[Jalyukt Shivar] महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन

[Jalyukt Shivar] महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना-महाराष्ट्र राज्य सरकार के माध्यम से राज्य के किसान नागरिकों के जल संकट को दूर करने के लिए वर्ष 2015 में योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी क्षेत्रों की भूमि में सूखे की समस्या एवं कृषि की सिचाई में सुधारीकरण किया जाना है। राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश के जल संसाधनों का सही प्रकार से प्रबंधन एवं भण्डारण करके इसके जल को कम वर्ष वाले स्थानों के किसानों तक पहुँचाना है। इस प्रकार से राज्य के किसानों में जल की कमी की समस्या को दूर किया जायेगा।

विशेष बात यह है कि महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना को 26 जनवरी को स्वयं तत्कालीन सीएम के द्वारा शुरू की गयी थी जिसमे प्रदेश के सभी नागरिको की जल समस्या को दूर करने का संकल्प किया था।

Table of Contents

[Jalyukt Shivar] महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना

महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना -के अंतर्गत प्रदेश सरकार महाराष्ट्र के मौलिक मुद्दों के हल के लिए बहुत से स्थाई एवं व्यावहारिक उपचार लाएगी। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए एक निश्चित समय सीमा में योजना को पूरा करने के लिए प्रतिवर्ष लक्ष्य निर्धारित होगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश में पहले से चली आ रही विभिन्न जल निवारण योजनाओं को एक साथ लाकर कार्यान्वित किया जायेगा।

प्रदेश के सभी अधिकारियों ने प्रत्येक वर्ष में कम से कम 5 हज़ार गाँवो में जल निकायों का जीर्णोद्धार करने की योजना बनाई है। योजना के लिए मुख्यमंत्रीजी के द्वारा 1 लाख रुपयों की धनराशि का आवंटन किया जा चुका है। इस लेख के अंतर्गत आपको महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना से सम्बंधित विभिन्न आवश्यक जानकारियाँ मिल सकेगी।

Maharashtra Jalyukt Shivar Yojana Apply Online

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट

[Jalyukt Shivar] महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना

योजना का नाममहाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना
सम्बंधित विभागयोजना विभाग, महाराष्ट्र
उद्देश्यजल संकट दूर करना
लाभार्थीराज्य के किसान नागरिक
श्रेणीसरकारी योजना
माध्यमऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://mrsac.maharashtra.gov.in/jalyukt

महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना के उद्देश्य

[Jalyukt Shivar] महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना -के अंतर्गत सरकार का पहला एवं अंतिम लक्ष्य प्रदेशभर के 5 हज़ार गाँवों में पानी की उपलब्धता की समस्या को दूर करना है। विभिन्न स्थानों में जल संरक्षण के उपायों में सुधार किया जायेगा जिससे सूखाग्रस्त इलाकों में सही मात्रा में पानी पहुँच सकेगा। योजना को शुरू करने के पहले प्रदेश सरकार ने उन सभी इलाकों का ब्यौरा लिया है जहाँ सबसे अधिक किसान आत्महत्या कर रहे है और जहाँ सर्वाधिक पानी की समस्या देखी जा रही है।

इस प्रकार के क्षेत्रों में परियोजना के माध्यम से नदियों को अधिक गहरा एवं चौड़ा किया जायेगा, नदियों में सीमेंट एवं मिट्टी के स्टॉप बांध बनेगे, नाले बनेगें एवं खेतों में तालाबों को बनाया जायेगा। इस प्रकार से परियोजना प्रदेश के सभी क्षेत्रों में रहने एवं कार्य करने वाले नागरिकों को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।Maharashtra Jalyukt Shivar Yojana Apply Online - department work

महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना में पात्रता

महाराष्ट्र राज्य में योजना से प्रभावित नागरिकों को इसके लाभार्थी बनाने के लिए कुछ पात्रताओं को पूरा करना है। इसके बाद योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके अपने यहाँ निर्माण कार्य करवाया जा सकता है –

  • आवेदन महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी हो।
  • उम्मीदवार किसानी का काम करता हो।
  • व्यक्ति जल संकट से पीड़ित हो।

Jalyukt Shivar आवेदन में आवश्यक प्रमाण पत्र

जो भी नागरिक Jalyukt Shivar के लिए आवश्यक पात्रता पूरी करता है वे निम्न प्रमाण पत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करें –

  • किसान का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय का प्रमाण पत्र
  • व्यक्ति का जाति प्रमाण पत्र
  • किसान के खेत के दस्तावेज़
  • नवीनतम पासपोर्ट आकार के फोटोज
  • आवासीय पते का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

योजना में आवेदन प्रक्रिया

राज्य के सभी इच्छुक नागरिकों को Jalyukt Shivar में आवेदन करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। जैसे ही योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी इसको परियोजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उल्लेखित किया जायेगा। अतः उम्मीदवार नागरिक समय-समय पर योजना को इंटरनेट माध्यम पर सर्च करते रहे।

जलयुक्त शिवार योजना के लिए अभियान

प्रदेश में परियोजना के लिए अधिक जागरूकता फैलाने के लिए जलयुक्त शिवर दल के माध्यम से अभियान चलाया जाएगा। इसका परिणाम यह हुआ है कि आम लोग योजना की सराहना करने लगे है और यह ‘आम लोगों की योजना’ बन गयी है। अभियान के शुरू होने के बाद से ही योजना की सफलता का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार इस अभियान में किसी लोकप्रिय व्यक्ति को भी जोड़ना चाहती है जिससे जनसामान्य में योजना को लेकर अधिक जागरूकता आ सके।Maharashtra Jalyukt Shivar Yojana Apply Online - yojna abhiyaan

महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना के कार्य

परियोजना के अंतर्गत गाँवों में बरसात के पानी को संरक्षित करने के लिए सीमेंट एवं कंकरीट के बांध बनेंगे। साथ ही सभी नहरों और तालाबों की खुदाई करके उन्हें गहरा किया जायेगा। परियोजना में कम्पार्टमेंट बॉन्डिंग खेत एवं तालाब बनेगे और पुराने सिचाई के साधनों की मरम्मत करके उन्हें पुनः कार्यान्वित करने का काम होगा। योजना के कार्य में विभिन्न एनजीओ एवं समाज के अग्रणी लोगों का साथ लिया जायेगा। सरकार की ओर से पूरी योजना के लिए एक निश्चित लक्ष्य का निर्धारण किया गया है। जलयुक्त शिवार योजना से सबसे अधिक किसानों को लाभ पहुँचने वाला है।

जलयुक्त शिवार योजना के लाभ

  • बहुउद्देश्यी Jalyukt Shivar को स्वयं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने आरम्भ किया है जो इससे किसानों एवं ग्रामीण लोगों की जल समस्या को दूर करना चाहते है।
  • महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना का प्रमुख लक्ष्य किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करवाना है।
  • सरकार प्रदेश के 5 हज़ार गाँवों में पानी की सुविधा पहुँचाने वाली है।
  • बारिश का पानी इकट्ठा करने से सम्बंधित क्षेत्र में भूजल स्तर में बढ़ोत्तरी होगी।
  • पानी का स्तर उठने से लोगों को बोरवेल एवं पानी के पम्पों से भी अच्छी मात्रा में जल मिलने लगेगा।
  • गाँवों में निचले स्थानों में गहराई तक खुदाई हो सकेगी जिससे वहाँ के तालाब अधिक गहरे होंगे और इनमे बारिश का पानी एकत्रित होगा।
  • Jalyukt Shivar में 199.25 करोड़ रूपये को अलग रूप से आवंटित किया जायेगा।
  • विभिन्न NGOs को परियोजना से जोड़ने से आम लोगों में योजना के लिए जागरूकता एवं सहयोग पैदा हो सकेगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में सीमेंट के नाले एवं नहरों को जोड़ने के काम के साथ अन्य उपचार होंगे।
  • एक बड़ी एवं विस्तृत क्षेत्र की महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना होने के कारण यह बहुत प्रकार के रोज़गार प्रदान करने वाली परियोजना होगी।
  • कोई भी व्यक्ति Jalyukt Shivar के अंतर्गत लाभार्थी बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेगा।
महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना की विशेषताएँ
  • परियोजना में विभिन्न कार्यों की निगरानी के लिए जिला स्तर के पालक मंत्रियों की अध्यक्षता वाली एक समिति का गठन होगा।
  • महाराष्ट्र सरकार योजना को अपनी सूची में शीर्ष पर रखेगी।
  • प्रदेश के सभी क्षेत्रों में जल उपलब्धता बढ़ाकर सिचाईं एवं हरियाली को बढ़ाया जायेगा।
  • बारिश के मौषम से पहले ही तालाबों एवं नहरों पर निर्माण कार्य पूरा किया जायेगा जिससे बरसाती पानी को इकट्ठा किया जा सकें।
  • सरकार ने राज्यभर में कम से कम 25 लाख हेक्टेयर के क्षेत्र में जल संरक्षण एवं सिचाई तकनीक कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

जलयुक्त शिवार योजना से सम्बंधित प्रश्न

शिवार योजना का क्या उद्देश्य है?

परियोजना के माध्यम से जल संसाधनों जैसे नहर, तालाब आदि की मरम्मत करके जल स्तर में बढ़ोत्तरी की जाएगी। इसके अतिरिक्त बारिश के पानी के सरक्षण की व्यवस्था भी होगी।

महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना में क्या कार्य होंगे?

परियोजना में सीमेंट के बांध, कोल्हापुरी बांध, ग्रामीण तालाब, बड़े-बड़े आर्थर डैम, पत्थरों के बांध इत्यादि बनेंगे।

महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना से क्या लाभ होगा?

योजना के कार्य पूरा होने से जल संकट दूर होगा एवं सूखे की समस्या समाप्त होगी। इसके अतिरिक्त किसानी के कार्य को बढ़ावा मिलेगा और साथ में बहुत सी नौकरियों का सृजन भी होगा।

महाराष्ट्र जलयुक्त शिवार योजना के लाभार्थी बनाने के लिए कहाँ आवेदन करें?

वर्तमान समय तक योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है परन्तु शीघ्र ही आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन सम्बन्धी जानकारी जारी होगी।

Leave a Comment

Join Telegram