स्वदेश स्किल कार्ड 2022 एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – Swadesh Skill Card

आप सब ने कोरोना का नाम तो सुना होगा यह ऐसी महामारी है जिसमे सैकड़ो करोड़ो लोगो का नुक्सान हुआ है जिसमे आधे से ज्यादा लोग बेघर हो गए लाकडाउन होने की वजह से जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिसके कारण लोगो की जॉब भी छूट गयी कुछ लोग इस स्थिति में शहर से गांव की तरफ चेले गए कुछ लोग विदेश से शहरों या गावो की तरफ चले गए जिससे लोगो का रोजगार छीन गया इन्ही परेशानियों को मध्यनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने जनता की सुविधा के लिए एक योजना प्रारम्भ की जिसका नाम स्वदेश स्किल कार्ड योजना है। Swadesh Skill Card के माध्यम से कोरोनाकाल के समय विदेश से लौटे भारतीय नागरिकों को रोजगार प्रदान कराना है जिससे जनता को सुविधा मिले और जनता को परेशानियों का सामना ना करना पड़े। आज हम आपको Swadesh Skill Card के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है अगर आप इस आर्टिकल nsdcindia.org के बारे में जानने के इच्छुक है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे जिसके माध्यम से आपको जानकारी मिल सके आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आये और यह जानकारी आपके लिए लाभप्रद साबित हो जिससे आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सके।

स्वदेश स्किल कार्ड 2022 एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - Swadesh Skill Card
स्वदेश स्किल कार्ड 2022 – Swadesh Skill Card

स्वदेश स्किल कार्ड को शुरू करने का उदेश्य

जैसा कि आप सभी जानते है कोरोना एक घातक बिमारी है जो कि जानलेवा बीमारी है कोरोना रोकथाम के लिए लांकडाउन लगाया गे कोरोनाकाल के समय में जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा आधे से अधिक लोगो की विदेशो में नौकरी थी कोरोनाकाल के समय सभी लोग इधर उधर हो गए कुछ गांव चले गए जिससे जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। केंद्र सरकार ने जनता की सुविधा के लिए Swadesh Skill Card Yojana को शुरू किया। स्वदेश स्किल कार्ड योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कोरोनाकाल के समय विदेश से लौटे भारतीय नागरिकों को रोजगार प्रदान कराना है, जिससे उनको रोजगार मिल सके रोजगार प्राप्त करने के लिए विदेश से लौटे भारतीय नागरिको को इधर उधर ना पड़े, ना ही नागरिको को परेशान होना पड़े।

Swadesh Skill Card Scheme 2022

अब हम आपको एक टेबल देने जा रहे है टेबल के माध्यम से हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है।यह टेबल हमने आपको आपकी सुविधा के लिए दी है, जिससे आप इस टेबल को आसानीपूर्वक पढ़ सके.

योजना का नाम स्वदेश स्किल कार्ड योजना
शुरू की गयी केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी
उदेश्य विदेश से लौटे भारतीय नागरिकों को रोजगार प्रदान कराना
साल 2022
लाभ के इच्छुक विदेश से लौटे सभी भारतीय नागरिक
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट nsdcindia.org

स्किल कार्ड योजना के मुख्य बिंदु

आइये जानते है स्वदेश स्किल योजना के मुख्य बिंदु क्या है हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है, दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक देखे।

  • आवेदन करते समय आपसे पूरी जानकारी ली जायेगी पोर्टल पंजीकृत हुए नागरिकों को उनके हुनर के आधार पर रोजगार दिया जायेगा।
  • स्किल कार्ड nsdcindia.org वेबसाइट पर जितने भारतीय नागरिको ने इस योजना में रजिस्टर्ड है उन सभी नागरिको का डाटा तैयार किया जायेगा
  • रोजगार प्रदान कराने के लिए रजिस्टर नागरिको की जानकारी विदेशी कम्पनी या भारतीय कम्पनियो तक आपकी जानकारी पहुचायी जायेगी।
  • विदेशो से लौटे सभी भारतीय नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • विदेशो से लौटे सभी भारतीय नागरिको की सभी जानकारी कम्पनियो के साथ सांझा की जायेगी।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना स्कीम के लाभ

अब हम आपको स्वदेश स्किल कार्ड स्कीम के लाभ बताने जा रहे है अगर आप भी जानने के इच्छुक है तो नीचे दी गयी सूची को ध्यानपूर्वक देखे जिससे आप भी Swadesh Skill Card Yojana का लाभ आसानी से ले सके।

  • स्वदेश स्किल कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी।
  • विदेशो से आये सभी भारतीय नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • विदेश से आये भारतीय नागरिको को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे।
  • विदेश से आये भारतीय नागरिको की अगर रोजगार छीन जाता है तो उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना में आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • आपकी पूरी डिटेल्स ली जायेगी अन्य कम्पनियो में आपकी जानकारी सांझा की जायेगी जिससे आप अच्छी से अच्छी नौकरी आसानी से प्राप्त कर सके।
  • विदेश से लौटे बेरोजगार लोगो को रोजगार दिया जायेगा।
  • नौकरी पाने के लिए विदेश से लौटे भारतीय नागरिको को रोजगार के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा।
  • समय के साथ साथ पैसो दोनों की बचत होगी।
  • रोजगार प्राप्त करके जनता की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा।

इस प्रकार स्वदेश स्किल कार्ड योजना के जनता को अनेक प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते है।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना में आवेदन कैसे कर सकते है

अब हम आपको बताने जा रहे है स्वदेश स्किल कार्ड स्कीम में आवेदन कैसे कर सकते है अगर आप भी स्वदेश स्किल योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप योजना में आवेदन कैसे कर सकते है नीचे दी गयी प्रोसेस को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करें जिससे आप स्किल कार्ड योजना में आवेदन आसानी से कर सके।

  • Swadesh Skill Card Yojana में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जायेगा जैसे ही आप नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे आपकी स्क्रीन पर स्किल कार्ड का फार्म ओपन हो जायेगा।
  • स्वदेश स्किल कार्ड फॉर्म में आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे नाम ,पासपोर्ट नम्बर ,कॉन्टेक्ट नम्बर, वर्क सेक्टर जॉब टाइटल, एजुकेशन,ईमेल आईडी ,टोटल एक्सपीरिएंस आदि जानकारी आपको दर्ज करनी होगी
  • आप सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें जिससे आपका फार्म रिजेक्ट ना हो। अंत में आपकी स्क्रीन पर सब्मिट का ऑप्शन आयेगा अब आपको सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। SWDESH SKILL CARD SCHEME AAVEDAN FORM
  • आपकी स्वदेश स्किल कार्ड योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी होती है।

इस प्रकार आप वेबसाइट के माध्यम से आप स्वदेश स्किल कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और Swadesh Skill Card Yojana का लाभ आसानी से ले सकते है।

आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये जिससे आपको जानकारी मिल सके आप भी स्वदेश कार्ड योजना का लाभ आसानी से ले सके।

Swadesh Skill Card Yojana से जुडे कुछ प्रश्न उत्तर

स्वदेश स्किल कार्ड क्या है ?

स्वदेश स्किल कार्ड एक योजना है जो विदेशो से लौटे बेरोजगार लोगो के लिए शुरू की गयी है

स्वदेश स्किल कार्ड योजना को किसने शुरू किया ?

स्वदेश स्किल कार्ड योजना केंद्र सरकार ने के द्वारा शुरू की गयी।

स्किल कार्ड योजना के अंतर्गत किसको लाभ दिया जायेगा ?

इस योजना के अंतर्गत विदेश से लौटे भारतीय नागरिको को स्किल कार्ड योजना का लाभ मिलेगा।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है ?

स्वदेश स्किल कार्ड योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते है।

स्किल कार्ड स्कीम का हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

स्किल कार्ड स्कीम का हेल्पलाइन 1800 123 9626 है।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है या आपके डाउट्स है तो आप हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है हेल्पलाइन नंबर 1800 123 9626 पर सम्पर्क करे जिससे आपके सभी डाउट्स क्लियर हो सके आपको जानकारी मिल सके। SWDWSH SKILLL CARD HELPLINE NMBER

Leave a Comment