जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे | How to write a letter to your friend

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे : दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं, की हमारी जिंदगी में दोस्तों की कितनी एहमियत होती है, ऐसे में अपने दोस्त के जन्मदिन जैसे ख़ास दिन को और भी ख़ास बनाने के लिए हम उन्हें बधाई देने के लिए फ़ोन या उनसे मिलकर बधाईयाँ देते हैं, लेकिन यदि आप स्कूल में है और आपको इस विषय में किसी प्रतियोगिता में पत्र लिखने को मिलता है या आप अपने किसी दोस्त को खुद से पत्र लिखना चाहते हैं तो, इस लेख के माध्यम से हम आपको स्कूल में कक्षा अनुसार अपने मित्र को जन्मदिन की बधाई देने हेतु पत्र कैसे लिखे इसके संबंध में जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

how to write a letter to a friend to congratulate him on his birthday
जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे

How to Write a letter to your friend

इस लेख के माध्यम से आप यहाँ अपनी कक्षा के अनुसार जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखें इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए आप बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर पत्र लिखने की प्रक्रिया जान सकेंगे। यहाँ आपको पत्र लिखने के लिए उद्धरण दिया गया है, जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगिता में या किसी परीक्षा के लिए इससे मिलते -जुलते विषय में पत्र लेखन में काफी मदद मिलेगी, इसके लिए कक्षा 6,7, 8, 9, 10, 11 और 12 वीं से संबंधित जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र लिखने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

कक्षा (11-12) हेतु जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र ऐसे लिखें

इस लेख के माध्यम से आप कक्षा 11 वीं और 12 वीं कक्षा के लिए जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे इससे जुडी जानकारी दे रहे हैं।

शुभांचल छात्रावास
नई दिल्ली
दिनांक – 26-01-2023

प्रिय ज्योति

कैसी हो तुम ? मै यहाँ कुशल से हूँ और आशा करती हूँ तुम भी वहाँ कुशलपूर्वक होगी। यह जानकार मुझे बेहद ही ख़ुशी हो रही है की चार दिन बाद तुम्हारा जन्मदिन आने वाला है। कल से मेरे विद्यालय की भी छुट्टियाँ घोषित हुई हैं, जिसे लेकर मैं बेहद ही उत्सुक हूँ की इस वर्ष तुम्हारे जन्मदिन के शुभ अवसर पर मैं तुम्हारे साथ रहूँगी। हम दोनों तुम्हारे जन्मदिन के आनंददायक दिन पर मिलकर खूब सारी मस्ती और नाचगाना करेंगे। इसके अलावा तुम्हे यह जानकार अत्यधिक प्रसन्नता होगी की मैंने तुम्हारे जन्मदिन के लिए एक बेहद ही प्यारा और तुम्हारी पसंद का एक खास तौफा भी खरीदा है और मुझे उम्मीद है यह तुम्हे बेहद भी पसंद आएगा। तुम्हारे इस ख़ास दिन पर मै यही प्रार्थना करुँगी की यह दिन तुम्हारे लिए ढेर सारी खुशियाँ लेकर आए, जिसमे तुम्हारी सारी इच्छाएँ पूरी हो और तुम अपने जीवन में बहुत सी सफलता हाँसिल करों।

मै तुम्हारे जन्मदिन पर तुमसे मिलने के लिए बेहद ही उत्सुक रहूँगी और तुम्हारे जन्मदिन की शुभकामनाएँ देते हुए यही उम्मीद करुँगी की तुम चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहे। मामा और मामी जी को मेरा प्रणाम कहना और छोटे भाई बहन को मेरा प्यार देना।

तुम्हारी प्रिय मित्र
रुचिका

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन

कक्षा (9-10) हेतु जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र ऐसे लिखें

मयूर विहार
दिल्ली,
दिनाक – 26-01-2023

प्रिय मित्र राहुल

आशा करता हूँ की तुम और तुम्हारा परिवार कुशल से होंगे, मैं भी यहाँ कुशलपूर्वक हूँ और आज तुम्हे तुम्हारे जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएँ देना चाहता हूँ। मुझे यह जानकार बेहद ही प्रसन्नता हुई की इस वर्ष तुम अपना जन्मदिन बेहद ही शानदार ढंग से अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर मना रहे हो। मै जनता हूँ की तुम मुझे भी अपने जन्मदिन के इस ख़ुशी के अवसर पर अपने साथ देखना चाहते थे, परंतु इस महीने मेरी बोर्ड की अंतिम परीक्षा होने के कारण मै तुम्हारे जन्मदिन पर शामिल नहीं हो सका, जिसका मुझे बेहद ही खेद है, लेकिन इस लेख के माध्यम से मै तुम्हारे जन्मदिन पर तुम्हारे अच्छे स्वास्थ्य और सुख समृद्धि की कामना करता हूँ और यह आशा करता हूँ की तुम्हारे अगले जन्मदिन पर मै तुम्हारे साथ रहूँ।

पुनः तुम्हे तुम्हारे जन्मदिन की ढेर-सारी बधाई, चचा-चाची को मेरा प्रणाम कहना और छोटे भाई- बहन को मेरा प्यार देना।

तुम्हारा प्रिय मित्र
अरुण

कक्षा (6, 7, 8) हेतु जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र ऐसे लिखें

एन-69 कनौट प्लेस
नई दिल्ली,
दिनाक – 26-01-2023

प्रिय मित्र रिया

आशा करती हूँ की तुम और तुम्हारा परिवार कुशल से होंगे, यह जानकार मुझे बेहद ही ख़ुशी हो रही है की कल तुम्हारा जन्मदिन है। इस लेख के माध्यम से मै तुम्हे तुम्हारे जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएँ देना चाहती हूँ। मुझे यह जानकार बेहद ही प्रसन्नता हुई की इस वर्ष तुम अपना जन्मदिन बेहद ही शानदार ढंग से मना रही हो। अगर मेरे बोर्ड की परीक्षा सर पर नहीं होती तो मै अवश्य ही तुम्हारे इस ख़ास और शुभ दिन पर तुम्हारे साथ होती जिसका मुझे बेहद ही खेद है, मगर मै आशा करती की तुम्हारे अगले जन्मदिन पर मै तुम्हारे साथ रहूँ। तुम्हारे इस ख़ास दिन पर मै यही प्रार्थना करुँगी की यह दिन तुम्हारे लिए ढेर सारी खुशियाँ लेकर आए और तुम ढेर सारी सफलता हाँसिल करो।

पुनः तुम्हारे जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाऍं देते हुए मै यही प्रार्थना करुँगी की तुम्हारे चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहे। मामा और मामी जी को मेरा प्रणाम कहना और छोटे भाई बहन को मेरा प्यार देना।

तुम्हारी प्रिय मित्र
नीलम

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र

27, लक्ष्मीबाई नगर,

प्रयागराज (यूपी)

दिनाँक : 22-01-2023

मित्र राहुल,

सप्रेम नमस्कार।

कल ही मैंने तुम्हारे द्वारा भेज गए जन्मदिन के निमंत्रण-पट को प्राप्त किया है। तुम्हारा जन्मदिन हम सभी के लिए बहुत हर्ष का विषय रहता है। मेरी हार्दिक इच्छा थी कि प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी मैं व्यक्तिगत रूप से तुम्हारे जन्मदिन पर पहुँचकर प्रभुल्लित होऊं। किन्तु इस वर्ष ऐसा नहीं हो पायेगा चूँकि मेरी परीक्षाएँ बहुत ही जल्द होने वाली है। मैं ऐसी आशा करा हूँ कि तुम मेरी परेशानी को जानते हुए मुझे माफ़ कर दोगे। तुम्हारे जन्मदिन पर मैं बहुत सी मंगलकामनाएँ और बधाइयाँ देता हूँ। मैं परमपिता से विनती करता हूँ कि तुम्हे जीवन में वह सभी प्राप्त हो जिसकी तुमने कामना की है।

पुनः – जन्मदिन की बहुत सी सुभकामनाएँ,

तम्हारा प्रिय मित्र

राकेश

इस लेख के माध्यम से जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे इससे संबंधित विषय पर आपको हमने उद्धरण के तौर पर अलग-अलग कक्षा अनुसार पत्र लेखन की जानकारी प्रदान की है, इस पत्र में बताए गए नाम, पता और जानकारी काल्पनिक है, जिसके माध्यम से आपको परीक्षा या प्रतियोगिता के लिए पत्र लेखन की जानकारी प्राप्त करने सहायता मिलेगी और इससे मिलते-जुलते विषय पर पत्र लेखन कर सकेंगे।

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment