इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 | Indian Government Internship Program List In Hindi

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 : भारत सरकार द्वारा देश के युवाओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने हेतु बहुत सी योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें सहयोग दिया जाता है, ऐसी ही एक इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से छात्रों को उनकी योग्यतानुसार इंटर्नशिप का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से इच्छुक व योग्य छात्र पात्रता अनुसार इंटर्नशिप का चयन कर सकेंगे। इसके लिए भारत सरकार इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 की सभी जानकारी हम आपको हमारे लेख के माध्यम से प्रदान करवा रहे हैं, जिनमे आप अपनी योग्यतानुसार इंटर्नशिप करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Indian-government-internship-programme-list
Indian-government-internship-programme-list

Table of Contents

Indian Government Internship Program List

आर्टकिल इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट
शुरू किया गया भारत सरकार द्वारा
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
लाभार्थी देश के युवा नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को इंटर्नशिप का लाभ प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022

इंडियन गवर्नमेंट द्वारा शुरू की गई बहुत से इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से देश के छात्रों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने और उन्हें उनके क्षेत्र में बेहतर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिसके लिए इन इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत निर्धारित अवधि तक प्रशिक्षण के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट भी जारी किया जाता है, जिससे छात्रों को उनके अनुसार बेहतर रोजगार प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए सरकार द्वारा शुरू की गई इंटर्नशिप प्रोग्राम का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 की जानकारी यहाँ दिए गए विवरण को पढ़कर जान सकेंगे।

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना

नीति आयोग द्वारा नीति आयोग इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से देश और विदेशों में मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूशन में नामांकित अंडर ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट छात्र या शोध विद्वान नीति आयोग इंटर्नशिप योजना के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इस इंटर्नशिप के माध्यम से छात्र नीति आयोग के विभिन्न विभागों, डिवीजन और संस्थाओं के माध्यम से नीति निर्माण और क्रियावान प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर नीति आयोग के मंडलों/कार्यक्षेत्र/कोशिकाओं के साथ एकजुट होकर काम कर सकेंगे, जिसके लिए उन्हें योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • अवधि – इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए 6 हफ़्तों की अवधि तय की गई है, इसके अतिरिक्त संबंधित विभाग के अधिकारी संबंधित परिस्थिति अनुसार इसकी अवधि केवल 3 महीने के लिए बढ़ा सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए इससे अधिक अवधि का समय नहीं दिया जाएगा।
  • योग्यता – नीति आयोग इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए नीति आयोग द्वारा कोई योग्यता या पात्रता निर्धारित नहीं की गई है, इसके लिए कोई भी यूजी, पीजी या रिसर्च कर रहे युवा नागरिक आवेदन कर सकेंगे।
  • महत्त्वपूर्ण जानकारी – उम्मीदवार एक वित्तीय वर्ष में केवल एक बार ही इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे।
    • इंटर्नशिप के लिए चयनित आवेदक अपनी ओरिजिनल मार्कशीट और एनओसी प्रस्तुत करनी होगी यदि कॉलेज या संस्थान से वह असफल हो जाते हैं तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
    • आवेदक को उनकी रूचि के क्षेत्र को स्पष्ट रूप से इंगित करना होगा।
  • वेतन – इंटर्नशिप के लिए उम्मीदवार को कोई वेतन नहीं दिया जाएगा, जिसके बाद निर्धारित अवधि पूरी होने के बाद उम्मीदवार को प्रोजेक्ट रिपोर्ट सबमिट करनी होगी और इसके लिए उन्हें एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।
  • आवेदन प्रक्रिया – उम्मीदवार नीति आयोग इंटर्नशिप के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट niti.gov.in पर जाकर इंटर्नशिप के लिए आवेदन पर क्लिक करके ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं।

कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम

कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत भारतीय कंपनी जो देश में व्यापार कर रही है या देश से बाहर हैं, उन्हें भारत के ट्रेड्स और कॉर्पोरेट नियमों का पालन कर सभी लॉ के अनुसार काम करने पड़ते हैं। जिसे समझने के लिए सभी उम्मीदवार इस इंटर्नशिप में भाग ले सकते हैं।

  • अवधि – इंटर्नशिप की अवधि दो महीने है, यह जून 2022 से जुलाई 2023 तक तक है।
  • सबमिशन डेट – इच्छुक उम्मीदवार हर वर्ष इस इंटर्नशिप के लिए 31 जनवरी तक आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को जोड़कर जमा कर सकते हैं।
  • योग्यता – इंटर्नशिप के लिए वह उम्मीदवार जिन्होंने लॉ, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, कॉमर्स, फाइनेंस या इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रेजुएट, रिसर्च ओरिएंटेड कोर्स या कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया हैं, वह सभी इंटर्नशिप के लिए आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदन प्रक्रिया – उम्मीदवार छात्र को नियमित समय में कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट mca.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम

कानून की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए कानून एवं न्याय मंत्रलाय के कानूनी मामलों के द्वारा विभाग द्वारा इंटर्नशिप प्रोग्राम पेश किया गया है, जिसमे इंटर्नशिप के लिए चयनित होने वाले छात्रों को विभाग के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बैंगलोर के ऑफिस में कार्य करना का मौक़ा मिलेगा, जिससे छात्रों को संविधान को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिल सकेगी।

  • योग्यता – जिन छात्रों द्वारा एलएलबी कोर्स पूरा कर लिया गया है, वह प्रोग्राम में आवेदन के पात्र होंगे।
    • वह उम्मीदवार जिन्होंने पाँच वर्षीया डिग्री कोर्स में एडमिशन लिया है और वर्तमान में तीसरे और चौथे कोर्स की पढ़ाई कर रहें हैं वह आवेदन के पात्र होंगे।
    • उम्मीदवार छात्र द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज, संस्थान या विश्वविद्यालय से पढ़ाई की होनी चाहिए।
    • तीन साल की डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर रहे छात्र जो वर्तमान में दूसरे या तीसरे साल में है वह आवेदन कर सकेंगे।
  • अवधि – इंटर्नशिप की अवधि एक महीने के लिए होगी, जो हर महीने के पहले कार्य दिवस से शुरू होगी मासिक इंटर्नशिप अस्थाई रूप से जून 2022 से मई 2023 तक शुरू होगी।
  • महीने के लिए इंटर्नशिप करने वाले छात्रों की संख्या – एक महीने में इंटर्नशिप करने वाले छात्रों की संख्या 10 से 30 दिन होगी।
  • वेतन – इंटर्नशिप पूरी होने के बाद छात्रों को 5000 रूपये देने का प्रावधान है।
  • आवेदन प्रक्रिया – लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत इंटर्नशिप के इच्छुक उम्मीदवारों को कानूनी मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम

केंद्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स द्वारा देश के ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय मंत्रालय में इंटर्नशिप करने का शानदार मौका है। यह विभाग भारत के अन्य देशों में राजनैतिक व कूटनीतिक रिश्ते बनाने और अंतराष्ट्रीय कार्यक्रमों में भारत के प्रतिनिधियों को भेजने का काम संभालता है।

  • अवधि – इंटर्नशिप की अवधि 1 महीने से 6 महीने की हो सकती है, जिसके तहत इंटर्नशिप ड्राफ्ट अनुसार मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स द्वारा 30 एप्लीकेशन स्वीकृत किए जाएंगे।
  • योग्यता – जो आवेदक ग्रेजुएशन प्रोग्राम में भाग लेना चाहते हैं वह ऑनसाइट अभ्यार्थी होंगे, यदि उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट प्रोजेक्ट का हिस्सा बनना चाहते हैं वह ऑफ़साइट अभियार्थी होंगे।
  • स्टाइपेंड – इंटर्नशिप के अंतर्गत अभियर्थियों को कोई पेमेंट या वेतन नहीं दिया जाएगा।
  • आवेदन प्रक्रिया – उम्मीदवार एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम की ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा महिला और बच्चों की आवश्यकताओं और जरूरतों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम की शुरुआत की गई है।

  • अवधि – अगर कोई छात्र अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर रहा है या उसकी ग्रेजुएशन पूरी होने में समय है तो वह भी एक महीने की इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है।
    • यदि छात्र की पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी नहीं हुई है तो वह तीन महीने की इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है।
    • जिन छात्रों ने पीजी की डिग्री प्राप्त कर ली है, वह भी 6 महीने की इंटर्नशिप कर सकते हैं।
  • योग्यता – वह इच्छुक उम्मीदवार जो ग्रेजुएशन कर रहे हैं या कर ली है या फिर पोस्ट ग्रेजुएट हैं वह आवेदन कर सकते हैं।
    • किसी भी विषय में रिसर्च विद्वान इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • वेतन – इंटर्नशिप के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें किसी तरह का वेतन नहीं दिया जाएगा।
  • आवेदन प्रक्रिया – महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम के अंतर्गत जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

कॉम्पिटीशन कमीशन इंटर्नशिप प्रोग्राम

भारतीय पर्तिस्पर्धा आयोग (CCI) अपने हितधारकों के व्यापक स्पेक्ट्रम के साथ विभिन्न केंद्रित आउटरीच और प्रशिक्षण कार्यक्रम कॉम्पिटीशन एक्ट 2002 के सेक्शन 49 के तहत अपने समर्थन अधिदेश के अनुसरण में चलाता है, सीसीआई का मुख्य उद्देश्य छात्रों को प्रतिस्पर्धा कानून के कामकाज से लैस करना है, यह इंटर्नशिप कार्यक्रम देशभर में स्थित सर्वश्रेष्ठ भारतीय शिक्षण संस्थानों में प्रतिभाओं को आकर्षित करता है।

  • अवधि – विभाग द्वारा आयोजित किए गए इंटर्नशिप प्रोग्राम की पूरी अवधि एक महीने की होती है।
  • योग्यता – जिन उम्मीदवारों को इकोनॉमिक्स, फाइनेंस, मैनेजमेंट या लॉ की अच्छी जानकारी है वह इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • वेतन – इंटर्नशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को 10000 रूपये की नकद राशि प्रदान की जाएगी।
  • आवेदन प्रक्रिया – कॉम्पिटीशन कमीशन इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत आवेदक उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के आवेदन फॉर्म के लिए यहाँ दिए गए लिंक पर भी क्लिक करके आसानी से फॉर्म भर सकते हैं।

मिनिस्ट्री ऑफ़ कल्चर इंटर्नशिप प्रोग्राम

जैसा की आप सभी जानते होंगे म्यूजियम में न केवल पुरानी ऐतिहासिक चीजों को सुरक्षित किया जाता है, बल्कि इसमें देश की धरोहर को भी सुरक्षित रखा जाता है। इसके लिए म्यूजियम में ऐसी सभी वस्तुओं के रख-रखाव के लिए योग्य उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है, जिनका चयन मिनिस्ट्री ऑफ़ कल्चर इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से किया जाता है, इन म्यूजियम के अंतर्गत रखी चीजों का संरक्ष्ण व इन्हे संभालने का कार्य मिनिस्ट्री ऑफ़ कल्चर के अंतर्गत होता है। जिसके लिए यह इंटर्नशिप कार्यक्रम देश के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के छात्रों या फिर जो किसी छात्र के रूप में संस्थान से नामांकित है, किसी संग्रह पर शोध करना चाहते हैं, संग्राहलय प्रथाओं के बारे में सीखते हैं और पेशेवर कौशल सीखते हैं उनके लिए यह प्रोग्राम पेश किया जाता है।

  • अवधि – इस इंटर्नशिप के अंतर्गत न्यूनतम 6 से अधिकतम 12 सप्ताह की प्रतिबद्धता होती है, जिसे दो भागों में विभाजित किया गया है, जिसमे समर सेशन में इंटर्नशिप की अवधि 6, 9 और 12 महीने की होती है वहीं विंटर सेशन के इंटर्नशिप की अवधि 9 से 12 महीने की होती है।
  • योग्यता – वह उम्मीदवार जो म्यूजियम से संबंधित जानकारी रखते होंगे वह इंटर्नशिप के लिए आवेदन के पात्र होंगे।
    • ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने कॉलेज या युनिवर्सिटी से आर्कियोलॉजी, म्यूजियोलॉजी, हिस्ट्री, एंथ्रोपॉलजी, लाइब्रेरी, फाइन आर्ट्स, भाषा या स्कलप्चर में डिग्री प्राप्त की है उन्हें इंटर्नशिप हेतु प्राथमिकता दी जाएगी।
  • वेतन – यह इंटर्नशिप अवैतनिक है, यानी इस इंटर्नशिप के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को इंटर्नशिप पूरी करने के लिए किसी तरह का वेतन नहीं दिया जाएगा।
  • आवेदन प्रक्रिया – मिनिस्ट्री ऑफ़ कल्चर इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन करने हेतु आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा, आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आप यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। जिसके बाद आवेदन पत्र को भरकर आपको उसे इस ईमेल nationalmuseuminternship@gmail.com पर भेज देना होगा।

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Indian Government Internship Program List के अंतर्गत कौन कौन सी इंटर्नशिप योजनाएँ शामिल है ?

Indian Government Internship Program List के अंतर्गत लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम, कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम, मिनिस्ट्री ऑफ़ कल्चर इंटर्नशिप प्रोग्राम, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम, नीति आयोग इंटर्नशिप जैसे इंटर्नशिप प्रोग्राम चालाए जाते हैं।

लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत कितना वेतन दिया जाता है ?

लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को 5000 रूपये का वेतन दिया जाता है।

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम की लिस्ट किस तरह देखी जा सकती है ?

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम की लिस्ट आपको ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप प्रोग्राम के बारे में जान सकेंगे।

क्या महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम के अंतर्गत अभियार्थियों को वेतन भी दिया जाता है ?

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम अवैतनिक है, जिसके अंतर्गत कोई वेतन नहीं दिया जाता।

कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत इंटर्नशिप की अवधि कितने महीने की होगी ?

कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत इंटर्नशिप की अवधि दो महीने की होगी।

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment