बिहार राशन कार्ड आवेदन, स्टेटस, राशन कार्ड सूची | बिहार राशन कार्ड डाउनलोड

बिहार राशन कार्ड फॉर्म | बिहार नया राशन कार्ड अप्लाई | Apply New Ration Card Bihar | Bihar Ration Card Apply In Hindi | Bihar Ration Card List Online

बिहार राशन कार्ड बनवाना राज्य सरकार द्वारा आवश्यक कर दिया गया है। आज राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज़ के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग एक पहचान पत्र , आवासीय पते के प्रमाण के रूप में में भी किया जा सकता है। बिहार सरकार के अंतर्गत खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा बिहार राशन कार्ड (Bihar Ration Card) हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इसके लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। अब राज्य के सभी पात्र लोग ऑनलाइन मोड से आवेदन कर सकते हैं। अब बिहार सरकार ने इसके लिए आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड अप्लाई / आवेदन करने की प्रक्रिया और भी आसान कर दिया है। इस आर्टिकल में हम आपको बिहार के राशन कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे और इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया और उस से जुडी हुई अन्य जानकारी भी साझा करेंगे। कृपया जानने के लिए साथ बने रहे और पूरा आर्टिकल पढ़ें।

bihar ration card download

बिहार राशन कार्ड का उद्देश्य

राशन कार्ड बिहार का उद्देश्य सभी जरूरतमंद लोगों को रियायती दरों पर राशन उपलब्ध कराना है। इसके लिए आवश्यक है की राज्य के सभी जरूरतमंद लोगों की पहचान हो सके ताकि उन्हें समय पर और पर्याप्त रूप से खाद्य पदार्थ व अन्य समबन्धित आवश्यक वस्तुएं पहुंचाई जा सकें। राशन कार्ड बनने से आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिकों की पहचान करना आसान हो जाएगा जिस से उन को गेहू , चावल , चीनी आदि खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाना आसान हो जाएगा। यही नहीं आर्थिक तंगी से जूझने वाले गरीब व्यक्ति और उनका परिवार भी कम से कम भूखा नहीं रहेगा । इन्ही सब तथ्यों को ध्यान में रखकर बिहार राज्य की सरकार ने राशन कार्ड सम्बन्धी जानकारी को ऑनलाइन कर सभी के लिए आसान कर दिया है। अब सभी लोग घर बैठे ही ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं।

Bihar Ration Card Apply 2021 Highlights

आर्टिकल का नाम बिहार राशन कार्ड
राज्य बिहार
विभाग खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग
योजना लायी गयी राज्य सरकार द्वारा
उद्देश्य राशन कार्ड के ज़रिये राज्य के जरूरतमंद लोगों
की पहचान कर उन्हें रियायती दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
लाभार्थी राज्य के गरीब लोग
वर्तमान वर्ष 2021
आवेदन मोड ऑनलाइन
योजना की स्थिति जारी है
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

बिहार राशन कार्ड से लाभ

बिहार राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन कर दी है। अब सम्बंधित जानकारी लेने की प्रक्रिया को बहुत ही सरल कर दिया गया है। इसके लिए अब आम लोगों को बिहार राशन कार्ड प्राप्त करने या उस से सम्बंधित कोई अन्य सूची देखने के लिए सम्बंधित दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब राशन कार्ड के बारे में जानकरी लेने की सुविधा ऑनलाइन माध्यम से ही कर दी गयी है। राज्य में कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड आसानी से ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकता है। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन माध्यम से ही अपने कार्ड को डाउनलोड करना होगा। सिर्फ कुछ मिनट में ही वे इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। उन्हें अपना राशन कार्ड लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। इसके लिए बस उन्हें यहां बताये कुछ सरल से आवेदन प्रक्रिया के स्टेप्स को फॉलो करना होगा। ये प्रक्रिया हम आगे अपने आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। इस से पहले हम ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड से होने वाले लाभों के बारे में चर्चा कर लेते हैं।

  • आज के समय में राशन कार्ड की बहुत उपयोगिता है। ये उन सभी गरीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्तियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिन्हे पैसों की कमी के चलते काफी बार भूखा रहने की नौबत तक आ जाती है। बिहार राज्य में ऐसे लोगों के लिए राशन कार्ड बनवाना बहुत ही आवश्यक है। इस से सरकार द्वारा उनके लिए खाद्य पदार्थों में दी जाने वाली छूट का वे सभी लाभ उठा सकते हैं। साथ ही बढ़ती महंगाई के चलते उन्हें और उनके परिवार को कभी भूखा नहीं रहना पड़ेगा।
  • बिहार राशन कार्ड का उपयोग आज के वक्त में एक पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं। आज बहुत से क्षेत्रों में राशन कार्ड को एक आवश्यक दस्तावेज़ के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसकी जरुरत पते के प्रमाण पत्र के रूप में भी होती है।
  • इसका उपयोग कुछ अन्य जरुरी दस्तावेज बनाने के लिए भी होता है। जैसे की वोटर आईडी कार्ड , आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने , बिजली व पानी का कनेक्शन लेने आदि के लिए भी इसकी जरुरत पड़ती हैं।
  • ऑनलाइन ही राशन कार्ड की जानकारी प्राप्त हो जाने से अब पैसे और समय की बचत भी होती है। पहले की तरह राशन कार्ड प्राप्त करने हेतु सम्बंधित विभागों में बार बार जाने की आवश्यकता अब खतम हो गयी है। पहले आने जाने में भी बहुत वक्त जाता था और राशन कार्ड बनने में भी काफी वक्त लगता था। लेकिन अब सब जानकारी ऑनलाइन होने से लोग घर बैठे ही कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन जानकारी मिलने से अब प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता आयी है। किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार होने की गुंजाइश कम हो जाती है। साथ ही राशन कार्ड सम्बन्धी जानकारी लेनी हो या आवेदन पश्चात उसे प्राप्त करना हो तो उस के दौरान सीधे सादे लोगों से घूस लेने सम्बन्धी समस्या भी कम हो गयी हैं।
  • बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन मिल ने से अब समय की काफी बचत होती है क्यूंकि डिजिटल माध्यम से कोई भी काम अन्य साधन और तरीकों से जल्दी होता है।
  • राशन कार्ड से बिहार सरकार द्वारा लायी गयी अन्य सभी योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि राज्य के नागरिको का राशन कार्ड बना हुआ हो।

Bihar Ration Card के प्रकार

बिहार राशन कार्ड बन ने के बाद अब ऑनलाइन डाउनलोड करना बहुत ही आसान हो गया है। लोगों को अब कम समय में ही राशन कार्ड बनकर उपलब्ध हो जाएगा। राशन कार्ड की उपयोगिता तो हम समझ ही चुके हैं कि ये बहुत से क्षेत्रों में काम आता है। बिहार राशन कार्ड मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं , जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे। खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा ये तय किया जाता है की कौन से कार्ड किन नागरिक को दिए जाएंगे। दरअसल ये निर्णय नागरिको द्वारा किये गए राशन कार्ड के लिए आवेदन में दी गयी जानकारियों के आधार पर किया जाता है। आइये जानते हैं बिहार राशन कार्ड के प्रकारों के बारे में।

  • बी पी एल राशन कार्ड : इसका फुल फॉर्म है “below poverty level ” जिसका शाब्दिक अर्थ होता है गरीबी रेखा से नीचे वाले। इस कार्ड का रंग लाल होता है। ये उन लोगों या परिवार के लिए जारी किया जाता है जिस परिवार की वार्षिक आय 24000 रूपए से कम होती है। ये वो परिवार होते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते हैं।
  • एपीएल राशन कार्ड : इसका फुल फॉर्म है “above poverty level ” इसका शाब्दिक अर्थ होता है “गरीबी रेखा से ऊपर वाले “. ये कार्ड उन लोगों को जारी किया जाता है या उन परिवारों को दिया जाता है जिनकी परिवार की वार्षिक आय 24000 रुपयों से अधिक होती है। ऐसे परिवारों के लिए नीले रंग का कार्ड जारी किया जाता है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड :इसे “AAY ” राशन कार्ड भी कहते हैं। ये राशन कार्ड राज्य के सबसे गरीब तबके वालों को दिया जाता है। इस राशन कार्ड में मिलने वाली सुविधाएं सबसे ज्यादा होती हैं। ये उन सभी अत्यंत गरीब लोगो के लिए होता है जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता या वो इस काबिल नहीं होते की रोज अपने खाने की व्यवस्था कर सकें।
  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड : ये राशन कार्ड केंद्र सरकार द्वारा उन वृद्धजनों के लिए किया जाता है जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है। इसका फायदा सभी राज्यों की तरह ही बिहार राज्य के नागरिक भी उठा सकता हैं। ये राशन कार्ड उन गरीब और वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा जो राष्ट्रीय वृद्धवस्था पेंशन पाने योग्य तो है पर उन्हें इसकी सुविधा नहीं मिल रही। जिनके आय का कोई स्रोत नहीं है या कोई नाम मात्र का है और वो वृद्धजन जिन्हे अपने परिवार से भी मदद नहीं मिलती वो सभी इस राशन कार्ड के तहत लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड आवेदन बिहार की पात्रता

बिहार राशन कार्ड के लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो कृपया उस से पहले आवेदन की पात्रता शर्तें जान लें। इन पात्रता एवं शर्तों को पूरा करने पर ही आप बिहार राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ उठा सकते है। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • बिहार राशन कार्ड आवेदन करने हेतु ये आवश्यक है की आवेदक बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • अगर आपके पास पहले ही से राशन कार्ड है तो आप दूसरे राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते। जबतक आप पहले का आत्मसमर्पण / या विलोपन नहीं कराते।
  • राज्य के नवविवाहित जोड़े राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

राशन कार्ड बिहार आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

अगर आप राशन कार्ड बिहार को बनवाने की पात्रता रखते हैं और इसके लिए आवेदन भी करना चाहते हैं तो आगे बताये गए आवश्यक दस्तावेज़ों को भी तैयार कर लें। क्योंकि Bihar Ration Card बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। ये दस्तवेज निम्न प्रकार है –

  • आवासीय प्रमाण पत्र की कॉपी
  • वोटर आईडी
  • पैनकार्ड
  • स्वघोषित घोषणा पत्र
  • बैंक खाते के पहले पेज की कॉपी
  • सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • सम्पूर्ण परिवार के तीन फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक की फोटो
  • बिजली का बिल (घर के मुखिया के नाम पर )

बिहार नए राशन कार्ड हेतु अप्लाई कैसे करें ?

आज सरकार द्वारा बिहार राज्य के उज्जवल भविष्य के लिए अनेक नयी योजनाओं का शुभारम्भ किया है। इन सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए ये जरुरी है राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिकों के पास राशन कार्ड होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि राज्य की अधिकतर योजनाओं में आवश्यक दस्तावेज़ों के तौर पर इनकी जरुरत पड़ती रहती है। अगर आप भी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहाँ बताये गए प्रक्रिया के माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। कृपया जानने के लिए आगे पढ़ते रहे।

  • सबसे पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आपको आवेदन पत्र की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आपको एसडीओ ऑफिस या सर्किल ऑफिस में जाना होगा और वहां से आप राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र ले सकते हैं।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भर देनी होगी । खासकर बैंक खाता जानकारी , परिवार के सदस्यों का नाम , मोबाइल नंबर इत्यादि सभी पूछी गयी जानकारी भर दें ।
  • इसके बाद आपको अपनी पारिवारिक पासपोर्ट साइज फोटो जिसमे सभी परिवार के सदस्य हों ,वो फोटो संलग्न करनी होगी।
  • यदि आपके पास पुराना राशन कार्ड की विलोपन सम्बन्धी प्रमाण पत्र है तो आप उसे भी फॉर्म के साथ संलग्न करें।
  • इसके बाद मांगे गए अन्य जरुरी दस्तावेज़ों को नियत स्थान पर संलग्न कर दें और उसकी जानकारी भर दें।
  • उसके बाद अंत में आपको स्वयं शपथ पत्र भरना होगा।
  • अब आप एक बार फिर से सभी जानकारी जांच लें , कहीं कोई त्रुटि रह गयी हो तो उसे ठीक कर लें । इसके पश्चात आपको ये फॉर्म सम्बंधित विभाग में जमा कर देना है।
  • आपको इस फॉर्म को अपने ब्लॉक के RTPS काउंटर में जाकर जमा करना होता है या फिर आप पंचायत में भी राशन कार्ड का फॉर्म जमा कर सकते हैं।
  • वहाँ आपको फॉर्म जमा करने के बाद एक रसीद / RTPS नंबर मिलेगा जिसे आप सहेज के रख सकते हैं। इसी के मदद से आप बाद में अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं।
  • आपके फॉर्म में दी हुई जानकारी तथा दस्तावेज़ों की संपूर्ण जांच के बाद अगर सम्बंधित अधिकारी को सही लगती हैं तो वो ये जानकारी ऑनलाइन अपलोड कर देंगे।
  • इसके बाद आप कभी भी अपना राशन कार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं और वहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें

पीडीएस बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करें।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।
  • उसके बाद आप होमपेज पर पहुंच जाएंगे। यहाँ आपको दाहिने तरफ दिए गए विकल्पों में से “prapartr k & kh form ” पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहाँ आप देख सकते हैं की एक पीडीफ फॉर्म खुल चुका है। यहाँ आपको बिहार राशन कार्ड बनवाने तथा अन्य सम्बंधित जानकारी मिल जाएगी। यहाँ पात्रता शर्तें तथा दिशा निर्देश आदि बताये गए हैं। इन्हे ध्यानपूर्वक पढ़ कर समझ लें। जिस से आवेदन पत्र भरने में आसानी रहे।
  • अब नीचे अगले पेज पर आपको फॉर्म मिलेगा जो आपको डाउनलोड करके प्रिंट कर लेना है।
  • इसके बाद आपको उसमे पूछी गयी सारी जानकारी भर लेनी है।
  • अब आवेदक को ये फॉर्म RTPS काउंटर में जाकर जमा करना होता है. या अब पंचायत में भी ये काउंटर खुल गए हैं तो आप वहां भी इस फॉर्म को जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड की स्थिति कैसे चेक करें ?

अब जब आप बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं तो आपको ये जान ने के लिए की आपका राशन कार्ड बन चूका है या नहीं , इसके लिए राशन कार्ड का स्टेटस चेक करना पड़ेगा। आगे हम इस आर्टिकल में ये बताने जा रहे हैं की आप अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति कैसे चेक करेंगे ? कृपया जानने के लिए पढ़ते रहे।

  • सबसे पहले आप बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। आप चाहें तो यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी होमपेज पर जा सकते हैं। कृपया यहाँ क्लिक करें।
    ration card bihaar
  • अब आपके सामने होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति का ऑप्शन दिखेगा।
  • आपको आवेदन की स्थिति जान ने के लिए जिले का नाम , अनुमंडल का नाम , और RTPS संख्या डालनी होगी। इसके बाद आपको “शो ” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
    राशन कार्ड बिहार स्टेटस
  • RTPS संख्या वो होती है जो आपको रिसीप्ट में मिली थी।
  • अब आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति खुल चुकी है।
  • अगर आपका राशन बन गया है तो वहां से आपको जानकारी मिल जाएगी।
  • अब आपको राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना होगा।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन जिलेवार नाम देखें/ डाउनलोड करें।

बिहार राशन कार्ड में आवेदन करने के बाद आप अपना नाम राशन कार्ड की ऑनलाइन सूची में देख सकते हैं। Gram Panchayat Ration Card Suchi Bihar (ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची Bihar 2021) भी ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको यहाँ दिए गए कुछ सरल से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। उसके बाद आप अपना व परिवार का नाम ऑनलाइन सूची में देख सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। डायरेक्ट लिंक के लिए यहां क्लिक करें। वेबसाइट का यूआरएल आप नीचे दिए गए चित्र में भी देख सकते है। ration card bihar
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। यहाँ आपको बांयी तरफ दिए गए विकल्पों में से “RCMS” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। rcms report bihaar
  • यहाँ आपको आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुला दिखेगा। यहां आप देख सकते हैं कि डिस्ट्रिक्ट के नाम के आगे दिए गए ड्राप डाउन मेनू से आपको अपने जिले का चुनाव करना है। आप दिए गए विकल्पों में से अपना जिला चुन लें और उसके बाद “show ” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। बिहार राशन कार्ड
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा। यहां आप देख सकते हैं की आपके चुने हुए जिले से सम्बंधित जानकारियां खुल चुकी हैं। इस पेज पर जिले में शहरी और ग्रामीण इलाको का विवरण मिल रहा है।
  • आपको यहाँ अब ग्रामीण या शहरी इलाकों में से अपने स्थान का चुनाव करना है। बिहार राशन कार्ड डाउनलोड
  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। यहां आपको लिस्ट में से अब अपने शहर / ब्लॉक का चुनाव करना है। राशन कार्ड बिहार
  • अगर आप ब्लॉक का चयन करते हैं तो आप के सामने उस ब्लॉक की पंचायत सूची दिखाई देगी। अब आपको अपनी पंचायत के नाम का चुनाव करना है।
    list bihaar ration card
  • उसके बाद आप अगली लिस्ट में से अपने गाँव का नाम चुनेंगे।
  • उसके बाद आपके सामने गाँव में रह रहे परिवारों के राशन कार्ड और उनके आवेदकों के नाम आ जाएंगे। bihar ration card soochi
  • अब आपको अपने नाम (या जिसके नाम पर कार्ड है ) के आगे लिखे राशन कार्ड नंबर पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड में पंजीकृत सभी सूचनाएं दिख जाएंगी। जैसे की राशन कार्ड की संख्या , जिसके नाम पर है उसका मोबाइल नंबर , पता व उसके परिवार के सदस्यों के नाम। तथा उचित मूल्य दुकानदार का नाम।
    ration card bihar checklist
  • अगर आप चाहें तो इस जानकारी को प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित भी रख सकते हैं।

राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायत पंजीकरण कैसे करें ?

बिहार राशन कार्ड से सम्बंधित कोई शिकायत हो जिसे आप पंजीकृत कराना चाहते हों तो आप नीचे बताये गए सरल स्टेप्स को फॉलो करके अपनी शिकायत पंजीकृत कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग , बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।
    bihar ration card complain registration
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। यहाँ आपको “submit grievances ” पर क्लिक करना है। राशन कार्ड बिहार शिकायत पंजीकरण
  • इसके बाद अगला पेज खुलेगा। यहां आप देख सकते हैं की एक पंजीकरण का आवेदन पत्र खुल चुका है। अब आपको फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है।
  • यहां आपको अपनी शिकायत से सम्बंधित जानकारी देनी है। जैसे की राशन कार्ड से सम्बंधित कौन से विषय में आपको शिकायत दर्ज़ करनी है। उसकी केटेगरी में आपको शिकायत से सम्बंधित और जानकारी देनी है।बिहार राशन कार्ड शिकायत पंजीकरण
  • इसके अलावा अपना नाम , ईमेल आईडी , पता , जिले का नाम , पंचायत व अन्य ऐसी ही व्यक्तिगत जानकारी देनी है।
  • आप को इसके अलावा फॉर्म में अपनी शिकायत विस्तार से बताने हेतु भी जगह दी गयी है। ऐसा करने के बाद आप अंत में “register” पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आपकी शिकायत पंजीकृत हो चुकी है।
राशन कार्ड डिटेल्स चेक करने की प्रक्रिया
  1. राशन कार्ड डिटेल्स चेक करने के लिए खाद्य एवं उपभोगता संरक्षण विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. होम पेज पर ही आपको RC Details का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  4. जैसे ही आप क्लिक करते है आपके सामने राशन कार्ड डिटेल्स चेक करने के लिए फॉर्म खुल जायेगा।
  5. फॉर्म में आपको अपनी अर्बन या रूरल एरिया सेलेक्ट करना होगा।
  6. उसके बाद डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करके राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  7. फिर आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. आपकी स्क्रीन पर आपकी राशन कार्ड डिटेल्स आ जाती है।
  9. इस प्रकार आपकी राशन कार्ड डिटेल्स चेक करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

शिकायत की स्थिति की जांच करना

अगर आप भी शिकायत दर्ज़ करने के बाद अपनी शिकायत की स्थिति जानना चाहते हैं तो आप यहाँ बताये गए तरीके को फॉलो करके जान सकते हैं।

  • शिकायत की स्थिति जान ने के लिए सबसे पहले आप को खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग , बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको “know grievances status ” पर जाना होगा । और उस के बाद उस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • अब आपको यहाँ शिकायत सम्बन्धी जो पंजीकरण आईडी या नंबर मिला था , उसे डालना होगा और उसके बाद “grievances status ” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपकी शिकायत की स्थिति का पूरा विवरण आ जाएगा।

बिहार राशन कार्ड 2021 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

बिहार राशन कार्ड बनाना क्यों जरुरी है ?

राशन कार्ड बनाना बहुत जरुरी है क्यूंकि राज्य सरकार द्वारा लायी जा रही अनेक योजनाओं का लाभ तभी उठाया जा सकता है जब व्यक्ति के पास राशन कार्ड हो। ऐसा इसलिए है क्यूंकि राशन कार्ड का इस्तेमाल आज बहुत सी योजनाओं में एक आवश्यक दस्तावेज़ के तौर पर किया जाता है। आज राशन कार्ड एक पहचान पत्र भी है साथ ही ये वर्तमान पते के प्रमाण के तौर पर भी जाना जाता है।

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ लगेंगे ?

बिहार राशन कार्ड बनाने के लिए आपको नीचे बताये गए कागज़ातों की आवश्यकता पड़ सकती है। आवेदन करने से पहले इन दस्तावेज़ों को भी तैयार कर लें। मूल निवास प्रमाण पत्र की कॉपी, वोटर आईडी, स्वघोषित घोषणा पत्र, बैंक खाते के पहले पेज की कॉपी, सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी इत्यादि। विस्तार से जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

राशन कार्ड मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं। एपीएल , बीपीएल , और आय (अंत्योदय कार्ड ) . इन्हे अलग अलग नागरिको को दिया जाता है। एपीएल कार्ड उन लोगों के लिए होते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर होते हैं (पारिवारिक वार्षिक आय 24000 रूपए से अधिक होती है )। और जो व्यक्ति या परिवार गरीबी रेखा से नीचे होते हैं (पारिवारिक आय 24000 रूपए से कम होती है )उन्हें बीपीएल का कार्ड जारी किया जाता है। अंत्योदय कार्ड सबसे गरीब लोगों को दिया जाता है जिनकी आय का कोई नहीं होता।

अन्नपूर्णा राशन कार्ड क्या है ?

ये राशन कार्ड केंद्र सरकार द्वारा उन वृद्धजनों के लिए किया जाता है जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है। इसका फायदा सभी राज्यों की तरह ही बिहार राज्य के नागरिक भी उठा सकता हैं। ये राशन कार्ड उन गरीब और वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा जो राष्ट्रीय वृद्धवस्था पेंशन पाने योग्य तो है पर उन्हें इसकी सुविधा नहीं मिल रही। जिनके आय का कोई स्रोत नहीं है या कोई नाम मात्र का है और वो वृद्धजन जिन्हे अपने परिवार से भी मदद नहीं मिलती वो सभी इस राशन कार्ड के तहत लाभ उठा सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ?

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आपको आवेदन पत्र की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको एसडीओ ऑफिस या सर्किल ऑफिस से मिलेगा। वहां से फॉर्म लेने के बाद आपको उसे ध्यानपूर्वक संपूर्ण जानकारी भरनी है और सभी जरुरी दस्तावेज़ फॉर्म के साथ संलग्न करने हैं। इसके बाद आपको वो फॉर्म सम्बंधित विभाग में जमा करना होगा।

बिहार राशन कार्ड सम्बन्धी शिकायत दर्ज़ करने के लिए क्या करना होगा ?

आपको किसी भी प्रकार की राशन कार्ड सम्बन्धी शिकायत दर्ज़ करानी है तो उसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं। आपको होमपेज पर “submit grievances ” पर क्लिक करना होगा। फिर आपको आगे आवेदन पत्र को पूरा भरना होगा जिसमे अपनी शिकायत से सम्बंधित पूरी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा आपको अपना नाम पता , ईमेल आईडी इत्यादि व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। फिर अंत में उसे सबमिट कर सकते हैं।इस तरह से आपकी शिकायत प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राशन कार्ड बिहार से सम्बंधित किसी शिकायत पंजीकरण की स्थिति देखनी हो तो क्या करना होगा ?

इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपको “know grievance स्टेटस ” पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको शिकायत पंजीकरण नंबर डालना होगा। और आपके सामने आपकी शिकायत की स्थिति खुल जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि इस लेख में हमने आपको बिहार राशन ऑनलाइन आवेदन करने और इससे संबंधित अनेक जानकारी प्रदान की है। यदि इन जानकारी के अलावा आप कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment