डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना 2022 | Doctor on Wheels Scheme : आवेदन प्रोसेस | लाभ एवं पात्रता

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना 2022: दिल्ली सरकार द्वारा समय समय पर प्रदेश के निवासियों के हित में कई तरह की कल्याणकारी योजना की शुरुआत की जाती है, ऐसी ही एक योजना को शुरू करने की घोषणा दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी द्वारा 1 अगस्त 2022 में निर्माण श्रमिकों को कार्य स्थलों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना के नाम से की गई है। जिसके माध्यम से प्रदेश के असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे निर्माण श्रमिकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सकेगा और उनके बच्चों को भी नियमित स्वास्थ्य जाँच की सुविधा प्रदान की जा सकेगी, यह लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को दिल्ली के बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत होना आवश्यक है।

दिल्ली के श्रमिक नागरिकों को सरकार द्वारा शुरू की गई Doctor on Wheels Scheme का लाभ किस तरह प्राप्त हो सकेगा, योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आवेदक को इसकी पत्राता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और योजना में आवेदन की क्या प्रक्रिया है इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना
डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना-Doctor on Wheels Scheme

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना 2022

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना को शुरू करने की घोषणा दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों के कल्याण हेतु की गई है, इस योजना को आरम्भ करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य निर्माण स्थलों पर कार्य कर रहे श्रमिकों को नियमित स्वास्थ्य जाँच की सुविधा प्रदान करना है, जिसके लिए योजना के तहत हर जिले में श्रमिकों के स्वास्थ्य की जाँच के लिए मोबाइल वैन की व्यवस्था कर विभिन्न निर्माण स्थलों का दौरा किया जाएगा साथ ही प्रतियेक जिले में चिकित्सा जाँच शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। इससे निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों को स्वास्थ्य जाँच के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह निर्माण स्थलों में ही कोरोना जैसे माहमारी के समय में बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

Doctor on Wheels Scheme : Details

योजना का नामडॉक्टर ऑन व्हील्स योजना
शुरू करने की घोषणा की गई उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी द्वारा
साल 2022
लाभार्थी राज्य के निर्माण श्रमिक
उद्देश्य श्रमिकों और उनके बच्चों को निर्माण स्थल
पर नियमित स्वास्थ्य जाँच की सुविधा देना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा Doctor on Wheels Scheme को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना है, जिससे बहुत से श्रमिक जो निर्माण क्षेत्र में काम करते हुए जख्मी हो जाते हैं या कोरोना से कारण उन्हें स्वास्थ्य जाँच की सुविधा प्राप्त नहीं हो पाती उन्हें योजना के माध्यम से मोबाइल वैन द्वारा या शिविरों के माध्यम से निर्माण स्थल पर ही नियमित स्वास्थ्य जाँच की सुविधा प्राप्त हो जाएगी। इससे श्रमिकों को इलाज के लिए उन्हें यहाँ-वहाँ भटकने की आवश्यकता नहीं होगी और बिना किसी आर्थिक समस्या के उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी।

Doctor on Wheels Scheme 2022 के लाभ

योजना के तहत नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • दिल्ली सरकार द्वारा डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना की शुरुआत प्रदेश के निर्माण श्रमिकों को स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदान करने के लिए की गई है।
  • योजना के माध्यम से राज्य के श्रमिकों और उनके बच्चों को निर्माण स्थल पर ही नियमित स्वास्थ्य जाँच की सुविधा प्रदान की जा जाएगी।
  • प्रदेश के सभी निर्माण श्रमिक जो दिल्ली के बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत है वह सभी योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • Doctor on Wheels Scheme के तहत मोबाइल वैन की व्यवस्था कर विभिन्न निर्माण स्थलों दौरा किया जाएगा और प्रतियेक जिले में चिकित्सा जाँच शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर श्रमिकों को स्वास्थ्य जाँच के लिए यहाँ-वहाँ भटकने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के माध्यम से अब प्रदेश के किसी भी श्रमिक को स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधा से वंचित नहीं रहना पडेगा।

डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम की पात्रता

डॉक्टर्स ऑन व्हील्स स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना के अंतर्गत दिल्ली के स्थाई नागरिक आवेदन के पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ राज्य के निर्माण श्रमिक जो दिल्ली के बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत है, उन्हें प्राप्त हो सकेगा।

Doctor on Wheels Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पंजीकृत श्रमिक होने का प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली के जो भी निर्माण श्रमिक डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। दिल्ली सरकार द्वारा अभी योजना को आरम्भ करने की केवल घोषणा की गई है, इसमें आवेदन के लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट या आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, जल्द ही सरकार द्वारा योजना को लागू किया जाएगा। जैसे ही सरकार योजना में आवेदन से संबंधित कोई सूचना जारी करती है उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, इसके लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Doctor on Wheels Scheme 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Doctor on Wheels Scheme क्या है ?

Doctor on Wheels Scheme दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसकी शुरुआत सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों को कार्य स्थलों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए की गई है।

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना को शुरू करने की घोषणा कब की गई ?

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना को शुरू करने की घोषणा 1 अगस्त 2022 में गई।

योजना के माध्यम से लाभार्थियों को क्या लाभ दिया जाएगा ?

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना के माध्यम से लाभार्थी धर्मिकों को निर्माण स्थलों में ही स्वास्थ्य जाँच की सुविधा जाँच की सुविधा दी जाएगी, जिसके लिए मोबाइल वैन की व्यवस्था कर विभिन्न निर्माण स्थलों का दौरा किया जाएगा और प्रतियेक जिलों में जाँच शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

इस योजना का लाभ कीन्ह प्राप्त हो सकेगा ?

इस योजना का लाभ दिल्ली के बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत श्रमिकों को प्राप्त हो सकेगा।

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment