केंद्र सरकार ने नागरिको की सुविधा के लिए एक पोर्टल लांच किया, जिसके माध्यम से उद्योग आधार में आवेदन करने के पश्चात छोटे- बड़े व्यापारियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। सर्टिफिकेट के माध्यम से नागरिको को अनेक प्रकार के लाभ मिलते है। सर्टिफिकेट के माध्यम से आप लोन भी ले सकते है।
अगर आप भी उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते है तो आवेदन कैसे करें तो आइये जानते है उद्योग आधार पोर्टल क्या है, पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य क्या है,पोर्टल के क्या क्या लाभ है, पोर्टल पर आवेदन कैसे करें। अगर आप भी जानने के इच्छुक है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक ज़रूर बने रहे जिससे आपको जानकारी मिल सके।
जैसा कि आप सभी जानते है ,हमारे देश में अधिकतर लोग ऐसे है जिनको अभी तक नौकरी नहीं मिली। नौकरी की तलाश में इधर उधर भटक रहे है। रोजगार न मिलने की वजह से बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इस स्थिति में लोग अपना खुद का बिज़नेस शुरू करते है, जिससे अच्छी आय कमा सकते है। बिज़नेस के लिए सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से अनेक प्रकार के लाभ मिलते है।
उद्योग आधार पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य
केंद्र सरकार का पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म बिज़नेस करने वाले लोगो को सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना है ,जिससे नागरिको को सर्टिफिकेट के माध्यम से अनेक प्रकार के लाभ मिल सके। सर्टिफिकेट बनवाने के लिए नागरिको को इधर उधर भटकना ना पड़े।
Udyog Aadhaar MSME Registration 2023
आर्टिकल का नाम | उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन |
पोर्टल का नाम | आधार उद्योग पोर्टल |
लांच की गयी | केंद्र सरकार के द्वारा |
डिपॉर्टमेंट | सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्रालय |
उदेश्य | सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना |
लाभ के इच्छुक | देश के सभी नागरिक |
ऑफिसियल साइट | udhyogaadhaar.gov.in |
यह भी पढ़े – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें
Udyog Aadhaar पोर्टल के लाभ
आइये जानते है पोर्टल के क्या क्या लाभ है अगर आप भी जानना चाहते है तो नीचे दिए गए प्वाइंटस को ध्यानपूर्वक देखे जिससे आपको जानकारी मिल सके।
- केंद्र सरकार ने आधार उद्योग पोर्टल लांच किया।
- देश के सभी नागरिक इस पोर्टल का लाभ ले सकते है।
- सरकार के द्वारा लाभार्थियों को सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाया जायेगा।
- सर्टिफिकेट के माध्यम से आप करेंट अकाउंट ले सकते है।
- अब आप घर बैठे बैठे सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते है।
- सर्टिफिकेट के माध्यम से आप लोन भी ले सकते है।
- अनेक प्रकार के लाभ सर्टिफिकेट के माध्यम से मिलते है।
- सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको इधर -उधर नहीं जाना पड़ेगा।
- समय और पैसों की बचत होगी।
आवेदन करने के लिए दस्तावेज
आवेदन करने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
- आधार कार्ड
- ईमेल आईडी
- पासबुक
- मोबाइल नम्बर
आवेदन करने के लिए इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज़ है तो आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
नोट – आपका आधार कार्ड मोबाइल नम्बर से लिंक होना अनिवार्य है।
आधार उद्योग पोर्टल के माध्यम से सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
आइये जानते है सर्टिफिकेट आधार उद्योग वेबसाइट के माध्यम से सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है अगर आप भी जानने के इच्छुक है तो नीचे दी गयी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करें जिससे आपको जानकारी मिल सके।
- आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
- होम पेज पर नए उद्यमियो के लिए जो अभी तक एमएसएमई के रूप में पंजीकृत नहीं है या ईएम सेकेण्ड के साथ है का ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- आपकी स्क्रीन पर न्यू पेज ओपन हो जायेगा अब आपको आधार नंबर उद्यमी का नाम दर्ज करें।
- आपकी स्क्रीन पर वेलिडेट जनरेट OTP का विकल्प आयेगा जिस पर क्लिक करना हैं।
- आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा उस OTP को दर्ज करें।
- अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा अब जानकारी दर्ज करें।
- आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है।
नोट: अगर आप चाहे तो आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते है।
आफिसर्स आईडी लॉगिन कैसे करें ?
- आफिसर आईडी लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
- आपके होम पेज पर ऑफिसर लॉगिन का ऑप्शन आयेगा, उस पर क्लिक करना है।
- आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा।
- अब आप यूजर आईडी दर्ज करें।
- आपकी स्क्रीन पर चैक का ऑप्शन आयेगा उस विकल्प पर क्लिक करें।
- आपकी आईडी लॉगिन हो जायेगी।
इस प्रकार आप भी आफिसर आईडी लागिन कर सकते है।
उद्योग आधार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नम्बर वेरिफिकेशन कैसे करें
- रजिस्ट्रेशन नम्बर वेरिफिकेशन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
- अब आपके होम पेज पर प्रिंट एन्ड वेरिफाई का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर जाकर वेरिफाई उदिम रजिस्ट्रेशन नंबर का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अब आपको उद्यम रजिस्ट्रेशन रिफ्रेंस नंबर दर्ज करना होगा।
- वेरिफिकेशन कोड दर्ज करके वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
- रजिस्ट्रेशन नंबर वेरिफाई करने की प्रक्रिया पूरी होती है।
- इस प्रकार आप रजिस्ट्रेशन नम्बर वेरिफिकेशन कर सकते है।
उद्योग आधार वेरिफिकेशन कैसे करें
- उद्योग आधार वेरिफिकेशन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
- आपके होम पेज पर प्रिंट एन्ड वेरिफाई का ऑप्शन आयेगा आपको उस विकल्प पर जाकर वेरिफाई उद्योग आधार पर क्लिक करना है।
- अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको यूएएम नम्बर वेरिफिकेशन कोड दर्ज करना होगा।
- अंत में वेरिफाई का ऑप्शन आयेगा, उस पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार वेबसाइट के माध्यम से उद्योग आधार वेरिफिकेशन कर सकते है।
How to cancel update of Udyog Aadhaar
- उद्योग आधार को अपडेट कैंसल कराने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
- अब आपके होम पेज पर अपडेट डिटेल्स का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर जाकर अपडेट कैंसल उद्यम रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन नम्बर मोबाइल नम्बर ओटीपी ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर वेलिडेट जनरेट ओटीपी का ऑप्शन जिस पर क्लिक करना होगा।
- अब एक फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आप जानकारी दर्ज करके अपडेट कर सकते है।
- अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी होती है।
उद्यम सर्टिफिकेट प्रिंट कैसे करें
- उद्यम सर्टिफिकेट प्रिंट करने के लिए आपको सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
- आपके होम पेज पर प्रिंट एन्ड वेरिफाई का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर जाकर आपको प्रिंट उद्यम सर्टिफिकेट का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मोबाइल नंबर ओटीपी ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
- वेरिफाई जनरेट ओटीपी का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा उस ओटीपी को दर्ज करें।
- अब आप सर्टिफिकेट प्रिंट कर सकते है।
इस प्रकार आप पोर्टल के माध्यम से आधार उद्योग अपडेट कर सकते है।
पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज कैसे करें
वेबसाइट के माध्यम से शिकायत दर्ज कैसे कर सकते है।
- शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
- होम पेज पर यूअर ग्रीवेंस का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अब आपको रजिस्टर यूअर ग्रीवेंस का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- आपकी स्क्रीन पर फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको जानकारी दर्ज करनी होगी।
- अब आपको गेट ओटीपी मोबाइल नम्बर का ऑप्शन उस पर क्लिक करना है।
- अब आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा उस ओटीपी को दर्ज करें।
- आपकी ग्रीवेंस करने की प्रक्रिया पूरी होती है।
इस प्रकार आप शिकायत दर्ज कर सकते है।
आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी आर्टिकल के माध्यम से आपको काफी जानकारी मिली होगी अगर आप आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये जिससे आपको जानकारी मिल सके।
उद्योग आधार से जुड़े सम्बंधित प्रश्न उत्तर
उद्यम पोर्टल किसने लांच किया?
केंद्र सरकार ने पोर्टल लांच किया।
पोर्टल को लांच करने का मुख्य उदेश्य क्या है?
नागरिको को सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना है।
क्या सर्टिफिकेट के माध्यम से अन्य लाभ भी मिलते हैं?
जी हाँ सर्टिफिकेट के अन्य लाभ भी मिलते है।
सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें ?
सर्टिफकिकेट के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है।