(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश – Mukhyamantri Bal Sewa Yojana

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी है इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के उन सभी बच्चों को लाभान्वित किया जायेगा जो कोरोना महामारी के समय में अपने माता-पिता को खो चुके है। यह योजना ऐसे अनाथ बच्चों की देखभाल के लिए प्रदेश भर में लागू की गयी है। योजना के अंतर्गत निराश्रित और बेसहारा बच्चों को उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सुविधाओं से लाभान्वित किया जायेगा। योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 29 मई 2021 को यह योजना लॉन्च की गयी। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Bal Sewa Yojana से संबंधित सभी आवश्यक प्रकार की जानकारी को साझा करेंगे। अतः योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री-बाल-सेवा-योजना-उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश– के माध्यम से राज्य में कोविड-19 से अनाथ हुए बच्चों को सरकार के द्वारा सहायता प्रदान करने हेतु यह योजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। बच्चों के भरण पोषण एवं स्कूली शिक्षा का सभी खर्चा पीएम केयर फंड के माध्यम से किया जायेगा। साथ ही अनाथ बालिकाओं को योजना के माध्यम से मुफ्त शिक्षा एवं शादी के लिए 1 लाख एक हजार रूपए की सहायता प्रदान करेगी। अनाथ बालिकाओं को शिक्षा हेतु कस्तूरबा गाँधी विद्यालयों में प्रवेश दिया जायेगा। इसके साथ ही 10 से कम आयु वाले अनाथ बच्चों की देखभाल के लिए राजकीय बाल ग्रह शिशु में आवासित के तहत देखरेख की जाएगी। Mukhyamantri Bal Sewa Yojana के तहत निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता राशि का लाभ भी प्रदान किया जायेगा। यह वित्तीय राशि लाभार्थी बच्चों को प्रतिमाह के अनुसार 4 हजार रूपए तक प्रदान की जाएगी।

UP Mukhyamantri Bal Sewa Yojana-के तहत अनाथ बच्चों की देखरेख से लेकर स्कूली एवं शादी तक का खर्चा सरकार के माध्यम से लाभार्थी पात्र बच्चों को प्रदान किया जायेगा। 23 वर्ष की उम्र तक इस योजना के तहत बच्चों को सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही स्कूली शिक्षा पूर्ण हो जाने के बाद ऐसे बच्चों को उच्च शिक्षा की प्राप्ति हेतु उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से व्यावसायिक शिक्षा की प्राप्ति करने वाले छात्राओं को लैपटॉप ,टैबलेट जैसी सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा जिससे वह अपनी शिक्षा आसानी से पूर्ण कर सकते है। उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से अनाथ हुए बच्चों को एक सम्मान जनक जीने की सुविधा प्राप्त होगी ,यह योजना बच्चों को उन्नति के अवसर सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गयी है।

सीएम योगी के द्वारा बाल सेवा योजना के अंतर्गत उन सभी बेसहारा बच्चों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा जो कोरोना महामारी के समय में अपने माता-पिता दोनों में से किसी एक खोया है। 18 वर्ष के कम उम्र वाले ऐसे बच्चों को यूपी सरकार के माध्यम से 25 सौ रूपए की आर्थिक सहायता प्रतिमाह प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से जिन नागरिकों के द्वारा लीगली तरीके से अडॉप्ट किया गया है उनके बच्चो पर भी पूर्ण रूप से लागू किया जायेगा।

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana UP

योजना उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना
योजना की घोषणा की गयी सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
घोषणा तिथि 29 मई 2021
लाभार्थी राज्य के वह बेसहारा बच्चे जो अपने माता-पिता
को कोरोना महामारी के कारण खो चुके है।
लाभ देखरेख से लेकर शादी तक का खर्चा
वित्तीय सहायता 4 हजार रूपए प्रतिमाह
रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ऑफलाइन
वर्ष 2021
उद्देश्य अनाथ बच्चों को सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का उद्देश्य

UP Mukhyamantri Bal Sewa Yojana – का मुख्य उद्देश्य है निराश्रित बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं उनके उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें देखभाल से लेकर शादी तक के खर्चे की सहायता प्रदान करना राज्य में कई सारे ऐसे बच्चे ऐसे है जिन्होंने अपने माता-पिता दोनों को इस महामारी के समय में खो दिया है। ऐसे में उनके देखरेख करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई सहारा उनके पास उपलब्ध नहीं है। अनाथ और बेसहारा बच्चों को सहायता प्रदान करने हेतु इस योजना के अंतर्गत बच्चों को जीवन जीने के लिए सभी प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाएगी। यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत मुफ्त में स्कूली शिक्षा बच्चों को प्रदान की जाएगी। शिक्षा से संबंधी सभी प्रकार के खर्चों के लिए बच्चों की मदद पीएम केयर फंड के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

UP Mukhyamantri Bal Sewa Yojana की विशेषताएं

  • उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से राज्य के सभी बेसहारा और निराश्रित बच्चों को सहायता प्रदान की जाएगी जिनके अभिभावक की मृत्यु कोरोना महामारी के कारण हुई है।
  • अनाथ और निराश्रित बच्चों की देखभाल के लिए योगी सरकार 4 हजार रूपए तक की वित्तीय राशि लाभार्थी बच्चों को प्रदान करेगी।
  • योजना के अंतर्गत राजकीय बाल गृह में उन बच्चों को देखरेख की जाएगी जो 10 वर्ष की आयु वाले अनाथ बच्चे है।
  • UP Mukhyamantri Bal Sewa Yojana के तहत अनाथ बच्चों की स्कूली शिक्षा कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में भारत सरकार के सहयोग में प्रदान की जाएगी।
  • शिक्षा में होने वाले सभी प्रकार के बुक्स यूनिफॉर्म ,इत्यादि का खर्च पीएम केयर फंड के तहत दिया जायेगा।
  • व्यावसायिक शिक्षा एवं कॉलेजों में पढ़ रहे छात्राओं को पढाई में सहायता प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत लैपटॉप टैबलेट जैसी सुविधाएँ प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ ही बालिकाओं को उनकी शादी के लिए 1 लाख 1 हजार रूपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की घोषणा अभी हाल ही में 29 मई 2021 को की गयी है।

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लाभ

  • योजना के माध्यम से बेसहारा बच्चों को 23 वर्ष की उम्र तक Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत कोरोना महामारी से प्रभावित हुए बच्चों की देखरेख से लेकर शादी तक का खर्च योजना के तहत दिया जायेगा।
  • योजना के माध्यम से अनाथ बालक बच्चों को स्कूली शिक्षा नवोदय विद्यालय एवं सैनिक स्कूलो के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्राप्त होगा।
  • एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अनाथ बच्चे अपने भविष्य की गति को नया जीवन दान दे सकते है।
  • Mukhyamantri Bal Sewa Yojana के तहत बेसहारा बच्चे आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।
  • योजना के माध्यम से बच्चों के भरण-पोषण का सभी खर्चा पीएम केयर फंड के सहयोग के तहत दिया जायेगा।
  • इन बच्चों के प्रति राज्य सरकार की सहानुभूति है। उन्हें अन्य बच्चों की तरह प्रगति के सभी अवसर प्रदान किए जाएंगे।
Mukhyamantri Bal Sewa Yojana Eligibity
  • मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना हेतु राज्य के मूल निवासी अनाथ बच्चे आवेदन के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उन बच्चों को प्रदान किया जायेगा जिनकी माता-पिता की मृत्यु कोरोना के समय में हुई है।
  • वह बच्चे भी Mukhyamantri Bal Sewa Yojana के तहत पात्र माने जायेंगे जिनके परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य की मृत्यु हो गयी है।
मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभी लाभार्थी पात्र बच्चों को कुछ समय का इन्तजार करना होगा। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन से संबंधी अभी तक योगी सरकार के माध्यम से कोई सूचना जारी नहीं की गयी है। आवेदन से संबंधी नोटिस जारी करते ही आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana से संबंधित प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अनाथ बच्चों की देखरेख के लिए कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

अनाथ बच्चों की देखरेख के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 4000 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रतिमाह लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी ?

यूपी सरकार के माध्यम से Mukhyamantri Bal Sewa Yojana की घोषणा कब की गयी ?

29 मई 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Mukhyamantri Bal Sewa Yojana की घोषणा की गयी।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत राज्य के अनाथ बच्चों को और क्या-क्या सुविधाएँ प्रदान की जाएगी ?

बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत निशुल्क शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिए लैपटॉप जैसी सुविधाएँ प्रदान की जाएगी।

बेसहारा बालिकाओं को Mukhyamantri Bal Sewa Yojana के तहत क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

अनाथ अव्यवस्क बेसहारा बालिकाओं की देखरेख एवं शिक्षा की सभी जिम्मेदारी कस्तूरबा गाँधी विद्यालयों के माध्यम से पीएम केयर फंड के तहत प्रदान की जाएगी। साथ ही बालिकाओं को शादी के लिए 1 लाख रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या अन्य राज्यों के अनाथ बच्चे भी इस योजना में शामिल होने के पात्र है ?

नहीं उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी अनाथ बच्चों को Mukhyamantri Bal Sewa Yojana में शामिल होने के लिए पात्र माना गया है ,अन्य राज्यों के बच्चों को योजना का कोई लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।

Leave a Comment