प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना : PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन। PMGKY Online Apply । पीएम गरीब कल्याण योजना एप्लीकेशन फॉर्म

देश में कोरोना महामारी के बढ़ते संकट के कारण देश के आर्थिक रूप से कमजोर मध्यम वर्ग के नागरिकों को लॉकडाउन के चलते बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा रहा है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिक को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए 26 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का आरम्भ किया गया था। जिसके माध्यम से सरकार द्वारा देश के उन सभी परिवारों को आर्थिक सहयोग दिया जाएगा, जिनके घर की आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब है या जो लॉकडाउन के चलते बेरोजगार हो चुके हैं, जिससे उनके परिवार पर खाने-पीने का संकट उत्पन्न हो चुका है।

PMGKY के अंतर्गत सरकार देश के ऐसे सभी 80 करोड़ से भी अधिक लोगों को मुफ्त राशन, सहायता राशि, मुफ्त सिलेंडर आदि बहुत से लाभ प्रदान करेगी। PMGKY में देश के नागरिकों किस प्रकार योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और इसमें आवेदन की क्या प्रक्रिया होगी, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री-गरीब-कल्याण-योजना

Table of Contents

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2021 क्या है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे राशनकार्ड धारकों को लाभ पहुँचाने के लिए 3 महीने तक निःशुल्क राशन प्रदान करवाएगी, जिसके लिए सरकार द्वारा योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु इसमें 26 हजार करोड़ रूपये का आर्थिक बजट भी जारी किया गया है, जिससे देश के वह नागरिक जिनके पास आय का कोई श्रोत नहीं है और कोरोना काल में उन्हें व उनके परिवार को बहुत से आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे सभी नागरिकों को सरकार PMGKY के माध्यम से राशन की दुकानों में 5 किलो गेहूँ, 5 किलो चावल और 1 किलो दाल वित्त्रित करवा रही है, जिससे आर्थिक तँगी से जूँझ रहे इन नागरिकों को बड़ी राहत प्रदान की जा सकेगी।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2021 Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
शुरुआत की गई केंद्र सरकार द्वारा
साल 2021
योजना के लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को आर्थिक सहयोग व राशन की सुविधा उपलब्ध करवाना
योजना की श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट लिंक www.india.gov.in

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2021

पीएम गरीब कल्याण योजना न्यू अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल से जून तक तीन महीने निशुल्क राशन प्रदान किए जाने की घोषणा के बाद योजना की अवधि बढ़ाने व नागरिको को अधिक लाभ देने के लिए 7 जून 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई घोषणा में योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले निःशुल्क अनाज वित्तरण को पाँच महीने और बढ़ाकर नवंबर तक देने की घोषणा कर दी गई है, जिसके लिए सरकार द्वारा नागरिकों को नवम्बर तक 90 हजार करोड़ रूपये फ्री राशन वित्तरण करके प्रदान की जाने वाली खाद्य सामग्री में 5 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, की देश के कमजोर व गरीब नागरिकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से अर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए सरकार राशनकार्ड धारकों को मुफ्त खाद्य सामग्री की वित्तरण कर रही है, इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए सरकार योजना में गरीबों को मुफ्त राशन देने के लिए 90,000 करोड़ रूपये खर्च करेगी, जिससे देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सब्सिडी दरों पर राशन प्रदान की जाएगी।

इससे उन्हें 2 रूपये/किलो गेहूँ व 3 रूपये/किलो चाँवल के साथ-साथ 1 रूपये/किलो की दर से दाल वित्तरण की जाएगी, साथ ही राशन कार्ड धारकों को दी जाने वाली दोगुना निशुल्क राशन दिवाली तक प्रदान किया जा सकेगा, इससे देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से सुधरने व नागरिकों को दोबारा रोजगार प्राप्त होने तक खाद्य वस्तुओं की खरीद के लिए किसी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पडेगा और वह अपना जीवन बेहतर तरीके से यापन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जारी धनराशि

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को लाभनावित करने के लिए जारी किए गए 1.75 लाख करोड़ पैकेज में देश के कमजोर नागरिकों को पीएम उज्ज्वला योजना, जन-धन योजना के माध्यम से नागरिकों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए भी उनके बैंक खातों में पैसे जारी करने की घोषणा की गई थी, जिसके अंतर्गत देश के 20 करोड़ गरीब नागरिकों के बैंक खातों में 28,256 करोड़ की वित्तीय धनराशि सरकार द्वारा हस्तांतरित की गई है, जिसमे पीएम उज्ज्वला के 7 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 5,606 करोड़ धनराशि उनके खातों में ट्रांसफर किए गए और पीएम जन धन योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में 500 रूपये धनराशि 3 महीने तक प्रदान की गई थी।

PMGKY के अंतर्गत जारी किया गया EPF

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा आम नागरिकों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ कर्मचारियों को भी लाभान्वित करने के लिए भी सरकार द्वारा तीन महीने तक कर्मचारियों को EPF (एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड) देने की घोषणा की गई थी, जिसमें वह कंपनी जिनमे 100 या इससे अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं और उनकी आय 15,000 रूपये या इससे कम है उन सभी कर्मचारियों के बैंक खातों में सरकार द्वारा 24% योगदान जारी किया जाएगा, जो उन्हें EPF कंट्रीब्यूशन केंद्र द्वारा प्रदान किए जाएँगे।

पीएम गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य क्या है ?

केंद्र सरकार द्वारा PMGKY योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना के कारण लॉकडाउन के चलते आर्थिक समस्या से परेशान नागरिकों को सहयोग देने के लिए जारी किया गया है। सरकार द्वारा जन धन योजना, पीएम सम्मान निधि, उज्ज्वला आदि योजनाओं द्वारा उन सभी कमजोर गरीब नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाना है, जिनके परिवार पर लॉकडाउन के दौरान आर्थिक समस्या के चलते खाने-पीने का संकट उत्पन्न हो गया है, उन्हें सरकार द्वारा राहत प्रदान करने के लिए मुफ्त राशन, गैस सिलिंडर्स, आर्थिक सहायता राशि आदि बहुत सी सुविधाओं द्वारा लाभान्वित किया गया, जिससे देश का गरीब नागरिकों को जीवन यापन के लिए भुखमरी जैसी समस्या से बचाया जा सके और देश के कमजोर नागरिकों तक सरकार की नीतियों के माध्यम से लाभ पहुँचाया जा सकेगा।

PMGKY के लाभ

पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को प्रदान किए गए लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • PMGKY के अंतर्गत गरीब व कमजोर नागरिकों को सरकार द्वारा लॉकडाउन के चलते सब्सिडी दरों पर निशुल्क राशन वितरित किया जाता है।
  • तीन महीने तक देश के सभी राशनकार्ड धारकों को 2 रूपये किलो गेहूँ, 3 रूपये किलो चावल व एक रूपये किलो दाल प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत EPF कंट्रीब्यूशन सेंटर द्वारा राज्य के कर्मचारियों को तीन महीने तक एम्प्लॉयमेंट प्रोमिनेन्ट फण्ड प्रदान किया जाएगा।
  • पीएमजीकेवाई के माध्यम से 1 अप्रैल 2020 से MNREGA के लाभार्थियों की आय में 20 रूपये की वृद्धि की गई जिसके बाद उन्हें 180 के बजाय 220 रूपये प्रतिमाह वेतन जारी किया गया है, जिसका लाभ देश के 13.26 करोड़ परिवारों को दिया गया।
  • इस योजना में की गई नई घोषणा में सरकार द्वारा वित्त्रित किया जाने वाला निशुल्क राशन अब नागरिकों को नवम्बर तक प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा देश के 80 करोड़ नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा 26 हजार करोड़ रूपये का आर्थिक बजट योजना में जारी किया गया है।
  • योजना के माध्यम से नागरिकों को जन धन योजना व उज्वला योजना के तहत तीन महीने तक 500 रूपये सहायता राशि उनके खातों में ट्रांसफर की गई है।
  • देश के 5 करोड़ से अधिक नागरिकों को सरकार द्वारा योजना में 2.65 मेट्रिक टन राशन आवंटित की जा चुकी है।
  • PMGKY के माध्यम से देश में कोरोना के चलते आर्थिक समस्या से जूँझ रहे गरीब नागरिकों को भुकमरी जैसे संकट व आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए मिलने वाली सहायता राशि से बड़ी राहत मिल सकेगी।

PMKGY में प्रदान की जाने वाली सुविधा

योजना में नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ कुछ इस प्रकार है।

  • PMKGY में नागरिकों को निःशुल्क राशन के साथ-साथ उन्हें आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जाती है।
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत नागरिकों के लिए 1.7 लाख करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया है।
  • योजना के माध्यम से किसानों के खातों में सालाना 6000 रूपये की धनराशि 2000 रूपये की तीन किश्तों में प्रदान किए गए।
  • सरकार द्वारा देश के 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को हर महीने पाँच किलो मुफ्त राशन प्रदान की जाएगी।
  • देश के 19.86 करोड़ जन धन योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा 9930 करोड़ रूपये की आर्थिक धनराशि उनके बैंक खातों में जारी की जा चुकी है ।
  • सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के 8 करोड़ परिवारों को 97.8 लाख निःशुल्क गैस सिलिंडर प्रदान किए गए।
  • योजना में 1405 करोड़ रुपये धनराशि देश के 2.82 करोड़ विधवा महिलाओं, वृद्धा नागरिकों, दिव्यांगजन नागरिकों को प्रदान किए गए हैं।
  • PMGKY के अंतर्गत देश के 8.7 करोड़ किसानों को कवर किया जाएगा, जिसमे उन्हें 2000 रूपये की किश्त प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में सरकार द्वारा नागरिकों को अप्रैल महीने तक 29,352 करोड़ रूपये धनराशि प्रदान की गई है।
  • देश के कोरोना महामारी से आम नागरिकों की सुरक्षा कर रहे कोरोना योद्धा, डॉक्टर्स व नर्सेज को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 50 लाख रूपये का बीमा कवर भी प्रदान किया गया है।
  • सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) को भी सरकार द्वारा 20 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना माध्यम से देश की 20 करोड़ जन धन खाताधारक महिलाओं को तीन महीने तक 500 रूपये की राशि उनके खातों में जारी करवाई गई।

PMGKY (पीएम गरीब कल्याण योजना) के लिए पात्रता

PMGK योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ की कुछ पात्रताएँ भी निर्धारित की गई है जो कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना का लाभ देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत सरकार देश एक सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को ही मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध करवाएगी।
  • PMGKY के अंतर्गत लाभार्थियों को सरकार द्वारा दी जाने सहायता राशि सीधे उनेक बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी इसके लिए आवेदकों का बैंक खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • देश के जिन नागरिकों व संस्थानों द्वारा ECR भरा होगा और अपना ईकेवाईसी अपडेट किया गया होगा केवल उन्हें ही योजना का लाभ मिल सकेगा।
पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0 में वितरित किया गया अनाज

योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को सरकार द्वारा आवंटित किए जाने वाले अनाज की जानकारी कुछ इस प्रकार है :-

  • PMGKY 2.0 के अंतर्गत जुलाई के महीने में देश के कुल 71.68 परिवारों को सरकार द्वारा 35.84 लाख टन अनाज प्रदान किया गया।
  • इस योजना में अगस्त के महीने में 49.36 करोड़ नागरिकों को 2468 लाख टन अनाज आवंटित किया गया है।
  • योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को दिया जाने वाला राशन पूरे पाँच माह तक वित्त्रित किया गया।
  • देश के राशनकार्ड धारकों को सरकार द्वारा इस वर्ष 201 लाख टन राशन प्रदान किया गया, जिसमे उन्हें 5 किलो गेहूँ व चाँवल खाद्य सामग्री दी गई।
  • PMGKY के अंतर्गत हर राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को आनाज मुहैया करवाने के लिए 89.76 लाख टन लिया गया, जिसमे से 60.52 लाख टन अनाज नागरिकों को वित्त्रित किया गया।

पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ECR अनिवार्य

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ केवल उन्ही नागरिकों व संस्थानों को प्राप्त हो सकेगा, जिनके द्वारा ECR इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न भरा गया होगा, क्योंकि देश में बहुत से ऐसे नागरिक है, जो ECR नहीं भरते और ना ही वह अपना ई केवाईसी अपडेट करते हैं ऐसे सभी सदस्यों व संस्थानों को योजना का लाभ तभी प्राप्त हो सकेगा जब वह इसे भरेंगे और समय पर अपने आधार कार्ड को अपडेट करेंगे। ECR भरना व eKYC अपडेट योजना में आवेदन हेतु हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य किया गया केवल तभी वह इस योजना में आवेदन के पात्र माने जाएँगे।

पीएम गरीब कल्याण योजना का स्टेटस

  • पीएम गरीब कल्याण योजना में राज्य के नागरिको को लाभ प्रदान करने के लिए राज्य सरकारों द्वारा सहयोग प्रदान किय जा रहा है, जिसमे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खातों में 611 करोड़ रूपये की आर्थिक सहयाता राशि इन्हे मजदूरी भत्ता योजना के तहत जारी किए गए हैं।
  • योजना के माध्यम से देश के किसानों के बैंक खातों में डीबीटी द्वारा 1600 करोड़ की धनराशि से प्रतियेक किसान को 2000 रूपये ट्रांसफर किए गए।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत आने वाली कुछ अन्य योजनाएँ
योजना के नाम लाभ
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण दिव्यांग पेंशन योजनायोजना मे दिव्यंजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा देश के सभी दिव्यांग नागरिकों (महिला एवं पुरुष) को कोरोना की स्थति में लाभ प्रदान करने के लिए उन्हें 3 महीने तक 1000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करवाई गई।
चिकित्सा व अन्य मेडिकल स्टाफ बीमा योजनाइस योजना के माध्यम से देश आम नागरिकों को कोरोना महामारी से बचने के लिए दिन रात मेहनत करने वाले मेडिकल व अन्य चिकित्सा से जुड़े स्टाफ के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सरकार द्वारा योजना के तहत उनका 50 लाख रूपये तक का बीमा कवर प्रदान करवा रही है, जिससे इन्हे इनके क्षेत्र में सुरक्षा प्रदान कर प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।
दीनदलयाल योजना का आरम्भ सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिएयोजना के अंतर्गत स्वयंम सेवा समूह से जुड़े लोगो को सहयोग प्रदान करने के लिए पहले सरकार द्वारा इन्हे 10 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाता था, जिसे सरकार द्वारा बढ़ाकर अब 20 लाख रूपये कर दिया गया है, जिससे अब शल्फ हेप ग्रुप को 20 लाख रूपये तक का लोन योजना में प्राप्त हो सकेगा साथ ही योजना में जन धन खाता धारक महिलाओं को लाभ पहुँचाने के लिए भी सरकार द्वारा उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से तीन महीने तक 500 रूपये की धनराशि प्रदान की गई।
LPG बीपीएल गैस सिलिंडर योजनाLPG बीपीएल गैस सिलिंडर योजना के तहत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले आठ करोड़ बीपीएल नागरिकों को सरकार द्वारा तीन महीने तक फ्री गैस सिलिंडर्स प्रदान किए गए जिसमे देश के 97.8 लाख नागरिकों को फ्री गैस सिलिंडर जारी किये गए।
PM-KISAN योजना के लाभार्थियों को लाभ प्रधानमंत्री किसान योजना में शामिल 8.7 किसानों को लाभ पहुँचाने के 2020-21 में 2000 रूपये की किश्त नागरिकों को हर तीन महीने में जारी की जाएगी, जिसकी पहली किश्त अप्रैल माह में जारी की गई थी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 3.0

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया की सरकार द्वारा देश के गरीब व कमजोर नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए कोरोना के संकट में पीएम गरीब कल्याण योजना के माध्यम से विभिन्न योजनाओं को इसमें शामिल कर देश के बीपीएल परिवारों, वृद्धा नागरिकों, विधवा महिलाओं वा दिव्यांगजन को योजना के अंतर्गत लाभांवित कर संकट की घड़ी में उन्हें आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान किया गया, जिससे यह योजना काफी सफल रही जिसके बाद सरकार द्वारा गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0 के माध्यम से भी देश में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की समस्या से परेशान परिवारों को मुफ्त में खाद्य सामग्री का वित्तरण किया गया, जिससे नागरिकों पर भुखमरी जैसे संकट को खत्म किया जा सका।

परन्तु देश में पूरी तरह से कोरोना महामारी के संकट के खत्म होने तक सरकार तीसरे प्रोत्साहन पैकेज यानी PMGKY 3.0 को भी जल्द जारी करने के लिए इसकी तैयारियाँ शुरू कर रही है। PMGKY तीसरे प्रोत्साहन पैकेज में सरकार योजना की अवधि बढ़ाने के लिए लॉकडाउन के चलते आर्थिक समस्याओं से जूँझ रहे नागरिकों को लाभ देने के लिए उन्हें अगले वर्ष अप्रैल तक योजना के माध्यम से लाभान्वित करने की तैयारी कर रही है, जिसमे 20 करोड़ से अधिक जन धन खाता-धारकों व देश के वृद्धा नागरिकों, विधवा महिलाओं वा दिव्यांगजनों को सरकार योजना में आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए निर्धारित की गई धनराशि सीधे उनके बैंक खतों में ट्रांसफर करवाएगी।

PMGKY पंजीकरण प्रक्रिया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में अपना पंजीकरण करवाना चाहते है, उन्हें यह जानना जरुरी है की इस योजना में आवेदन की कोई प्रक्रिया नहीं रखी गई है, योजना का लाभ आम नागरिकों को बिना पंजीकरण प्रक्रिया के प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए उनके पास केवल उनका राशन कार्ड होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से ही वह राशन की दुकानों से सब्सिडी दरों पर राशन प्राप्त कर सकेंगे, जिससे इस योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला लाभ देश के हर गरीब नागरिक को बिना किसी समस्या के प्राप्त हो सकेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2021 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम गरीब कल्याण योजना क्या है ?

पीएम गरीब कल्याण योजना केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार देश के गरीब नागरिकों को लाभ पहुँचाने के लिए उन्हें राशन, सिलेंडर, बीमा व आर्थिक सहयोग प्रदान करती है।

PMGKY के अंतर्गत किन नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान किया जाता है ?

योजना के अंतर्गत सरकार देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल वर्ग के नागरिकों को सरकार द्वारा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

सरकार द्वारा योजना में जनधन खाता धारक महिलाओं को सरकार द्वारा क्या लाभ प्रदान किया गया ?

सरकार द्वारा योजना में जनधन खाता धारक महिलाओं को सरकार द्वारा तीन महीने तक 500 रूपये की धनराशि आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए उनके बैंक खातों में जारी की गई।

पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के राशनकार्ड धारकों को सरकार द्वारा कितनी राशन आवंटित की गई ?

योजना के अंतर्गत देश के राशनकार्ड धारकों को सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान तीन महीने तक 2.65 मेट्रिक टन मुफ्त राशन आवंटित किया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कितना आर्थिक बजट जारी किया गया है ?

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 1.70 लाख करोड़ रूपये का बजट सरकार द्वारा नागरिकों को लाभ पहुँचाने के लिए जारी किए गए हैं।

पीएम गरीब कल्याण योजना में आवेदन के लिए व्यक्ति के पास कौन-कौन से दस्तावेज होने आवश्यक हैं ?

PMGKY का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों के पास केवल उनका राशन कार्ड होना आवश्यक है, जिसकी आवश्यकता उन्हें सरकार द्वारा वित्त्रित की जाने वाली राशन की खरीद के लिए होगी, इसके अलावा नागरिकों को किसी अन्य दस्तावेज की जरुरत नहीं होगी।

सरकार द्वारा योजना म दिया जाने वाला लाभ नागरिकों को कब तक प्रदान किया जाएगा ?

योजना में पहले सरकार द्वारा नागरिकों को फ्री राशन की सुविधा तीन महीने के लिए प्रदान की जा रही थी जिसे प्रधानमंत्री जी द्वारा की गई नई घोषणा में बढ़ाकर अगले पाँच महीने यानि दिवाली तक मुफ्त राशन आवंटित करने के लिए कहा गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment