(पंजीकरण) उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना- मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। योजना के अंतर्गत राज्य के सभी श्रमिक नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा। यह योजना कोरोना वायरस से संक्रमित सभी श्रमिक जन नागरिकों के लिए शुरू की गयी है। COVID-19 से सबसे अधिक प्रभाव श्रमिक श्रेणी के लोगो पर पड़ा है जिसके कारण रोजगार उपलब्ध न होने से श्रमिक नागरिक आपने परिवार के लिए भोजन की व्यवस्था उपलब्ध नहीं कर पा रहे है। इसी समस्या को ध्यान में रखते है। यूपी सरकार के द्वारा Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana को शुरू किया गया है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मजदूर भत्ता योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को साझा करेंगे। अतः योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

उत्तर-प्रदेश-श्रमिक-भरण-पोषण-योजना-ऑनलाइन-आवेदन

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना क्या है ?

यूपी मजदूर भत्ता योजना-कोरोना वायरस संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के श्रमिक नागरिकों आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिक नागरिकों को प्रतिमाह एक हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत यूपी सरकार के द्वारा उन सभी मजदूर नागरिकों को योजना से लाभान्वित किया जायेगा जिनके द्वारा इस प्रकार का कार्य किया जाता है जैसे ,पल्लेदार, रेहड़ी लगाने वाले दुकानदार, दिहाड़ी मजदूर हलवाई, नाविक, ठेला, खोमचा, रिक्शा व ट्रॉली चालक, आदि। सभी पात्र श्रमिक नागरिकों को योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana में शामिल किया गया है। योजना में आवेदन कर मजदूर नागरिकों को आर्थिक मदद प्राप्त होगी।

श्रमिक पंजीकरण कैसे करें, मजदूर रजिस्ट्रेशन 2021

Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana 2021

यूपी मजदूर भत्ता योजना के अंतर्गत उन सभी श्रमिक नागरिकों को सहायता प्रदान की जाएगी जो दैनिक रूप में मजदूरी का कार्य करते है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार के द्वारा मजदूर श्रेणी के नागरिकों के लिए 8 करोड़ 17 लाख 55 हजार रूपए की धनराशि का बजट निर्धारित किया गया है। जिसके तहत यूपी सरकार के द्वारा UP Shramik Bharan Poshan Yojana के अंतर्गत अभी तक कुल 11 लाख से अधिक श्रमिकों को इस योजना के तहत एक-एक हजार रूपए की सहायता प्रदान की गयी है। साथ ही श्रमिक नागरिकों के भरण-पोषण के लिए अंत्योदय योजना के माध्यम से राशन वितरित किया जायेगा। जिससे वह अपने परिवार के लिए इस महामारी के समय में भोजन की व्यवस्था उपलब्ध कर सकते है। इसके साथ श्रम विभाग में पंजीकृत 20 लाख से अधिक मजदुर नागरिकों को 1 हजार रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना का नामउत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना
योजना शुरू की गयी मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी के द्वारा
लांच की तिथि 21 मार्च 2020
उद्देश्यराज्य के सभी श्रमिक नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभ 1000 रूपए की आर्थिक सहायता का लाभ
आवेदन मोड़ऑनलाइन /ऑफलाइन
साल 2021
ऑफिसियल वेबसाइटuplabour.gov.in

उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना के उद्देश्य क्या है ?

UP Shramik Bharan Poshan Yojana का मुख्य उद्देश्य है राज्य के श्रमिक नागरिकों को कोविड-19 के चलते आर्थिक मदद प्रदान करना। जिसके माध्यम से श्रमिकों को कोरोना महामारी संकट के समय में भी जीवन निर्वाह करने हेतु सुविधाओं का लाभ प्राप्त होता रहें। दिहाड़ी मजदूरी भवन निर्माणों एवं रिक्शा चालकों ,फेरी का कार्य करने वाले एवं अन्य प्रकार के आदि कार्य करने वाले नागरिकों को योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा। कोरोना के समय में श्रमिक नागरिकों के जीवन पर अत्यधिक बुरा प्रभाव पड़ा है। जीवन जीने के लिए उनके पास जीवन जीने के लिए किसी भी प्रकार का कोई रोजगार का साधन उपलब्ध नहीं है ,ऐसी परिस्थिति को देखते हुए और इस मुश्किल समय श्रमिक श्रेणी से संबंधित लोगो की मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गयी है।

यूपी मजदूर भत्ता योजना से मिलने वाले लाभ

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना से मिलने वाले लाभों के विषय में बताने जा रहें है। आप नीचे दी गयी जानकारी को पढ़कर यूपी मजदूर भत्ता योजना से मिलने वाले लाभों से जुडी जानकारी देने जा रहें है। ये लाभ निम्न प्रकार है –

  • UP Shramik Bharan Poshan Yojana के अंतर्गत उन सभी श्रमिक नागरिकों को सहायता प्रदान की जाएगी श्रम विभाग में पंजीकृत है।
  • दिहाड़ी मजदूरी भवन निर्माणों एवं रिक्शा चालकों ,फेरी का कार्य करने वाले श्रमिक नागरिको 1 हजार रूपए तक की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • साथ अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत श्रमिक श्रेणी के लोगो को प्रतिमाह राशन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
  • यूपी मजदूर भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 35 लाख से अधिक श्रमिक नागरिकों को योजना के तहत सहायता प्राप्त होगी।
  • मजदूर वर्ग के नागरिकों को उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के माध्यम से मिलने वाली राशि को सीधे उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जायेगा।
  • इस योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा अभी तक 8 करोड़ 17 लाख 55 हजार रूपये की धनराशि इसमें हस्तांतरित की गई है जिसका सीधा लाभ 11 लाख श्रमिकों के बैंक खातों में जारी किए हैं।
  • जिसका सीधा लाभ श्रमिक नागरिक को प्राप्त होगा।
  • योजना के माध्यम से श्रमिकों व उनके परिवार को कोरोना के समय में रोजगार न होने पर भुखमरी जैसी समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए सरकार योजना में पंजीकृत 20 लाख श्रमिकों को जल्द ही इसका लाभ प्रदान करवाएगी।
  • बीपीएल परिवार से संबंधित सभी श्रमिक परिवारों को 20 किलो गेहूं एवं 10 किलों चावल योजना के अंतर्गत प्रदान किया जायेगा। जिससे वह अपने परिवार के लिए उचित मात्रा में भरण-पोषण की सुविधा उपलब्ध करने में सक्षम होंगे।

श्रमिक भरण पोषण योजना पात्रता एवं मानदंड

आवेदकों को उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना- मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता एवं मानदंडों को पूरा करना होगा जिनके विषय में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • UP Shramik Bharan Poshan Yojana में आवेदन करने के लिए सनिर्माण श्रम विभाग में श्रमिक नागरिकों का पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • यूपी मजदूर भत्ता योजना के लिए आवेदक नागरिक के पास सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अनिवार्य है जिसके आधार पर वह पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर योजना के लिए पात्र हो सकते है।
  • योजना में आवेदन के लिए यदि आवेदक के पास उनका पंजीकृत प्रमाण पत्र या अन्य महत्त्वपूर्ण दस्तावेज नहीं होंगे, तो वह योजना में आवेदन नहीं कर सकेंगे।
  • इस योजना के लिए आवेदक श्रमिक नागरिक उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी नागरिक होना आवश्यक है।
  • बाहरी राज्यों के श्रमिक नागरिकों को योजना हेतु पात्र नहीं माना जायेगा।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को UP Shramik Bharan Poshan Yojana का आवेदन करने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे इसके बारे में हम आपको नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है। ये आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार है।

  • आवेदक व्यक्ति का राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • लेबर कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक श्रमिक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

यूपी मजदूर भत्ता योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए श्रमिक नागरिकों को अपने क्षेत्र के नजदीकी नगर निगम तहसील कार्यालय में जाना होगा। जो श्रमिक नागरिक श्रम विभाग में पंजीकृत नहीं है वह कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र भर सकते है। श्रमिक नागरिकों को कार्यालय में अपने साथ अपने सभी दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा जिसके आधार पर योजना हेतु उनका पंजीकरण किया जायेगा। जिन श्रमिकों के पास मनरेगा जॉब कार्ड एवं श्रम विभाग में पंजीकृत नहीं किया गया है वह ऑफलाइन माध्यम से पंजीकरण कर सकते है।

  • टेम्पो, रिक्शा चालक,रेहड़ी वाले,तांगा चालक,पटरी दुकानदार,दिहाड़ी मजदूरी आदि कार्य करने वाले व्यक्ति को योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे लोगो की सहायता करने के लिए नोडल एजेंसी और जिला अधिकारीयों और नगर निगम को निरीक्षण हेतु निर्देश दिए गए है।
  • गरीब श्रमिक नागरिकों की लिस्ट को जिलाधिकारी के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से फीड किया जायेगा। जिसके लिए प्रत्येक तहसील स्तर में अधिकारी को तैनात किया जायेगा।
  • जिला स्तर एवं नगर निगम स्तर पर दैनिक मजदूरी का कार्य करने वाले श्रमिक नागरिकों के नामांकन प्रपत्र को भरा जायेगा।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

यूपी राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है वह नीचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से योजना में आवेदन कर सकते है। UP Bharan Poshan Yojana 2021 की ऑनलाइन आवेदन करने की निम्न प्रकार है –

  • यूपी मजदूर भत्ता योजना में पंजीकरण करने के लिए Uttar Pradesh Labour Department (uplabour.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। उत्तर-प्रदेश-श्रमिक-भरण-पोषण-योजना-ऑनलाइन-आवेदन
  • होम पेज पर आपको Online Registration and Renewal के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नए पेज में आवेदक नागरिक को Login वाले विकल्प में Register Now के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात अगले पेज में आवेदक नागरिक को Member Registration में New Registration के विकल्प को चुनना है।
  • अब आवेदक नागरिक के मोबाइल स्क्रीन में निवेश मित्रा पोर्टल की वेबसाइट खुल जाएगी।
  • पोर्टल में आवेदक नागरिक को Register Here के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। उत्तर-प्रदेश-श्रमिक-भरण-पोषण-योजना-ऑनलाइन-आवेदन
  • इसके पश्चात नए पेज में आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद Register के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपकी पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

UP Bharan Poshan Yojana 2021 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

श्रमिक भरण पोषण योजना की शुरुआत किसके द्वारा और कब की गयी ?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा श्रमिक भरण पोषण योजना की शुरुआत 21 मार्च 2020 को की गयी।

यूपी भरण पोषण योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश भरण पोषण योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट uplabour.gov.in है। इस वेबसाइट पर जाकर आप योजना से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

योजना के अंतर्गत मजदूर श्रेणी के नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

मजदुर श्रेणी के नागरिकों को श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत कई प्रकार की सुविधाएँ प्राप्त होगी ,नागरिकों को योजना के माध्यम से राशन एवं आर्थिक सहायता की मदद नागरिकों को वितरित की जाएगी।

नागरिकों को योजना के माध्यम से कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत श्रमिक श्रेणी के नागरिकों के लिए 1 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

यूपी मजदूर भत्ता योजना के लिए कौन से श्रमिक नागरिकों को आवेदन करने के लिए पात्र माना जायेगा ?

श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक नागरिकों को यूपी मजदूर भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए पात्र माना जायेगा।

अंत्योदय अन्न योजना के माध्यम से श्रमिक परिवारों को कितना राशन वितरित किया जायेगा ?

श्रमिक परिवारों को अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत 20 किलोग्राम गेहूं एवं दस किलोग्राम चावल वितरित किया जायेगा।

क्या उत्तर प्रदेश राज्य में मौजूद अन्य राज्य के श्रमिक नागरिकों को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जायेगा ?

नहीं उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी श्रमिक नागरिकों को ही यूपी मजदूर भत्ता योजना से लाभान्वित किया जायेगा।

UP Majdoor Bhatta सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट uplabour.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

सरकार द्वारा अभी तक योजना में कितने श्रमिकों को योजना का लाभ प्रदान किया जा चुका है ?

योजना में अभी तक पंजीकृत 11 लाख श्रमिकों को सरकार द्वारा योजना का लाभ उनके खातों में जारी किया जा चुका है।

यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना में ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

UP श्रमिक भरण पोषण योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

श्रमिक भरण पोषण योजना उत्तर प्रदेश से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर 0522-2237165 पर सम्पर्क कर सकते है। इस नंबर पर सम्पर्क करके आपको कोई भी शिकयत दर्ज करा सकते है और योजना से जुडी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

हेल्पलाइन नम्बर

इस आर्टिकल में हमने आपको उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2021 ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन दोनों प्रक्रिया और इससे जुडी अन्य जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से सहायता मिलेगी। योजना से जुडी समस्या समाधान या शिकायत के लिए आप इस 0522-2237165 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment