी लाभार्थियों को रोजगार भी मुहैय्या कराने के लिए सरकार द्वारा सहायता की जाएगी।

इस लेख के माध्यम से हमने आप को Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आप को किसी प्रकार का कोई संशय हो या आप इस योजना के बारे में कुछ पूछना चाहते हों तो आप हमसे पूछ सकते हैं। इस के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमसे प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आप के सभी प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे। इस के अतिरिक्त आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर : 1800- 123-9626

अगर आप इसी तरह की अन्य योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं। हम अपनी वेबसाइट के जरिये आप तक आप के राज्य व केंद्र सरकार की योजनाएं पहुंचाते रहेंगे ।

Leave a Comment