खान सर पटना जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography | क्या है खान सर का पूरा नाम

आज के समय में बहुत से लोग सोशल मिडिया पर अक्सर खान सर के वीडियों को बहुत से विषयों पर देखते है। गूगल पर भी खान सर पटना के नाम को काफी सर्च किया जा रहा है। इन्ही सभी कारणों से खान सर का नाम एक प्रसिद्ध नाम है जिसे लगभग हर कोई ही जानता है।

मुख्य रूप से खान सर कोचिंग देने के लिए जाने जाते है और इनको मानचित्र स्पेशलिस्ट के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इनका बच्चों को कोचिंग देने का विशेष अंदाज़ है जिसने इनको बच्चों के बीच में काफी लोकप्रिय किया है। खान सर बच्चों को एकदम आम भाषा में पढ़ाते है इसी कारण से इनका बताया टॉपिक बच्चे अच्छे से समझ लेते है।

इस लेख में पटना के प्रसिद्ध खान सर के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी देते हुए जीवन परिचय को बता रहे है।

Khan Sir Patna Biography  - खान सर पटना
Khan Sir Patna Biography

खान सर पटना

पढ़ने एवं पढ़ाने का शौक रखने वाले खान सर अपनी क्लास में रोचक अंदाज से छात्रों को पढ़ाने के लिए काफी लोकप्रिय है। खासकर उनके जनरल नॉलेज के टॉपिक्स को पढ़ाने का अंदाज तो लोगो को उनका दीवाना ही बना देता है। वे अपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास में समसामयिक मुद्दों को एकदम देशी और बिहारी भाषा में बताते है।

खान सर को चुनौतियाँ लेने में काफी मजा आता है जैसे इसी साल एक बार किसी ने उन्हें बिना चीनी पेपर एवं मशीन के सस्ती नोटबुक बनाने की बात कही तो उन्होंने मात्र 149 रुपए के मूल्य की 632 पेज की बुक तैयार कर दी।

खान सर पटना बायोग्राफी

वास्तविक नामफैजल खान
प्रसिद्ध नामखान सर पटना
जन्म-तिथिदिसंबर, 1993
जन्म-स्थानगोरखपुर (उत्तर प्रदेश)
कामकोचिंग देना
धर्मइस्लाम
शैक्षिक योग्यताबीएससी, एमएससी
यूट्यूब चैनलKhan GS Research Centre
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.khangsresearchcentre.co.in

खान सर पटना क्यों प्रसिद्ध है?

खान सर अपने यूट्यूब चैनल से छात्रों को ऑनलाइन कोचिंग देते है और एक खास अंदाज से शिक्षण करने की वजह से बच्चों में काफी लोकप्रिय भी है। अधिकतर बच्चे उनको सुनना काफी पसंद करते है। लेकिन खान सर अपने पुराने माध्यम यानी ऑफलाइन से भी कोचिंग देने का काम भी जारी रखे हुए है। इनका कोचिंग संस्थान बिहार राज्य में है जिसमे काफी बड़ी संख्या में विद्यार्थी कोचिंग लेने आते है।

खान सर अपने ऑनलाइन चैनल से देश की सीमा से सम्बंधित मामलो को समझते रहते है। उनका यही प्रयास है कि कम से कम शुल्क में सभी कोर्स की शिक्षा मिल जाए। अभी कुछ दिन पहले ही उन्होने मात्र 7,500 रुपए की फीस में UPSC की तैयारी करवाने का कोर्स शुरू किया है। यूपी के ही गरीब परिवार में जन्मे क्रिकेटर रिंकू सिंह की जीवनी भी प्रेरणादायक है।

खान सर पटना जीवन परिचय

जन्म एवं शुरूआती जीवन

खान सर का जन्म दिसंबर 1993 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था। इनकी माँ एक ग्रहणी है और इनके पिताजी सेना में अधिकारी के पद से सेवानिवृत हो चुके है। इनके एक बड़े भाई भी इंडियन आर्मी में एक कमांडो है।

यु तो खान सर का जन्म गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था किन्तु इस समय वे पटना, बिहार में रह रहे है। स्कूली दिनों से ही खान सर की रूचि सेना में रही है चूँकि इनके पिता एवं भाई सेना में है। सेना की परीक्षा में खान सर को फिजिकल टेस्ट पास ना कर पाने से नियुक्ति नहीं मिल पाई।

शिक्षा

खान सर को बाल्यकाल से ही पढाई में काफी रूचि रही है। वे अपने बचपन के दिनों में सभी विषयों को काफी लगन से पढ़ते और समझते थे। उन्होंने गोरखपुर में अपनी विद्यालयी शिक्षा को पूरी करने के बाद खान सर ने एनडीए की परीक्षा भी दी और ये इसमें सफल भी हुए किन्तु अंत में इनका चयन न हो सका।

अपनी शिक्षा के कार्यक्रम को जारी रखते हुए खान सर ने इलाहाबाद कॉलेज में प्रवेश ले लिया और यहाँ से विज्ञान वर्ग के विषयों से बीएससी की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने विज्ञान से ही पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी प्राप्त की।

सेना में जाने का सपना अधूरा रहा

खान सर के घर में सेना से जुड़े सदस्य होने की वजह से उनकी और अन्य सदस्यों को इच्छा सेना में सेवा देने की थी किन्तु उनका यह सपना पूरा न हो सका। खान सर ने अपनी पढ़ाई के कारण एनडीए की लिखित परीक्षा को तो उत्तीर्ण कर लिया किन्तु वो शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण न हो पाए।

दरअसल उनका हाथ थोड़ा टेढ़ा था जिस वजह से उनके अंतिम चयन में रूकावट आ गई। किन्तु यहाँ पर उनके पिता ने जोश भरते हुए कहा कि वो अभी भी देश की अन्य कामों से सेवा कर सकते है। देश की सेवा सिर्फ सेना में जाकर ही नहीं होती है। शायद इन्ही बातों से खान सर के भीतर पढ़ाई के माध्यम से समाज की सेवा का विचार आया।

कॉलेज में छात्र राजनीति भी की

खान सर को अपने कॉलेज के दिनों में ही राजनीति का भी शौक रहा है। कॉलेज में खान सर ने वेस्टूडेन्ट यूनियन की सदस्यता ले रखी थी। वे बहुत बार आने पर दूसरे विद्यार्थियों के अधिकार के लिए बहुत से आंदोलन में हिस्सेदारी कर चुके है। इसके अतिरिक्त उनको अपनी राजनीति के लिए 3 बार जेलयात्रा भी करनी पड़ी।

खान सर का कोचिंग सेण्टर

अपनी पढ़ाई को पूरी करने के बाद खान सर ने पटना शहर का रुख किया और कुछ ही समय में कोचिंग देने के कार्य को करने में महारत पाने के बाद अपने खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल लिया। खान सर अभी भी ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मोड पर अपनी कोचिंग क्लासेज दे रहे है।

उनके सेण्टर में सभी समुदाय, जाति एवं धर्म के बच्चों को बिना परेशानी के कोचिंग लेने का मौका मिलता है। अपने शुरू के दिनों में खान सर ने मात्र 6-7 बच्चों को ही पढ़ाने से शुरुआत की थी किन्तु बहुत कम समय में ही बच्चों की संख्या सैकड़ों में होने लगी।

कोचिंग सेंटर में बम विस्फोट

2019 में खान सर के सेंटर में एक छात्र का लाइब्रेरी की किताब को लेकर कुछ विवाद हो गया। यह मामला इतना बढ़ा कि वह लड़का अपने कुछ साथियों के साथ सेंटर में हमला करने आ गया और यहाँ पर तोड़फोड़ भी की।

इतना ही नहीं उस लड़के ने यहाँ पर 2 देशी बम भी फोड़ डाले। ऐसा हो जाने के बाद भी खान सर ने कोचिंग सेंटर में आकर क्लास लेना बंद नहीं किया। इस मामले के बाद से ही छात्रों ने भी खान सर का काफी समर्थन किया।

Khan-GS-Research-Centre - खान सर पटना

खान सर की शादी

अभी खान सर की कोई भी महिला मित्र नहीं है किन्तु 2020 में उन्होंने एक महिला चिकित्सक के साथ मँगनी जरूर कर ली। खान सर की शादी होने वाली थी किन्तु कोरोना महामारी आने के कारण से उनकी शादी का आयोजन अभी थोड़ा आगे गया है।

खान सर की इनकम

ये बात एकदम सटीक जानना तो मुश्किल है कि खान सर की पूरी इनकम कितनी होगी। ये उनका व्यक्तिगत एवं गोपनीय मामला है जोकि वो कभी साझा भी नहीं करते है। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इस समय खान सर की कुछ संपत्ति 2.2 मिलियन डॉलर के करीब है।

अपनी यूट्यूब की ऑनलाइन क्लास से खान सर को प्रति महीना करीबन 10 इस 12 लाख रुपयों की इनकम हो जाती है।

खान सर का पूरा नाम

हालाँकि यूट्यूब पर काफी प्रसिद्ध होने के बाद भी वो ऐसे व्यक्ति है कि उनका असली नाम बहुत कम लोग ही जानते होंगे। इसकी मुख्य वजह है कि उनका हर जगह नाम खान सर ही देखा, सुना एवं इस्तेमाल में आता है। जब बात होती है उनके असली नाम की तो कुछ लोग उनको फैजल खान तो कुछ उनको अमित सिंह बताते है।

लेकिन सच्चाई यह है कि खान सर का असली नाम ‘फैजल खान’ है किन्तु उनका नाम अमित इस वजह से लिया जाता है। वे सभी धर्मों को सम्मान देते हुए ईद, दीवाली, जन्माष्टमी एवं होली के त्यौहार मनाते दीखते है। एक बार तो खान सर ने श्रीकृष्ण जैसे कपड़ो वाला फोटो शेयर किया था।

खान सर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • खान सर ने अपने कोचिंग कार्य की शुरुआत किसी अन्य के कोचिंग सेंटर से की थी जिसमे वे मात्र 10 से 12 छात्रों को ही पढ़ाते थे। किन्तु बहुत ही कम समय में उनकी प्रतिभा एवं शिक्षण पद्धति ने उनको लोगो में प्रसिद्ध कर दिया और उनके सेंटर में विद्यार्थियों की संख्या 150 तक जा पहुंची।
  • उनकी लोकप्रियता इतनी थी कि कोचिंग के असली मालिक डरते थे कि खान सर के सेण्टर छोड़ने से सभी छात्र सेंटर नहीं आएंगे। खान सर ही सेंटर में बच्चों की बढ़ती संख्या के मुख्य कारण थे। सेंटर के मालिक ने खान सर से अपना असली नाम न बताने की बात रखी चूँकि ऐसा करने से बच्चों के सेंटर छोड़कर जाने का डर था।
  • खान सर ने 2019 में अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च किया जिसके बाद से उनकी प्रसिद्धि में तो काफी बढ़ोत्तरी हो गई। यहाँ भी छात्रों को खान सर का ऑनलाइन पढ़ाने का अलग तरीका काफी पसंद आया और समय के साथ उनके चैनल के सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगे। खान सर के चैनल की गिनती यूट्यूब पर देखे जाने वाले सबसे लोकप्रिय चैनल के रूप में होती है।
  • खान सर ने अपने यूट्यूब चैनल की लोकप्रियता को बढ़ता देखते हुए 2020 में एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जोकि गूगल प्ले स्टोर पर खान सर ऑफिसियल के नाम मौजूद है।
  • खान सर के पटना वाले कोचिंग संस्थान में पढ़ने वाले छात्रों में इतना उत्साह है कि वो क्लास में सीट ना होने पर खड़े होकर भी पढ़ते देखे जाते है। ये अपने सेंटर में एक बड़े से हाल में पढ़ाते है और एक क्लास में लगभग 500 विद्यार्थियों के पढ़ने की व्यवस्था हो जाती है। आज इनकी लोकप्रियता ऐसी है कि इनकी हर एक वीडियो यूट्यूब पर काफी वायरल हो जाती है।

खान सर पटना जीवन परिचय से जुड़े प्रश्न

खान सर कौन है?

खान सर यूट्यूब पर अपनी ऑनलाइन क्लासेज के लिए काफी लोकप्रिय है किन्तु इनका कोचिंग सेण्टर मूल रूप से पटना (बिहार) में है। खान सर जनरल नॉलेज के समसामयिक मामलों के साथ ही अन्य सभी विषयों की कोचिंग देते है।

खान सर की कोचिंग में क्या विशेषता है?

खान सर अपनी कोचिंग में विशेष तरीके से टॉपिक्स को समझते है और वे बच्चों को देशी एवं बिहारी भाषा में ही कोचिंग देते दिखते है। उनका यही अंदाज़ उनको ऑनलाइन काफी लोकप्रिय किये हुए है।

खान सर का जन्म कब और कहाँ हुआ है?

खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर शहर में दिसंबर 1993 में हुआ था किन्तु पिछले कई वर्षों से वे बिहार के पटना शहर में ही रह रहे है।

खान सर के माता-पिता कौन है?

खान सर के पिता भारतीय सेना में अधिकारी के पद पर कार्य करते हुए सेवानिवृत हो चुके है और उनकी माँ एक सामान्य ग्रहणी है।

खान सर के कोचिंग सेंटर के कांटेक्ट नंबर क्या है?

खान सर की खान रिसर्च सेंटर के कांटेक्ट नंबर +91 8757354880 और +91 8877918018 है।

Leave a Comment

Join Telegram