यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना 2022 | Nagar Srijan Yojana in hindi, जानें क्या है खास इस योजना में

यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना 2022 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के नागरिकों की सुविधा के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें लाभान्वित किया जाता है, ऐसी ही एक योजना का आरम्भ राज्य सरकार द्वारा यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के नाम से राज्य में नगर निगम के बुनियादी विकास की लिए किया गया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य में कुछ नए नगर निकायों को गठित किया गया है और कुछ पुराने नगर निकायों की सीमा का विस्तार किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा गठित किए गए नए नगर निकायों और विसातर किए गए पुराने नगर निकार्यों में मूलभूत विकास कार्यों को किया जाएगा।

यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना
यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना

राज्य के जो भी निवासी जो राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना क्या है? यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के क्या लाभ है इसका लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को क्या पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और योजना में आवेदन की क्या प्रक्रिया है इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में नवसर्जित निकायों, विस्तार किए गए निकायों या उच्च स्तरीय निकायों में मूलभूत नागरिक सुविधाओं के विकास के लिए 27 जुलाई 2022 में यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना को आरम्भ करने का फैलसा लिया गया है। जिसके माध्यम से योजना के तहत राज्य में नगर निकायों में कार्य का निर्माण जैसे सड़क निर्माण, पेयजल, स्वछता, पार्किंग, सीवरेज, मार्ग प्रकाश, सामुदायिक केंद्र, मार्ग प्रकाश, आंगनबाड़ी केंद्र की स्थापना और चौराहों का सुंदरीकरण आदि का कार्य किया जाएगा, योजना में गुणवत्ता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसके अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की समय-समय पर समीक्षा भी की जाएगी। मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के माध्यम से नागरिकों की सुविधा के लिए नगर निकायों को जल्द से जल्द बुनियादी सुविधा प्रदान की जाएगी।

Nagar Srijan Yojana in hindi : Details

योजना का नाम यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना
शुरू की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
घोषणा तिथि 27 जुलाई 2022
साल 2022
योजना के लाभार्थी राज्य के नवसर्जित और विस्तार नगर निकायों के सभी नागरिक
उद्देश्य मुलभूत नागरिक विकास की सुविधा प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना

यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

यूपी मुक्यमंत्री नगर सृजन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना की शुरुआत 27 जुलाई 2022 में की गई थी।
  • इस योजना को आरम्भ करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य नवसर्जित और विस्तारित नगर निकायों में में मूलभूत विकास कार्यों को करने के लिए की गई है।
  • Nagar Srijan Yojana के तहत राज्य के नगर निकायों में कार्य का निर्माण जैसे सड़क निर्माण, पेयजल, स्वछता, पार्किंग, सीवरेज, मार्ग प्रकाश, सामुदायिक, सामुदायिक केंद्र, मार्ग प्रकाश, आंगनबाड़ी केंद्र की स्थापना और चौराहों का सुंदरीकरण आदि का कार्य किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना में गुणवत्ता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसके अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की समय-समय पर समीक्षा भी की जाएगी।
  • इस योजना के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों में नवाचार प्री फैब/प्री कॉस्ट कंक्रीट निर्माण तकनिकी का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • राज्य सरकार नए गठित नगर निकायों और विस्तारित निकायों में रहेने वाले नागरिकों को बेहतर तरीके से सभी मूलभूत सुविधाएँ प्राप्त हो सकेगी।
  • राज्य के नागरिक नए गठित नगर निकायों और विस्तारित निकायों में रहने वाले नागरिक बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना की पात्रता

  • राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना को शुरू करने के बाद काम करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएँगे, जिन्हे ध्यान में रखकर ही काम को शुरू किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नए एवं विस्तारित नगर निकायों के विकास का कार्य करने के लिए सरकार द्वारा कंपनियों से टेंडर भरने के लिए कहा जाएगा, जिसके बाद ही इच्छुक कंपनियाँ अपना टेंडर प्रस्तुत कर सकती है।
  • योजना के तहत प्रीफैब एवं प्रीकॉस्ट कंक्रीट के द्वारा ही सभी विकास और निर्माण कार्यों को किया जाएगा।

Nagar Srijan Yojana के आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के तहत टेंडर प्राप्त करने के लिए आवेदन हेतु आवेदक को कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसके संबंध में अभी सरकार द्वारा कोई जानकारी जारी नहीं की गई है, जैसे ही सरकार द्वारा कंपनियों से टेंडर प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया में माँगे जाने वाले दस्तावेजों की जानकारी प्रदान करेगी, तो वह जानकारी हम आपको लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे।

मुख्यमंत्री सृजन नगर योजना आवेदन कैसे करें

राज्य सरकार द्वारा नवसर्जित और विस्तारित नगर निकायों में कार्यों को करवाने के लिए टेंडर प्रक्रिया को चुना गया है। जिसके माध्यम से विभिन्न गैर सरकारी कंपनियों द्वारा टेंडर भरे जाएँगे और इन गैर सरकारी कंपनियों द्वारा मुखयमंत्री कार्यालय में कोटेशन प्रस्तुत किया जाएगा। सभी कंपनियों के टेंडर प्राप्त होने के बाद राज्य सरकार द्वारा अपनी इच्छा अनुसार कंपनियों के टेंडर को स्वीकृति प्रदान की जाएगी, कंपनी को स्वीकृति मिलने के बाद मुख्यमंत्री सृजन नगर योजना के तहत विकास कार्यों को किया जाएगा।

यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment