महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून एडमिशन प्रक्रिया, प्रवेश परीक्षा डेट, आवेदन शुल्क

बच्चों में खेलों के प्रति आकर्षण बचपन से ही होता है। परन्तु टेलीविज़न एवं इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न खेलों को देखने के बाद तो बच्चे इन्हे खुद भी खेलना चाहते है। इसकी कारण से नए राज्य उत्तराखंड में सरकार द्वारा 10 से 12 वर्ष की उम्र के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए राजधानी देहरादून में एक खेल कॉलेज का निर्माण करवाया है। बहुत सी सुविधाओं से युक्त यह कॉलेज विभिन्न खेलो के प्रशिक्षण के लिए छात्रों को प्रवेश देता है। कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए छात्र एवं अभिभावक को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून एडमिशन प्रक्रिया, प्रवेश परीक्षा डेट, आवेदन शुल्क आदि के विषय में सही सूचनाएँ जान लेनी चाहिए।

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून

यहाँ पर छात्रों को खेलों के प्रशिक्षण के साथ उत्तराखंड राज्य विद्यालय विद्यालय शिक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई का भी अवसर दिया जाता है। वर्तमान समय में छात्रों को कॉलेज में छः प्रकार के खेलों की व्यवस्था दी जा रही है – क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बॉलीवाल, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स। देहरादून शहर से 10 किमी की दुरी पर रायपुर ब्लॉक में 103 एकड़ क्षेत्रफल पर कॉलेज स्थित है। सभी छात्रों को कॉलेज में एक अनुशासित एवं कठिन दिनचर्या के अंतर्गत जीवन जीना होता है। यह लेख महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून एडमिशन प्रक्रिया के विषय में आवश्यक जानकारियाँ प्रदान करेगा।

maharana pratap sport college admission process

यह भी देखें :- इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट

लेख का विषयमहाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून एडमिशन
विभागशिक्षा विभाग
उदेश्यकॉलेज में प्रवेश की जानकारी देना
लाभार्थीविद्यार्थी एवं अन्य लोग
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन/एंट्रेंस टेस्ट
आधिकारिक वेबसाइटhttp://mpscollege.in/

विद्यालय की शिक्षण प्रणाली

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में छात्रों को शिक्षा विभाग की ओर से निर्धारित किये विषयों एवं पाठ्यक्रमों की सिर्फ हिंदी माध्यम से कक्षा 6 से 12 में कला वर्ग की शिक्षा दी जाती है।

प्रवेश के लिए पात्रताएँ

  • आवेदक को उत्तराखंड राज्य का अधिवासी होना है।
  • प्रवेश सिर्फ कक्षा 6 में ही दिया जायेगा।
  • प्रवेश के समय बच्चे की उम्र 12 वर्ष से अधिक न हो।
  • बच्चे का शरीर स्वस्थ होना चाहिए।
  • बच्चे में खेल की प्रति रूचि अनिवार्य है।

आवश्यक प्रमाण पत्र

  • एक छात्र को मुख्य चयन परीक्षा (entrance exam) में सफल होने से पहले अपनी फोटो सहित आवेदन प्रपत्र को निम्न प्रमाण पत्रों के साथ प्रस्तुत करना होगा –
  1. प्रवेश का आवेदन प्रपत्र।
  2. नवीनतम रपासपोर्ट फोटोज।
  3. जन्म-तिथि का प्रमाण पत्र (नगर निगम/ नगर पालिका/ नगर पंचायत/ ग्राम पंचायत से प्राप्त)।
  4. कक्षा 6 में प्रवेश के लिए पाँचवी कक्षा का उत्तीण अंकपत्र।
  • अंतिम चयन हो जाने पर एक छात्र को कॉलेज में निम्न प्रमाण पत्रों को जमा करना होगा –
  1. छात्र का डोमिसाइल मूल रूप में (मजिस्ट्रेट से प्रमाणित करवाया अधिवास प्रमाण पत्र)
  2. एक कॉलेज के साथ एग्रीमेंट बॉन्ड का नॉन-जुडिसियल 100 रुपए का शपथ पत्र।
  3. छात्र की एक जैसी चार नवीन पासपोर्ट आकार की फोटोज।
  4. अभिभावक के द्वारा छात्र के जीवनबीमा का प्रमाण पत्र, जिसके प्रमाण-पत्र हर वर्ष कॉलेज में जमा होंगे।

कॉलेज में प्रवेश की आवेदन प्रक्रिया

  • वे सभी छात्र जो कॉलेज में प्रवेश लेने के इच्छुक है और ऊपर बताये गए प्रमाण पत्र एवं सभी पात्रताएँ पूरी करते है।
  • वे अपने अभिभावकों के साथ कॉलेज में उपस्थित होकर आवेदन प्रपत्र प्राप्त करें।
  • आवेदन प्रपत्र को सभी प्रकार से भरकर माँगे गए प्रमाण पत्रों को संलग्न करें।
  • आवेदन पर अपने फोटोज यथास्थान पर चिपकाए और अपने हस्ताक्षर करके कार्यालय में जमा कर दें।
  • आवेदन जमा होने के बाद आगे के निर्देश प्राप्त कर लें।

छात्र के लिए टेस्ट के मापदण्ड

  • 60 मीटर की दौड़
  • स्टैंडिंग ब्रॉड जंपिंग
  • 6 गुणा 10 शटल दौड़
  • गेंद थ्रो 400 ग्राम (मीटर/सेमी.)
  • 800 मीटर दौड़
  • फॉरवर्ड वेंड रीच (सेमी.)

छात्र का चिकित्सीय परीक्षण

एक छात्र का मुख्य चयन परीक्षा के समय चिकित्साधिकारियों से चिकित्सा मापदण्ड एवं आयु परीक्षण करवाया जाता है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को ही अंतिम चयन की आज्ञा दी जाती है।

कॉलेज शुल्क का विवरण

कॉलेज द्वारा छात्र के प्रवेश के समय शुल्क की पूरी धनराशि को एक बार में बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करवाया जायेगा। अभिभावकों को अपने आप ही शुल्क को जमा करना होता है। कॉलेज में अध्ययन करने वाले भाइयों और एक ही अभिभावक के छात्रों को शुल्क में किसी भी प्रकार की रिहायत नहीं दी जाएगी। शुल्क की धनराशि को जमा करने के लिए बैंक ड्राफ्ट ही जमा करने होंगे, किसी भी स्थिति में शुल्क को नकद राशि एवं चेक के रूप में स्वीकृत नहीं किया जायेगा। अभिभावकों को शुल्क को जमा करने के लिए बैंक ड्राफ्ट को प्रधानाचार्य, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर देहरादून के पक्ष में बनवाना होगा।

कक्षावार्षिक शुल्क(रुपए)कक्षावार्षिक शुल्क(रुपए)
62000104000
72500114500
83000125000
93500

सिक्युरिटी शुल्क

छात्र के कॉलेज में प्रवेश के समय 1 हज़ार रुपए सावधानी शुल्क के रूप में अभिभावक से लिए जायेगें। सावधानी शुल्क के पैसों से छात्र द्वारा कॉलेज संपत्ति की टूट-फुट एवं सालाना सामान्य टूटफुट की धनराशि को वसूला जाता है। जब एक छात्र कॉलेज को अंतिम रूप से छोड़कर जाता है तब इस पैसे में से कटौती करके बची धनराशि को छात्रों को लौटाया जाता है। यदि कोई अभिभावक छात्र को कॉलेज से निकलता है तो सावधानी के पैसे विद्यालय द्वारा रख लिए जायेगें और शेष कटौती के पैसों का भुगतान अलग से करना होगा।

अन्य खर्चों के लिए शुल्क

सभी छात्रों को विविध व्यय के लिए 1500 रुपयों को जमा करना होता है। इन पैसों का प्रयोग कपड़ो की धुलाई, कपडे प्रेसिंग, बालों की कटिंग आदि पर होगा। छात्र की पॉकेट मनी के लिए 2400 रुपए कॉलेज में जमा करने होंगे। इस धनराशि में से 2000 रुपए पॉकेट मनी एवं 400 रुपए बिस्तर-कवर के लिए होंगे। यदि कोई छात्र राज्यराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेता है और अन्य आवश्यक खर्चो के लिए प्रधानाचार्य की अनुमति के बाद इसके लिए पैसे दिए जायेगें।

शुल्क, सावधानी धनराशि, विविध खर्चे, छात्र पॉकेट मनी की धनराशि को अलग-अलग बैंक ड्राफ्टों के माध्यम से देना होगा, जिसकी जानकारी प्रवेश पत्र पर दिया होगा। maharana pratap sport college admission process - hostle facility

छात्रवृति एवं शुल्क माफ़ी का विवरण

यदि कोई छात्र राष्ट्रिय प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करता है तो छात्र की जमा हुई शुल्क की धनराशि को निम्न प्रकार से वापिस किया जायेगा –

  • प्रथम स्थान (स्वर्ण पदक) – शतप्रतिशत।
  • द्वितीय स्थान (रजत पदक) – 66 प्रतिशत।
  • तृतीय स्थान (कांस्य पदक) – 33 प्रतिशत।

इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग के तरफ से राष्ट्रीय स्कूली प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाले छात्रों को खेल छात्रवृति प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले छात्रों को उत्तराखंड खेल विभाग से भी प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

कॉलेज में छात्रों के लिए सुविधाएँ

  • पढ़ाई का माध्यम – राज्य बोर्ड के अंतर्गत छात्रों को हिंदी माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है। साथ ही छात्रों के अंग्रजी भाषा को पढ़ने, लिखने, बोलने की योग्यता पर भी ध्यान दिया जाता है।
  • पुस्तकें एवं लेखन सामग्री – कॉलेज के सभी छात्रों को पुस्तके एवं लिखने की वस्तएं निशुल्क प्रदान की जाती है। इसके साथ ही छात्रों को अन्य पाठक सामग्री भी कॉलेज में ही उपलब्ध रहती है। छात्रों को दी जाने वाली पुस्तके कॉलेज की संपत्ति होती है जिसको वर्ष के अंत में वापिस जमा करना होता है। पाठ्य सामग्री को सही प्रकार से वापिस ना देने पर छात्रों (अभिभावको) को इसकी धनराशि विद्यालय को देनी होती है।
  • पुस्तकालय एवं वाचनालय – कॉलेज में छात्रों को विभिन्न प्रकार की लाभदायक पुस्तकों को पढ़ने का अवसर देने के लिए पुस्तकालय एवं वाचनालय बनाया गया है। यहाँ पर आकर छात्र शांति एवं स्वच्छता के वातावरण में मेज-कुर्सी पर बैठकर पुस्तके, समाचार-पत्र एवं पत्रिकाएँ पढ़ सकते है।maharana pratap sport college admission process - pustkalay
  • भोजनालय (मेस) – कॉलेज परिसर में ही छात्रों को पौष्टिक एवं घर जैसा भोजन दिया जाता है। एक बड़ी मेस के अंतर्गत कुशल कर्मचारियों के द्वारा बहुत से छात्र बिना किसी समस्या के सामूहिक रूप से बैठकर भोजन ग्रहण करते है। छात्रों को भोजन करने के लिए समय पर अपने खेल अध्यापक एवं हाउस मास्टर्स के साथ मेस में आना होता है। मेस में शाकाहारी एवं मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन की व्यवस्था होती है। मेस में भोजन की सूची को छात्र, अध्यापक, मेस प्रबंधक, वार्डन, चिकित्साधिकारी की सलाह के अनुसार सही कैलोरी मात्रा के हिसाब से तैयार करवाया जाता है। छात्रों को स्वादिष्ट प्रदान करने के साथ समय-समय पर इसकी जाँच चिकित्साधिकारियों से करवाई जाती है।
    maharana pratap sport college admission process - collage mess
  • पाठ्य-सहगामी कार्यक्रम – कॉलेज के छात्रों को बौद्धिक विकास के साथ आपसी बंधुता की भावना विकसित करने का प्रयास भी किया जाता है। इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर अंतर् खेल/कक्षाएँ/अंतरहॉउस प्रतियोगिता, संस्कृति कार्यक्रम एवं विशेष व्यक्ति व्याख्यान इत्यादि को समय-समय पर आयोजित करते है। maharana pratap sport college admission process - news article of college
  • चिकित्सीय सुविधाएं – एक खेल कॉलेज के रूप में प्रतिष्ठित के कारण किसी छात्र की स्वास्थ्य देखभाल के लिए कॉलेज में स्वास्थ्य केंद्र एवं संविदा सेवा पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक उपलब्ध है। यदि कोई छात्र किसी गंभीर स्वास्थ्य परेशानी से पीड़ित हो जाता है तो उसे सरकारी मेडिकल कॉलेज अथवा सरकारी अस्पताल पहुँचाकर अभिभावकों को सूचित कर देते है।
  • मनोरंजन सुविधा – छात्रों को मनोरंजन के लिए डीवीडी, एलसीडी टेलीविज़न, प्रोजेक्टर के माध्यम से खेल से सम्बंधित कार्यक्रम एवं अन्य मनोरंजक ज्ञानवर्धक कार्यक्रम समय-समय पर दिखाए जाते है।

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून एडमिशन सम्बंधित प्रश्न

महाराणा प्रताप खेल कॉलेज कहाँ है?

कॉलेज उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून से 10 किमी दूर रायपुर ब्लॉक में थानों रोड का स्थित है।

क्या उत्तराखंड राज्य के सभी छात्र कॉलेज में प्रवेश के लिए योग्य होंगे?

हाँ, उत्तराखंड राज्य के किसी भी स्थान के मूलनिवासी स्वस्थ एवं खेल में रूचि रखने वाले बच्चों को कॉलेज में प्रवेश दिया जायेगा।

अपने छः वर्षो में एक छात्र को अनुतीर्ण होने पर कितने अवसर मिलते है?

किसीभी कक्षा में अनुतीर्ण होने पर छात्र की पिछली परीक्षाओं में संतोषजनक अंक एवं अनुशासित व्यवहार होने पर ही केवल एक बार पुनः अवसर दिया जाता है।

किसी अभिभावक को छात्र के प्रदर्शन की सुचना कैसे प्राप्त होगी?

विद्यालय के द्वारा उनके छात्र के क्रियाकलाप एवं प्रगति की जानकारी अभिभावकों को दी जाएगी।

Leave a Comment