राजस्थान तारबंदी योजना 2021 : ऑनलाइन फॉर्म, Tarbandi Yojana Registration

राजस्थान तारबंदी योजना | तारबंदी योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन | तारबंदी योजना राजस्थान ऑनलाइन | Tarbandi Yojana Registration | Rajasthan Tarbandi Scheme In Hindi

राजस्थान सरकार राज्य में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नई-नई योजनाओं द्वारा छोटे व कमजोर किसानों को लाभान्वित करने का हमेशा प्रयास करती है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकेगाा, ऐसी ही एक योजना किसानों को उनकी फसलों को जंगली जानवरों से सुरक्षित रखने के लक्ष्य से राजस्थान तारबंदी योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसके माध्यम से राज्य के वह सभी छोटे व सीमान्त किसानों को उनकी कृषि भूमि को जंगली जानवरों से सुरक्षित करने के लिए अपनी कृषि भूमि पर तारबंदी करने के लिए अधिकतम 50% तक की वित्तीय सहायता सरकार प्रदान करवा रही है, जिससे किसानो की फसलों के होने वाले नुक्सान से बचाया जा सकेगा, Rajasthan Tarbandi Yojana के अंतर्गत आवेदकों को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा, और इसमें आवेदन की क्या पात्रता व दस्तावेजों की उन्हें आवश्यकता होगी इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्थान-तारबंदी-योजना

Rajasthan तारबंदी योजना 2021

राजस्थान सरकार द्वारा तारबंदी योजना का आरम्भ राज्य के किसानों की फसलों को जंगली जानवरों जैसे(नील गाय, हाथी, सूकर) से बचाने के लिए उन्हें उनके खेतों में तारबंदी करवाने के लिए वित्तीय सहायता देने हेतु किया गया है, जिसके लिए सरकार राज्य के ऐसे क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों तक इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान करवा सकेगी, जहाँ प्राकृतिक आपदाओं से ज्यादा जँगली पशुओं के कारण किसानों की फसलें बर्बाद हो जाती है। इसके लिए योजना के माध्यम से सरकार किसानों को 400 रनिंग मीटर लम्बी दूरी तक की तारबंदी करवाने के लिए राशि का कुल 50% यानि 40,000 रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा रही है, जिसमे केवल बाकी के 50% योगदान किसान को करना होगा, इससे किसानों को बिना किसी आर्थिक समस्या के बाहर से या बैंकों से अधिक ब्याज दर पर ऋण लेकर तारबंदी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और उनकी फसलों को जँगली पशुओं से सुरक्षित करना और भी आसान हो सकेगा।

Rajasthan Tarbandi Yojana : Details

योजना का नाम राजस्थान तारबंदी योजना
शुरुआत की गई राजस्थान सरकार द्वारा
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के छोटे व लघु किसान
उद्देश्य किसानों की फसलों को सुरक्षित करने व तारबंदी
के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट https://agriculture.rajasthan.gov.in

राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ

Rajasthan Tarbandi Scheme के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • राज्य के छोटे व सीमान्त किसानों को तारबंदी योजना द्वारा फसलों को जँगली पशुओं से सुरक्षित रखने हेतु तारबंदी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता के 50 % राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा जिसमे केवल बाकि के बचे 50% राशि का भुगतान का ही किसान को करना होगा।
  • सरकार द्वारा राज्य में किसानों को 8 करोड़ की वित्तीय सहायता तारबंदी करने के लिए सहयोग देने के लक्ष्य निर्धारित की गई है।
  • योजना के अंतर्गत किसानो 3 लाख 96 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध हो सकेगी।
  • राज्य के छोटे व सीमान्त किसान योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी फसलों को पशुओं के हमले से बचा सकेंगे।
  • तारबंदी योजना में दी जाने वाली सहायता राशि किसानों को उनकी श्रेणी के आधार पर प्रदान किया जाएगा, जिसमे SC (अनुसूचित जाति) वर्ग के किसानों को 17.83%, ST (अनुसूचित जनजाति) के किसानों को 13.48% इसके साथ ही महिला किसानों को 30% तक की भागीदारी हेतु प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली अनुदान राशि सीधे आवेदकों के बैंक खातों में ट्रांसफर करवाई जाएगी।
  • आवेदक किसान की 400 रनिंग मीटर लंम्बाई की तारबंदी करवाने के लिए किसानों को सहयता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

Rajasthan Tarbandi Yojana की पात्रता

योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक किसानों की कुछ पात्रताएँ निर्धारित की गई हैं जिन्हे पूरा करने वाले किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन करने वाले किसान राजस्थान के स्थाई नागरिक होने आवश्यक है।
  • किसानों को लाभ केवल उनकी 400 मीटर कृषि भूमी की तारबंदी के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के छोटे व सीमान्त पुरुष एवं महिला कृषक दोनों ही आवेदन कर सकेंगे।
  • यदि आवेदक किसान अपनी कृषि भूमि पर नए निर्माण के लिए पहले से ही किसी योजना का लाभ ले रहें हैं तो वह योजना में लाभ के पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक किसान के पास योजना का लाभ लेने के लिए 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

तारबंदी योजना राजस्थान के आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र 5. कृषि भूमि के दस्तावेज
2. आधार कार्ड 6. एफिडेबिट
3. राशन कार्ड 7. मोबाइल नंबर
4. आय प्रमाण पत्र 8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

तारबंदी योजना राजस्थान का उद्देश्य

सरकार द्वारा राजस्थान तारबंदी योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को उनकी फसलों को सुरक्षित करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, क्योंकि राज्य में बहुत से किसान ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह अपनी फसलों को जंगली जानवरों से सुरक्षित रखने के लिए तारबंदी में लगने वाले खर्चे को उठाने में असमर्थ होते हैं जिससे उनकी फसलों में बेहतर सुरक्षा ना होने कारण जँगली पशु उनकी फसलों में घुसकर उसे बर्बाद कर देते हैं जिसके चलते किसानों की फालसों को बहुत ही नुक्सान पहुँचता है और उन्हें आर्थिक हानि उठानी पड़ती है, किसानों की इसी समस्या से उन्हें निजात दिलाने के लिए सरकार उन्हें उनकी फसलों को जानवरों के हमलों से बचाने हेतु तारबंदी करने के लिए इन्हे योजना के माध्यम से आर्थिक सहयोग प्रदान करवाती है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर किसान बिना किसी समस्या के अपनी फसलों की सुरक्षित कर सकेंगे।

राजस्थान तारबंदी योजना आवेदन प्रक्रिया

तारबंदी योजना में आवेदन के लिए जो इच्छुक किसान योजना में आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, वह दिए गए सेप्स को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदक किसान को ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र से जाना होगा।
  • यहाँ आपको संचालक को योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए बताना होगा।
  • आवेदन हेतु जाने के समय आवेदक को अपने सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को केंद्र में ले जाकर इसे संचालक को जमा करवा देना होगा।
  • इसके बाद संचालक आपकी सभी जानकारी भरकर आपके सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देगा।
  • अब आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आपकी रिसीप्ट प्रदान कर दी जाएगी।
  • जिसके बाद आपकी योजना मे आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अब आवेदन पूरा हो जाने पर आपके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र की अधिकारियों द्वारा पूरी तरह से जाँच की जाएगी।
  • जिसमें सारी जानकारी सही होने पर आपको SMS द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।
  • जिसके बाद आवेदकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा और उन्हें योजना में दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करवा दी जाएगी।

राजस्थान तारबंदी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

राजस्थान तारबंदी योजना क्या है ?

राजस्थान के किसानों को उनकी फसलों को जंगली जानवरों से सुरक्षित करने में तारबंदी के लिए होने वाले खर्चों में सहयोग देने के लिए आर्थिक सहयोग देने हेतु राजस्थान तारबंदी योजना का आरम्भ किया गया है।

योजना में आवेदन के लिए कौन-कौन से किसान आवेदन कर सकेंगे ?

योजना में आवेदन के लिए राज्य के छोटे व सीमान्त (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, व महिला किसान) जिनके पास उनकी 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होगी वह सभी आवेदन के पात्र होंगे।

Rajasthan Tarbandi Yojana में आवेदक किसानों को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

योजना के अंतर्गत आवेदक किसानों को सरकार द्वारा 400 मीटर लम्बी दूरी तक तारबंदी करवाने के लिए कुल सहायता के 50% यानि 40,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकेगी जिसका भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा और आवेदक को केवल बचे हुए 50% भुगतान करना होता है।

योजना में किस प्रकार आवेदन किया जा सकेगा ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र में अपने सभी दस्तावेजों को ले जाकर आवेदन कर सकेंगे।

योजना से संबंधित कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

योजना से संबंधित कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर :141-2227849, 9414287733 है।

राजस्थान तारबंदी योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment