सरल जीवन बीमा योजना योग्यता व फायदे : Saral Jeevan Beema Yojana Online Registration

मित्रों नमस्ते ,आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक खास इंशोरेंस प्लान के बारे में जो है (Saral Jeevan Beema Yojna), सरल जीवन बीमा योजना LIC (Life Insurance of India) यह एक बहुत ही आसान जीवन बीमा पॉलिसी है। यह योजना LIC (Life Insurance of India) के द्वारा भारत के नागरिकों के लिए 1 जनवरी 2021 को शुरू किया गया। इसमें लाभार्थी अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार तथा परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए इंशोरेंस पालिसी खरीद सकते हैं और जिसके अंर्तगत बीमा लाभार्थी को लाइफ कवर की राशि ₹500000 से लेकर ₹2500000 तक होगी। योजना में लाभार्थी की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 65 वर्ष के बीच रखी गयी है। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी और इसके ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता या योग्यता तथा विशेषताओं के बारे में बताएँगे।

सरल जीवन बीमा योजना योग्यता व फायदे : Saral Jeevan Beema Yojana Online Registration
Saral Jeevan Beema Yojana Online Registration

सरल जीवन बीमा योजना क्या और कैसी है ये पॉलिसी?

यह बीमा योजना भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) के अंतर्गत LIC के द्वारा भारतीय नागरिकों के जीवन सुरक्षा तथा आपके अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए शुरू की गई है। दुर्घटना के इस बीमा पॉलिसी इंशोरेंस प्लान का नाम “सरल जीवन बीमा योजना” है इस योजना में लाभार्थी अपने जरुरत के हिसाब से लाइफ कवर के लिए इंशोरेंस पालिसी खरीद सकता है जिसमें आपको लाइफ कवर की राशि पांच लाख रूपये से लेकर पच्चीस लाख रूपये तक होती है। इस प्लान में निवेश के लिए प्रीमियम भुगतान राशि को तीन हिस्सों में रखा गया है। जिसमें आप 3 महीनें, 6 महीनें और 1 वर्ष के अंदर एकमुश्त प्रीमियम राशि का भुगतान करके इसका लाभ उठा सकते हैं। योजना में लाभार्थी की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरल जीवन बीमा योजना जिसमें बीमा धारक के पालिसी लेने से 45 दिनों के अंदर मृत्यु होने पर लाइफ कवर दिया जाता है। इस योजना की समय अवधि 4 से लेकर 40 साल तक होगी। Saral Jeevan Beema Yojana की मैच्योरिटी के लिए अधिकतम समय सीमा 70 वर्ष रखी गयी है। इस योजना में भुगतान के तीन विकल्प मिलते है सिंगल प्रीमियम, रेगुलर प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम 5 से 10 साल तक के लिए। चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं इस प्लान की पात्रता, विशेषता और लाभ के बारे में।

योजना सरल जीवन बीमा योजना
विभाग बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
लाभार्थी आम नागरिक
उद्देश्य सभी नागरिको को सस्ता जीवन
बीमा उपलब्ध करवाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
नोटिफिकेशन यहां क्लिक करें

सरल जीवन बीमा योजना 2022 विशेषताएँ निम्न प्रकार हैं

1. सबसे पहले इस प्लान की विशेषता यह है की इसका वेटिंग पीरियड 45 दिनों का है अगर लाभार्थी की प्लान लेने के 45 दिनों के अंदर किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो प्रीमियम का 100 % नॉमिनी को दे दिया जाता है। 2. इस प्लान में एक शर्त यह भी है की अगर बीमा पॉलिसी धारक लाभार्थी 12 महीनों में किन्हीं कारणों से आत्महत्या कर लेता है तो उसका यह प्लान समाप्त हो जाता है।
3. इस प्लान को लेने के बाद आप बैंक से किसी भी तरह के लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं 4. इस प्लान को ऑनलाइन licindia.in खरीदने पर आपको 10 % तक की छूट मिल जाती है।
5. अगर बीमा पॉलिसी धारक मच्योरिटी के पहले बीमा पालिसी को कैंसिल करने को कहता है तो LIC के द्वारा उसे पूर्ण कैंसिलेसन वैल्यू दी जाती है। 6. प्रीमियम भुगतान के लिए सिंगल, रेगुलर और लिमिटेड की समय सीमा 5 से 10 साल है
सिंगल प्रीमियम में एकमुश्त (lump sum)और लिमिटेड तथा रेगुलर प्रीमियम में अर्द्धवार्षिक , वार्षिक तथा मासिक तरीकों से भुगतान कर सकते हैं।

Saral Jeevan Beema के लिए क्या है पात्रता

इस पॉलिसी में धारक के लिए योग्यता की कोई बाध्यता नहीं है

  1. धारक कोई भी स्त्री/पुरुष हो सकता है।
  2. शैक्षणिक योग्यता कुछ भी हो।
  3. भारत में किसी भी स्थान का निवासी हो।
  4. किसी भी धर्म का हो।

सरल बीमा योजना इंशोरेंस प्लान की अधिक जानकारी के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाकर इसके बारे में पढ़ सकते हैं।

क्या हैं सरल जीवन बीमा योजना 2022के फायदे

  1. पॉलिसी धारक को बीमित रकम की 250 गुणा राशि का लाभ मिलता है
  2. योजना की अधिकतम 70 वर्ष तक मैच्योरिटी प्लान की समय सीमा
  3. सरल जीवन बीमा योजना में यह प्रावधान है की आप अपने अनुसार प्रीमियम की राशि को निर्धारित कर सकते हैं ।
  4. इस पॉलिसी में हर वर्ष जीवन बीमा के ₹ 1,50,000 तक के भुगतान पर इनकम टैक्स की धारा “धारा 80C” के तहत टैक्स में छूट देने का प्रावधान रखा गया है।

सरल जीवन बीमा योजना 2022 के लिए कौन से चाहिए आवश्यक कागज़

  1. आधार कार्ड
  2. स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  4. मोबाइल नंबर
  5. न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति ही Saral Jeevan Beema के लिए पात्र है ।

क्या है सरल जीवन बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जानिये

  1. सबसे पहले LIC कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाना होगा
  2. इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा ।
  3. होम पेज पर आने के बाद आपको सरल जीवन बीमा योजना के लिंक पर क्लिक करना है ।
  4. यहां पर एक “Apply Now” का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें ।
  5. Application form” ओपन होने के बाद ।
  6. एप्लीकेशन फॉर्म को भरें।
  7. इसके बाद मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें ।
  8. अब “Submit” के बटन पर क्लिक करें। इस तरह योजना की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी। धन्यवाद

Saral Jeevan Beema से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

सरल जीवन बीमा योजना 2022 क्या है ?

ये एक तरह आसान लाइफ कवर प्लान है ये पॉलिसी LIC के द्वारा भारतीय नागरिकों के जीवन सुरक्षा तथा उनके परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए शुरू की गई है। दुर्घटना के इस बीमा पॉलिसी इंशोरेंस प्लान का नाम “सरल जीवन बीमा योजना 2022” है इस योजना में लाभार्थी अपने जरुरत के हिसाब से लाइफ कवर के लिए इंशोरेंस पालिसी खरीद सकता है.

सरल जीवन बीमा योजना 2022 के क्या लाभ हैं ?

  • धारक को बीमित रकम का 250 गुणा राशि का लाभ मिलता है इसके साथ ही पॉलिसी में हर वर्ष जीवन बीमा के ₹ 1,50,000 तक के प्रीमियम भुकतान पर इनकम टैक्स की धारा “धारा 80C” के तहत टैक्स में छूट देने का प्रावधान रखा गया है
  • सरल जीवन बीमा योजना के लिए क्या पात्रता या योग्यता है ?

    धारक कोई भी स्त्री/पुरुष ,शैक्षणिक योग्यता कुछ भी ,भारत में किसी भी स्थान का निवासी , किसी भी धर्म का हो।

    सरल जीवन बीमा योजना 2022 के लिए क्या आवश्यक डाक्यूमेंट्स चाहिए ?

    आधार कार्ड , स्थायी निवास प्रमाण पत्र , पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर

    Leave a Comment