कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी? [2023] | Basic of Computer in Hindi?

Basic of Computer in Hindi: आज की डिजिटल दुनिया में हर काम ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से किया जा रहा है, सरकारी कार्यालयों से लेकर सरकारी दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी अब कागजी कार्य डिजिटल माध्यम से पूरे किए जा रहे हैं। ऐसे में यह जरुरी है की हर व्यक्ति को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हो, यदि किसी से पूछा जाए की उसे कंप्यूटर की नॉलेज है तो उनका जवाब हाँ ही होता है, लेकिन जब बात बेसिक नॉलेज की हो तो वह अक्सर जवाब नहीं दे पाते, अगर आप भी कंप्यूटर की बेसिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख के माध्यम से कंप्यूटर की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

डिजिटल माध्यम से कंप्यूटर के किसी भी कोर्स को करने के लिए इसकी बेसिक नॉलेज होनी आवश्यक है, यदि आप भी कंप्यूटर के बेसिक्स क्या है और इसे सीखने से आपको क्या लाभ मिल सकता है, जानना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जिससे कंप्यूटर में गहन अध्धयन करने के लिए आप कंप्यूटर में अच्छी पकड़ बना सकेंगे।

Basic-of-computer-in-hindi
Basic-of-computer-in-hindi

कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी ? Basic of Computer in Hindi

Basic of Computer in Hindi कंप्यूटर की आम जानकारी को ही बेसिक जानकारी कहा जाता है, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से आप कंप्यूटर के किसी भी कोर्स को करके अपनी नॉलेज कंप्यूटर में बेहतर कर सकते हैं, जिसके लिए कंप्यूटर की पूरी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

Computer क्या है ? Basic of Computer in Hindi

Computer जिसका पूरा नाम Commonly Oriented Machine Particularly Used For Technical and Educational Research है यह अंग्रेजी शब्द Compute से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है गणना करना, कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage द्वारा किया गया था, जिसके बाद से इन्हे Father of Computer के नाम से जाना जाने लगा। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जो मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड, सीपीयू और मदर बोर्ड से मिलकर बना है, जो अपने यूजर से डाटा Input लेता है उसे प्रोसेस करता है और यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार आवश्यक Output प्रदान करता है।

कंप्यूटर के प्रकार Basic of Computer in Hindi

Basic of Computer in Hindi -काम के अनुसार कंप्यूटर के तीन प्रकार के होते है जैसे Digital Computer, Analog Computer और Hybrid Computer, इनमे डिजिटल कंप्यूटर ऐसे कंप्यूटर है जो बाइनरी भाषा (0 या 1) पर काम करते हैं, इन्हे आधुनिक समय का कंप्यूटर भी कहा जाता है और इसका मुख्य लाभ यह है की यह पुनः काम करने योग्य हो जाते हैं, डिजिटल कंप्यूटर 5 तरह के होते हैं, जो इस प्रकार है

  • Super Computer
  • Mainframe Computer
  • Grid Computer
  • Micro Computer
  • Mini Computer

आज के समय में हम सभी लोग Micro Computer का उपयोग करते हैं, माइक्रो कंप्यूटर 6 प्रकार के है जैसे लैपटॉप कंप्यूटर, पाल्म्टॉप कंप्यूटर, डेस्कटॉप कंप्यूटर, नोटबुक कंप्यूटर, पॉकेट कंप्यूटर, होम कंप्यूटर

Software क्या है ? Basic of Computer in Hindi

एक प्रोग्राम के समूह को सॉफ्टवेयर कहा जाता है, सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम है जो हार्डवयेर को एक विशिष्ट कार्य करने के लिए सक्षम बनाता है, सॉफ्टेयर को ना छुआ जा सकता है और ना ही देखा जा सकता है, बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर को रन नहीं किया जा सकता। सॉफ्टवेयर के तीन प्रकार है सिस्टम सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर।

सिस्टम सॉफ्टवेयर – ऐसा सॉफ्टवेयर जो यूजर को ऐसा वातावरण प्रदान करे, जिससे उसे कंप्यूटर चालाने में आसानी हो उसे सिस्टम सॉफ्टवेयर कहते हैं।

एप्लीकेशन सॉफ्टवयेर – ऍप्लिकेशन सॉफ्टवयेर ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो सिर्फ वही काम करता है जिसके लिए उसे बनाया गया है, यह कंप्यूटर को नियंत्रित नही करता क्योंकि इसे केवल यूजर के लिए बनाया गया है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एडोब फोटोशॉप, वीडियो एडिटर यह सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवयेर है।

प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर – प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर टूल या प्रोग्राम का एक समूह है, जो डेवलपर को अन्य सॉफ्टवेयर या अन्य प्रोग्राम लिखने में मदद करता है, यह नए प्रोग्राम लिखने, एप्लीकेशन बनाने में मदद करता है, इसे फैसिलिटेटर सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है, क्योंकि यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे जावा, सी ++, पायथन इत्यादि भाषा को मशीनी लैंग्वेज कोर्ट में ट्रांसलेट करने में मदद करता है।

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है ?

कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस की सूची Basic of Computer in Hindi

कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस वह डिवाइस है, जो कंप्यूटर द्वारा दिए गए निर्देशों को प्रोसेसिंग होने के बाद जिस डिवाइस में उसका परिणाम प्रिंटर द्वारा हार्डकॉपी के रूप में या मॉनिटर द्वारा सॉफ्ट कॉपी के रूप में प्रदान करता है वह आउटपुट डिवाइस कहलाता है। आउटपुट डिवाइस हार्डवेयर है, जिसके उदहारण कुछ इस प्रकार है।

  • मॉनिटर (Monitor)
  • प्रिंटर (Printer)
  • प्रोजेक्टर (Projector)
  • स्पीकर (Speaker)
  • प्लॉटर (Plotter)
  • हैडफ़ोन (Headphone)

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस की सूची

Basic of Computer in Hindi-इनपुट डिवाइस, वह हार्डवयेर डिवाइस होती है जिसका उपयोग कंप्यूटर में डाटा इनपुट करने व निर्देशों को प्रदान करने के लिए किया जाता है। इसका काम मेन मैमोरी में स्टोर किए गए डाटा और निर्देशों को बायनरी में कन्वर्ट करना है होता है , इनपुट डिवाइस दो प्रकार की होती है एक Primary Input Device और दूसरी Secondary Input Device जिनके उद्धरण कुछ इस प्रकार है।

  • Primary Input Device – कंप्यूटर के प्राइमरी या मुख्य इनपुट डिवाइस के बिना कंप्यूटर को सरलता से नहीं चलाया जा सकता है जैसे Monitor, CPU, Keyboard, Mouse यह सभी प्राइमरी इनपुट डिवाइस है।
  • Secondary Input Device – सेकेंडरी इनपुट डिवाइस वह डिवाइस है जिनके बिना कंप्यूटर को ऑपरेट तो किया जा सकता है लेकिन यदि जरूरत के अनुसार विशेष प्रकार का डाटा इनपुट करना हो तो इनका प्रयोग आवश्यक होता है जैसे Microphone, Card Reader, Scanner, Joystick, Light Pen, Trackball यह सभी सेकेंडरी इनपुट डिवाइस है।

CPU Basic of Computer in Hindi

सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) है जिसे प्रोसेसर या माइक्रो प्रोसेसर भी कहा जाता है। सीपीयू को कम्यूटर सिस्टम का ब्रेन भी कहा जाता है जो डाटा को दिए गए निर्देशों के आधार पर प्रोसेसिंग कर यूजफुल इनफार्मेशन में बदल देता है और कंप्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है। कंप्यूटर की यह यूनिट अंकगणित, तार्किक,नियंत्रण से जुड़े कार्य, आउटपुट कार्य संपंन्न करती है। CPU के तीन निम्नलिखित कॉम्पोनेन्ट जैसे कंट्रोल यूनिट, अल्गोरिथम लॉजिकल यूनिट (ALU) और मेमोरी एंड स्टोरेज यूनिट होते हैं।

MotherBoard

मदरबॉर्ड किसी कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड है, जिसे कंप्यूटर की बैकबोन माना जाता है और यह एक असा लिंक है जिससे सारे कंपोनेंट्स एक दूसरे से जुड़ जाते हैं, मानों यह एक Hub की तरह काम कर रहा हो, जिससे सारे कंप्यूटर के दूसरे डिवाइस आपस में कनेक्ट होते हैं। मदर बोर्ड एक प्लेटफॉर्म की तरह भी काम करता है, जिससे की बहुत सारे एक्सपेंशन स्लॉट्स को भी यह अवेलेबल करवाता है, जिससे हम डिवाइस या इंटरफेस यहाँ इनस्टॉल कर सकते हैं।

RAM (Random Access Memory) Basic of Computer in Hindi

RAM का पूरा नाम Random Access Memory है, रैम प्राइमरी मेमोरी का एक पार्ट होता है, जिसे सीपीयू से डिरेक्ट एक्सेस किया जाता है, इसलिए इसे डायरेक्ट एक्सेस मेमोरी या Main Memory भी कहा जाता है यह एक प्रकार की अस्थाई मेमोरी है, जिसका मतलबा एक कंप्यूटर की पॉवर सप्लाई बंद होते ही रैम में स्टोर सभी डाटा रिमूव हो जाता है। रैम की स्टोरेज कैपेसिटी सैकेंडरी मेमोरी की तुलना में कम होती है।

ROM (Read Only Memory)

ROM का पूरा नाम Read Only Memory है कंप्यूटर की प्राइमरी अथवा मुख्य मेमोरी है, जिसे नॉन वोलेटाइल मेमोरी भी बोला जाता है, यह भी एक तरा का स्टोरेज है लेकिन रोम से आपका डाटा ऑटो रिमूव नहीं होता। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की यह प्राइमरी मेमोरी है, जिसमे संग्रहित डाटा व निर्देशों को केवल पढ़ा जा सकता है उसे परिवर्तित या नष्ट नहीं किया जा सकता है, सीडी और डीवीडी रोम का उदहारण है।

कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Computer की फुल फॉर्म क्या है ?

Computer की फुल फॉर्म Commonly Oriented Machine Particularly Used For Technical and Educational Research है।

कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस क्या है ?

कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस वह डिवाइस है, जो कंप्यूटर द्वारा दिए गए निर्देशों को प्रोसेसिंग होने के बाद जिस डिवाइस में उसका परिणाम प्रिंटर द्वारा हार्डकॉपी के रूप में या मॉनिटर द्वारा सॉफ्ट कॉपी के रूप में प्रदान करता है जैसे मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर आदि।

LCD की फुल फॉर्म क्या है ?

LCD की फुल फॉर्म Liquid Crystal Display है।

DVD क्या होती है?

DVD का पूरा नाम Digital Versatile Disc है यह एक टाइप की मेमोरी है जिसमे आप अपने वीडियो, फोटो या जरुरी डाक्यूमेंट्स को सेव कर सकते हैं।

कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है यह जानकारी आपकी लिए बहुत उपयोगी होगी। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Join Telegram