(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021: Jan Dhan Yojana, ऑनलाइन खाता खोले

प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारंभ 15 अगस्त सन 2014 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्य रूप से यह योजना कम आय वर्ग वाले नागरिकों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। इस योजना के तहत वह सभी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है जिनका किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत बैंक खाता नहीं है। PMJDY योजना नागरिकों को आवश्यकता आधारित ऋण की उपलब्धता, विप्रेषण सुविधा, बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करती है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से PM Jan Dhan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करेंगे अतः योजना से जुड़े सभी प्रकार के लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री-जन-धन-योजना-ऑनलाइन-खाता-खोले

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021

PMJDY– के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों केंद्र सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाती है। यह वित्तीय समावेशन करने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन है। गरीब परिवार के नागरिक योजना के तहत बैंक में 0 बैलेंस के माध्यम बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है। जिसके तहत लाभार्थी नागरिकों को ऋण सहायता ,पेंशन एवं बीमा एवं सभी आवश्यक बैंकिंग सुविधा प्रदान की जाएगी। लाभार्थी नागरिक के इस बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं से मिलने वाले सहायता राशि लेने का लाभ भी प्राप्त होगा। PM Jan Dhan Yojana लाभार्थी व्यक्तियों को दुर्घटना बीमा एवं रुपे डेबिट कार्ड जैसी सुविधा भी प्रदान करती है। यह गरीब परिवारों तक बैंकिंग सेवाओं को आसानी से उपलब्ध करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा योजना को शुरू किया गया है। पीएम जन धन योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा।

PM Jan Dhan Yojana 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
योजना शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना का आयोजन15 अगस्त 2014
वर्ष2021
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक जिनका किसी भी
राष्ट्रीयकृत बैंक में कोई खाता नहीं है
उद्देश्यदेश के उन सभी नागरिकों को बैंकिंग
सुविधाओं के साथ जोड़ना जो आर्थिक रूप से निम्न श्रेणी से संबंधित है।
वेबसाइटpmjdy.gov.in

पीएमजेडीवाई योजना 2021

प्रधानमंत्री जन धन योजना– इस योजना के माध्यम से अभी तक 42 करोड़ से अधिक नागरिकों के द्वारा बैंक अकाउंट खोले गए है। जिसमें नागरिकों के द्वारा बैंक अकाउंट में 144,105.73 करोड़ रूपए की धनराशि जमा की गयी है। योजना के अंतर्गत उप सेवा क्षेत्रों में एक लाख 26 हजार बैंक मित्र नागरिकों को बैंकिंग सुविधा प्रदान की जा रही है। कमजोर आय वर्ग वाले सभी नागरिकों को योजना के अंतर्गत बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने का एक सफल प्रयास भारत सरकार के द्वारा किया गया है। अब सभी नागरिकों का अपना बैंक खाता होने से वह सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। PMJDY के माध्यम से वित्तीय सेवाओं जैसे बैंकिंग बचत तथा जमा खाता ऋण बीमा ,पेंशन ,एवं विप्रेषण तक की पहुंच को सुनिश्चित करने का प्रवधान करता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का उद्देश्य

PM Jan Dhan Yojana 2021– का मुख्य उद्देश्य है देश के उन सभी नागरिकों को विभिन्न प्रकार की वित्तीय सेवाएं प्रदान करना जिनका किसी भी बैंक में अकाउंट नहीं है। एवं वह सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की योजनाओं से मिलने वाली सुविधाओं को प्राप्त नहीं कर पाते है। देश में बहुत से गरीब परिवार ऐसे है जिनके बैंक अकाउंट न होने के कारन वह सरकार के द्वारा दी जाने वाली योजनाओं से वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते है। ऐसे में वह योजनाओं से मिलने वाले लाभ को प्राप्त नहीं कर पाते है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को सुविधा प्रदान करने हेतु पीएम जनधन योजना को शुरू किया गया है। किसी भी योजना से मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि को लाभार्थी नागरिक के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से राशि को ट्रांसफर किया जायेगा। जिसका सीधा लाभ स्वयं नागरिक प्राप्त कर सकते है।

जनधन योजना के अंतर्गत प्राप्त विभिन्न सुविधाएँ

प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से लाभार्थी व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है। जिसका विवरण कुछ इस प्रकार निम्नवत है। योजना के अंतर्गत दिए गए सभी योजनाओं का लाभ नागरिक आसानी से प्राप्त कर सकते है। गरीब नागरिकों तक सभी योजनाओं का लाभ प्रदान करना योजना का मुख्य लक्ष्य है।

क्र संख्या सेवाएं विवरण
1 PMJBY प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना इस योजना के माध्यम से लाभार्थी नागरिकों जीवन बीमा सुविधा प्रदान की जाएगी ,जिसमें नागरिकों को वार्षिक तौर पर 330 रूपए का प्रीमियम भरना होगा जिसके तहत उन्हें 2 लाख रूपए तक बीमा राशि प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
2 PMSBY प्रधानमंत्री सुरक्षा जीवन बीमा योजना आकस्मिक दुर्घटना बीमा योजना है जिसमें नागरिक को प्रतिवर्ष के अनुसार मात्र 12 रूपए का प्रीमियम भरना होगा। जिसके तहत उन्हें 2 लाख रूपए का सुरक्षा बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।
3 RuPay डेबिटकार्ड जनधन योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद लाभार्थी नागरिकों को रूपए डेबिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। जिसकी मदद से वह आसानी से बैंक के कार्यों को कर सकते है ,इस कार्ड के तहत भी लाभार्थी नागरिक को 2 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा प्रदान।
4 बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ यह नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं को आसान बनाने के लिए जारी किया गया है केंद्र सरकार की इस प्रक्रिया के आधार पर देश के सभी जिलों को SSA में रखा जायेगा ,जिसके माध्यम से 2 हजार से अधिक परिवारों को 5 किलोमीटर के दायरे में कवर किया जायेगा
5 बुनियादी बैंकिंग सुविधा के अनुसार जनधन खाता धारकों को अपनी मेहनत की कमाई बचाने के अवसर उपलब्ध कराये गए है। जिसमें वह अपने लिए भविष्य हेतु जमापूंजी कर सकते है।
6 वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम इस प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थी व्यक्तियों को एटीएम कार्ड का प्रयोग कैसे किया जाता है उसके लिए उन्हें शिक्षित किया जायेगा
7 माइक्रोक्रेडिट इसके माध्यम से खाता धारक के माध्यम से यदि 6 माह तक खाते का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है तो उन्हें 5 हजार रूपए की क्रेडिट सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवार के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि को जनधन बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत बैंकिंग सुविधाओं से वंचित सभी नागरिकों को वित्तीय सेवाएं प्रदान की जाएगी।
  • कोरोना महामारी के समय में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों के बैंक अकाउंट में योजना के तहत 500 रूपए की 3 क़िस्त मासिक आधार पर भेजी गयी।
  • पीएम जनधन योजना के माध्यम से नागरिकों को ऋण सुविधा भी प्रदान की गयी है जिसमें नागरिक 10 हजार रूपए की ऋण सुविधा प्राप्त कर सकते है।
  • 0 बैलेंस के माध्यम से लाभार्थी नागरिक अपना बैंक अकाउंट PMJDY के अंतर्गत खुलवा सकते है।
  • PM Jan Dhan Yojana नागरिकों को बीमा योजना का लाभ भी प्रदान करती है जिसमें उन्हें 2 लाख रूपए की बीमा राशि दी जाती है।
  • लाभार्थी व्यक्ति को आपदा के समय में होने वाले नुकसान के लिए किसी भी प्रकार की मदद हेतु जनधन खाते में सहायता प्राप्त होगी।
  • बैंक में जमा की गयी राशि पर ब्याज का लाभ प्राप्त होगा।
  • लाभार्थी की मृत्यु हो जाने पर 30 हजार रूपए की आर्थिक सहायता कुछ शर्तों के आधार पर परिवार को प्रदान की जाएगी।

PMJDY Eligiblity & Requird Documents

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत देश के मूल निवासी नागरिक ही खाता खुलवाने हेतु पात्र है।
  • केवल वही लाभार्थी नागरिक योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने हेतु पात्र है जिनके पास किसी भी प्रकार का कोई बैंक अकाउंट नहीं है।
  • 10 वर्ष की आयु से ऊपर वाले सभी नागरिक योजना के अंतर्गत BSBDA खाता खोल सकते है।
  • खाता खुलवाने के लिए व्यक्ति के पास सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • जैसे -वोटर आईडी कार्ड ,आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,पैन कार्ड ,बिजली का बिल ,पानी का बिल ,मोबाइल नंबर ,पते से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आदि।

पीएमजेडीवाई में खुलवाए गए खातों की संख्या

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अभी तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जितने भी अकाउंट खोले गए है उनका सर्वेक्षण किया गया है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत खोले गए सभी बैंक अकाउंट का विवरण कुछ इस प्रकार दिया गया है। सभी विवरण सूची में दिया गया है।

क्र संख्या Type of bankग्रामीण क्षेत्र मेंशहरी मेट्रोग्रामीण महिलाराशि करोड़ों में जमारुपे कार्ड जारी किये गए
1 सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक16.4614.0516.1193919.97  24.57
2 निजी क्षेत्र का बैंक0.700.560.673182.641.15
3 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक5.471.093.7221331.803.59

प्रधानमंत्री जनधन बैंक अकाउंट फॉर्म कैसे डाउनलोड करें ?

पीएम जनधन बैंक अकाउंट फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • PMJDY Application Form Download करने हेतु प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में नागरिक को ई दस्तावेज के सेक्शन में खाता खोलने का फॉर्म हिंदी के विकल्प में क्लिक करना है। प्रधानमंत्री-जनधन-बैंक-अकाउंट-फॉर्म-डाउनलोड
  • विकल्प में क्लिक करने के पश्चात नए पेज में आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट लें। इस प्रकार प्रधानमंत्री जनधन बैंक अकाउंट फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  • इस तरह से आवेदक व्यक्ति जनधन बैंक अकाउंट खुलवाने हेतु ऑनलाइन मोड में फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

पीएम जनधन बैंक अकाउंट कैसे खोले ?

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद प्रधानमंत्री जनधन बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए नागरिक अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • यदि आवेदक व्यक्ति के द्वारा फॉर्म डाउनलोड नहीं किया गया है तो वह बैंक शाखा से भी आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकते है।
  • बैंक शाखा में जाने के पश्चात आवेदन पत्र में दी गयी सभी आवश्यक जानकारी को भरना होगा। PM-Jan-Dhan-Bank-Account
  • जैसे बैंक शाखा का नाम ,गांव ,शहर ,जिला ,आवेदक का नाम ,वैवाहिक स्थिति का विवरण ,आधार नंबर ,मनरेगा कार्ड संख्या ,वार्षिक आय विवरण आश्रितों की संख्या ,परिवार के सभी सदस्यों का विवरण आदि।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद घोषणा के स्थान में तिथि एवं अपने हस्ताक्षर करें। अब आवेदन पत्र के साथ मांगे गए दस्तावेजों एवं पासपोर्ट साइज फोटो को फॉर्म के साथ सलंगन कर बैंक शाखा में आवेदन पत्र को जमा कराएं।
  • इसके पश्चात आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद व्यक्ति को बैंक शाखा से बैंक पासबुक प्राप्त होगी।
  • इस प्रकार प्रधानमंत्री जनधन योजना में बैंक अकाउंट खोलने की सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • योजना अंतर्गत मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ नागरिक प्राप्त कर सकते है।

PMJDY बैंक अकाउंट बैलेंस चेक

प्रधानमंत्री जनधन योजना के बैंक अकाउंट संबंधी बैलेंस विवरण की जानकारी को अब नागरिक घर बैठे प्राप्त कर सकते है इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए कई सुविधाएँ प्रदान की गयी है। नागरिक पोर्टल के माध्यम से या फिर मिसकॉल के माध्यम से भी बैंक बैलेंस की जानकारी चेक कर सकते है। साथ ही यदि लाभार्थी नागरिकों का जनधन बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच में है तो SBI के माध्यम से अपने सभी ग्राहकों को बैंक बैलेंस चेक करने की एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गयी है। नागरिक अपने बैंक बैलेंस चेक करने के लिए SBI Quick मोबाइल ऍप को डाउनलोड कर सकते है। जिसमें बैलेंस से संबंधी अन्य प्रकार की बैंकिंग सुविधा भी इस ऍप में नागरिकों की सुविधा हेतु उपलब्ध किया गया है।

पोर्टल की मदद से बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

  • पीएमजेडीवाई बैलेंस चेक करने के लिए PFMS पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • पोर्टल में जाने के पश्चात होम पेज में व्यक्ति को Know your Payments के लिंक में क्लिक करना है।
  • अब नए पेज में व्यक्ति को Payment by Account Number से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना है।
  • जैसे बैंक का नाम ,अकाउंट नंबर ,आदि। PMJDY-पोर्टल-बैलेंस-चेक
  • इसके बाद स्क्रीन में दिए गए कैप्चा कोड को भरना है।
  • सभी डिटेल्स भरने के पश्चात send otp on registerd mobile no के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब पंजीकृत मोबाइल नंबर में व्यक्ति को ओटीपी नंबर प्राप्त होगा।
  • ओटीपी नंबर को वेरिफाई करके अपने बैंक अकाउंट से संबंधी सभी विवरणों की जांच नागरिक पूर्ण कर सकते है।
  • इस तरह से पोर्टल की मदद से बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

Misscall से बैलेंस चेक

  • मिसकॉल के तहत बैलेंस चेक करने के लिए नंबर जारी किये गए है।
  • नागरिक बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर की मदद से आसानी से दिए गए नम्बरों पर मिसकॉल कर अपने बैलेंस को चेक कर सकते है।
  • SBI बैंक में अकाउंट होने पर 8004253800 या फिर 1800112211 पर मिसकॉल दे सकते है।

SBI Quick Mobile App Balance Check

  • मोबाइल ऍप से बैलेंस चेक करने के लिए नागरिक को अपने मोबाइल फ़ोन में SBI Quick Mobile Application को डाउनलोड करना होगा।
  • मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के पश्चात ऍप में बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा।
  • अब मोबाइल एप्लीकेशन में Account Services के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब स्क्रीन में balance enquiry ,के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अपनी सुविधा के अनुसार व्यक्ति sms या फिर misscall के विकल्प का चुनाव कर सकते है।
  • इस प्रकार मोबाइल एप्लीकेशन से बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

पीएमजेडीवाई से संबंधित प्रश्न उत्तर

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम जनधन योजना को कब शुरू किया गया ?

15 अगस्त 2014 को केंद्र सरकार के द्वारा पीएम जनधन योजना को शुरू किया गया।

पीएमजेडीवाई के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने हेतु कौन से नागरिक पात्र है ?

कमजोर आय वर्ग के वह सभी परिवार पीएमजेडीवाई के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने हेतु पात्र है जिनका किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत बैंक खाता नहीं है।

PMJDY के तहत नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को बैंक से संबंधी समस्त सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा ,साथ ही केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संचालित सभी सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ भी योजना के तहत प्राप्त होंगे।

कितने वर्ष की आयु वाले नागरिक योजना में बैंक अकाउंट खुलवा सकते है ?

18 वर्ष से लेकर 69 वर्ष तक की आयु वाले व्यक्ति योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवा सकते है।

क्या लाभार्थी व्यक्ति योजना के माध्यम से जॉइंट खाता खुलवाने हेतु आवेदन कर सकते है ?

जी हाँ पीएमजेडीवाई योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी नागरिकों को ज्वाइंट खाता खुलवाने की सुविधा प्रदान की गयी है।

रुपे डेबिट कार्ड के अंतर्गत नागरिकों को क्या लाभ मिलेगा ?

यह लाभार्थी नागरिकों को एक विशेष प्रकार का लाभ प्रदान करता है बिना किसी प्रीमियम राशि जमा करने पर व्यक्तियों को एक लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करता है।

इस योजना के अंतर्गत ओवर ड्राफ्ट के माध्यम से नागरिक कितनी राशि प्राप्त कर सकते है ?

5 हजार रूपए की राशि का लाभ नागरिक ओवर ड्राफ्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

क्या उन ग्राहकों को एटीएम कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान किया जायेगा जो अशिक्षित है ?

हाँ अशिक्षित ग्राहकों को भी जनधन योजना के अंतर्गत रुपे डेबिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। लेकिन शाखा प्रबंधक के द्वारा ग्राहकों को एटीएम कार्ड का सही प्रयोग न होने पर जोखिम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।

Leave a Comment