यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट। UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Merit List

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट। UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Result । उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट। UP Bal Vikas Anganwadi Bharti 2021।

उत्तर प्रदेश ICDS (एकीकृत बाल विकास सेवाएं) द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए करीब 10 साल बाद, इस वर्ष आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के लिए 53000 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए थे, यह आवेदन मार्च के महीने से आरम्भ कर दिए गए थे, जिनमे आवेदन करने वाले बहुत से उमीदवार जो इसके रिजल्ट के जारी होने का बड़ी ही उत्सुकता से इंतज़ार कर रहें हैं उन्हें बता दे की Bal Vikas Anganwadi Bharti Merit List 2021 को विभाग द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसके बाद जारी सूची को आवेदक ICDS की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। राज्य के जिन भी आवेदकों द्वारा आंगवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन किया गया है और वह इसकी मेरिट सूची के जारी होने व यूपी आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो UP Anganwadi Bharti Merit List की जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

UP Anganwadi Bharti Merit List
UP Anganwadi Bharti Merit List

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 मेरिट लिस्ट

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए किए गए आवेदनों की मेरिट लिस्ट को सम्बंधित विभाग द्वारा जल्द ही तैयार करने के निर्देश राज्य सरकार की और से जारी किए जा चुकें है, जिसमे आंगनवाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के चयन के लिए किसी तरह की परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाती। इसकी मेरिट सूची को आवेदकों द्वारा उनके शैक्षणिक योग्यता (10 वीं, 12 वीं और स्नातक) में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा, जिसमे अधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी और इसे श्रेणीवार और जिलेवार जल्द ही जारी किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास द्वारा पोर्टल पर जारी मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवार जिलेवार जारी सूची में अपना नाम देख सकेंगे। राज्य के जिन भी उम्मीदवारों का नाम सूची में दर्ज किया जाएगा, उन्हें ही भर्ती के लिए आगे की प्रक्रिया में भेजा जाएगा। आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट में आवेदकों के नाम, माता-पिता का नाम, जिले का नाम, कुल प्राप्त अंक, जन्म तिथि, आवेदन संख्या, कुल प्रतिशत की पूरी जानकारी प्रदान की गई होगी। जिसमे नाम देखने के लिए आवेदक ICDS की आधिकारिक वेबसाइट पर सूची के पीडीएफ में अपना नाम घर बैठे ही देख व उसे डाउनलोड कर सकेंगे।

UP Bal Vikas Anganwadi Bharti : Details

आर्टिकल यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट
पद का नाम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता
राज्य उत्तर प्रदेश
वर्ष 2021
रिक्त पद 53000 पद
संबंधित विभाग बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
लिस्ट देखने की प्रकरिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट / मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया

आवेदकों द्वारा किए गए आवेदन की मेरिट सूची को किस आधार पर तैयार किया जाता है, इससे जुडी जानकारी आवेदक यहाँ बताई गई योग्यता मापदंडों को पढ़कर जान सकेंगे।

  • आंगनवाड़ी मेरिट सूची को विभाग द्वारा आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार किया जाएगा।
  • सूची में एक ही श्रेणी के एक से अधिक उम्मीदवारों के 10 वीं, 12 वीं और ग्रेजुएशन में प्राप्त किए गए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत को 10 से विभाजित कर उसके परिणाम को अंतिम अंक मानकर सूची को तैयार किया जाएगा।
  • मेरिट लिस्ट बनने के दौरान राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालो महिलाओं को वरीयता दी जाएगी।
  • यदि एक से अधिक आवेदकों के अंक एक सामान आते है, तो इस स्थिति में अधिक आयु वाली आवेदक को वरीयता दी जाएगी।
  • इसके अलावा यदि एक से अधिक आवेदक के अंक और आयु एक समान हो तो इसमें वरीयता अधिक शैक्षिक योग्यता वाले आवेदक को प्रदान की जाती है।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट मेरिट लिस्ट देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के अंतर्गत आवेदन करने वाले उमीदवार जो इसका रिजल्ट देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं वह यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले एकीकृत बाल विकास सेवाएं की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको यूपी आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट 2021 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर मेरिट लिस्ट खुलकर आ जाएगी, इस मेरिट सूची में आवेदक अपने नाम को खोज सकेंगे।
  • जिसमे नाम के साथ साथ उन्हें सूची में दर्ज अपनी अन्य जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी।
  • इसके बाद वह इस सूची को डाउनलोड कर इसका प्रिंट भी निकलवा सकेंगे।
  • इस तरह आपकी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट मेरिट सूची में नाम देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट 2021

जैसा की हमने बताया की सरकार द्वारा विभाग को मेरिट लिस्ट जल्द जारी करने व भर्ती प्रक्रिया को 15 सितम्बर कर पूरा करने की सलाह दे दी गई है, इसके बाद विभाग द्वारा जल्द ही इसकी मेरिट लिस्ट को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा, जिसके लिए अभी उम्मीदवारों को थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अंगनवाडी भर्ती 2021 रिजल्ट मेरिट लिस्ट के जारी होने तक उमीदवार इसकी आधकारिक वेबसाइट के साथ-साथ, हमारे पेज से भी जुड़े रह सकते हैं, भर्ती के रिजल्ट जारी होते ही मेरिट लिस्ट 2021 का लिंक आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट मेरिट लिस्ट से जुड़े प्रश्न/उत्तर

UP आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट मेरिट लिस्ट देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट मेरिट लिस्ट देखने के लिए आवेदक ICDS एकीकृत बाल विकास सेवाएं की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट के लिए इस वर्ष कितने पदों के लिए भर्ती जारी की गई ?

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए इस वर्ष आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के लिए 53000 पदों पर भर्ती जारी की गई हैं।

आवेदकों की मेरिट सूची किस योग्यता मापदंडों के आधार पर तैयार की जाएगी ?

राज्य के आवेदकों की मेरिट सूची श्रेणीवार व जिलेवार, निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के परीक्षा अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती में क्या आवेदकों के चयन के लिए किसी तरह की परीक्षा भी आयोजित की जाती है ?

जी नहीं, आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदकों की किसी तरह की परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाती।

उत्तर प्रदेश ICDS पोर्टल पर अंगनवाडी भर्ती 2021 रिजल्ट मेरिट लिस्ट को कब तक जारी किया जाएगा ?

अंगनवाडी भर्ती 2021 रिजल्ट मेरिट लिस्ट को जल्द ही पोर्टल पर जारी किया जाएगा।

यदि एक से अधिक आवेदकों के एक सामान अंक हो तो उनका चयन किस आधार पर किया जाएगा ?

यदि एक से अधिक आवेदकों के एक सामान अंक हो तो उनका चयन उनकी आयु के आधार पर किया जाएगा, जिसमे अधिक आयु वाले आवदेक को वरीयता दी जाएगी।

मेरिट सूची में नाम देखने की क्या प्रक्रिया है ?

मेरिट सूची में नाम देखने की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती हेल्पलाइन नंबर

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 रिजल्ट देखने से जुडी किसी भी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर : 1800 180 5500 पर संपर्क कर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी अंगनवाडी भर्ती 2021 रिजल्ट मेरिट लिस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment