PM Awas Yojana : पीएम आवास चाहिए तो जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, पूरी डिटेल यहां है

PM Awas Yojana– वर्ष 2014 में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यह योजना शुरू की गयी। यह योजना देश के उन सभी नागरिकों को लाभान्वित करेगी जिनके पास रहने के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध नहीं है। कमजोर आय श्रेणी वाले सभी परिवारों को योजना के तहत घर खरीदने के लिए विशेष प्रकार की छूट प्रदान की गयी है। यदि आप भी योजना के तहत आवेदन करने के पात्र है तो आप यहाँ दी गयी डिटेल्स के आधार पर ऑनलाइन मोड में आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

पीएम आवास योजना

पीएम आवास योजना के तहत सभी लाभार्थी पात्र परिवारों के लिए रहने हेतु पक्के घर की सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। साथ ही यदि किसी लाभार्थी व्यक्ति द्वारा योजना के तहत घर खरीदने के लिए ऋण राशि प्राप्त की जाती है तो उन्हें ब्याज राशि में विशेष प्रकार से छूट प्रदान की जाएगी। सभी नागरिकों तक पक्के आवासीय सुविधा प्रदान करने हेतु यह एक महत्वकांक्षी योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थी परिवार पक्के आवास हेतु आवेदन कर सकते है।

PM Awas Yojana

पीएम आवास योजना हेतु पंजीकरण करने के लिए सभी आवेदन करने वाले नागरिकों को सबसे पहले आधार आईडी की आवश्यकता होगी। आधार नंबर के माध्यम से ही वह वर्चुअल आईडी नंबर की जाँच कर सकते है। जिन नागरिकों के द्वारा अभी तक योजना में आवेदन नहीं किया गया है वह 31 मार्च 2022 से पहले तक योजना में अपना पंजीकरण कर आवासीय सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी कमजोर आय वाले परिवार योजना हेतु आवेदन कर सकते है

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने हेतु pmaymis.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में नागरिक मूल्यांकन के सेक्शन में ऑनलाइन अर्जी कीजिये के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प का अपनी पात्रता के अनुसार चयन करें।
  • नए पेज में आवेदक व्यक्ति को आधार नंबर एवं अपना नाम दर्ज करके दिए गए ऑप्शन में टिक करना है एवं check के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • यदि आप योजना हेतु पात्र है तो आगे फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस प्रकार पीएम आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Leave a Comment