राजीव गांधी करियर पोर्टल Rajeev Gandhi career Portal Rajasthan Registration

राजीव गांधी करियर पोर्टल :- राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने व छात्रों को उनके सही करियर का चयन करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी करियर पोर्टल की शुरुआत की गई है, इस पोर्टल को यूनिसेफ यानि संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के सहयोग से बनाया गया है, जिसके माध्यम से राजस्थान के 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों को भविष्य में उनकी उच्च स्तरीय शिक्षा हेतु उनके करियर का चयन करने के लिए एक बेहतर गाइडेंस व सलाह के साथ-साथ करियर प्लानिंग, कोर्स, पशिक्षा आदि से संबंधित बहुत सी जानकारी प्रदान करवाई जाती है, जिसके लाभ से छात्रों को उनके भविष्य हेतु सही करियर का चयन करने में सहयोग प्राप्त होता है। राज्य के जो भी छात्र व छात्राएँ राजीव गांधी करियर पोर्टल पर प्रदान की गई सेवाओं या करियर से संबंधित सभी जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वह इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

राजीव-गांधी-करियर-पोर्टल

Rajeev Gandhi career Portal क्या है ?

राजीव गांधी करियर पोर्टल राज्य सरकार द्वारा निर्मित देश का पहला करियर मार्गदर्शन प्रदान करने वाला पोर्टल है। इस पोर्टल को 06 फरवरी 2019 को लांच किया गया था, जिसके माध्यम से राज्य के विद्यार्थियों को स्कूल की शिक्षा पूरी हो जाने के बाद उनके करियर व रोजगार का चयन करने के लिए उन्हें एक बेहतर गाइडेंस प्रदान की जाएगी, जिससे वह छात्र जो अपनी शिक्षा पूरी हो जाने के बाद भविष्य में अपने पसंद व रुची के जिस भी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं वह उससे संबंधित सभी तरह की जानकारी Rajeev Gandhi career Portal पर प्राप्त कर सकेंगे। पोर्टल पर छात्रों को करियर की गाइडेंस के साथ-साथ वह जिस भी प्रोफेशनल या वोकेशनल कोर्स या उससे संबंधित विश्वविद्यालयों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यह सभी उन्हें इस पोर्टल पर प्राप्त हो सकेगी, पोर्टल पर जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को खुद को राजीव गांधी करियर पोर्टल पर खुद को लॉगिन करना होगा। जिसके बाद ही वह पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Rajeev Gandhi career Portal Rajasthan Overview

पोर्टल का नाम राजीव गांधी करियर पोर्टल
पोर्टल निर्माण हेतु सहयोग UNICEF द्वारा
लॉन्च किया गया शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा जी द्वारा
संबंधित विभाग शिक्षा विभाग राजस्थान
पोर्टल लांच की तिथि 06 फरवरी 2019
पोर्टल आरम्भ की तिथि10 अप्रैल 2020
योजना के लाभार्थी राजस्थान के 9 से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्य छात्रों को उनके भविष्य के लिए सही करियर का चयन
करने में मार्गदर्शन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट rajcareerportal.com

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान राजीव गांधी करियर पोर्टल रजिस्ट्रेशन

इस पोर्टल पर राज्य के 9 वीं से 12 वीं कक्षा के वह पंजीकृत विद्यार्थी जो अपने करीयर का चयन करने के लिए एक बेहतर गाइडेंस प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें पोर्टल के माध्यम से सभी प्रकार के क्षेत्रों के 200 से अधिक व्यावसायिक (Vocational)237 पेशेवर (Professional) कोर्सेज से संबंधित जानकारी के साथ वह जिस क्षेत्र में आगे चलकर अपना करियर बनाना चाहते हैं उसकी करीयर प्लानिंग की जानकरी उन्हें यूट्यूब के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी, साथ ही पोर्टल पर छात्रों के लिए 960 छात्रवृत्ति योजनाएँ, 955 प्रवेश परीक्षाओं व देश व विदेश के 10,000 कॉलेजेस व यूनिवर्सिटीज के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है। जिससे छात्रों को उनके भविष्य के लिए मिलने वाले मार्गदर्शन से वह अपने रुची अनुसार अपने पाठ्यक्रम व रोजगार का चयन करके अपना भविष्य बेहतर बना सकेंगे।

राजस्थान राजीव गांधी करियर पोर्टल पर प्रदान की गई सेवाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु जो आवेदक इस पोर्टल पर आवेदन कर चाहते हैं उनके पास उनका यूनिक आईडी और पासवर्ड होना आवश्यक है, जो उन्हें उनके विद्यालयों से प्राप्त हो सकेगी जिसके माध्यम से ही वह पोर्टल पर लॉगिन कर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Rajasthan राजीव गांधी करियर पोर्टल के लाभ

पोर्टल के अंतर्गत प्रदान की गई जानकारी से छात्रों को मिलने वाले लाभ का विवरण कुछ इस प्रकार है।

  • इस पोर्टल द्वारा राजस्थान सरकार राज्य के विद्यार्थियों को भविष्य के लिए उचित शिक्षा व सही मार्दर्शन प्रदान करवा रही है।
  • राज्य के सभी विद्यालयों के छात्र जो उच्च माध्यमिक शिक्षा में प्रवेश कर रहें हैं या उनकी स्कूल की शिक्षा पूरी होने वाली है, वह अपने आगे के करियर की जानकारी पोर्टल पर प्राप्त कर सकेंगे।
  • पोर्टल पर छात्रों को उनके करियर प्लानिंग, छात्रवृत्ति, प्रवेश परीक्षा, कॉलेजेस, पाठ्यक्रामों आदि से संबंधित सभी तरह की जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
  • छात्रों को सुविधा प्रदान करने के लिए पोर्टल पर 2 लाख शैक्षणिक कोर्सेस की जानकारी के साथ-साथ 460 से भी अधिक रोजगार की जानकरी प्रदान की गई है।
  • आवेदक छात्र जो अपने भविष्य में करियर के चयन को लेकर चिंतित हैं, वह खुद को पोर्टल पर लॉगिन करके जिस भी क्षेत्र में रुची रखते हैं, उसके लिए सही गाइडेंस प्राप्त कर सकेंगे।
  • राजीव गांधी करियर पोर्टल पर छात्रों के लिए सभी तरह की भाषाएँ उपलब्ध करवाई गई हैं, जिनमें वह अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन कर सकेंगे।
  • राज्य के छात्रों को भविष्य में जिस भी क्षेत्र में अपने करियर का चयन करना गई या उसमे रोजगार प्राप्त करना चाहते है, तो उसके वह लिए पहले से ही सही जानकारी व सही गाइडेंस प्राप्त करके अपने लिए एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

RGC पोर्टल पर जारी संबंधित जानकारी

राजीव गांधी करियर पोर्टल पर छात्रों को उनके करियर से संबंधित बहुत सी जानकरी उपलब्ध करवाई गई है, जिन्हे पढ़कर छात्रों को सही गाइडेंस मिल सकेगी, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • छात्रवृत्ति के संबंध में जानकारी
  • करियर से संबंधित जानकारी
  • कॉलेजेस व विश्वविद्यालयों से संबंधित विवरण
  • एंट्रेंस एग्जाम से संबंधित जानकारी
  • प्रतियोगिता परीक्षा से जुडी विवरण
  • फिलॉसोफी से संबंधित जानकारी

राजीव गांधी करियर पोर्टल राजस्थान की पात्रता

पोर्टल पर आवेदन के लिए छात्रों को इसकी कुछ पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिन्हे पूरा करने वाले छात्र लॉगिन कर सकेंगे जिसकी जानकरी यहाँ प्रदान की गई है।

  • इस पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए राज्य के 9 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्र व छात्राएँ दोनों लॉगिन के पात्र होंगे।
  • Rajeev Gandhi career Portal पर केवल राजस्थान के स्थाई निवासी छात्र ही करियर संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • जो छात्र स्कूल पूरा होने के बाद किसी रोजगार से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह भी पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।
  • करियर पोर्टल आवेदक द्वारा तभी लॉगिन किया जा सकता है जब उनके पास उनकी यूनिक आईडी और पासवर्ड होगा, तभी वह लॉगिन कर करियर संबंधी जनाकारी प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2021 | (jansoochna.rajasthan.gov.in), Jan Soochna

राजीव गांधी करियर पोर्टल का उद्देश्य

जैसा की आप सब जानते ही होंगे, की हमारे देश में स्कूल की शिक्षा पूरी हो जाने के बाद बहुत से बच्चों के मन में उनके करियर का चनय करने के लिए बहुत सी उलझन बनी रहती है, जिसके कारण उन्हें जिस क्षेत्र में रुची होती उसकी जानकारी ना मिलने के कारण वह गलत पेशे के चयन कर लेते हैं, जिससे उन्हें भविष्य में केवल पछतावा ही उठाना पड़ता है। विद्यार्थियों की इस समस्या को खत्म करने और उनके भविष्य के लिए सही करियर का चयन करने में सहयोग देने के लिए सरकार द्वारा राजीव गांधी करियर पोर्टल का आरम्भ किया गया है, जिसके माध्यम से छात्रों को उनके करियर के चयन करने के लिए करियर प्लानिंग, छात्रवृत्ति, प्रवेश परीक्षा, कॉलेजेस, पाठ्यक्रामों आदि के बारे में बहुत सी जानकारी पोर्टल द्वारा प्राप्त हो पाती है, इससे वह छात्र जिन्हे उनके करियर से संबंधित जानकारी देने वाला कोई नहीं है, वह यहाँ से मार्गदर्शन प्राप्त कर अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।

पोर्टल पर उपलब्ध प्रोफेशनल करियर संबंधी जानकारी

वह छात्र जो पेशेवर करियर से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें पोर्टल पर उपलब्ध सभी तरह के प्रोफेशनल करियर के बारे में जानकारी मिल सकेगी, जिनकी सूची कुछ इस प्रकार है।

1. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी 6. आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग 11. लॉ सर्विसेज 16. हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्ट सर्विसेज
2. इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी 7. कृषि और खाद्य विज्ञान 12. फाइनेंस एंड बैंकिंग 17. बिज़नेस मैनेजमेंट
3. मास कम्युनिकेशन 8. कला प्रदर्शन एवं पत्रकारिता 13. मेडिकल साइंस 18. सेल्स एंड मार्केटिंग
4. शिक्षा और शिक्षण 9. कंप्यूटर साइंस 14. गणित और विज्ञान 19. ट्रांसपोर्ट सर्विसेज
5. आल इंडिया मेडिकल साइंस 10. आर्ट एंड डिज़ाइन व आर्ट एंड सोशल साइंस 15. गवर्नमेंट एंड डिफेन्स सेवाएँ 20. एनीमेशन ग्राफिक्स और
विजुअल कम्युनिकेशन
(Vocational Career) व्यावसायिक करियर संबंधी जानकारी

इस पोर्टल पर जो आवेदक छात्र वोकेशनल करियर से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वह खुद को इसमें लॉगिन कर दिए गए वोकेशनल करियर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर जेम एंड ज्वैलरी निर्माण इंजीनियरिंग IT/ITES
व्यवसाय प्रबंधन और उद्यमिता चमड़ा और परिधान अतिथि एवं पर्यटन
एनीमेशन एंड ग्राफिकस वस्त्र और हथकरघा स्पोर्टस एंड फिटनेस
मीडिया और मनोरंजन कृषि और खाद्य स्वास्थ्य बीमा
सौंदर्य और कल्याण रक्षा और सुरक्षा स्वास्थ्य देखभल
खरीद और बिक्री शिक्षा और शिक्षण बैंकिंग वित्तीय सेवा

(rajssp.raj.nic.in) सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2021: Rajssp Apply Online

Rajeev Gandhi Career Portal मोबाइल एप्प डाउनलोड

राजस्थान के छात्रों को शिक्षा संबंधी सलाह देने के लिए राजस्थान करियर एप्प को भी जारी किया, इस एप्प को अपने एंड्राइड फ़ोन में डाउनलोड करके छात्र करियर संबंधी सभी जानकरी प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए जो छात्र अपने मोबाइल पर इस एप्प को डाउनलोड करने की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक छात्र को सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर को खोलना होगा।
  • अब आपको इसके सर्च बॉक्स में Rajasthan Career Portal Mobile App टाइप करके सर्च पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर मोबाइल एप्प खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको इनस्टॉल का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद इनस्टॉल पूरा हो जाने के बाद अपने फ़ोन में एप्प डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप इसका इस्तेमाल पोर्टल पर लॉगिन करके कर सकेंगे और करियर से संबंधित जानकारी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Unique ID प्राप्त करने की प्रक्रिया

पोर्टल पर लॉगिन करने हेतु आवेदक किस प्रकार यूनिक आईडी प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें यह किस प्रकार प्राप्त हो सकेगी इसे जानने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • छात्रों को यूनिक आईडी प्राप्त करने के लिए जिन छात्रों के पास अपनी शाला दर्पण आईडी है, वह इसका उपयोग कर अपनी यूनिक आईडी प्राप्त कर सकेंगे, परन्तु जिन छात्रों के पास शाला दर्पण आईडी नहीं है उन्हें पहले अपने विद्यालय के प्रिंसिपल से संपर्क करके इसे प्राप्त करना होगा।
  • यह शाला दर्पण आईडी छात्र के इस लिए भी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि इसे और छात्र के रजिस्ट्रेशन नंबर दोनों को मिलकर ही इसे बनाया जाता है।
  • इस आईडी को बनाना बेहद ही आसान है जैसे मान लीजिये छात्र की शाला दर्पण आईडी की संख्या 236945 और उनका रजिस्ट्रेशन नंबर 351 है तो इन्हे मिलाकर आपकी यूनिक आईडी नंबर 236945351 होगी।
  • इस आसान तरीके से आप अपनी यूनिक आईडी बना सकेंगे, और इसका इस्तेमाल पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए कर सकेंगे।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान राजीव गांधी करियर पोर्टल रजिस्ट्रेशन/लॉगिन

राज्य के जो भी आवेदक पात्र विद्यार्थी अपने करियर से संबंधित जानकारी पोर्टल पर प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें पोर्टल पर लॉगिन करके खुद को पंजीकृत करना होगा, जिसकी प्रक्रिया आवेदक हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्राप्त कर सकेंगे।

  • सर्वप्रथम आवेदक विद्यार्थी को राजीव गांधी करियर पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट rajcareerportal.com पर जाना होगा। राजीव-गाँधी-करियर-पोर्टल-ऑफिसियल
  • अब आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको करियर डैशबोर्ड में जाने के लिए लॉगिन करना होगा। राजस्थान-करियर-पोर्टल-लॉगिन
  • इसके लिए आपको लॉगिन बोर्ड पर अपनी यूनिक आईडी और पासवर्ड को दर्ज करना होगा।
  • यूनिक आईडी दर्ज और पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी रजिस्ट्रेशन/लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • जिसके बाद आप पोर्टल पर प्रदान की गई करियर संबंधी, कॉलेज, प्रवेश परीक्षा आदि बहुत सी जानकरी को प्राप्त कर सकेंगे।

Rajiv Gandhi career Portal Related FAQs

राजीव गांधी पोर्टल का आरम्भ क्यों किया गया है ?

राजीव गांधी पोर्टल का आरम्भ सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को शिक्षा संबंधी सही मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए किया गया है, जिससे राज्य के 9 वीं से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को उनके करियर का चयन करने संबंधित जानकरी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी।

इस पोर्टल का निर्माण किसके सहयोग से किया गया है ?

इस पोर्टल का निर्माण राजस्थान सरकार द्वारा UNICEF के सहयोग से किया गया है।

पोर्टल पर आवेदक छात्रों को कौन-कौन सी जानकारी प्राप्त हो सकेगी ?

पोर्टल पर छात्रों के लिए उनके करियर प्लानिंग, छात्रवृत्ति, प्रवेश परीक्षा, कॉलेजेस, पाठ्यक्रमों आदि बहुत सी संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकेंगी।

इस पोर्टल पर छात्र किस प्रकार लॉगिन कर सकेंगे ?

पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए छात्रों के पास उनकी शाला दर्पण आईडी होनी आवश्यक है, जिसके बाद ही वह यूनिक आईडी प्राप्त कर पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे, जिसकी प्रक्रिया आवेदक लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्थान करियर पोर्टल के माध्यम से आवेदक छात्रों को क्या लाभ मिल सकेगा ?

राजस्थान करियर पोर्टल के माध्यम से आवेदक छात्रों को उनके करियर का सही चयन करने में सहयोग मिल सकेगा उन्हें सभी तरह के वोकेशनल व प्रोफेशल कोर्सेज के साथ-साथ वह जिस भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी की जानकारी उन्हें प्राप्त हो सकेगी, जिससे वह पहले से भविष्य के लिए अपनी रुची अनुसार अपने बेहतर करियर का चयन कर सकेंगे।

Rajeev Gandhi Career Portal की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Rajeev Gandhi Career Portal की आधिकारिक वेबसाइट rajcareerportal.com है।

जिन छात्रों के पास उनकी शाला दर्पण आईडी नहीं है वह इसे कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं ?

राज्य के जिन भी छात्रों के पास उनकी शाला दर्पण आईडी नहीं है, वह इसे अपने विद्यालय के प्रिंसिपल से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं।

क्या पोर्टल पर छात्रों के लिए विदेश के कॉलेजों की जानकारी भी प्रदान की गई है ?

जी हाँ पोर्टल पर वह सभी छात्र जो पढ़ाई के लिए विदेश में अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए जाना चाहते हैं, तो वह पोर्टल अमेरिका, कैनेडा, स्विट्ज़रलैंड, सिंगापुर आदि बहुत से देशों के कॉलेजेस की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

राजीव गांधी करियर पोर्टल से जुडी सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, परन्तु फिर भी यदि आपको इस पोर्टल के संबंध में किसी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करनी हो या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment