हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन – Haryana Ration Card Apply

वर्तमान में राशन कार्ड बनाना अब और भी आसान हो गया है। पहले राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं थी। लेकिन अब आप घर बैठे कभी भी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए हरियाणा सरकार ने भी शुरुआत कर दी है। राशन कार्ड बनवाना वर्तमान में बहुत आवश्यक है। आज राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जिसका इस्तेमाल सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी होता है। इसके अलावा Haryana Ration Card के माध्यम से खाद्य सामग्री भी न्यूनतम दर पर सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध कराई जाती है। अब राशनकार्ड ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने से पहले से कम समय में बन जाएगा।

यदि आप भी हरियाणा राज्य के निवासी है और आपने अभी तक हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन करें। यहाँ हम आपको Haryana Ration Card 2021 Online Apply करने की प्रोसेस के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। हरियाणा राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन अप्लाई करने से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख से अंत तक जुड़े रहिये।

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2021

राज्य सरकार ने प्रदेश वासियों के लिए राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से भी शुरू कर दी है। अब किसी भी नागरिक को अपने राशन कार्ड बनवाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अगर नागरिक चाहे तो घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आवेदकों के पास सम्बंधित दस्तावेज़ होने चाहिए और आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Haryana Ration Card Apply के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही पुराने राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे। आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे आवेदन कर सकते हैं, उसके लिए सभी आवश्यक दस्तावेज़ और आवेदन हेतु कौन कौन सी पात्रता शर्तें पूरी करनी होंगी इत्यादि के बारे में यहाँ जानकारी दी जाएगी।

Haryana Ration Card 2021 Apply Highlights

आर्टिकल का नाम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन
राज्य का नाम हरियाणा
सम्बंधित विभाग  खाद्य एवं रसद विभाग हरियाणा
योजना का प्रकार राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित
उद्देश्य राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना
लाभार्थी राज्य के नागरिक
वर्तमान वर्ष 2021
आवेदन मोड ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in

हरियाणा राशन कार्ड का उद्देश्य क्या है ?

Haryana Ration Card का उद्देश्य प्रदेश के सभी जरूरतमंद लोगों तक रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है। ऐसा राशन कार्ड के माध्यम से किया जाएगा। जिन लोगों के पास राशन कार्ड होगा वो सभी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें की राशन कार्ड अलग अलग वर्गों के हिसाब से वर्गीकृत किया गया है। जिस से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की पहचान करना आसान हो जाता है। राशन कार्ड धारकों को खाद्य सामग्रियां रियायती दरों पर प्रदान की जाती हैं। ताकि आर्थिक तंगी के चलते उन्हें अपने व अपने परिवार के भरण पोषण हेतु परेशान न होना पड़े। इसके लिए आवश्यक है की सभी के पास राशन कार्ड हों। तभी वो इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

इन्ही सब तथ्यों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अब राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प खोल दिया है। अब सभी लोग कम समय में और बिना ज्यादा भागदौड़ किये घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस से ज्यादा से ज्यादा पात्र व्यक्ति बिना किसी परेशानी के अपना राशन कार्ड बनवा सकेंगे।

Haryana Ration Card हरियाणा राशन कार्ड के लाभ

  • राशन कार्ड का उपयोग वर्तमान में एक प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के रूप में भी होता है। ये आपका पते का प्रमाण पत्र के तौर में इस्तेमाल हो सकता है। साथ ही जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल एक पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं.
  • राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं लायी जाती हैं। जिनमें राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेजों में से एक होता है। इन सभी योजनाओं में लाभ लेने का पात्र बनने के लिए ये आवश्यक है की नागरिक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • जैसा की सभी जानते हैं की खाद्य विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारक नागरिकों को सस्ते या न्यूनतम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराती है। इस से आर्थिक रूप से कमज़ोर तथा गरीब व्यक्ति भी आवश्यक खाद्य सम्मग्री प्राप्त कर सकेगा। और अपना गुज़र बसर कर सकेगा।
  • राशन कार्ड पर हरियाणा के नागरिको को मुख्यतः गेंहू , चावल , चीनी ,दाल और केरोसिन तेल दिया जाता है। ये सभी आवश्यक चीज़ें उन्हें सरकारी राशन की दूकान से प्राप्त हो जाता है।
  • अगर आपको कोई अन्य पहचान पत्र बनाना है या कोई अन्य दस्तावेज़ बनाना हो तो वहां भी आपको राशन कार्ड की आवश्यकता प्रमाण के तौर पर पड़ती है। राशन कार्ड की मदद से आप ड्राइविंग लाइसेंस , पासपोर्ट , इत्यादि बना सकते हैं। इसके अलावा आपको बैंक में खाता खुलवाते समय भी राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • अब ऑनलाइन माध्यम से भी राशन कार्ड बन सकते हैं जिस से आवेदक का पैसा और वक्त दोनों ही बचेगा।

हरियाणा राशन कार्ड के प्रकार

हरियाणा के नागरिकों के लिए बनने वाले राशन कार्ड मुख्यतः 4 तरह के होते हैं। राशन कार्ड के माध्यम से नागरिकों को मिलने वाली सुविधा का वर्गीकरण उनके राशन कार्ड रंगों के आधार पर होता है। हर राशन कार्ड के रंग के आधार पर उसमे मिलने वाली सुविधा तथा उस परिवार की आर्थिक स्थिति का अंदाज़ा लग सकता है। आइये आगे जानते हैं इस बारे में।

  • APL राशन कार्ड : इस राशन कार्ड को गरीबी रेखा से ऊपर गुज़र बसर करने वाले नागरिकों के लिए जारी किया जाता है । इस राशन कार्ड का रंग हरा होता है।
  • BPL राशन कार्ड : इस राशन कार्ड को उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। इस राशन कार्ड का कलर पीला होता है।
  • OPH राशन कार्ड : ये राशन कार्ड अन्य प्राथमिकता वाले परिवारों को जारी किया जाता है। इसका खाकी रंग होता है।
  • AAY राशन कार्ड : ये अंत्योदय राशन कार्ड गुलाबी रंग के होते हैं। ये कार्ड उन परिवारों को जारी किये जाते हैं जिनकी कोई निश्चित आय नहीं होती और जो बहुत ही ज्यादा गरीब होते हैं।
हरियाणा राशन कार्ड पात्रता शर्तें

आवेदकों को Haryana Ration Card के लिए आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी पात्रता शर्तें पूरी करने करना आवश्यक है। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले तो हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु ये आवश्यक है की आवेदनकर्ता हरियाणा राज्य में निवास करता हो।
  • प्रदेश के सभी नागरिक हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से कोई राशन कार्ड या उसमे नाम नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो वो व्यक्ति पात्र नहीं माना जाएगा। इसके लिए उसे पहले कार्ड का विलोपन करना होगा या फिर अपना नाम उसमे से हटाना होगा।

आवश्यक दस्तावेज़ हरियाणा राशन कार्ड

अगर आपका भी राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है और आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्दी ही इसके लिए आवेदन कर दीजिये। आपको आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की जरुरत पड़ेगी। उसकी सूची हम आगे बताने जा रहे हैं। कृपया आवेदन पूर्व आप इसे पढ़कर अपने सभी दस्तावेज़ जांच सकते हैं।

  • परिवार के सभी सदस्यों की आधार कार्ड की कॉपी
  • घर के मुखिया का आधार कार्ड और एक अन्य पहचान पत्र की प्रति
  • परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो (जॉइंट )
  • परिवार पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

आप हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार द्वारा शुरू किये गए आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरल हरियाणा पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। आपको आगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार में पूरी प्रक्रिया सरल शब्दों में समझाएंगे। आप यहाँ पढ़कर हरियाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल गया है। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। haryana-ration-card-aawedan-online
  • यहाँ होम पेज पर आपको बांयी ओर नीचे की तरफ क्विक लिंक्स के अंतर्गत ऑनलाइन राशन कार्ड का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है। जैसा नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से दिखाया गया है। हरियाणा ऑनलाइन राशन कार्ड
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे। यहाँ आप देख सकते हैं की आप अंत्योदय सरल हरियाणा के होम पेज पर आ गए हैं।
  • इस होम पेज पर आपको किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण करवाना होगा। अगर आप पहले से पंजीकृत हैं तो साइन इन के बॉक्स के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं अन्यथा आगे बताये जा रहे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फॉलो करें।
  • आपको यहाँ साइन इन के बॉक्स में नीचे की तरफ दिए गए रजिस्टर हियर के लिंक पर क्लिक करना होगा। हरियाणा राशन कार्ड पंजीकरण
  • अब आपके सामने अगला इंटरफ़ेस खुलेगा। यहां आप देख सकते हैं की पंजीकरण के लिए एक फॉर्म खुल गया है। अब आप को यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी भरनी है। ration card registration hariyana
  • इस आवेदन पत्र में आप सबसे पहले अपना पूरा नाम , ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर भरेंगे। उसके बाद आपको लॉगिन के लिए पासवर्ड बनाना होगा। आगे आपको अपना राज्य का नाम का चुनाव करने के बाद कैप्चा कोड भरना है। अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपका पंजीकरण हो जाएगा। अब आपको आपकी लॉगिन आईडी और पासवर्ड भी मिल जाएगा। जिसकी सहायता से आप आसानी से लॉगिन करके आगे बढ़ सकते हैं।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • लॉगिन के लिए आप को अंत्योदय सरल के डैशबोर्ड पर आना होगा।
  • यहाँ आप को साइन इन के बॉक्स में जाकर लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालना होगा।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को डालकर सबमिट पर क्लिक कर देना है। login haryana ration card
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको बांयी ओर मेन्यू के अंतर्गत अप्लाई फॉर सर्विसेज पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया विकल्प खुलेगा view all services . आप को इस पर भी क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने सभी सेवाओं की लिस्ट खुल जाएगी। हरयाणा राशन कार्ड आवेदन
  • अब आपको दाहिने तरफ दिए गए सर्च ऑप्शन पर न्यू राशन कार्ड टाइप करना है और फिर सर्च पर क्लिक कर देना है।
  • सर्च पर क्लिक करते ही आपको स्क्रीन पर दो विकल्प दिखेंगे। इनमे से आपको दूसरे विकल्प पर क्लिक करना है।राशन कार्ड हरयाणा आवेदन प्रक्रिया
  • issuance of new ration card on receipt of d-1 form पर क्लिक करते ही अगले पेज पर आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा।
  • यहाँ आप देख सकते हैं की फॉर्म की शुरुआत में कुछ दिशा निर्देश दिए गए हैं , जिन्हे आप ध्यान पूर्वक फॉर्म भरने से पहले पढ़ सकते हैं। हरयाणा राशन कार्ड फॉर्म
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में अपना नाम , राशन कार्ड का टाइप, आपका मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी इत्यादि जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपको फॅमिली की जानकारी , आपका वर्तमान रेसिडेंशियल पता तथा आपका परमानेंट पता भी देना होगा।
  • इसके अलावा आपको बैंक डिटेल्स , गैस कनेक्शन डिटेल्स और कुछ अन्य एडिशनल डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालना होगा। अगर आप अपना फॉर्म एक बार चेक करना चाहते हैं तो आप ड्राफ्ट पर क्लिक कर सकते हैं। अन्यथा इसके बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर सकते हैं। आवेदन पत्र हरयाणा राशन कार्ड
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आप अपने फॉर्म में भरी जानकारी देख सकते हैं।
  • अगर आप कुछ बदलाव करना चाहें तो यहाँ से कर सकते हैं। इसके अलावा जो भी खाली जगह हैं वो सभी जानकारी भरके फिर से सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • अगले पेज पर आपको सम्बंधित दस्तावेज़ों की प्रति अपलोड करनी होंगी। और फिर इसे save annexure पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप रिफरेन्स नंबर भी नोट करके रख लें जो आपके आगे काम आएगा।
  • इस तरह से आपका फॉर्म पूरा हो जाएगा और आप राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर लेंगे।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन स्थिति कैसे चेक करें ?

जिन उम्मीदवारों ने Haryana Ration Card के लिए आवेदन किया है और वे अब अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते है, वे हमारे द्वारा बतायी गयी प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से हरियाणा राशन कार्ड आवेदन स्थिति चेक कर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in पर जाएँ।
  • अब आप के सामने होम पेज पर नीचे की ओर जाना है।
  • यहाँ आपको बांयी तरफ ऑनलाइन राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सामने सरल हरियाणा की अद्धिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
  • इसके होम पेज पर आप देख सकते हैं की यहाँ ट्रैक योर सर्विस का विकल्प दिया गया है।
  • यहाँ आपको दो विकल्प और दिखेंगे। इनमे से आपको track application online पर क्लिक करना है। राशन कार्ड आवेदन स्थिति
  • क्लिक करने के बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आपको डिपार्टमेंट और सर्विस का नाम भरने के बाद एप्लीकेशन रिफरेन्स आईडी भरनी होगी। राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस चेक
  • ये जानकारी भरने के बाद check status पर क्लिक कर दें .
  • आपके सामने आपके राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति खुल जाएगी।

Haryana Ration Card आवेदन पत्र डाउनलोड करना

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन पत्र की आवश्यकता होगी। आप इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट से राशन कार्ड के आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद आप फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें। अब आप प्रपत्र को पूरी तरह से भर दें और साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज़ को उसके साथ संलग्न कर दें। अंत में आप इसे जाकर संबंधित विभाग में जमा कर दें। इस तरह से आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। आगे हम फॉर्म को कहाँ से और कैसे डाउनलोड करना है , इस बारे में बता रहे हैं। कृपया जानने के लिए पढ़ते रहे।

राशन कार्ड (ए पी एल ) आवेदन पत्र

  • सबसे पहले आपको खाद्य और आपूर्ति विभाग हरियाणा के आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप सामने दिए गए विकल्पों में से फॉर्म्स के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आप आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप दो विकल्प देख सकते हैं। पहला सार्वजनिक उपयोग और दूसरा कार्यालय के उपयोग के लिए।
  • आपको पहले विकल्प पर क्लिक करना है। सार्वजनिक उपयोग पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आप काफी विकल्पों को देख सकते हैं।
  • यहाँ आपको पहले विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • अगले पेज पर आपके सामने आवेदन पत्र खुलेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद आप इसका प्रिंट निकाल लें।

राशन कार्ड आवेदन पत्र (AAY,SBPL,CBPL , OPH)

  • सबसे पहले खाद्य और आपूर्ति विभाग हरियाणा के आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल कर आ जायेगा।
  • यहाँ आप सामने दिए गए विकल्पों में से फॉर्म्स के विकल्प पर क्लिक करेंगे।haryana-ration-card-form-pdf-download
  • क्लिक करने के बाद आप आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप दो विकल्प देख सकते हैं। पहला सार्वजनिक उपयोग और दूसरा कार्यालय के उपयोग के लिए।
  • आपको पहले विकल्प पर क्लिक करना है। सार्वजनिक उपयोग पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ दिए गए विकल्पों में से आपको दूसरे विकल्प पर क्लिक करना है। नीचे दी गयी इमेज में देखें। haryana ration card apply
  • क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपके सामने हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु प्रपत्र खुल जाएगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट करवा सकते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड 2021 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

हरियाणा राशन कार्ड बनवाना क्यों जरुरी है ?

राशन कार्ड का उपयोग वर्तमान में एक प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के रूप में भी होता है। ये आपका पते का प्रमाण पत्र के तौर में इस्तेमाल हो सकता है। साथ ही जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल एक पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं.राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं लायी जाती हैं। इन सभी योजनाओं में लाभ लेने का पात्र बनने के लिए ये आवश्यक है की नागरिक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
खाद्य विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारक नागरिकों को सस्ते या न्यूनतम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराती है। इस से आर्थिक रूप से कमज़ोर तथा गरीब व्यक्ति भी आवश्यक खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकेगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए कैसे आवेदन करना होगा ?

राशन कार्ड बनवाने के लिए अब ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है। ऑफलाइन माध्यम से आप सम्बंधित विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त करके उसे पूरी तरह भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तवेजों को संलग्न करें और फिर वहीँ जमा कर दें।
ऑनलाइन माध्यम के लिए आपको खाद्य और आपूर्ति विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और वहाँ से आवेदन कर सकते हैं। कृपया पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आप आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड से किसे लाभ है ?

हरियाणा राशन कार्ड से राज्य के सभी गरीब व कमज़ोर वर्ग को सबसे ज्यादा लाभ है। इस से उन्हें रियायती दरों पर राशन उपलब्ध हो जाएगी। और उनके गुज़र बसर के लिए उन्हें सभी आवश्यक सामग्री मिल जाएगी।

राशन कार्ड के आवेदन के पश्चात आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा जहाँ आप अगले पेज पर ट्रैक योर एप्लीकेशन पर क्लिक करके अपने आवेदन की स्थिति का पता कर सकते हैं. .अधिक जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Haryana Ration Card से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Haryana Ration Card से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

राशन कार्ड हरयाणा के लिए आवेदन करने के लिए किन किन आवश्यक दस्तावेज़ों की जरुरत पड़ती है ?

परिवार के सभी सदस्यों की आधार कार्ड की कॉपी
घर के मुखिया का आधार कार्ड और एक अन्य पहचान पत्र की प्रति
परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो (जॉइंट )
परिवार पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र

हरियाणा राशन कार्ड से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

राशन कार्ड हरियाणा से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 1800-2000-023 है। किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

हमने इस लेख में आपको हरियाणा राशन कार्ड 2021 बनवाने और उससे संबंधित अनेक जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इस टॉपिक से जुडी अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से अपना हरियाणा राशन कार्ड बनवाने में सहायता मिलेगी। यदि आपको राशन कार्ड से जुडी किसी प्रकार की समस्या है तो आप इस 1800-2000-023 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment