उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल : ऑनलाइन चेक करें, Parivar Nakal Download

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल : उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को जारी किया है। जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिक अब घर बैठे ही अपनी परिवार रजिस्टर नकल देखने और बहुत सी सेवाओं व दस्तावेजों को बनवाने हेतु लाभ प्राप्त कर सकेंगे। परिवार रेजिस्टर नक़ल देश के हर परिवार के लिए एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है, फिर चाहे वह किसी भी क्षेत्र, जाति या समुदाय से ताल्लुक रखते हों उन सभी के पास यह दस्तावेज होना अवश्यक है। इसके लिए नागरिक इस पोर्टल का उपयोग उनके परिवार की सभी सदस्यों की जानकारी देखने के लिए कर सकेंगे साथ ही परिवार रजिस्टर की कॉपी को भी सरकारी व गैर सरकारी कार्यों में इस्तेमाल के लिए निकाल सकेंगे।

उत्तराखंड-परिवार-रजिस्टर-नक़ल

यहाँ हम आपको बताएंगे कि उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल क्या है ? राज्य के नागरिक Uttarakhand Parivar Nakal को ऑनलाइन कैसे देख सकते है ? Parivar Nakal Download करने की प्रक्रिया भी हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे और उन्हें इससे क्या लाभ प्राप्त हो सकेंगे व इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम उपलब्ध कराने जा रहें है।

परिवार रजिस्टर नकल उत्तराखंड

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की बहुत से सरकारी व गैर सरकारी कार्यों में लगने वाले दस्तावेजों में परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी दर्ज करने हेतु परिवार रजिस्टर नकल की आवश्यकता होती है। परिवार रजिस्टर नक़ल देश के सभी परिवारों के लिए एक बेहद महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जिसमे उनके परिवार के सभी सदस्यों की संख्या, नाम, जन्म तिथि, लिंग, आदि बहुत सी जानकारी शामिल की गई होती है, जिससे परिवार के सदस्यों का पूरा डाटा इस रजिस्टर पर उपलब्ध रहता है। नागरिक को परिवार नकल का लाभ न केवल सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं में बल्कि जमीन खरीदने या छात्रवृत्ति जैसी बहुत सी योजनाओं में भी प्राप्त होता है। जिसे देखने की सुविधा उत्तराखंड सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान करने के लिए पोर्टल पर उनके परिवार रजिस्टर की जानकारी प्रदान की गई है।

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के सभी नागरिकों के लिए यह सुविधा इसलिए भी जारी की गई है, जिससे राज्य के वह सभी नागरिक जिनके पास उनके परिवार रजिस्टर नक़ल न होने के चलते वह बहुत से कार्यों में इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते और सरकारी कार्यालयों में परिवार रजिस्टर की हार्ड कॉपी निकलवाने के लिए उन्हें कार्यालयों के रोजाना चक्कर काटने पड़ते हैं, जिससे उनके समय की काफी बर्बादी होती है, ऐसी सभी समस्याओं को खत्म करने और पारदर्शी तरीके से नागरिकों को उनकी परिवार रजिस्टर नक़ल देखने के लिए उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर इसे जारी किया गया है, जिससे नागरिक कही जाए बिना ही बहुत सी सेवाएँ जैसे प्रमाण पत्र (जन्म, मृत्यु, जाति, आय), शिकायत, पेंशन, राजस्व वाद एवं केंद्रों में पंजीकरण खतौनी व परिवार रजिस्टर नक़ल आदि की जानकारी इस पोर्टल पर प्राप्त कर सकेंगे।

Uttarakhand Parivar Nakal : Details

आर्टिकल का नाम उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल
पोर्टल का नाम ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड
साल 2021
प्रक्रिया ऑनलाइन
भुगतान निःशुल्क
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्यऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल देखने की प्रक्रिया
आधिकारिक वेबसाइट edistrict.uk.gov.in

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल के लाभ एवं विशेषताएँ

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल से जुड़े लाभ की जानकारी प्रदान करने जा रहें है। आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से Uttarakhand Parivar Register Nakal से प्राप्त कर सकते है। उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल के लाभ एवं विशेषताएँ निम्न प्रकार है –

  • परिवार रजिस्टर नक़ल का उपयोग राज्य के नागरिक दस्तावेज के रूप में बहुत से सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • जमीन खरीदने के समय भी नागरिक को परिवार रजिस्टर नक़ल की आवश्यकता होती है।
  • सरकार द्वारा जारी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदक नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन अपने परिवार रजिस्टर नकल की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • ऑनलाइन माध्यम से रजिस्टर नकल देखने की सुविधा प्राप्त कर नागरिकोण के समय की बचत हो सकेगी।
  • Parivar Register Nakal का इस्तेमाल आवेदकों को पेंशन के लिए आवेदन करने या सरकार द्वारा बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए भी किया जाता है।
  • परिवार रजिस्टर नकल से आवेदक आपने ग्राम पंचायत सदस्यों की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के सभी नागरिकों के परिवार का पूरा डाटा उपलब्ध रहेगा जिससे इसके अंतर्गत पारदर्शिता बनी रहेगी और कार्यों में भी किसी तरह की गड़बड़ी नहीं की जा सकेगी।
परिवार रजिस्टर नक़ल में दी गई जानकारी

यहाँ हम आपको एक सारणी के माध्यम से उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल में दर्ज जानकारी के विषय में बताने जा रहें है। आप नीचे दी गयी सारणी में देख सकते है। ये सारणी कुछ इस प्रकार है :-

1. आवेदक परिवार के मुखिया/सबसे बड़े सदस्य का नाम 9. ग्राम/ ग्राम पंचायत
2. पिता का नाम 10. मकान नंबर
3. जाति 11. धर्म
4. लिंग 12. पूरा पता
5. जन्म तिथि (DOB)13. शिक्षा का विवरण
6. ब्लॉक 14. आयु
7. तहसील 15. वर्तमान स्थिति
8. जिला (District) 16. व्यवसाय

उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट परिवार रजिस्टर नकल का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा परिवार रजिस्टर नक़ल को जारी करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना है, जिससे नागरिक बिना कार्यालयों के चक्कर काटे आसानी से अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकेंगे और सरकारी योजनाओं या बहुत से अन्य कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकेंगे, परिवार रेजिस्टर नक़ल हर परिवार के लिए एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके उपयोग से नागरिक बहुत से लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए सरकार नागरिकों को पोर्टल पर अन्य सेवाओं के साथ-साथ उन्हें परिवार रजिस्टर नक़ल देखने की सुविधा भी प्रदान करती है, इससे नागरिक आसानी से पोर्टल पर परिवार नक़ल की जानकारी प्राप्त कर अपने समय की बचत कर सकेंगे।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन कैसे देखें ?

राज्य के वे इच्छुक नागरिक जो अपनी परिवार रजिस्टर नक़ल ऑनलाइन देखना चहकते है उनके लिए हमने उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल ऑनलाइन चेक करने की प्रोसेस कुछ आसान से स्टेप्स द्वारा बतायी है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपनी Parivar Register Nakal चेक कर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • आवेदकों को सबसे पहले ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट का यूआरएल आप नीचे दिए गए चित्र में भी देख सकते है। उत्तराखंड-परिवार-रजिस्टर-नक़ल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Services के लिंक पर क्लिक करके, आपको Family Register के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। परिवार-रजिस्टर-नक़ल-विवरण
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका जिला, विकासखंड, ग्राम, ग्राम पंचायत आदि का चयन करना होगा। देखिये दिए गए चित्र में –उत्तराखंड-परिवार-रजिस्टर-नक़ल-डिटेल्स
  • अब आपको अपने परिवार के मुखिया का नाम भरकर सर्च की बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद आपके परिवार के सदस्यों की सभी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  • जिसे आप डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकालकर रख सकते हैं।

ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया

आवेदक ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करके बहुत से विकल्प दिखाई देंगे, जिनमे से आपको डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा। परिवार-रजिस्टर-नकल-पंजीकरण
  • अब अगले पर आपको सर्विस, एप्लीकेशन नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा, अब आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करके आपको इसे सबमिट कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपको डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा।

परिवार रजिस्टर नक़ल सीएससी पंजीकरण प्रक्रिया

सीएससी पंजीकरण प्रक्रिया जानने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके दो विकल्प दिखाई देंगे। सीएससी-रजिस्ट्रेशन
    • सीएससी पंजीकरण
    • आवेदक पंजीकरण
  • आपको इनमे से सीएससी पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको सामने सीएससी पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा। सीएससी-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • फॉर्म में पूछी गई जैसे आपका यूजर आईडी, नाम, पिता/पति का नाम, आयु, लिंग, क्षेत्र, जिला, तहसील, ब्लॉक, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पिन प्राप्त होगा, जिसे आपको दिए गए बॉक्स में दर्ज करके Active Account के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस प्रकार आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Grievance (शिकायत) फॉर्म डाउनलोड प्रक्रिया

आवेदक पोर्टल से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करने के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके इसका फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको सर्विसेज के लिंक पर क्लिक करके सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपको नीचे डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर Grievance Redressal का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने शिकायत का फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता/पति का नाम, जिला, तहसील, पता आदि जानकारी ध्यानूर्वाक भरनी होगी। शिकायत-पंजीकरण-फॉर्म
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको इसे सबमिट कर देना होगा, इस तरह आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

ई डिस्ट्रिक्ट मोबाइल एप्प डाउनलोड प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको विविध के लिंक पर क्लिक करके मोबाइल एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आप इस मोबाइल एप्प को डाउनलोड कर सकेंगे।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

परिवार रजिस्टर नक़ल क्या है ?

परिवार रजिस्टर नक़ल एक बहुत ही आवश्यक और उपयोगी दस्तावेज होता है। परिवार रजिस्टर में नागरिकों के सभी परिवार सदस्यों की जानकारी जैसे उनके नाम, आयु, लिंग उपलब्ध होती है, जिसकी आवश्यकता देश के सभी नागरिकों को सरकार व गैर सरकारी योजना व अन्य बहुत से कार्यों में इस्तेमाल के लिए होती है।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नक़ल देखने के लिए आवेदक को ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.uk.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे।

परिवार रजिस्टर नक़ल के क्या-क्या लाभ हैं ?

आवेदक नागरिक किसी भी योजना, छात्रवृत्ति, जमीन खरीदने, पेंशन आदि का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार रजिस्टर नक़ल का इस्तेमाल कर सकेंगे।

उत्तरखंड परिवार रजिस्टर नक़ल अपना नाम कैसे चेक करें ?

राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक अपनी परिवार रजिस्टर नकल में परिवार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह ऊपर दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे देख सकते हैं।

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर नागरिकों को क्या-क्या सुविधाएँ प्रदान की गई हैं ?

प्रमाण पत्र (जन्म, मृत्यु, जाति, आय), शिकायत, पेंशन, राजस्व वाद एवं केंद्रों में पंजीकरण, खतौनी व परिवार रजिस्टर नक़ल आदि देखने की सुविधा प्रदान की गई है।

हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल देखने से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, परन्तु यदि फिर भी आपको इससे संबंधित कोई जानकारी या समसया को तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर : 1800-3000-3468 पर सम्पर्क कर सकते है या नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment