यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट। UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Merit List

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट । उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट । UP Bal Vikas Anganwadi Bharti 2022 । up anganwadi bharti result 2022

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022उत्तर प्रदेश ICDS (एकीकृत बाल विकास सेवाएं) द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए करीब 10 साल बाद, इस वर्ष आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के लिए 53000 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए थे। यह आवेदन मार्च के महीने से आरम्भ कर दिए गए थे, जिनमे आवेदन करने वाले बहुत से उमीदवार जो इसके रिजल्ट (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट) के जारी होने का बड़ी ही उत्सुकता से इंतज़ार कर रहें हैं उन्हें बता दे की Bal Vikas Anganwadi Bharti Merit List 2022 को विभाग द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा।

जिसके बाद जारी सूची – up anganwadi merit list 2022 को आवेदक ICDS की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। राज्य के जिन भी आवेदकों द्वारा आँगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन किया गया है और वह इसकी मेरिट सूची के जारी होने व यूपी आंगनबाड़ी भर्ती रिजल्ट2022 देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो up anganwadi merit list 2022 की जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट। UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Merit List
UP Bal Vikas Anganwadi Bharti

Table of Contents

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 मेरिट लिस्ट

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए किए गए आवेदनों की मेरिट लिस्ट (UP Anganwadi Merit List 2022) को सम्बंधित विभाग द्वारा जल्द ही तैयार करने के निर्देश राज्य सरकार की ओर से जारी किए जा चुकें है, जिसमे आंगनवाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के चयन के लिए किसी तरह की परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाती। इसकी मेरिट सूची को आवेदकों द्वारा उनके शैक्षणिक योग्यता (10 वीं, 12 वीं और स्नातक) में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा, जिसमे अधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी और इसे श्रेणीवार और जिलेवार जल्द ही जारी किया जाएगा।

यह भी देखें :- उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

महिला एवं बाल विकास द्वारा पोर्टल पर जारी मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवार जिलेवार जारी सूची में अपना नाम देख सकेंगे। राज्य के जिन भी उम्मीदवारों का नाम सूची में दर्ज किया जाएगा, उन्हें ही भर्ती के लिए आगे की प्रक्रिया में भेजा जाएगा। यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 में आवेदकों के नाम, माता-पिता का नाम, जिले का नाम, कुल प्राप्त अंक, जन्म तिथि, आवेदन संख्या, कुल प्रतिशत की पूरी जानकारी प्रदान की गई होगी। जिसमे नाम देखने के लिए आवेदक ICDS की आधिकारिक वेबसाइट पर सूची के पीडीएफ में अपना नाम घर बैठे ही देख व उसे डाउनलोड कर सकेंगे।

UP Bal Vikas Anganwadi Bharti : Details

आर्टिकल यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट
पद का नाम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता
राज्य उत्तर प्रदेश
श्रेणी राज्य सरकार भर्ती
वर्ष 2022
रिक्त पद 53000 पद
संबंधित विभाग बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
शैक्षणिक योग्यता 10वीं , 12वीं और स्नातक
लिस्ट देखने की प्रकरिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट / मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया

UP Bal Vikas Anganwadi Bharti 2022 में इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा किए गए आवेदन की मेरिट सूची (UP Anganwadi Merit List 2022) को किस आधार पर तैयार किया जाता है, इससे जुडी जानकारी आवेदक यहाँ बताई गई योग्यता मापदंडों को पढ़कर जान सकेंगे।

  • आंगनवाड़ी मेरिट सूची को विभाग द्वारा आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार किया जाएगा।
  • सूची में एक ही श्रेणी के एक से अधिक उम्मीदवारों के 10 वीं, 12 वीं और ग्रेजुएशन में प्राप्त किए गए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत को 10 से विभाजित कर उसके परिणाम को अंतिम अंक मानकर सूची को तैयार किया जाएगा।
  • UP Anganwadi Merit List 2022 बनाने के दौरान राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालो महिलाओं को वरीयता दी जाएगी।
  • यदि एक से अधिक आवेदकों के अंक एक समान आते है, तो इस स्थिति में अधिक आयु वाले आवेदक को वरीयता दी जाएगी।
  • इसके अलावा यदि एक से अधिक आवेदक के अंक और आयु एक समान हो तो इसमें वरीयता अधिक शैक्षिक योग्यता वाले आवेदक को प्रदान की जाती है।

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती संबंधित पीडीएफ़ फाइल :

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए आवेदन फॉर्म को भरने की प्रक्रिया के संबंध में आप बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की वेबसाईट से यह पीडीएफ़ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आप आंगनवाड़ी के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरने में मदद मिलेगी ।

पीडीएफ़ फाइल का लिंक : यहाँ क्लिक करें

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती रिजल्ट मेरिट लिस्ट देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के अंतर्गत आवेदन करने वाले उमीदवार जो इसका रिजल्ट (UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Result) देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं वह यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले एकीकृत बाल विकास सेवाएं की ऑफिसियल वेबसाइट balvikasup.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको यूपी आंगनबाड़ी भर्ती रिजल्ट 2022 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर मेरिट लिस्ट (UP Anganwadi Merit List 2022) खुलकर आ जाएगी, इस मेरिट सूची में आवेदक अपने नाम को खोज सकेंगे।
  • जिसमे नाम के साथ-साथ उन्हें सूची में दर्ज अपनी अन्य जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी।
  • इसके बाद वह इस सूची( up anganwadi merit list 2022) को डाउनलोड कर इसका प्रिंट भी निकलवा सकेंगे।
  • इस तरह आपकी यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट (UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Result) मेरिट सूची में नाम देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Digital Seva CSC Portal रजिस्ट्रेशन कैसे करें

आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट 2022 (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022)

जैसा की हमने बताया की सरकार द्वारा विभाग को मेरिट लिस्ट (up anganwadi merit list 2022) जल्द जारी करने व भर्ती प्रक्रिया को 15 सितम्बर तक पूरा करने के निर्देश दे दिये गये है जिसके बाद विभाग द्वारा जल्द ही इसकी मेरिट लिस्ट (UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Result) को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। जिसके लिए अभी उम्मीदवारों को थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

up anganwadi bharti result 2022 मेरिट लिस्ट के जारी होने तक उमीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ, हमारे पेज से भी जुड़े रह सकते हैं, UP Bal Vikas Anganwadi Bharti 2022 भर्ती के रिजल्ट (UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Result) जारी होते ही मेरिट लिस्ट 2022 का लिंक आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 कटऑफ के लिए जिले

आगराहमीरपुरसिद्धार्थ नगरफिरोजाबाद
हाथरससुल्तानपुरीगोंडाशामली
अलीगढ़हापुड़सीतापुरशाहजहांपुर
कासगंजमैनपुरीमहाराजगंजललितपुर
बागपतबस्तीबाराबंकीलखीमपुर
कौशाम्बीमथुरामहोबाबलिया
कानपुर देहातबदायूंमुजफ्फरनगरइटावा
औरैयामिर्जापुरचित्रकूटलखनऊ
आजमगढ़बरेलीबांदाबलरामपुर
कन्नौजोमौबुलंदशहरदेवरिया
अमरोहाबिजनौरमुरादाबादएटा [इटाह]
कानपुर नगरमेरठचंदौलीरायबरेली
अंबेडकर नगरसंभलफैजाबाद (अयोध्या)गाजीपुर
झांसीफतेहपुरसहारनपुरपीलीभीत
अमेठीसंत कबीर नगरफर्रुखाबादप्रतापगढ़
जालौनउन्नावगोरखपुरगौतमबुद्ध नगर
इलाहाबादहरदोईसोनभद्रगाजियाबाद
जौनपुरवाराणसीरामपुरश्रावस्ती
बहराइचभदोही

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट मेरिट लिस्ट से जुड़े प्रश्न/उत्तर

UP आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट मेरिट लिस्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट मेरिट लिस्ट देखने के लिए आवेदक ICDS एकीकृत बाल विकास सेवाएं की ऑफिसियल वेबसाइट https://balvikasup.gov.in/ पर जाकर इसे देख सकेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट के लिए इस वर्ष कितने पदों के लिए भर्ती जारी की गई ?

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए इस वर्ष आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के लिए 53000 पदों पर भर्ती जारी की गई हैं।

आवेदकों की मेरिट सूची किस योग्यता मापदंडों के आधार पर तैयार की जायेगी ?

राज्य के आवेदकों की मेरिट सूची श्रेणीवार व जिलेवार, निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के परीक्षा अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती में क्या आवेदकों के चयन के लिए किसी तरह की परीक्षा भी आयोजित की जाती है ?

जी नहीं, आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदकों की किसी तरह की परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाती।

यदि एक से अधिक आवेदकों के एक समान अंक हो तो उनका चयन किस आधार पर किया जाएगा ?

यदि एक से अधिक आवेदकों के एक समान अंक हो तो उनका चयन उनकी आयु के आधार पर किया जाएगा, जिसमे अधिक आयु वाले आवदेक को वरीयता दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश ICDS पोर्टल पर आंगनबाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट मेरिट लिस्ट को कब तक जारी किया जाएगा ?

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट मेरिट लिस्ट को उतर-प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही आधिकारिक पोर्टल पर जारी किया जाएगा।

मेरिट सूची में नाम देखने की क्या प्रक्रिया है ?

मेरिट सूची में नाम देखने की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान की गयी है जिसे पढ़कर आप सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती हेल्पलाइन नंबर

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट देखने से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर : 1800 180 5500 पर संपर्क कर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट मेरिट लिस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान की है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

कार्यालय का पता :

Bal Vikas Seva Evam Pushtahar Vibhag
3rd Floor, Indira Bhawan, Ashok Marg,
Lucknow-226001

2 thoughts on “यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 रिजल्ट, मेरिट लिस्ट। UP Bal Vikas Anganwadi Bharti Merit List”

Leave a Comment