पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन ई-लेबर पोर्टल: Punjab Labour Card Apply Online,

पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 – श्रम विभाग, पंजाब द्वारा राज्य के समस्त श्रमिक वर्ग के लिए ई-लेबर पोर्टल लांच किया गया है। ई-लेबर पोर्टल का लाभ राज्य का कोई भी नागरिक उठा सकते है। आप सभी आधिकारिक वेबसाइट pblabour.gov.in पर जाकर पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 कर सकते है। आवेदन करने के पश्चात सभी लाभार्थियों को Punjab Labour Card प्रदान किये जाएंगे। यहाँ हम आपको बताएँगे कि ई-लेबर पोर्टल क्या है ? पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 करने की प्रक्रिया क्या है ? इसके लाभ एवं उद्देश्य क्या है ? पंजाब लेबर कार्ड का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। और ई-लेबर पोर्टल पर श्रमिकों के लिए कौन-कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध है? इन सभी सूचनाओं के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।

पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन

यदि आप भी पंजाब राज्य के रहने वाले है और श्रमिक कार्ड हेतु आवेदन करने के पात्र है तो इस कार्ड का लाभ उठाने के लिए जल्द ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें और योजना का लाभ उठायें। हम आपको Punjab Labour Card Apply Online 2021 की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताएंगे। Punjab Labour Card से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख में दी गयी जानकारी ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए।

पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021

सरकार द्वारा पंजाब लेबर कार्ड की शुरुआत राज्य के श्रमिक वर्ग के अंतर्गत आने वाले नागरिको के लिए की गयी है। लेबर कार्ड के माध्यम से आप सरकार द्वारा संचालित अनेक योजनाओं का लाभ उठा सकते है लेकिन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको पंजाब लेबर कार्ड बनवाना होगा। जिसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपना Punjab Labour Card बनवा सकते है और लेबर कार्ड पर दी जाने वाली अनेक सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 की आवेदन प्रक्रिया हम आपको आगे दी गयी जानकारी के माध्यम से उपलब्ध कराएँगे।

Punjab Labour Card Apply Online 2021

Labour Card Apply Online 2021 से संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी में उपलब्ध सूचना के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन
वर्ष 2021
राज्य का नाम Punjab
विभाग श्रम विभाग, पंजाब सरकार
केटेगरी लेबर कार्ड
उद्देश्य गवर्नमेंट स्कीम का लाभ श्रमिकों तक पहुँचाना
लाभार्थी राज्य के सभी श्रमिक
आवेदन मोड ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट pblabour.gov.in

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म

पंजाब लेबर कार्ड के उद्देश्य क्या है ?

Department Of Labour Punjab द्वारा ई-लेबर पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप लेबर कार्ड बनवा सकते है। लेबर कार्ड जारी करने का उद्देश्य श्रमिक श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोगो को लेबर कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित अनेक सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। ताकि कोई भी श्रमिक परिवार की आर्थिक सहायता की जा सके। इस कार्ड को 5 साल की समय अवधि के लिए रजिस्टर्ड किया जा सकता है।

सभी पंजीकृत श्रमिक नागरिकों को लेबर कार्ड के माध्यम से केंद्रीय स्तर एवं राज्य स्तरीय श्रमिक योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा। श्रमिक श्रेणी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को श्रम विभाग में अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

Punjab Labour Card के लाभ

  1. ई-लेबर पोर्टल पर आप कॉमन आवेदन फॉर्म भरकर लेबर कार्ड का आवेदन कर सकते है।
  2. आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप पोर्टल के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते है।
  3. श्रमिक परिवार के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को फ्री साईकिल प्रदान की जाएगी।
  4. इस कार्ड को केवल पंजाब राज्य के स्थायी नागरिक ही बनवा सकते है।
  5. लेबर कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

पंजाब लेबर कार्ड आवेदन हेतु योग्यता/पात्रता

आवेदकों को Labour Card 2021 के अप्लाई करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता/योग्यता को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर ही आप पंजाब लेबर कार्ड का लाभ उठा सकते है। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता स्थायी रूप से पंजाब राज्य के रहने वाले होने चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता खुला होना चाहिए।
  • केवल श्रमिक वर्ग के नागरिक ही लेबर कार्ड पंजीकरण हेतु पात्र होंगे।

पंजाब लेबर कार्ड आवेदन हेतु प्रमुख दस्तावेज

Punjab Labour Card Online Registration 2021 के लिए आवेदकों को कुछ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इन दस्तावेजों के विषय में जानने के लिए नीचे दी गयी सूचना पढ़ें। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Punjab Labour Card पर उपलब्ध योजनाएं

लाभार्थी पंजाब लेबर कार्ड पर अनेक योजनाओं के लाभ उठा सकते है। इनमें से कुछ योजनाओं के नाम हम आपको नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से बता रहें है। ये योजनाएं निम्न प्रकार है –

  • अन्तयेष्टि सहायता योजना
  • शगुन योजना
  • वजीफा योजना
  • साईकिल योजना
  • मातृत्व लाभ योजना

पंजाब राशन कार्ड आवेदन 2021 | Punjab Ration Card List

पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें ?

वे इच्छुक उम्मीदवार जो पंजाब लेबर कार्ड का पंजीकरण करना चाहते है वे हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। Punjab Labour Card Online Apply Process 2021 के कुछ स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें। जिसका यूआरएल आप नीचे दिए गए चित्र में भी देख सकते है। पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाता है।
  • होम पेज पर ही आपको Create New User का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। ई-लेबर पोर्टल
  • क्लिक करते ही आपके सामने New User Registration Form खुल जाता है। इस फॉर्म का प्रारूप आ नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है।
    ई-लेबर पोर्टल रजिस्ट्रेशन
  • फॉर्म में सबसे पहले यूजर टाइप सेक्लेक्ट करें। उसके बाद यूजर नेम-फर्स्ट नेम, मिडिल नेम और लास्ट नेम भरें।
  • उसके बाद ईमेल दर्ज करें और कंट्री सेलेक्ट करें और उसके बाद मोबाइल नंबर भी दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में दिया गे निर्धारित कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में दर्ज करके submit के बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आपकी पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाती है।
  • रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के बाद आप लॉगिन करें। उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है।
  • आपको फॉर्म में मांगी गयी सूचना दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट – नरेगा की पेमेंट कैसे चेक करें (Nrega Job Card List)

ई लेबर पोर्टल में लॉगिन ऐसे करें

लाभार्थी लॉगिन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके आसानी से अपनी आईडी लॉगिन कर सकते है। लॉगिन प्रोसेस के स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • लॉगिन करने के सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाता है।
  • होम पेज आपको एक्सिस्टिंग इंडस्ट्री लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर लॉगिन फॉर्म खुल जाता है।
  • आप यूजर नेम व पासवर्ड और मोबाइल नंबर व ओटीपी के द्वारा लॉगिन कर सकते है।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन पंजाब से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट pblabour.gov.in है।

ई-लेबर पोर्टल क्या है ?

यह पोर्टल पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अरमिंदर सिंह द्वारा श्रमिकों हेतु लांच किया है। इस पोर्टल पर श्रमिकों हेतु सुविधाएँ प्रदान की गयी है। जिसका लाभ राज्य का कोई भी श्रमिक उठा सकता है।

लेबर कार्ड क्या है ?

राज्य सरकार द्वारा श्रमिक और मजदूरी करने वाले नागरिकों के लिए श्रमिक कार्ड की सुविधा दी जा रही है। इस कार्ड को नागरिक ऑनलाइन आवेदन करके बनवा सकते है। इस कार्ड के माध्यम से नागरिकों तक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ पहुंचाया

ई-लेबर पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें ?

पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। होम पेज पर एक्सिस्टिंग इंडस्ट्री लॉगिन पर क्लिक करें। अब लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा। यहाँ लॉगिन डिटेल्स भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपकी लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

क्या केवल पंजाब राज्य के श्रमिक ही लेबर कार्ड का रजिस्ट्रेशन कर सकते है ?

जी हाँ, केवल पंजाब राज्य में स्थायी रूप से रहने वाले श्रमिक लाभार्थी ही पंजाब लेबर कार्ड का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। क्योंकि यह पोर्टल पंजाब राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

लेबर कार्ड के माध्यम से कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है ?

श्रमिक कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित इन स्कीम का लाभ उठाया जा सकता है जैसे -अन्तयेष्टि सहायता योजना
शगुन योजना
वजीफा योजना
साईकिल योजना
मातृत्व लाभ योजना, आदि

पंजाब में लेबर कार्ड ऑनलाइन कैसे बनता है ?

लेबर कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।होम पेज पर क्रिएट न्यू यूज़र पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा, उस फॉर्म में सारी डिटेल्स भरें। और उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख में हमने आपको पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 से जुडी समस्त आवश्यक सूचनाएं प्रदान की है। यदि आप इस टॉपिक से संबंधित किसी प्रकार की कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दिए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। पंजाब लेबर कार्ड पंजीकरण से जुडी समस्या या शिकायत दर्ज करने के लिए आप इस 91-172-2211719 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से प्राप्त होगी।
E-Mail Address: lcpboffice[at]gmail[dot]com

Leave a Comment