टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे : दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे, की स्कूल के बच्चों से लेकर कॉलेज तक के विद्यार्थियों को एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन के लिए टीसी (Transfer Certificate) जिसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाण पत्र भी कहा जाता है इसकी आवश्यकता होती है, जिससे यह भी प्रमाणित होता है की छात्र ने अपने पिछले संस्थान को छोड़ दिया है, और नए संस्थान के अधिकारियों को भी आश्वाशन हो जाता है की छात्र द्वारा पिछले संस्थान में सभी बकाया और परीक्षाओं को मंजूरी दे दी है। इसके लिए टीसी निकलवाने हेतु छात्रों को आवेदन पत्र लिखना पड़ता है। यदि आप भी टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र में क्या लिखना होता है यह जानना चाहते हैं, तो स्कूल या कॉलेज टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे की जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application
टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application

वह छात्र जो अपने पूराने स्कूल को छोड़कर नए स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आप ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए किस तरह आवेदन पत्र लिख सकेंगे, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्कूल और कॉलेज के लिए टीसी आवेदन प्रक्रिया के बारे में जान सकेंगे।

स्कूल से T.C के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

स्कूल से टीसी लेकर यदि आप दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो स्कूल से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र इस तरह से लिख सकते हैं।

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, देहरादून
विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,
सविनय निवेदन है की मैं शिखा शर्मा आपके स्कूल की विद्यार्थी हूँ, मैंने अभी वर्ष 2022 में कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा पास की है। मेरे पिताजी एक गवर्नमेंट वर्कर हैं और उनका ट्रांसफर देहरादून से नैनीताल हो गया है, इसलिए मेरा पूरा परिवार अब नैनीताल में रहने जा रहा है। जिसके चलते अब मुझे अपनी आगे की शिक्षा पूरी करने के लिए वहाँ जाने के बाद नए स्कूल में एडमिशन लेना होगा और एडमिशन के लिए मुझे मेरे ट्रांसफर सर्टिफिकेट (T.C) की आवश्यकता पड़ेगी।

अतः आपसे निवेदन है की मुझे जल्द से जल्द मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट दिलवाने की कृपा करें, जिससे मै समय पर दूसरे स्कूल में एडमिशन ले सकूँ, इसके लिए मै आपका सदैव आभारी रहूँगी।

धन्यवाद
आपकी आज्ञाकारी शिष्या
नाम – शिखा शर्मा
कक्षा – 10 वीं
रोल नंबर – 32
दिनाक – 12.07.2022

कॉलेज से T.C के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

कॉलेज से टीसी लेकर यदि आप दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो स्कूल से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र इस तरह से लिख सकते हैं।

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
दौलत राम कॉलेज
मलका गंज दिल्ली (110007)
विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,
सविनय निवेदन है की मै विनय कुमार आपके कॉलेज के बीएससी फाइनल ईयर का विद्यार्थी हूँ। मेरे पिताजी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और उनका ट्रांसफर दिल्ली से जोधपुर (राजस्थान) हो गया है, इसलिए मेरा पूरा परिवार अब जोधपुर में रहने जा रहा है। जिसके चलते अब मुझे अपनी आगे की उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए वहाँ जाने के बाद नए कॉलेज में एडमिशन लेना होगा और एडमिशन के लिए मुझे मेरे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

अतः आपसे निवेदन है की मुझे जल्द से जल्द मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट दिलवाने की कृपा करें, जिससे मै समय पर दूसरे कॉलेज में एडमिशन ले सकूँ, इसके लिए मै आपका सदैव ही आभारी रहूँगा।

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम – विनय कुमार
कक्षा – बीएससी फाइनल ईयर
रोल नंबर – 106
दिनाक – 12.07.2022

छोटे बच्चों की टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

स्कूल से टीसी लेकर यदि आप दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो स्कूल से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र इस तरह से लिख सकते हैं।

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल, लखनऊ
विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,
सविनय निवेदन है की मै श्याम मिश्रा हूँ और मेरे पुत्र का नाम सौरव मिश्रा है, जो आपके स्कूल के कक्षा पाँचवीं का छात्र है, मै एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता हूँ और मेरी कंपनी द्वारा मेरा ट्रांसफर लखनऊ से बनारस कर दिया गया है, इसलिए अब मेरा परिवार बनारस में शिफ्ट हो रहा है। मै अपने पुत्र को वहाँ एडमिशन दिलवाकर उसकी आगे की शिक्षा जारी रखवाना चाहता हूँ, जिसके लिए मुझे उसके टीसी की आवश्यकता होगी।

महोदय मैने अपने पुत्र की यहाँ 5 वीं कक्षा की पूरी फीस जमा करवा दी है और अब उसकी कोई फीस बाकी नहीं रही, इसलिए इसकी आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए मै उसे बनारस के स्कूल में एडमिशन दिलवाना चाहता हूँ, जिसके लिए मुझे मेरे पुत्र सौरव मिश्र के टीसी की आवश्यकता उसके नए एडमिशन के लिए होगी।

अतः मै श्रीमान जी से निवेदन करता हूँ की मेरे पुत्र की टीसी और चरित्र प्रमाण पत्र जल्द से जल्द जारी करने की कृपा करें, जिससे मै समय पर दूसरे स्कूल में अपने बच्चे का एडमिशन करवा सकूँ, इसके लिए मै आपका सदैव आभारी रहूँगा।

धन्यवाद
भवदीय
छात्र – सौरव मिश्रा
पिता – श्याम मिश्रा
माता – अनुप्रीति मिश्रा
कक्षा – 5 वीं
रोलनंबर – 12
दिनाक – 12.07.2022
मोबाइल नंबर – 9732***923

कंपनी या ऑफिस से ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन पत्र

सेवा में,
श्रीमान मैनेजर साहब
कंपनी या ऑफिस का नाम
कंपनी या ऑफिस का शहर, पता
विषय – ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय
सविनय निवेदन है की मै राजेश कुमार आपकी कंपनी का एक असिस्टेंट इंजीनियर हूँ और मै तीन साल से आपकी कंपनी में काम कर रहा हूँ, अभी कुछ समय पहले ही मुझे पता चला की आपकी कंपनी की शाखा पुणे में खुली है, महोदय पुणे में मेरा पूरा पारिवार रहता है। इसके लिए मेरा निवेदन है की आप मेरा ट्रांसफर पुणे कर दीजिए, जिससे मै अपनी नौकरी के साथ अपने माता-पिता की सेवा उनके साथ रखकर कर सकूँ।

इससे नए ब्रांच में नए कर्मचारियों को भी मेरे अनुभव का फायदा मिल सकेगा। अतः आपसे मेरा विनम्र निवेदन है की आप मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी करने की कृपा करें, जिसके लिए मै आपका सदैव आभारी रहूँगा।

धन्यवाद
आपका विश्वाशी
नाम – राजेश कुमार
नाम – राजेश कुमार
पद – असिस्टेंट इंजीनियर

ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखते समय इन बातों का रखे ध्यान

ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने के लिए स्कूल या कॉलेज प्रिंसपल को आप किस तरह आवेदन पत्र लिख सकते हैं इसका उदहारण आपको ऊपर लेख में दे दिया है। लेख में बताए गए सभी पात्रों जैसे पिता, माता, पुत्र, स्कूल और कॉलेज आदि का नाम काल्पनिक हैं। ऊपर उदहारण के रूप में दिए गए आवेदन पत्र को पढ़कर आप टीसी के लिए आवेदन पत्र लिखते समय किसी तरह की गलती ना करें यदि ऐसा होता है तो हो सकता है आपको टीसी न मिले, साथ ही आवेदन पत्र में सभी बातों जैसे पत्र में बताई गई जगहों पर स्पेस का प्रयोग जरूर ध्यान रखें, जिससे पढ़ने वाले को सभी वाक्य सही से समझ आ सकें।

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे इससे जुड़े प्रश्न/ उत्तर

टीसी की फुल फॉर्म क्या है ?

TC का पूरा नाम Transfer Certificate है, जिसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाण पत्र भी कहा जाता है

कॉलेज से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें ?

कॉलेज से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र लिखने की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप कॉलेज से टिकी पाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

एक स्कूल या कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन के लिए टीसी क्यों आवश्यक है ?

एक स्कूल या कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन के लिए टीसी इसलिए आवश्यक है क्योंकि इससे यह भी प्रमाणित होता है की छात्र ने अपने पिछले संस्थान को छोड़ दिया है, और नए संस्थान के अधिकारियों को भी आश्वाशन हो जाता है की छात्र द्वारा पिछले संस्थान में सभी बकाया दे दिया है और अब वह नए संस्थान में एडमिशन ले सकता है।

टीसी कैसे ले सकते हैं ?

TC लेने के लिए आपको अपने संस्थान (कॉलेज या स्कूल) को आवेदन पत्र लिखना होगा, जिसकी स्वीकृति के बाद आपको संस्थान से ट्रांसफर सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment