उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के तहत राज्य में स्कूल के छात्रों के सभी दस्तावेज जैसे – निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज अब स्कूलों में ही बनाये जाएंगे।
सभी आवश्यक प्रमाण पत्र राज्य सरकार के द्वारा स्कूल में ही छात्रों को दिए जायेंगे, देश के सभी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत होती है, और छात्रों के पास वैध्य दस्तावेज न होने की वजह से बहुत सारी सरकारी परीक्षाओ आदि में पीछे रह जाते है।
इन्हीं सब को देखते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना को शुरू किया है, योजना के प्रारम्भ होने के बाद छात्रों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना
उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी ने ट्विटर पर ट्वीट कर के योजना के बारे में बताया है, अब प्रमाण पत्रों से सम्बंधित सुविधाएं बच्चों को स्कूल में ही दी जाएगी।
कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को योजना का लाभ दिया जाएगा, 11वीं और 12वीं के छात्रों के जाति, निवास, आय आदि प्रमाण पत्र स्कूल में ही राज्य सरकार के द्वारा बनाए जाएंगे।
बच्चों को प्रमाण पत्रों के लिए अब किसी भी कार्यालय के चक्कर लगाने की भी आवश्यकता नहीं है, योजना के शुरू होने के बाद राज्य स्तर पर गठित की गयी कॉमन टीम राज्य के सभी स्कूलों में सर्वे करेगी।
विद्यालयों में जाकर कॉमन टीम सर्विस के द्वारा बच्चों की औपचारिकताओं को पूर्ण किया जाएगा, और उनके दस्तावेज बनाए जाएंगे।
उत्तराखंड अपणू प्रमाण योजना मुख्य बिंदु
योजना | उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना ( मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ) |
उद्देश्य | सभी जरुरी प्रमाण पत्रों को स्कूल में उपलब्ध करवाना |
लाभार्थी | 11 वीं तथा 12 वीं कक्षा के छात्र |
आवेदन प्रक्रिया | ऑफलाइन |
आधिकारिक वेबसाइट | अभी जारी नहीं |
उत्तराखंड अपणू प्रमाण योजना उद्देश्य
11वीं और 12 वीं के छात्रों को स्कूल के द्वारा सरकारी दस्तावेज उपलब्ध करवाना, जिससे उनको किसी भी प्रतियोगी परीक्षा देने में किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़ें, और अब छात्रों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
अपणू प्रमाण योजना लाभ तथा विषेशताएं
- 11वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्रों को किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
- छात्रों के निवास, जाति तथा आय प्रमाण पत्र जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज राज्य सरकार के द्वारा स्कूल में ही बनाए जाएंगे।
- योजना का क्रियान्वयन कार्य पूरे राज्य में किया जाएगा।
- योजना के शुरु होने से छात्रों के समय में बचत होगी, और छात्र प्रतियोगी परीक्षा दे पायेंगे।
- कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकारियों के द्वारा दस्तावेज प्रमाणित किये जाएंगे।
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना आवश्यक बातें
- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के प्रतियोगी परीक्षा में प्रतिभाग करते समय आने वाली दस्तावेजों की दिक्कतों को कम करने के लिए योजना शुरू की गयी है।
- जिला स्तर पर जिलाधिकारि की अध्यक्षता और शिक्षा आधिकारि की बैठक में समिति का गठन किया जाएगा।
- राज्य में जिला स्तर पर 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों का आकलन किया जाएगा।
- सरकार के द्वारा एक समय सीमा निर्धारित की जाएगी, जिस समय सीमा में दस्तावेज प्रमाणित किये जाएंगे।
- कॉमन सर्विस सेण्टर के डाटा एंट्री अधिकारी स्कूल में जाकर प्रमाण पत्र शुल्क और जरुरी दस्तावेज की सभी प्रक्रिया बताएंगे।
- तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति विद्यालयों में सर्वे करने वाली टीम – पटवारी, लेखपाल, कानूनगो और सीएससी के डाटा एंट्री ऑपरेटर इन सभी का रोस्टर तैयार किया जाएगा।
योजना के तहत 2 समिति गठित की जायेगी
- जिला स्तरीय
- तहसील स्तर
जिला स्तर के कार्य
- जिला स्तर पर 11वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों का आकलन होगा।
- जिला स्तर पर योजना की साप्ताहिक सुनवाई और निगरानी की जाएगी।
- जिला स्तर पर निवास, जाति, आय और पर्वतीय प्रमाण पत्र एक समय सीमा में अंतर्गत जारी किये जाएंगे।
तहसील स्तर के कार्य
- अधिकारीयों की अध्यक्षता में तैयार रोस्टर के हिसाब से स्कूल में प्रचार, प्रसार का कार्य करना।
- प्रमाण पत्रों के लिए जरुरी दस्तावेज के लिए प्रधानाचार्य, छात्रों तथा अभिभावकों को सूचना देना।
- तहसील स्तर पर रोज शिकायतों की सुनवाई और निगरानी की जायेगी।
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना पात्रता
- उत्तराखंड के छात्रों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
- योजना में सिर्फ 11 वीं और 12 वीं के छात्र ही आवेदन कर सकते है।
प्रमाण योजना आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- राशन कार्ड
- परिवार रजिस्टर्ड नक़ल
- पासपोर्ट साइज फोटो
- शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
- मोबाइल नंबर
- बिजली बिल
अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना आवेदन प्रक्रिया
- योजना में आवेदन करने के लिए छात्र को कही भी जाने की जरूरत नहीं है।
- कॉमन सर्विस टीम के अधिकारी प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपके स्कूल में आएंगे।
- स्कूल जाकर टीम प्रमाण पत्र बनाने का कार्य करेगी।
- उसके बाद आवेदन शुल्क और दस्तावेजों में बारे में बताया जायेगा।
- सभी कार्य होने के बाद प्रमाण पत्र निश्चित समय सीमा में स्कूल के प्रधानाचार्य ले पास पहुंचा दिए जायेंगे।
- इस प्रकार से सरकार के द्वारा प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया पूर्ण होती है।
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना से सम्बंधित प्रश्न / उत्तर
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना क्या है ?
योजना के अंतर्गत छात्रों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना का लाभ किसे दिया जायेगा ?
योजना में आवेदन सिर्फ 11 वीं और 12 वीं कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को दिया जाएगा।
योजना में दूसरे राज्य के छात्र आवेदन कर सकते है ?
नहीं यह योजना सिर्फ उत्तराखंड के छात्रों के लिए है, तो इसका लाभ सिर्फ उत्तराखंड के बच्चों को दिया जाएगा।
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना कब शुरू हुई है ?
उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना मई 2023 से शुरू हुई है।