आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें Aadhar Card Me Mobile Number link Kaise Karen

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें :- दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, की आज समय में देश के हर नागरिक के पास उनके आधारकार्ड होना कितना आवश्यक है, आधार कार्ड का उपयोग व्यक्ति की पहचान के तौर पर किया जाता है। आवेदकों को बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ देने और योजनाओं में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा जारी निर्देशों में यह बताया गया है की अब नागरिकों को अपने दस्तावेजों अपने मोबाइल नंबर व अपने बैंक अकाउंट को अपने उनके आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक होगा, जिससे नागरिकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सरकार द्वारा जारी बहुत सी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेगी, इसके लिए देश के नागरिक अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे कर सकेंगे और इसे लिंक करने की क्या प्रक्रिया होगी इससे जुडी सभी जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

आधार-कार्ड-में-मोबाइल-लिंक-करें

Table of Contents

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक 2022

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों के लिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है, यह नियम सभी नागरिकों के लिए इसलिए भी जरुरी है, क्योंकि नागरिकों के आधार कार्ड में उनकी जानकारी उपलब्ध होती है जिसके माध्यम से नागरिक सरकार द्वारा जारी सरकारी योजनाओं में लाभ ले सकेंगे, इसके लिए उन्हें पहले अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कारवाना अनिवार्य किया गया था, जिससे आवेदक नागरिकों को सरकार द्वारा जारी योजनाओं में दिए जाने वाला लाभ सीधा उनके आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता था, जिसकी जानकारी अब आवेदकों को घर बैठे ही उनके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो सकेगी, इसके लिए उन्हें अपना Aadhar Card mein mobile number link करवाना आवश्यक होगा।

जिसके लिए आवेदक नागरिक दो तरीकों से अपने Aadhar Card को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकेंगे पहला अपने नजदीकी टेलीकॉम रिटेलर, या आधार पंजीकरण केंद्र में जाकर और दूसरा UIDAI टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके भी आवेदक इस प्रक्रिया को पूरी कर सकेंगे।

आर्टिकल आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें
लिंक करने की प्रक्रिया ऑफलाइन/ऑनलाइन
साल 2022
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाकर सरकारी
योजनाओं की सुविधा देना

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक के लाभ

Aadhar Card Me Mobile Number link करने से प्राप्त होने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आवेदकों को सरकार द्वारा जारी बहुत सी सरकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी प्राप्त हो सकेंगी।
  • सरकार द्वारा आवेदकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से जारी धनराशि की सूचना भी आवेदक के आधार कार्ड से लिंक रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा प्राप्त हो जाएगी।
  • आवेदक नागरिक बहुत सी सरकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से घर बैठे ही आसानी से लिंक्ड करवा सकेंगे।
  • यदि आवेदक अपने आधार कार्ड में कोई नई अपडेट करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आवेदक को उसके वेरिफिकेशन हेतु ओटीपी भी को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगा।
  • आधार मोबाइल लिंक होने से आप पैनकार्ड Adhaar ekyc के माध्यम से बना सकेंगे।
  • Adhaar ekyc से आप सरकार द्वारा संचलित बहुत सी योजना जैसे प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना eKYC और वृद्धा पेंशन योजना eKYC कर सकेंगे।
  • यदि आपका आधार मोबाइल से लिंक नहीं है तो आप इन योजनाओं में ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकेंगे, जिससे आपको योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • मोबाइल नंबर आधार में लिंक होने से व्यक्ति को सभी प्रकार की सुविधाएँ आसानी से प्राप्त हो जाएगी।
  • आधार से संबंधी सेवा को आसान एवं बेहतर बनाने के लिए मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

देश के जिन भी नागरिकों ने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को Aadhar Card से लिंक नहीं किया है, वह अब आसानी से इसे लिंक करवा सकेंगे इसके लिए आवेदक को केवल अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और जिस मोबाइल नंबर को वह आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, वह उनके पास होना चाहिए इसके आलावा अन्य किसी भी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता उन्हें नहीं पड़ेगी।

आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक करने की ऑफलाइन प्रक्रिया

आवेदक ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा अपने Aadhar Card को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए मोबाइल नेटवर्क केंद्र या आधार पंजीकरण केंद्र के माध्यम से दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपने मोबाइल नंबर को लिंक करवा सकेंगे।

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क केंद्र या आधार पंजीकरण केंद्र जाना होगा।
  • आवेदक को केंद्र में जाते हुए अपने साथ अपने आधार कार्ड की फोटो और अपने मोबाइल जिसे वह अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं वह आवश्य लेकर जाना होगा।
  • अब आपको केंद्र कर्मचारी को अपना मोबाइल नंबर देना होगा, जिसके बाद कर्मचारी द्वारा आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अब आपको अपना नंबर वेरीफाई करने के लिए कर्मचारी को ओटीपी बताना होगा।
  • इसके बाद बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए आपको अपने फिंगर प्रिंट (अंगूठे का निशान) देना होगा।
  • जिसके बाद आखरी वेरिफिकेशन के लिए 24 घंटे के भीतर आपको आपके मोबाइल पर एक कन्फर्मेशन एसएमएस प्राप्त होगा।
  • इसमें E-KYC प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको जवाब में Yes के लिए (Y) टाइप करके सेंड करना होगा, जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

OTP द्वारा आधार कार्ड को अपने मोबाइल से जोड़ने की प्रक्रिया

आवेदक नागरिक अपने मोबाइल को ओटीपी के माध्यम से लिंक करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके घर बैठे ही यूआईडीएआई द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करके IVRS यानि Intercative Voice Response Servie के माध्यम से आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर सकेंगे, जिसके लिए वह दी गई प्रक्रिया को फॉलो के सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने फ़ोन से टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपसे आपकी नागरिकता जानने के लिए आप भारतीय है या नहीं यह सवाल पूछा जाएगा।
  • यदि आप भारतीय हैं तो 1 दबाकर वेरीफाई करना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपने 12 अंकों की आधार कार्ड संख्या के दर्ज करके 1 दबाकर पुष्टि करनी होगी।
  • अब आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक One Time Password ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अब परिचालक को अपने UIDAI से अपने नाम, फोटो और जन्म तिथि को एक्सेस (अभिगमन) करने के लिए सहमति देंनी होगी।
  • इसके बाद IVR द्वारा आपके मोबाइल नंबर के अंतिम 4 नम्बरों को पढ़ा जाएगा।
  • जिसमे यदि आपके मोबाइल नंबर सही होगा, तो आपके मोबाइल नंबर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • जिसके बाद आपके आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक्ड हैं जानने की प्रक्रिया

आवेदक द्वारा कौन सा मोबाइल नंबर उनके आधार कार्ड से लिंक्ड किया गया है इसकी जानकारी भी आवेदक दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके देख सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको My Aadhar के सेक्शन में Aadhar Services का विकल्प दिखाई देगा।
  • आधार सर्विसेज में आपको Verify An Aadhar Number के विकल्प पर क्लिक करना होगा। मोबाइल-नंबर-चेक-प्रक्रिया
  • अब अगले पेज पर पूछी गई जानकारी जैसे आपका आधार कार्ड नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपको proceed to Verify के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। आधारकार्ड-लिंक-मोबाइल-नंबर-चेक
  • अब आपके सामने आपके आधार कार्ड नंबर की जानकारी खुलकर आ जाएगी जिसमे आपके मोबाइल के आखरी के तीन नंबर दिए गए होंगे जिसके माध्यम से आप पता कर सकेंगे की आपके Adhar Card से कौन से मोबाइल नंबर लिंक है।

आवेदक अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे कर सकते हैं ?

आवेदक दो तरीकों से अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं पहला UIDAI के toll free 14546 नंबर पर संपर्क करके और दूसरा अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क केंद्र जाकर।

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने से क्या लाभ होगा ?

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करके आवेदक को सभी सरकारी योजनाओं व उससे मिलने वाले लाभ की जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।

क्या हर व्यक्ति को अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य होगा ?

जी हाँ, आधार कार्ड व्यक्ति के पहचान हेतु एक बेहद ही महत्त्वूर्ण दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल होता है जिससे अपने अन्य दस्तावेजों को लिंक करके आवेदक किसी भी योजना में आवेदन कर सकेंगे, इससे सरकार तक व्यक्ति की पूरी सही जानकारी उपलब्ध हो सकेगी और योजना में भी पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

आवेदक को अपने नए मोबाइल नंबर को आधारकार्ड से लिंक करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

आवेदक को अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी और अपने मोबाइल की आवश्यकता पड़ेगी।

आधार से संबंधी सभी प्रकार की जानकारी के लिए कौन सा पोर्टल लॉन्च किया गया है ?

भारत सरकार के माध्यम से सभी नागरिकों के लिए आधार से संबंधी सुविधाएँ प्रदान करने हेतु uidai.gov.in पोर्टल विकसित किया गया है इस पोर्टल में आधार कार्ड से जुड़ी सभी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है। अब किसी भी सेवा को प्राप्त करने के लिए नागरिकों को कही जाने की आवश्यकता नहीं है। यह पोर्टल नागरिकों को घर बैठे सेवाओं का लाभ प्रदान कर रहा है।

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है जानने की क्या प्रक्रिया है ?

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, इसके लिए आप वेबसाइट पर My Aadhar के सेक्शन में Aadhar Services के विकल्प पर क्लिक करें, अब Verify An Adhaar Number पर क्लिक करके अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर Proceed to Verify पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपके आधार कार्ड की डिटेल खुलकर आ जाएगी और आपके मोबाइल नंबर के आखरी के तीन दिखाई देंगे, जिससे आपका कौन सा मोबाइल आधार से लिंक है आप पता कर सकेंगे।

आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने पर कितना शुल्क लगेगा ?

आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए मोबाइल ऑपरेटर द्वारा ग्राहक से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता, यह पूरी तरह निशुल्क होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी ,इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

2 thoughts on “आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें Aadhar Card Me Mobile Number link Kaise Karen”

Leave a Comment