हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूची

हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022: हरियाणा सरकार द्वारा समय-समय पर छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है, जिससे बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाया जा सकेगा। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा छात्रों को डिजिटल माध्यम से उनकी शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए सरकार द्वारा हरियाणा ई-अधिगम योजना के नाम से की गई है, जिसके माध्यम से राज्य के 10 वीं और 12 वीं के छात्रों को सरकार टेबलेट का वित्तरण करेगी, जिससे छात्र अपनी आगे की शिक्षा बिना किसी समस्या के पूरी कर सकेंगे। इसके लिए राज्य के जो पात्र विद्यार्थी Haryana E-Adhigam Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें योजना में ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक होगा।

Haryana E-Adhigam Yojana-Online-Registration
हरियाणा ई-अधिगम योजना

राज्य के छात्र जो हरियाणा ई-अधिगम योजना में आवेदन के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया, योजना के लाभ, पात्रता व आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह योजना की विस्तृत जानकारी हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022

ई-अधिगम योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों के लिए की गई है, जिसके माध्यम से छात्रों को डिजिटल माध्यम से उनकी शिक्षा पूरी करने के सरकार राज्य के 10 वीं और 12 वीं के छात्रों को फ्री टेबलेट का वित्तरण करेगी यह लाभ छात्रों को 10 की परीक्षा के बाद दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत दिए गए टेबलेट में छात्रों को पर्सनलाइजड और अटेंटिव सॉफ्टवेयर के साथ प्री लोडेड कंटेंट और 2 जीबी फ्री डाटा की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के तेहत आगामी वर्ष में राज्य के 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के बच्चों को कवर किया जाएगा, इससे बहुत से छात्र जिनके पास लैपटॉप या मोबाइल की सुविधा नहीं होती वह टेबलेट के माध्यम से अपनी शिक्षा डिजिटल माध्यम से पूरी कर सकेंगे।

Haryana E-Adhigam Yojana 2022: Details

योजना का नाम हरियाणा ई-अधिगम योजना
शुरू की गई हरियाणा सरकार द्वारा
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी राज्य के 10 वीं और 12 वीं के छात्र
उद्देश्य छात्रों को निशुल्क टेबलेट वित्तरण करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

हरियाणा ई-अधिगम योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा हरियाणा ई-अधिगम योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में सरकारी स्कूल के छात्रों को टेबलेट का वित्तरण करने के लिए की गई है, जिससे छात्र डिजिटल माध्यम से उनकी शिक्षा को पूरा कर सकेंगे। जैसा की कोरोना में लॉकडाउन के कारण बहुत से छात्र जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के चलते वह ऑनलाइन क्लासेज नहीं ले पा रहे थे, जिसकी वजह से उनकी शिक्षा में काफी प्रभाव पड़ा। ऐसे में छात्रों तक डिजिटल माध्यम से शिक्षा पूरी करने के लिए कई राज्य सरकारों की तरह हरियाणा सरकार भी छात्रों को नि:शुल्क टेबलेट की सुविधा प्रदान करवा रही है, इससे छात्र बिना किसी समस्या के अपनी शिक्षा ऑनलाइन पूरी कर सकेंगे और उनकी शिक्षा में किसी तरह का प्रभाव नहीं पडेगा।

ई-अधिगम योजना हरियाणा के लाभ

ई-अधिगम योजना में आवेदन करने वाले नागरिक को मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को डिजिटल शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए ई-अधिगम योजना की शुरुआत की गई है।
  • योजना के माध्यम से सरकार 10 वीं और 12 वीं की छात्रों को टेबलेट वित्तरण करेगी।
  • ई-अधिगम योजना के तहत राज्य के कुल 5 लाख लाभार्थी छात्रों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से छात्रों को 10 वीं की शिक्षा पूरी करने के बाद टेबलेट वित्तरण किए जाएँगे।
  • राज्य के छात्रों को दिए जाने वाले टेबलेट के अंतर्गत पर्सनलाइजड और अटेंटिव सॉफ्टवेयर के साथ प्री लोडेड कंटेंट और 2 जीबी फ्री डाटा की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के छात्रों को फ्री टेबलेट के माध्यम से अपनी आगे की शिक्षा डिजिटल माध्यम से पूरी करने में मदद मिलेगी।
  • छात्र स्कूल के बाद टेबलेट के अंतर्गत पहले से लोडेड कंटेंट से अपने पाठ्यक्रम का रिवीजन बिना किसी समस्या के कर सेकेंगे।

हरियाणा ई-अधिगम योजना की पात्रता

हरियाणा ई-अधिगम योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले छात्रों को ही टेबलेट का लाभ मिल सकेगा, इसकी पात्रता की जानकारी निम्नानुसार है।

  • ई-अधिगम योजना हरियाणा में आवेदन के लिए आवेदक छात्र राज्य के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • राज्य के 10 वीं और 12 कक्षा में पढ़ रहे छात्र योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

Haryana E-Adhigam Yojana आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा ई-अधिगम योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके बिना योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आयु प्रमाण पत्र
  • रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक की पासबुक

हरियाणा ई-अधिगम योजना आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो छात्र हरियाणा ई-अधिगम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन करना चाहते हैं, तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल योजना को लॉंच करने की घोषणा ही की गई है, अभी योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है और ना ही इसके लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है। जिसे सरकार द्वारा जल्द जारी किया जाएगा, जैसे ही सरकार योजना में आवेदन की प्रकरिया को शुरू करती है, इसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं।

हरियाणा ई-अधिगम योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Haryana E-Adhigam Yojana क्या है ?

Haryana E-Adhigam Yojana राज्य सरकार द्वारा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम सरकार छात्रों को टेबलेट का वित्तरण करेगी।

हरियाणा ई-अधिगम योजना के माध्यम से लाभार्थियों को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

हरियाणा ई-अधिगम योजना के माध्यम से लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा पूरी करने के लिए लैपटॉप की सुविधा प्रदान करेगी, जिसके अंतर्गत पर्सनलाइजड और अटेंटिव सॉफ्टवेयर के साथ प्री लोडेड कंटेंट और 2 जीबी फ्री डाटा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस योजना में आवेदन के लिए कौन आवेदन के पात्र होंगे ?

योजना में आवेदन के लिए हरियाणा के स्थाई निवासी छात्र जो 10 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं वह योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

योजना के माध्यम से कितने लाभार्थियों को लैपटॉप वित्तरण का लाभ दिया जाएगा ?

ई-अधिगम योजना के माध्यम से राज्य के 5 लाख विद्यार्थियों को लैपटॉप वित्तरण किया जाएगा।

क्या ई-अधिगम योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है ?

अभी ई-अधिगम योजनामें आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने पर छात्र योजना में आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

हरियाणा ई-अधिगम योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment