प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना : ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म, PMKSY 2021

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना: दोस्तों आज हम बात करने जा रहें हैं, प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा आरम्भ की गई प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की, जिसके अंतर्गत सरकार देश के किसानों को कृषि में बढ़ावा देने और उनके खेतों में सिंचाई व उसके उपकरणों को सब्सिडी दरों पर खरीदने की सुविधा प्रदान करवाती है, जिससे राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वह किसान जिनकी स्थिति बेहतर न होने के कारण वह खेती में सिंचाई या उससे सम्बंधित उपकारों को खरीदने में असमर्थ होते हैं वह भी अब योजना का लाभ प्राप्त कर सिंचाई में इस्तेमाल होने वाले महँगे उपकरणों को खरीद सकेंगे। Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY) के माध्यम से किसानों सिंचाई उपकरणों द्वारा बेहतर फसलों का उत्पादन कर सकेंगे जिससे उनकी आय में भी वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकेगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एप्लीकेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 क्या है ?

जैसे की आप सब जानते हैं, खेती में किसानों को फसलों के उत्पादन हेतु सिंचाई की कितनी आवश्यकता होती है, बिना सिंचाई के बहुत से किसानों की फसलें बर्बाद भी हो जाती है, जिसका मुख्य कारण होता है खेतों तक पानी न पहुँच पाना या सिँचाई के कार्यों को करने के लिए सिंचाई उपकरण न खरीद पाना, जिससे किसानों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किसानों की इसी समस्या को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई थी।

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana के बेहतर संचालन हेतु सरकार द्वारा योजना में 50000 करोड़ रूपये की धनराशि निर्धारित की गई, जिसमे ड्रिप इरीगेशन, स्प्रिंकलर सिंचाई के माध्यम से देश के किसानों को सिंचाई में होने वाली समस्याओं को कम करके उनकी आय में वृद्धि की जा सकेगी, इस योजना में किसानों को सिंचाई के लिए दिए जाने वाले उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें बहुत सी जल संरक्षण परियोजना द्वारा भी उनके खेतों में सिंचाई के लिए जल पहुँचाकर उन्हें सहयोग प्रदान किया जाएगा।

PMKSY के अंतर्गत आवेदक किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी पर केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर राज्य के किसानों को लाभ प्रदान करती है जिसमे दी जाने वाली आर्थिक सहायता में 75% की भागरीदारी केंद्र सरकार व 25% की भागीदारी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, PM krishi Sinchayee Yojana के माध्यम से सरकार किसानों के खेतों में जल पहुँचाने के लिए भूजल विकास, संचयन, जल संरक्षण योजनाओं के निर्माण कार्य की शुरुआत कर किसानों को सिँचाई के लिए जल उपलब्ध करवाएगी।

PM krishi Sinchayee Yojana 2021 Details

नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से आप पीएम कृषि सिंचाई योजना 2021 से जुडी कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहें है। आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सभी सूचनाएँ प्राप्त कर सकते है –

योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
शुरुआत की गई हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
साल 2021
संबंधित विभाग कृषि विभाग
आवेदन ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी देश के सभी किसान
उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए जल उपलब्ध करवाना
एवं सिंचाई के उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट लिंक pmksy.gov.in
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

PMKSY 2021 न्यू अपडेट

उत्तर प्रदेश राज्य में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत पहले आओ, पहले पाओ सिद्धांत को लागू किया गया है। इसके अंतर्गत राज्य के किसान नागरिक उनकी लागत का 80 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए 50000 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया है।

किसको मिलेगा लाभ –

  • जिन किसानों के पास कृषि योग्य भूमि है उन किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • सभी वर्गो के किसानों को पीएमकेएसवाई का लाभ दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश में किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सहयोग प्रदान करना है, क्योंकि देश में बहुत से राज्यों में वर्षा की कमी या जल के श्रोत ना होने के कारण खेती के लिए सिंचाई हेतु किसानों को पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध नहीं हो पाता, जिससे उनके खेत सूखे पढ़ जाते हैं और फसलें बर्बाद हो जाती हैं, या सिंचाई में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को खरीदने के लिए उन्हें बाहर से ऋण लेकर बहुत नुक्सान उठाना पड़ता है, ऐसे सभी किसानों को सरकार रियायती दरों पर उपकरण खरीदने की सुविधा प्रदान करती है, और नई-नई परियोजनाओं द्वारा हर खेत में जल पहुँचाने का कार्य करती है, जिससे किसान बेहतर फसलों का उत्पादन कर अच्छी कमाई कर सकेंगे।

पीएम कृषि सिंचाई योजना की विशेषताएँ एवं लाभ

कृषि सिंचाई योजना में आवेदन करने वाले किसानों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। पीएम कृषि सिंचाई योजना की विशेषताएँ एवं लाभ निम्न प्रकार है –

  • कृषि सिंचाई योजना का लाभ राज्य के सभी किसान खेतों में सिंचाई के लिए जल प्राप्त करने व उपकरणों की खरीद के लिए कर सकेंगे।
  • PMKSY का आरम्भ सरकार द्वारा किसानों की आए में वृद्धि करने और उन्हें खेती के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए किया गया है।
  • इस योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा PMKSY 2021 के लिए 50000 करोड़ रूपये धनराशि निर्धारित की गई हैं।
  • केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर योजना में आर्थिक सहयोग प्रदान करेंगी, जिसमे 75% केंद्र सरकार द्वारा व 25% आर्थिक सहयोग राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना में किसानों को सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से नए उपकारों की खरीद कर आवेदक किसान कम लगत में ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे।
  • आवेदक किसानों को सरकार द्वारा सिंचाई के लिए जल संरक्षण परियोजना, भूमि सृजन, भूमि विकास आदि द्वारा उनके खेतों तक जल पहुँचाया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करने वाले किसान, सेल्फ हेल्प ग्रुप आदि बहुत सी संस्थाओं के सदस्यों को भी योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • PMKSY में राज्य के किसान अच्छी एवं अधिक उपज गुणवत्ता वाली फसल (HYC) का उत्पादन कर ज्यादा आय अर्जित कर सकेंगे।
  • सरकार द्वारा नागरिकों को जल परियोजनाओं द्वारा सिंचाई के लिए जल प्रदान करने हेतु उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाकर रुकी हुई जल परियोजनाओं का काम तेजी से शुरू करवाएगी।
  • योजना के माध्यम से ड्रिप इरीगेशन, स्प्रिंकलर सिंचाई को बढ़ावा दिया जा सकेगा।
  • सरकार द्वारा योजना में दिए जाने वाले लाभ से आवेदक किसानों को बाहर से महँगे दामों में उपकरण खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, इससे उनपर किसी तरह की आर्थिक समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की पात्रता

Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana में आवेदन हेतु आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले किसानों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • PMKSY में आवेदन करने वाले किसान भारतीय नागरिक होने चाहिए, जिनके पास अपनी कृषि भूमि हो।
  • योजना में सभी वर्गों के किसान आवेदन के पात्र होंगे।
  • वह किसान जो लीज एग्रीमेंट व कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर ली गई कृषि भूमि पर सात वर्षों से खेती कर रहें हैं वह भी आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में इंकॉर्पोरेटेड कम्पनियाँ, सरकारी समिति, सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट व अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्य भी इसका लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक किसान के पास योजना में आवेदन से संबंधित सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • राज्य के कम आय वाले किसान जिनकी आय कम है और उनके पास खेती के लिए उपकरण खरीदने हेतु पर्याप्त धन नहीं है वह सभी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

PMKSY में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनका उपयोग उन्हें आवेदन के समय करना होता है, इसके लिए आवेदक फॉर्म में लगने वाले सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड) 4. कृषि भूमि के दस्तावेज
2. आधार कार्ड 5. मोबाइल नंबर
3. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 6. बंक खाते की पासबुक

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आवेदन कैसे करें ?

PMKSY के अंतर्गत आवेदक ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकेंगे ऑफलाइन आवेदन के लिए किसान योजना से संबंधित कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे और यदि वह ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक किसान को सबसे पहले PM कृषि सिंचाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmksy.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • यहाँ पोर्टल पर आपको सिंचाई योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की गई होगी, जिसे पढ़कर आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदक को योजना में आवेदन करने के लिए अपने राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवाना होगा, जिसमे वह योजना का फॉर्म प्राप्त कर आवेदन कर सकेंगे।
  • साथ ही अपने आवेदन फॉर्म को कैफ़े या संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

PM कृषि सिंचाई योजना का आरम्भ किस लिए किया गया है ?

सरकार द्वारा PM कृषि सिंचाई योजना का आरम्भ देश के किसानों को खेती में सिंचाई के लिए जल पहुँचाने व सिंचाई में इस्तेमाल होने वाले महँगे उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए किया गया है।

पीएम कृषि सिंचाई योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम सिंचाई योजना में आवेदन हेतु आवेदक इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmksy.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

इस योजना में आवेदन के लिए कौन-कौन से नागरिक आवेदन के पात्र होंगे ?

PMKSY में आवेदन के लिए देश के सभी वर्गों के किसान आवेदन के पात्र होंगे, चाहे उनके पास अपनी कृषि भूमि हो या वह 7 साल से कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर रहे हो साथ ही इंकॉर्पोरेटेड कम्पनियाँ, सरकारी समिति, सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट आदि भी इस योजना के लाभ हेतु आवेदन कर सकेंगे।

PMKSY में आवेदक किसानों को क्या लाभ मिल सेकगा ?

PMKSY के माध्यम से आवेदक किसान को सिंचाई उपकरण में सब्सिडी दी जाएगी, साथ ही योग्य कृषि भूमी पर परियोजनाओं द्वारा सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में जल उनके खेतों तक पहुँचाया जाएगा।

सरकार द्वारा योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि में बढ़ावा देकर उनकी आय में वृद्धि करना है।

योजना के माध्यम से सूक्ष्म सिंचाई के क्या लाभ होंगे ?

योजना के माध्यम से सूक्ष्म सिंचाई द्वारा पानी के कम उपयोग कर अधिक फसलों का उत्पादन किया जाएगा, अधिक गुणवत्ता वाली फसलों का उत्पादन, उच्च फसल की पैदावार, पर्यावरण प्रदूषण में कमी और मिट्टी के उपजाऊपन में सुधार हो सकेगा आदि बहुत से लाभ किसानों को प्राप्त हो सकेगा।

PMKSY से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

पीएमकेएसवाई से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 011-23389348 , 23381305, 011-23381809 है। अगर आपको इस योजना से जुडी कोई भी समस्या या शिकायत है तो आप इनमें से किसी भी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या आपको इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

PMKSY योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नम्बरों : 011-23389348 , 23381305, 011-23381809 पर सम्पर्क कर सकेंगे।

Leave a Comment