विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन स्टेटस व दिशा निर्देश

दोस्तों आज हम बात करने जा रहें है, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की जिसके माध्यम से सरकार राज्य में स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ाने व कमजोर वर्ग के कामगारों को आर्थिक सहयोग प्रदान करेगी, इसके लिए सरकार Vishwakarma Shram Samman Yojana द्वारा राज्य के 15 हजार से भी अधिक कामगारों, दस्तकारों व पारम्परिक कारीगरों को प्रोत्साहित कर उनकी प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए उन्हें प्रशिक्षण कार्यालयों में 6 दिन की निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करवाएगी, जिसमें इन्हे पेशेवर कामगारों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसका पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा ही वहन किया जाएगा। सरकार की इस पहल से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर कामगारी श्रमिकों के कार्यों को पहचान मिल सकेगी, उनके रोजगार में वृद्धी होगी और इनके जीवन स्तर में भी सुधार हो सकेगा।

विश्वकर्मा-श्रम-सामान-योजना-ऑनलाइन

विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत राज्य के सभी छोटे कामगार, हस्तशिल्प श्रमिक जो प्रशिक्षण केंद्र में भाग लेकर अपने छोटे उद्योग व रोजगार की स्थापना करना चाहते हैं वह अब बड़ी ही आसानी से उद्योग एवं उद्योग प्रोत्साहन निदेशाल्य की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2021 क्या है ?

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के छोटे उद्योगों से जुड़े असंगठित क्षेत्रों के कामगारों जैसे हस्तशिल्पियों, नाई, सुनार, बढ़ई, दर्जी, लोहार, कुम्हार, हलवाई, राजमिस्त्री व टोकरी बुनकर आदि कार्य करने वाले नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के अंतर्गत सरकार इन सभी क्षेत्रों से जुड़े कामगार नागरिकों की कौशलता को निखारने के लिए उन्हें प्रशिक्षण शिविर में 6 दिनों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगी, साथ ही प्रशिक्षण के समय मजदूरी की दर से ही उन्हें आर्थक सहायता भी दिया जाएगा और प्रशिक्षण के बाद उन्हें आधुनिक तकनीकों पर आधारित टूल किट भी प्रदान किए जाएँगे साथ ही जो नागरिक अपने खुद के रोजगार की स्थापना करना चाहते हैं उन्हें भी Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए 10 हजार से 10 लाख रूपये तक की सहायता दी जाएगी, जससे लघु उद्योगों के कामगार अपने उद्योग या नए रोजगार को स्थापित कर तरक्की कर सकेंगे।

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना द्वारा राज्य के पंजीकृत कामगार श्रमिकों का बैंक में खाता होना अनिवार्य है जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, जिससे योजना में आवेदक को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जा सकेगी।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2021 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन से जुडी कुछ जरूरी जानकारी प्रदान करने जा रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन
साल 2021
योजना का नाम Vishwakarma Shram Samman Yojana
शुरुआत की गई मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के कामगारी श्रमिक
उद्देश्य कामगारों को रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें आर्थिक रूप से सहयोग देना
आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभ

Vishwakarma Shram Samman Yojana में आवेदन करने वाले नागरिकों को प्रदान किए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। ये पॉइंट्स निम्न प्रकार है –

  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य के पारम्परिक कारीगर हस्तशिल्पियों, नाई, सुनार, बढ़ई, दर्जी, लोहार, कुम्हार, हलवाई, राजमिस्त्री, हलवाई व टोकरी बुनकर आदि क्षेत्रों के नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना में राज्य के शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के नागरिक लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • सरकार द्वारा राज्य के 15 हजार के अधिक नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।
  • योजना में आवेदक नागरिकों की कौशलता को और बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा प्रशिक्षण कार्यालयों में उन्हें 6 दिनों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
  • Vishwakarma Shram Samman Yojana के माध्यम से राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • राज्य के जो भी नागरिक अपने नए लघु उद्योग की शुरुआत करना चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा 10 हजार से 10 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना में दी जाने वाली सहायता राशि सीधे आवेदकों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।
  • आवेदकों को प्रशिक्षण के बाद टूल किट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से इन नागरिकों के कार्यों को प्रोत्साहन मिल सकेगा, जिससे इनके जीवन स्तर में सुधर हो सकेगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की पात्रता

आवेदकों के लिए योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु कुछ पात्रताएँ निर्धारित की गई है, जिसे पूरा करने वाले ही नागरिक ही योजना में आवेदन का सकेंगे, जो कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिक उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • यदि आवेदक नागरिक की आयु 18 वर्ष से अधिक है तो ही वह योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
  • योजना में आवेदक नागरिक की कोई शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं की गई है।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत परिवार का केवल एक ही सदस्य यानि पति या पत्नी में से कोई एक आवेदन के पात्र माना जाएगा।
  • यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन करने वाले नागरिक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के दस्तावेज

योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। Vishwakarma Shram Samman Yojana के लिए दस्तावेज निम्न प्रकार है –

1. आवेदक का आधारकार्ड 5. बैंक की पासबुक
2. पहचान पत्र (पैनकार्ड, वोटर आईडीकार्ड)6. मोबाइल नंबर
3. निवास प्रमाण पत्र 7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
4. जाति प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य क्या है ?

जैसा की हम सब जानते हैं, की देश में बहुत से ऐसे पारम्परिक कामगार (हस्तशिल्पियों, नाई, सुनार, बढ़ई, दर्जी, लोहार) हैं, जिनके पास बहुत ही बेहतरीन हुनर तो होता है, परन्तु आय बेहतर ना होने के कारण वह अपने क्षेत्रों में ज्यादा लाभ अर्जित नहीं कर पाते या उनकी कला को प्रोत्साहन नहीं मिल पाता जिससे उन्हें बेहद ही कठिन परिस्थितियों में अपना जीवन व्यतीत करना पड़ता है, ऐसे सभी कामगारों को उनके क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए आर्थिक सहयोग देने और उन्हें निशुल्क बेहतर प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें उनके क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लक्ष्य से उत्तर प्रदेश सरकार विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के माध्यम से उन्हें लाभ प्रदान करवाती है, जिससे यह नागरिक बिना किसी समस्या के आत्मनिर्भर होकर अपने उद्योग या रोजगार की शुरुआत कर बेहतर जीवन प्राप्त कर सकेंगे साथ ही इससे राज्य में लघु उद्योगों व स्वरोजगार की स्थापना से देश का विकास हो सकेगा।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

उत्तरप्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसमें आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले उद्योग एवं उद्योग प्रोत्साहन निदेशाल्य, उत्तरप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का विकल्प दिखाई देगा, जिसमें आपको योजना के दिशा निर्देश, पात्रता एवं विवरण दिया गया होगा। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। यूपी-विश्वकर्मा-श्रम-सम्मान-योजना
  • यहाँ आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। आप नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। विश्वकर्मा-श्रम-सम्मान-योजना
  • इसके बाद अगले पेज आपके सामने नवीन पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे योजना का नाम, आपका नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य, जिला आदि दर्ज करना होगा। यूपी-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपको आपका यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।
  • अब लॉगिन करने के लिए आपको आपना पासवर्ड बदलना होगा, इसके बाद लॉगिन पेज पर आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपना व्यक्तिगत विवरण में सभी जानकारी दर्ज कर देनी होगी।
  • साथ ही फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म में अपलोड करके सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह आपको आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

योजना में आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक अपने आवेदन की स्थिति दी गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आवेदन-स्थिति-की-जाँच
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको आवेदन स्थिति के विकल्प में अपनी आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार आपकी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना आवेदन की स्थिति देखने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2021 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

विश्वकर्मा योजना क्या है ?

विश्वकर्मा योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के पारम्परिक कारीगरों को रोजगार के अवसर प्रदान करने व उनके स्वरोजगार की स्थापना हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करती है।

यूपी विश्वकर्मा योजना का संचालन किस विभाग द्वारा किया जाता है ?

यूपी विश्वकर्मा योजना का संचालन उद्योग एवं उद्योग प्रोत्साहन निदेशाल्य द्वारा किया जाता है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

एमपी विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदक को क्या लाभ प्रदान किया जाता है ?

योजना के अंतर्गत कामगारों को सरकार द्वारा 6 दिनों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण, अपने स्वरोजगार की स्थापना हेतु 10000 से 10 लाख रूपये तक का आर्थिक सहयोग व उन्नत किस्म के टूल किट आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Vishwakarma Shram Samman Yojan का लाभ एक परिवार के कितने सदस्यों को प्राप्त हो सकेगा ?

योजना का लाभ एक बार में एक परिवार के केवल एक ही सस्दस्य को प्राप्त हो सकेगा।

योजना के अंतर्गत राज्य के किन कामगारों को शामिल किया गया है ?

योजना के अंतर्गत राज्य के हस्तशिल्पियों, नाई, सुनार, बढ़ई, दर्जी, लोहार, कुम्हार, हलवाई, राजमिस्त्री, हलवाई व टोकरी बुनकर आदि कामगारों को शामिल किया गया है।

Vishwakarma Shram Samman Yojana आवेदन हेतु आवेदक की आयु व शैक्षणिक योग्यता कितनी निर्धारित की गई है ?

योजना में आवेदन हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए पर उसकी शैक्षणिक योग्यता मान्य नहीं रखती।

Vishwakarma Shram Samman Yojana ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढकर आवेदक योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Vishwakarma Shram Samman Yojana से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment