हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022: meraparivar.haryana.gov.in ऑनलाइन आवेदन, लिस्ट

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना : हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जनहित में लायी गयी है। इस योजना की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने की है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी परिवारों को एक विशिष्ट पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल भी लांच किया गया है। जिसके माध्यम से सभी परिवार इस योजना के माध्यम से लाभ ले सकते हैं।हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। इन सभी योजनाओं की सूचना व लाभ लेने के लिए ये पहचान पत्र आवश्यक होगा। इस योजना के माध्यम से परिवारों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा जिसका इस्तेमाल सरकार द्वारा लायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं का आधार बनेगा। साथ ही आधिकारिक पोर्टल meraparivar.haryana.gov.in के माध्यम से आवेदन करना और इन सभी योजनाओं से नागरिकों का जुड़ना आसान हो जाएगा। सभी नागरिक उनके राज्य में चल रही अलग- अलग योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे और इन सभी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा पाएंगे।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन लिस्ट - meraparivar.haryana.gov.in - Haryana Parivar Pehchan Patra
Haryana Parivar Pehchan Patra

Table of Contents

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022 क्या है ?

Hariyana Parivar pehchan patra एक विशिष्ट पहचान पत्र (फैमिली आईडी) है, जो राज्य में निवास कर रहे सभी नागरिकों अथवा परिवार को दिया जाएगा। इसके अलावा जो हरियाणा के मूल निवासी बाहर रह रहे हैं, उन्हें भी ये सुविधा प्राप्त होगी। पीपीपी इसे परिवार पहचान पत्र के नाम से भी जाना जाता है। ये एक 8 अंकों की आईडी होगी। इसमें परिवार के सभी व्यक्तियों या सदस्यों के नाम होंगे तथा उनसे जुड़े सभी आवश्यक जानकारी भी होगी। आप यह पत्र CSC VLE, सरल केंद्र , पीपीपी ऑपरेटर्स की मदद से यह बनवा सकते हैं। इसमें उपलब्ध जानकारी के हिसाब से राज्य सरकार में चल रही विभिन्न योजनाओं में उनकी पात्रता जाँची जाएगी। अगर वो पात्रता रखते हैं तो वो उन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। ये सभी जानकारी उन्हें पोर्टल से प्राप्त हो जाएगी।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत बनाये गए इस पोर्टल के साथ समाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अंतर्गत आने वाली तीन सामाजिक सुरक्षा योजना को एकीकृत कर दिया गया है। वृद्धावस्था पेंशन , विधवा पेंशन योजना और विकलांगता पेंशन योजना के लिए पंजीकृत भी इसी पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। अगर आपने भी अभी तक अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनाया है तो जल्दी ही इसके लिए आवेदन करें और अन्य सभी योजनाओं का लाभ लें। इस लेख में आगे हम इस से सम्बंधित योजना से जुड़े लाभ , दस्तावेज़ व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बात करेंगे।

Haryana Parivar Pehchan Patra 2022 Highlights

लेख का नाम हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन
साल 2022
राज्य का नाम Haryana
उद्देश्य परिवारों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ना व लाभ पहुंचाना
लांच की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थी कौन होंगे राज्य के 54 लाख परिवार
योजना की श्रेणी राज्य सरकार योजना
आवेदन मोड ऑफलाइन
आधिकारिक पोर्टल meraparivar.haryana.gov.in
परिवार पहचान पत्र योजना हेल्पलाइन नंबर 0172-3968400
सोमवार से शनिवार (सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक)
परिवार पहचान पत्र योजना की आधिकारीक ईमेल आईडी crid-hry@hry.gov.in

परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर उपलब्ध महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स और उनके डाउनलोड लिंक्स :-

क्रम संख्या डॉक्यूमेंट का नाम डॉक्यूमेंट डाउनलोड लिंक
1SOP for Self Updation of data on PPP Portal (English)डाउनलोड करें
2SOP for Self Updation of data on PPP Portal (Hindi)डाउनलोड करें
3User Manual for Self Updation of data on PPP Portalडाउनलोड करें
4SOP for School Camp for PPP Portalडाउनलोड करें
5Training video for Education Campडाउनलोड करें
6User manual for merge member functionality on PPP Portalडाउनलोड करें
7FAQ – Parivar Pehchan Patraडाउनलोड करें
8SOP for applying for schemes/services on Antyodaya Saral after integration with PPPडाउनलोड करें
9Parivar Pehchan Patra Data Policyडाउनलोड करें
10User Manual For Divyang BackLog Entry and Divyang BackLog Reportडाउनलोड करें
11User Manual For Divyang Verification and Divyang Verification Dashboardडाउनलोड करें
12User Manual for Correction moduleडाउनलोड करें
13Income Verification App Issues Resolution Guidelinesडाउनलोड करें

परिवार पहचान पत्र हरियाणा का उद्देश्य क्या है ?

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme का उद्देश्य हरियाणा के सभी परिवारों को राज्य में चल रही विभिन्न योजनाओं का लाभ देना है। इसके अलावा किसी भी योजना में पात्रता रखने वाले नागरिकों को इस बारे में अवगत कराना और साथ ही उस योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करना भी होगा। सरकार ये प्रयत्न करेगी की सभी नागरिकों को उनकी पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ मिल सकें और ज्यादा से ज्यादा लोग इनमे भाग ले सके। कोई भी व्यक्ति इन सुविधाओं से वंचित न रह जाए , इसके लिए सरकार ने पीपीपी पोर्टल के माध्यम से उन्हें विभिन्न योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सभी परिवारों के सदस्यों की जानकारी का रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। ये जानकारी/ डेटा प्रामाणिक , सत्यापित और विश्वसनीय होगी। सभी परिवारों की जानकारी डिजिटल रूप में रक्षित की जाएगी। इस से सभी को उचित और बराबर अवसर मिले इस बात का प्रयास रहेगा। सरकार इन जानकारियों का उपयोग करके सभी पात्र लोगों की पहचान कर के उनतक लाभ पहुंचाने का प्रयत्न करेगी।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना से लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में रह रहे सभी परिवारों की प्रामाणिक और विश्वसनीय जानकारियां रिकॉर्ड की जाएंगी जिनका उपयोग आगे के लिए राज्य के हित में योजनाएं लाने के लिए किया जाएगा।
  • हरियाणा पीपीपी के माध्यम से लगभग 54 लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा।
  • पीपीपी कार्ड से सरकारी योजनाओं में होने वाले घोटाले और भ्रष्टाचार से बचाव हो सकेगा। अब किसी भी योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु सिर्फ पात्र व्यक्तियों को ही सुविधा होगी। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी अपात्र व्यक्ति आवेदन नही कर सकेगा।
  • इस पोर्टल की सहायता से सभी पात्र व्यक्तियों को जानकारी मिल जाएगी और वो पंजीकरण आसानी से करवा सकते हैं।
  • जैसे की हम जानते हैं की पीपीपी कार्ड के माध्यम से सभी जानकारी डिजिटल फॉर में पहले ही सेव है , जिसके चलते अब योजना के माध्यम से पंजीकरण प्रक्रिया भी तेज़ और सरल हो जाएगी।
  • इस योजना के पोर्टल के माध्यम से अब अन्य योजनाओ का लाभ भी आसानी से ले सकेंगे।
  • अगर परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में ये जानकारी पोर्टल में सूचित करने पर स्वयं अपडेट कर दी जाएगी। इसके लिए किसी भी प्रकार के सर्टिफिकेट आदि लेकर कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना के लिए तैयार किये गए पोर्टल / सॉफ्टवेयर द्वारा किसी भी योजना से सम्बंधित लाभार्थियों की पात्रता की जांच आसानी से हो जाती है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से परिवार के सदस्यों की जानकारी के अनुसार अगर वो किसी योजना के पात्र हैं तो इस बाबत उन्हें जानकारी दे दी जाएगी या उन्हें मैसेज के ज़रिये सूचित कर दिया जाएगा।

परिवार पहचान पत्र हरियाणा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • लड़कियों की शादी के बाद उनका नाम उनके ससुराल के परिवार पहचान पत्र आईडी पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  • प्रदेश के हर परिवार को एक 8 अंकों की आईडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत हरयाणा के स्थायी परिवार और टेम्पररी परिवार दोनों को ही आवेदन करना होगा।
  • स्थायी परिवार जो हरियाणा में रह रहे हैं उन्हें 8 अंकों का परिवार पहचान जारी किया जाएगा। टेम्पररी परिवार वो जो हरयाणा के मूल निवासी हैं लेकिन प्रदेश से से बाहर रह रहे हैं। राज्य की किसी स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं तो वो कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 9 अंकों की टेम्पररी फॅमिली आईडी मिलेगी।
  • हरियाणा राज्य में अब विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने लिए पीपीपी कार्ड होना आवश्यक है।
  • पीपीपी कार्ड के ज़रिये आवेदक को इसमें जानकारी में सुधार या अपडेट करने की अनुमति है। लेकिन ये सुविधा सिर्फ एक ही बार मिलेगी। इसके अलावा सिर्फ जो सूचनाएं सत्यापित नहीं हुई हैं उन में ही बदलाव किया जा सकता है।
  • आवेदन करने पर फॉर्म से सम्बंधित कोई फीस नहीं लगेगी। ये आवेदन निशुल्क होगा।
  • पहचान पत्र में परिवार किस क्षेत्र में निवास करता है के सम्बन्ध में भी जानकारी मिलेगी। गाँव और शहरों के लिए अलग अलग कोड होगा।

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ और पात्रता

आवेदकों को Haryana Parivar Pehchaan Patra ऑनलाइन आवेदन के लिए कुछ निर्धारित पात्रता को पूरा करने के साथ साथ कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। यहाँ हम आपको नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स के माध्यम से हरियाणा परिवार पहचान पत्र अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेजों को पात्रता के विषय में बताने जा रहें है –

  • आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों का )
  • वैवाहिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार के सदस्यों के अन्य पहचान पत्र /दस्तावेज़
  • बैंक पासबुक

हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन कैसे करें ?

अगर आप भी अपना और परिवार का परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं तो हम आगे इसकी प्रक्रिया बता रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस फैमिली आईडी के लिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा। इसके लिए अभी ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है।

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सीएससी -वीएलई केंद्र , जन सेवा केंद्र , पीपीपी ऑपरेटर्स में से किसी एक कार्यालय में जाना होगा।
  • आप अपने नज़दीकी सरल केंद्र में जाएँ।
  • आप को वहां से हरियाणा फैमिली आईडी बनाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन पत्र लेने के बाद आप उसमें पूछी गयी सभी जानकारियां सही सही पूरी तरह से भर दें।
  • इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को भी संलग्न करना है।
  • आवेदन पत्र में सभी दस्तवेज़ों को संलग्न करने के बाद आप उस फॉर्म को एक बार चेक कर लें।
  • चेक करने के बाद आप अपना आवेदन पत्र वहीँ सरल केंद्र में जमा करवा दें।
  • आपको बता दें की इस आवेदन प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी है। ये सुविधा आपको निशुल्क प्राप्त होगी।
  • अब आपके आवेदन पत्र की सम्बंधित अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी।
  • जांच के बाद आपके द्वारा दी गयी आवेदन पत्र में सभी जानकारी की पुष्टि होने के बाद आपके परिवार के लिए 8 अंकों वाला फैमिली आईडी जारी कर दिया जाएगा।

परिवार पहचान पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड लिंक :- यहाँ क्लिक करें

परिवार पहचान पत्र हरियाणा ऑनलाइन कैसे अपडेट करें ?

अगर आप भी अपने हरियाणा परिवार पहचान पत्र में कोई जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए हम यहाँ पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। आपको फैमिली आईडी अपडेट करने के लिए यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिस से आप आसानी से अपडेट की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको आवेदन करने के लिए इस योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। परिवार पहचान पत्र
  • आपको यहाँ कुछ विकल्प दिखाई देंगे। दिए गए विकल्पों में से आपको “update family details” पर क्लिक करना है। haryana-pariwar-pehchan-ptr
  • क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आपको आपकी परिवार आईडी के विषय में पूछा जाएगा।
  • यहाँ आपको yes और no के विकल्पों में से चुनाव करना होगा। अगर आप के पास फैमिली आईडी है तो yes पर क्लिक करें अन्यथा no पर। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। hariyana-pariwar-pehchaan-patr
  • Yes पर क्लिक करने के बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप देख सकते हैं की आपको 8 अंकों वाली अपनी फैमिली आईडी भरनी होगी।
  • अपनी फैमिली आईडी भरने के बाद आप search के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।hariyana-family-id
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • अगर आप अपनी फैमिली आईडी भूल गए हैं तो ऐसी स्थिति में आप forgot your family ID पर क्लिक कर दें।
  • यहाँ आपको अगले पेज पर अपनी आधार संख्या डालकर search करना होगा। परिवार पहचान पत्र हरियाणा
  • उसके बाद आपकी फैमिली आईडी का नंबर मिल जाएगा। उसके बाद आप वापस आकर अपनी प्रक्रिया जारी रख सकते हैं।
  • फैमिली आईडी डालने के बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको Send OTP का विकल्प दिखेगा और ये आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर भेजा जाएगा।
  • इस OTP को आप डायलॉग बॉक्स में भर देना है। उसके बाद आप को कैप्चा कोड डालना होगा। और फिर verify OTP पर क्लिक कर दें। परिवार आईडी वेरीफाई
  • अगर आपको OTP नहीं मिला है तो आप resend OTP पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर परिवार के सभी सदस्यों के नाम और जानकारी आ जाएगी।
  • अब आपको जिस मेंबर की डिटेल्स चेंज या अपडेट करनी है, उसके नाम के आगे आप edit member पर क्लिक कर दें। उसके बाद आप जानकारी अपडेट कर दें। परिवार पहचान पत्र अपडेट
  • इसके बाद आपको save के विकल्प पर क्लीक करना होगा। इस तरह से आपकी जानकारी अपडेट हो जाएगी।
  • यहाँ अगर आपको किसी सदस्य का नाम जोड़ना है तो आपको इस पेज पर दाहिने तरफ ऊपर दिए गए ADD MEMBER के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप देख सकते हैं की अगले पेज पर फॉर्म खुल जाएगा। परिवार पहचान पत्र हरियाणा
  • यहाँ आपको जिस मेंबर का नाम ऐड करना है उस मेंबर का आधार कार्ड वेरीफाई करना होगा साथ ही उसकी सभी डिटेल्स भी भरनी होगी।
  • इस फॉर्म को पूरा भरने के बाद आप save पर क्लिक कर दें। इस तरह से उस सदस्य का नाम भी आपकी फैमिली आईडी में जुड़ जाएगा।
  • आपकी स्क्रीन पर आपको मैसेज दिखेगा जिसमें अपडेट के सफलतापूर्वक हो जाने की सूचना होगी।

परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर पैरामिलीट्री फोर्स की फॅमिली को अपडेट करने की प्रक्रिया :-

हरियाणा सरकार ने अब परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर एक नया ऑप्शन जोड़ा है “Update Ex Paramilitary Forces” का । यह ऑप्शन उन सभी लोगों के लिए लाया गया है जो भारतीय सुरक्षा बलों से सेवानिवृत हो चुके हैं या सेवा में कार्यरत हैं । इस विकल्प का उपयोग कर हरियाणा निवासी जो सुरक्षा बलों में अपनी ड्यूटी कर रहे हैं या रिटायर हो चुके हैं वे सभी अपने परिवार का पहचान पत्र बनवा सकते हैं और परिवार के सदस्यों के बारे में कोई भी सूचना को अपडेट करवा सकते हैं। यहाँ हम आपको Paramilitary Forces की परिवार सूचना अपडेट की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं जो इस प्रकार निम्नलिखित है –

  • सर्व प्रथम आप हरियाणा सरकार की परिवार पहचान पत्र योजना के आधिकारीक पोर्टल पर जाएँ ।
  • पोर्टल पर आपको नये विकल्प “Update Ex Paramilitary Forces” से संबंधित लिंक दिख जाएगा । लिंक पर क्लिक करें। parivar pehchan patra update ex paramilitry forces process
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब ओपन हुए इस नए पेज पर अपनी फॅमिली आईडी की डिटेल्स को इंटर करें ।
  • फॅमिली डिटेल्स इंटर करने के बाद “Search” के बटन पर क्लिक करें ।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने परिवार के सभी सदस्यों से संबंधित सारी डिटेल्स आ जाएगी ।
  • डिटेल्स आने के बाद आप परिवार के सदस्य के नाम के ऊपर क्लिक कर सदस्य से संबंधित डिटेल्स को एडिट कर पाएंगे ।
  • डिटेल्स एडिट करने के बाद “Update” के बटन पर क्लिक करें । बटन पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा चेंज की गई डीटेल पोर्टल पर सेव हो जाएगी ।
  • इस तरह से आप पोर्टल पर Ex Paramilitary Forces के विकल्प का उपयोग कर परिवार से संबंधित सूचनाओं को अपडेट कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें ?

यदि आप परिवार पहचान पत्र पोर्टल से संबंधित किसी भी सेवा के लिए शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन माध्यम से करे सकते हैं । शिकायत दर्ज करने की निम्नलिखित प्रक्रिया इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आप परिवार पहचान पत्र की आधिकारीक वेबसाईट meraparivar.haryana.gov.in पर जाएँ ।
  • वेबसाईट पर आने के बाद इसके होम पेज पर आपको Report Grievance का लिंक दिखेगा । पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने हेतु लिंक पर क्लिक करें ।parivar pehchaan patra report grievance process
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा । ओपन हुए नए पेज पर आपको “Do you know Parivar Pehchan Patra (Family ID) “ का मैसेज बॉक्स ओपन होकर आ जाएगा । प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए मैसेज बॉक्स में दिए गए “Yes” के बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें। Parivar Pehchan Patra family id
  • इसके बाद अपनी फैमिली आईडी की जानकारी को दर्ज करें तथा “Search” के बटन पर क्लिक करें। यदि आपको अपनी फैमिली का आईडी नंबर भूल गए हैं या आपको इसके बारे में जानकारी नहीँ है तो आप “Search By Aadhar No” के लिंक पर क्लिक कर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ सकते हैं।
  • अब इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा । इस फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरकर तथा अपनी शिकायत के बारे में लिखकर “Submit” के बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के साथ ही आपकी शिकायत परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएगी। इस तरह से आप परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें ?

  • सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाएँ।
  • क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • दिए गए विकल्पों में से आपको login के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। परिवार पहचान पत्र लॉगिन
  • क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जाता है।
  • यहाँ आपको यूजर नाम और पासवर्ड भरना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। फैमिली आईडी लॉगिन
  • अगर आप पासवर्ड भूल गए हों तो ऐसे में आपको फॉरगॉट पासवर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अगले पेज पर आपको आपका यूजर नाम और कैप्चा कोड डालना होगा। उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप पासवर्ड फिर से सेट करके लॉगिन कर सकते हैं।
  • आपकी लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर मोबाईल लॉगिन की प्रक्रिया :-

  • सबसे पहले आप अपने मोबाईल / लैपटॉप /कंप्युटर पर परिवार पहचान पत्र की आधिकारीक वेबसाईट meraparivar.haryana.gov.in को विज़िट करें ।
  • वेबसाईट विज़िट करने के बाद इसके होम पेज पर आपको “Mobile Login” के लिंक पर क्लिक करें । parivar pehchan patra mobile login process
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक बॉक्स ओपन होगा । बॉक्स में अपना 10 अंकों का मोबाईल नंबर दर्ज करें ।
  • मोबाईल नंबर दर्ज करने के बाद “Send OTP” के बटन पर क्लिक करें । बटन पर क्लिक करने के बाद आपके नंबर पर एक 6 अंकों का OTP भेज जायेगा । OTP को दर्ज कर वेरफाइ करें ।
  • एक बार OTP वेरफाइ होने के बाद आप पोर्टल पर सफलता पूर्वक लॉगिन हो जाएंगे ।
  • इस तरह से आप परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर मोबाईल लॉगिन के माध्यम से लॉगिन हो सकते हैं । यह विकल्प इसलिए दिया गया है जब आप अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड भूल गए हों।

परिवार पहचान पत्र लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे देखें ?

  • अगर आप हरियाणा की परिवार पहचान पत्र की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको आर्थिक-सामाजिक जाति जनगणना SECC-2011 में अपना नाम देखना होगा।
  • अगर आप का नाम इस सूची में है तो आप इस योजना में सम्मिलित हो जाएंगे। अगर नहीं हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
  • जिसके लिए आप लेख में बताये गए आवेदन की प्रक्रिया को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं।

Haryana Parivar Pehchan Patra से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ?

ये एक 8 अंकों का पहचान पत्र है जो राज्य के सभी परिवारों को जारी किया जाएगा। इसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम व सभी महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

इस योजना से सम्बंधित जानकारी व अन्य सूचनाएं कहाँ मिलेंगी ?

आप इस योजना से सम्बंधित जानकारी इस योजना के तहत बनाये गए पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। meraparivar.haryana.gov.in पोर्टल के माध्यम से आप अन्य योजनाओं के भी लाभ ले सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन हेतु क्या पात्रता और दस्तावेज़ होने चाहिए ?

आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए। आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों का ) ,वैवाहिक स्थिति
मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फोटो ,परिवार के सदस्यों के अन्य पहचान पत्र /दस्तावेज़
बैंक पासबुक

पीपीपी कार्ड योजना की शुरुआत किस उद्देश्य से हुई है ?

इस योजना का उद्देश्य हरियाणा के सभी परिवारों को राज्य में चल रही विभिन्न योजनाओं का लाभ देना है। इसके अलावा किसी भी योजना में पात्रता रखने वाले नागरिकों को इस बारे में अवगत कराना होगा। सरकार ये प्रयत्न करेगी की सभी नागरिकों को उनकी पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ मिल सकें और ज्यादा से ज्यादा लोग इनमे भाग ले सके..हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सभी परिवारों के सदस्यों की जानकारी का रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। ये जानकारी/ डेटा प्रामाणिक , सत्यापित और विश्वसनीय होगी। सभी परिवारों की जानकारी डिजिटल रूप में रक्षित की जाएगी।

इस योजना से क्या लाभ हो सकते हैं ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य में रह रहे सभी परिवारों की प्रामाणिक और विश्वसनीय जानकारियां रिकॉर्ड की जाएंगी जिनका उपयोग आगे के लिए राज्य के हित में योजनाएं लाने के लिए किया जाएगा।
हरियाणा पीपीपी के माध्यम से लगभग 54 लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा।
पीपीपी कार्ड से सरकारी योजनाओं में होने वाले घोटाले और भ्रष्टाचार से बचाव हो सकेगा।
इस योजना के लिए तैयार किये गए पोर्टल / सॉफ्टवेयर द्वारा किसी भी योजना से सम्बंधित लाभार्थियों की पात्रता की जांच आसानी से हो जाती है।
इस पोर्टल के माध्यम से परिवार के सदस्यों की जानकारी के अनुसार अगर वो किसी योजना के पात्र हैं तो इस बाबत उन्हें जानकारी दे दी जाएगी या उन्हें मैसेज के ज़रिये सूचित कर दिया जाएगा।

इस योजना में आवेदन कैसे करें ?

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सीएससी -वीएलई केंद्र , जन सेवा केंद्र , पीपीपी ऑपरेटर्स में से किसी एक कार्यालय में जाना होगा।
आप को वहां से हरियाणा फैमिली आईडी बनाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
आवेदन पत्र लेने के बाद आप उसमें पूछी गयी सभी जानकारियां भर दें।
इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को भी संलग्न करना है।
इसके बाद आप अपना आवेदन पत्र वहीँ सरल केंद्र में जमा करवा दें।

अगर हरियाणा पीपीपी कार्ड में नए सदस्य को जोड़ना हो तो क्या करना होगा ?

इसके लिए आपको meraparivar.haryana.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा और फैमिली अपडेट पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप आवेदन पत्र को भर दें और सेव कर दें। . अधिक जानने के लिए आप लेख को पढ़ें। लेख में हमने पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझाया है।

पहचान पत्र लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे देखें ?

अगर आप हरियाणा की परिवार पहचान पत्र की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको आर्थिक-सामाजिक जाति जनगणना SECC-2011 में अपना नाम देखना होगा।
अगर आप का नाम इस सूची में है तो आप इस योजना में सम्मिलित हो जाएंगे। अगर नहीं हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
जिसके लिए आप लेख में बताये गए आवेदन की प्रक्रिया को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं।

हरियाणा परिवार पहचन पत्र की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में

आशा करते हैं की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा । आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है तो आप कमेन्ट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं । हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने का भरपूर प्रयास करेंगे । आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment