(Fake) प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन जरुरी दस्तावेज व पात्रता

(Fake) प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना। Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana Online Apply। पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना :- दोस्तों आज हम बात करने जा रहें है, प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना की जिसका आज के समय में बेहद ही प्रसरण देखने के मिल रहा है, इस योजना के बारे में बहुत से व्हाट्सएप व फेसबुक पर इस योजना के लिंक भेजें जा रहे हैं, जिसमे यह बताया जा रहा है की यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगार शिक्षित नागरिकों के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु आरम्भ की गई है, जिसके अंतर्गत सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 3500 रूपये बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी, जिससे वह छात्र आत्मनिर्भर होकर अपनी आर्थिक आवशयकताओं की पूर्ति बिना किसी पर निर्भर रहे कर सकेंगे, परन्तु आप लोगों के लिए यह जानना जरुरी है की यह सारी जानकारी पूरी तरह से झूठी है।

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana को जारी करने से जुडी अभी किसी तरह की सूचना केंद्र सरकार द्वारा जारी नहीं की गई है, इसलिये आज हम आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, देश के जो भी नागरिक योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री-बेरोजगारी-भत्ता-योजना

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना एक ऐसी योजना है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ नहीं किया गया है, परन्तु इस योजना के माध्यम से देश के युवा नागरिकों को कुछ साइबर ठगों द्वारा गुमराह करने की कोशिश की जा रही है और इसके संबंध में नागरिकों तक ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये उन्हें फर्जी लिंक भेजकर उनसे ठगी कर रहें है, जिसमे नागरिकों तक यह खबर फैलाई जा रही है की सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से देश के 20 करोड़ से भी अधिक युवाओं को लाभ पहुँचाया जाएगा, जिसके माध्यम से सरकार देश के उन सभी शिक्षित युवाओं को लाभ प्रदान करती है, जो शिक्षित तो है परन्तु उनके किसी तरह का रोजगार नहीं है ऐसे सभी नागरिकों को सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना द्वारा 1500 से लेकर 3500 रूपये की आर्थिक सहयता प्रदान करवाती है, इसके लिए देश के 21 से 35 वर्ष तक के नागरिकों को लिंक भेजकर उन्हें साइबर ठगी के जरिये योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ रकम जमा करने को कहा जा रहा है, जिससे युवाओं द्वारा किए रजिस्ट्रेशन पर उनके अकॉउंट से पैसे धोखाधड़ी से लूटे जाते हैं।

(PMRPY Scheme) प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana 2021 Details

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना (FAKE) से जुडी विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

योजना का नाम प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना
शुरुआत की गई देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
साल 2021
योजना के लाभार्थी देश के शिक्षित बेरोजगार युवा
उद्देश्य नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करना
योजना श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट

Fake प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ?

जैसा की हमने आपको बताया की प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना पूरी तरह से एक फेक योजना है, जिसकी सूचना खुद PIB यानि प्रेस सुचना ब्यूरो द्वारा ट्वीट कर प्रदान की गई है, जो की भारत सरकार की एक नोडल एजेंसी है, जिसका कार्य सरकारी नीतियों, योजनाओं, कार्यक्रमों पर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को इसकी जानकारी प्रदान करना है, जिसके माध्यम से ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चल रही इन गलत अफवाहों को रोका जा सकेगा और देश के नागरिकों को भ्रमित होने से बचाया जा सकेगा और ज्यादा से ज्यादा नागरिकों तक इस योजना की सच्चाई पहुँचाई जा सकेगी।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ

इस योजना के माध्यम से पंजीकृत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की केवल फेक जानकारी प्रसारित की जा रही है, जिसकी सरकार द्वारा कोई पुष्टि नहीं की गई है, परन्तु यदि भविष्य में इस योजना को सरकार जारी किया द्वारा जाता हैं, तो सकता है की नागरिकों को योजना में यह लाभ प्रदान किये जाएँ जो कुछ इस प्रकार है।

  • साकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ देश के वह सभी बेरोजगार युवा उठा सकेंगे,जो शिक्षित तो हैं, परन्तु उनके पास आय का कोई साधन नहीं है।
  • योजना के माध्यम से देश के सभी युवा नागरिक (महिला एवं पुरुष) जो योजना की पात्रता को पूरा करते हैं उन्हें सरकार द्वारा प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना में दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता नागरिकों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वित्त्रित किया जाएगा जो 1500 से 3500 रूपये तक होगा।
  • बेरोजगारी भत्ते का लाभ प्राप्त कर आवेदक युवा अपने आर्थिक खर्चों को बिना किसी पर आश्रित रहे खुद उठा सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से राज्य में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को भी कम किया जा सकेगा।
  • देश के आर्थिक रूप से कमजोर नौजवान जो आज के समय में बेरोजगारी की समस्या से जूँझ रहे हैं उन्हें भी मानसिक तनाव व आर्थिक खर्चों से बड़ी राहत मिल सकेगी।

PM बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन हेतु निर्धारित पात्रता

सरकार द्वारा योजना को आरम्भ करने पर इसकी कुछ पात्रताएँ भी निर्धारित की जाएँगी, जिसके आधार पर ही नागरिक योजना में आवेदन कर सकेंग, जिसकी जानकारी यहाँ प्रदान की गई है।

  • इस योजना के अंतर्गत केवल देश के नागरिक ही आवेदन के पात्र माने जाएँगे।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना देश के 21 से 35 वर्ष तक के युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना में केवल बेरोजगार व शिक्षित युवा ही आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की आयु यदि 3 लाख रूपये इससे कम है तो ही वह आवेदन के पात्र माने जाएँगे।
  • योजना में आवेदनकर्ता का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

वायरल मैसेज में बताया जा रहा है की इस योजना में रजिस्ट्रेशन के समय आवेदक के पास कुछ दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

1. आवेदक का आधारकार्ड 6. जाति प्रमाण पत्र (यदि हो तो)
2. निवास प्रमाण पत्र 7. बैंक की पासबुक
3. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैनकार्ड) 8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
4. परिवार का आय प्रमाण पत्र 9. मोबाइल नंबर
5. आयु प्रमाण पत्र 10. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना की फर्जी जानकारी प्राप्त कर देश के बहुत से युवा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट के बारे में जानना चाहते हैं, परन्तु सभी नागरिकों को यह जानना आवश्यक होगा की केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ करने के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की गई है, और ना ही अभी इसकी कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है, परन्तु यदि भविष्य में सरकार द्वारा इस तरह की किसी भी योजना को आरम्भ किया जाता है तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से करवा देंगे, इसके लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया की यह केवल एक फर्जी योजना है जिसके लिंक नागरिकों को सोशल मीडिया के माध्यम से साइबर ठगी करने वालों द्वारा भेजे जाते हैं, इसके लिए यह आवश्यक हैं की नागरिक किसी भी ऐसे ऑनलाइन लिंक य ऑफलाइन माध्यम से जारी सूचनाओं पर भरोसा ना करें और अपने जानने वालों को भी इस योजना के जानकारी देकर उन्हें सतर्क करें।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनकी उत्तर

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना क्या केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दी गई है ?

जी नहीं, प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना केवल एक अफवा है, जिसे ऑनलाइन ,व्हाट्सएप व फेसबुक द्वारा नागरिकों को भ्रमित करने के लिए साइबर ठगी करने वाले नागरिकों द्वारा फैलाया जा रहा है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा जारी करने की घोषणा नहीं की गई हैं।

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को क्या लाभ प्रदान करने की अफवाह फैलाई जा रही है ?

इस फेक योजना में देश के बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को 1500 से 3500 रूपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने की अफवाह फैलाई जा रही है।

योजना के फेक होने की पुष्टि किसके द्वारा की गई है ?

योजना के फेक होने की पुष्टि (PIB) प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा प्रदान की गई है।

क्या यह हो सकता है की केंद्र सरकार भविष्य में इस योजना का आरम्भ करे ?

केंद्र सरकार द्वारा अभी बेरोजगारी भत्ता योजना से संबंधित कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, परन्तु यह हो सकता है की देश में बढ़ती बेरोजगार समस्या से परेशान नागरिकों को राहत देने के लिए सरकार इस योजना का आरम्भ करने की आधिकारिक सूचना जारी करे ।

यदि यह योजना आरम्भ की जाती है तो इसमें आवेदन करने वाले नागरिकों के परिवार की सालाना आय कितनी निर्धारित की जाएगी ?

यदि यह योजना आरम्भ की जाती है तो इसमें आवेदन करने वाले नागरिकों के परिवार की सालाना आय 3 लाख निर्धारित की जा सकती है।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment