यूपी मिशन रोजगार 2023: ऑनलाइन आवेदन, UP Mission Rojgar रजिस्ट्रेशन

यूपी मिशन रोजगार :- दोस्तों जैसा की हम सब जानते हैं की हमारे देश के आज भी बहुत से युवा शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है। इसका एक मुख्य कारण कोरोना से हुए लॉकडाउन के चलते नागरिकों का रोजगार छिन जाना भी है, जिसके कारण रोजगार न होने के चलते उन्हें बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नागरिकों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना का आरम्भ किया गया है।

इस योजना को राज्य में 5 July 2020 से लागू किया गया था, जिसके माध्यम से सरकार उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगी। इसके लिए युवाओं को सेवा योजना विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा, जिसके बाद उन्हें UP Mission Rojgaar Yojana के तहत रोजगर उपलब्ध हो सकेगा।

यूपी-मिशन-रोजगार-ऑनलाइन-आवेदन
यूपी-मिशन-रोजगार-ऑनलाइन-आवेदन

Table of Contents

UP मिशन रोजगार योजना 2023

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के युवओं को रोजगार प्रदान करने के लिए यूपी मिशन रोजगार योजना की शुरुआत की गई ,जिसके माध्यम से सरकार राज्य के उन सभी शिक्षित युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सरकारी व प्राइवेट क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध करवा रही है, जिनकी नौकरी कोरोना के कारण चली गई है, इसके लिए योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के 50 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। UP मिशन रोजगार योजना में युवाओं को रोजगार के साथ उनके स्वरोजगार के लिए भी रोजगार मेले का आयोजन कर उन्हें कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे राज्य में बेरोजगारी से परेशान युवा रोजगार प्राप्त करके आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

UP Mission Rojgar 2023: Details

योजना का नाम यूपी मिशन रोजगार योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
संबंधित विभाग रोजगार विभाग उत्तरप्रदेश
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
योजना के लाभार्थी राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवा
उद्देश्य नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करवाना
आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in

यूपी किसान कल्याण मिशन

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना पंजीकरण

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना में राज्य के वह सभी इच्छुक नागरिक जो शिक्षित हैं और योजना के माध्यम से रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। योजना में पंजीकृत नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा रोजगार मेले का भी आयोजन भी करवाया गया है। जिसम हर विभाग कार्यालयों में हेल्प डेस्क द्वारा नागरिकों को सभी तरह के रोजगार संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई जाएँगी, मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत राज्य के 75 जिलों के अधिकारीयों द्वारा योजना का कार्यन्वयन हेतु डेटाबेस तैयार करने की अनुमति दी गई है। जिसमे नोडल एजेंसी जिला सेवा योजना होगी, जिनके नोडल अधिकारीयों का काम नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रबंध करवाना होगा।

यूपी मिशन रोजगार में अभी तक राज्य के 24.30 लाख पंजीकृत बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करवाया जा चुका है, साथ ही 59,728 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण भी दिया गया है। जिससे बहुत से युवा फिर से रोजगार प्राप्त कर बेरोजगारी की समस्या से बाहर निकलकर फिर से आत्मनिर्भर और सशक्त हो सकेंगे, वर्तमान में यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत अभी तक 38 लाख से भी ज्यादा आवेदन प्राप्त किए जा चुके हैं।

UP मिशन रोजगार मोबाइल एप्लीकेशन व वेब पोर्टल

मिशन रोजगार योजना से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने के लिए एप्प व वेब पोर्टल तैयार किया जाएगा, जिससे सम्बंधित जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस मोबाइल एप्प व पोर्टल को डायरेक्टर ऑफ़ ट्रेनिंग एंड एम्प्लॉयमेंट(DTE) द्वारा जारी किया जाएगा।
  • यूपी मिशन रोजगार मोबाइल एप्प व वेब पोर्टल के माध्यम से रोजगार का पूरा डाटा बेस तैयार किया जाएगा।
  • इस एप्प के माध्यम से लाभार्थी नागरिकों के लिए नए जॉब/रोजगार से संबंधित आकड़ों को हर 15 दिन में अपडेट किया जाएगा।
  • जिससे एप्प द्वारा नागरिकों को उनके मोबाइल पर रोजगार से जुडी सूचनाएँ प्राप्त हो सकेंगी।

यूपी रोजगार मिशन योजना के लाभ

योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके लिए योजना में दिए जाने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी रोजगार मिशन योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएँगे।
  • UP Mission Rojgar के माध्यम से आवेदक युवाओ को सरकारी एवं प्राइवेट क्षेत्रों में रोजगार देने के साथ-साथ स्वरोजगार स्थापित करने व कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
  • कोरोना महामारी से अपनी नौकरी गवाने वाले सभी नागरिक फिर से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • UP Mission Rojgar में राज्य के जिला अधिकारियों द्वारा डेटाबेस भी तैयार करवाया जाएगा।
  • सरकार द्वारा रोजगार मिशन योजना के माध्यम से राज्य के 50 लाख से भी अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • यूपी मिशन रोजगार के माध्यम से पंजीकृत नागरिकों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अपनी इच्छा अनुसार रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • राज्य के नागरिकों के लिए सभी सरकारी विभागों, संगठनों कार्यालयों में हेल्प डेस्क खोले जाएँगे, जिससे नागरिकों को विभाग से संबंधित रोजगार, स्वरोजगार से जुडी जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
  • रोजगार मिशन योजना का लाभ प्रदान कर राज्य में बेरोजगारी की समस्या को खत्म किया जा सकेगा, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार हो सकेगा।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार की पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक नागरिकों की कुछ पात्रता निर्धारित की गई हैं, जिन्हे पूरा करने वाले नागरिक ही आवेदन कर सकेंगे इसके लिए योजना की पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत केवल उत्तरप्रदेश के स्थाई नागरिक ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • UP Mission Rojgar में राज्य के जिन भी युवाओं की नौकरी कोरोना संक्रमण के कारण चली गई है, वह सभी योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • राज्य के जो भी युवा शिक्षित है और उनके पास कोई रोजगार नहीं हैं वह सभी UP Mission Rojgar में रोजगार प्राप्त करने के आवेदन के पात्र होंगे।
  • यूपी मिशन रोजगार में आवेदन के लिए आवेदक के पास उनके सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

यूपी वृद्धा पेंशन के लिए अप्लाई कैसे करें

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

राज्य के जो भी युवा UP Mission Rojgar में आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास आवेदन के लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधारकार्ड 4. पासपोर्ट साइज फोटो
2. पहचान पत्र (वोटिंग आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस)5. आयु प्रमाण पत्र
3. निवास प्रमाण पत्र 6. मोबाइल नंबर

मिशन रोजगार योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में कोरोना के चलते नागरिकों की नौकरी चले जाने के कारण बेरोजगारी से परेशान आर्थिक संकट से जूँझ रहे नागरिकों को फिर से रोजगार प्रदान कर सहयोग देने के लिए मिशन रोजगार योजना का आरम्भ किया गया है, जिसके माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था में फिर से सुधार लाने के लिए योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

रोजगार मिशन द्वारा राज्य के युवा अब आसानी से घर बैठकर ही अपने मोबाइल से योजना की सभी जानकरी प्राप्त कर सकें इसके लिए सरकार द्वारा जल्द ही मोबाइल एप्प भी जारी किया जाएगा, जिससे सरकारी व प्राइवेट कंपनियों में रोजगार से जुड़ी नई अपडेट की जानकारी भी नागरिकों को घर बैठे प्राप्त हो सकेगी, इससे युवा अपने योग्यता के आधार पर रोजगार के लिए खुद को पंजीकृत कर रोजगार या स्वरोजगार की स्थापना के लिए योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी रोजगार मिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

राज्य के जो भी नागरिक रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, वह अब यूपी रोजगार मिशन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे इसके लिए वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • रोजगार मिशन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यूपी-मिशन-रोजगार-ऑफिसियल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको New Account का लिंक दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।यूपी-रोजगार-मिशन-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • अब आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, यूजर आईडी, पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा, लॉगिन करने के बाद आपको अपनी शैक्षणिक योगयता के आधार पर सरकारी एवं प्राइवेट क्षेत्रों में जॉब का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने रिक्त पदों की सूची दिखाई देगी।
  • जिनमे से आवेदक को किसी भी एक पद पर क्लिक करके आवेदन के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन आदि ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • अब आपको अपने फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी उपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा, जिसके बाद आपको अपने मोबाइल पर आपकी पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाएगी, जिसे आप सुरक्षित करके रख सकते हैं।

यूपी रोजगार मिशन से जुड़े प्रश्न/उत्तर

उत्तर प्रदेश रोजगार मिशन योजना का आरम्भ किनके लिए शुरू की गई है ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार मिशन योजना का आरम्भ राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार व कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जारी की गई है।

योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक सेवा योजना विभाग, उत्तरप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से नागरिक पात्र होंगे ?

योजना का लेने के लिए राज्य के वह युवा जो कोरोना संक्रमण के कारण बेरोजगार हो चुके हैं, ऐसे सभी नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

UP Mission Rojgar के अंतर्गत आवेदकों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सरकारी व प्राइवेट क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त हो सकेगा, जिससे राज्य में बेरोजगारी की समस्या कम हो सकेगी।

यूपी रोजगार मिशन मोबाइल एप्प के माध्यम से नागरिकों को किस प्रकार नई अपडेट की जानकारी मिल सकेगी ?

मोबाइल एप्प व पोर्टल के माध्यम से नागरिकों के लिए हर 15 दिन में रोजगार से जुडी नई अपडेट को जारी कर दिया जाएगा जिसकी सूचना आवेदकों को उनके मोबाइल पर प्राप्त हो सकेगी।

योजना में ऑनलाइन पंजीकरण की क्या प्रक्रिया है ?

योजना में ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, जिसे पढ़कर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

यूपी रोजगार मिशन योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment