पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें | PM Kisan Aadhar Verify Kaise Karen

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे कर सकते है ? जिन लोगो ने पीएम किसान योजना का आवेदन फॉर्म भरा है उन्हें अपना पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें कराना होगा। यदि आपका बैंक पीएम किसान योजना बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको इस योजना के तहत दिया जाने वाला लाभ नहीं मिल पाएगा। यहाँ हम आपको बताएंगे कि पीएम किसान योजना क्या है ? और पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें ? आपको बता दें कि प्रथम क़िस्त प्राप्त करने के लिए आधार लिंक को ऑप्शन रखा गया था लेकिन द्वितीय क़िस्त प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कराना होगा।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें

यदि आपने भी पीएम किसान योजना आवेदन फॉर्म भरा है और अब आप पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कराना चाहते है तो इस लेख में दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपना खाता आधार से जोड़ पाएंगे। PM Kisan Aadhar Verify कैसे करें इसकी प्रोसेस और इससे संबंधित ने जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख से अंत तक जुड़े रहिये।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें ?

जिन लोगो ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन पत्र भरा है उन सभी लोगो को सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की लाभ राशि दी जाएगी। अब पीएम किसान योजना लाभ राशि प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों के लिए बैंक खाता आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी है और आपने अभी तक अपना बैंक खाता आधार से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही करा लें। जिन लाभार्थियों के पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक नहीं होंगे उन्हें इस योजना के तहत दिए जाने वाली सहायता राशि नहीं दी जाएगी। आप नेट बैंकिंग या अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से बैंक अकाउंट से आधार लिंक कर सकते है जिसकी प्रोसेस हम आपको आगे दी गयी जानकारी के माध्यम से देंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानो के हित्त के लिए पीएम किसान निधि योजना का शुभारंभ किया गया। PM Kisan Yojana को 1 दिसंबर 2018 को शुरू किया गया था। पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसान भाइयो को हर चार माह में 2000 रूपये तीन सामान किस्तों में 6000 रूपये कृषि सहायता के लिए प्रदान किये जाते है। ताकि उन्हें कृषि में सहायता मिल सके। PM Kisan Yojana के तहत दी गयी सहायता रही के माध्यम से कृषक खेती उत्तम प्रकार के बीज, आधुनिक कृषि उपकरण आदि खरीद सकते है। आधुनिक उपकरण के उपयोग से आधुनिक कृषि को बढ़ावा मिलेगा। पीएम किसान योजना सहायता राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से ही किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

PM Kisan Aadhar Verify Kaise Karen 2021 Highlights

यहाँ हम आपको PM Kisan Yojana Khaata Aadhar Se Link Kaise Karen इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहें है। यदि आप भी इन विशेष जानकारियों को प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें
साल 2021
विभाग का नाम कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना
कब लागू की गई 1 दिसंबर 2018
उद्देश्य कृषको की आर्थिक मदद करना
लाभार्थी सभी कृषक नागरिक
माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान योजना आधार से लिंक कराने के लाभ

यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री किसान योजना आधार से लिंक कराने के लाभ क्या है ? इसके बारे में कुछ संक्षिप्त जानकारी प्रदान करने जा रहें है। यदि आप भी इन लाभो के विषय में जानने के इच्छुक है तो आप नीचे दिए गए पॉइंट पढ़ सकते है। ये पॉइंट्स निम्न प्रकार है –

  • यदि आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है तो आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठा सकते है।
  • यदि आप पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि लाभ भी आप तभी उठा सकते है।
  • PM Kisan Yojana के तहत दी जाने वाली राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से ही किया जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त कैसे देखें ?

वे उम्मीदवार जो प्रधानमंत्री किसान योजना किस्त देखना चाहते है वे हमारे द्वारा बतायी गयी प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से देख सकते है। बेनेफिशरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया के कुछ स्टेप्स निम्न प्रकार है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके पीएम किसान योजना बेनेफिशरी स्टेटस देख सकते है –

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in में प्रवेश करना होगा।
  2. उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होने पेज ओपन होगा।
  3. इसी पेज पर आपको Farmer’s Corner के अनुभाग में जाकर Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है। पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करें
  4. जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आ जाएगा। फॉर्म का प्रारूप नीचे दिए गए चित्र में देखें।
    PM kisan yojana khaata adhaar se link kre
  5. अब आपको इस फॉर्म में तीन ऑप्शन दिए होंगे जैसे –
    1. आधार नंबर
    2. अकाउंट नंबर
    3. मोबाइल नंबर
  6. आप इनमे से किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है। माना आपने आधार नंबर सेलेक्ट किया है।
  7. उसके बाद आपको आधार नंबर भरकर गेट डाटा के बटन पर क्लिक करना है।
  8. अब आपके सामने पीएम किसान योजना की किस्तों का पूरा विवरण आ जाएगा।

आधार अपडेट कैसे करें ?

लाभार्थी ध्यान दें यहां हम आपको आधार अपडेट करने की प्रोसेस कुछ सिंपल से स्टेप्स के जरिये बताने जा रहें है जिनको फॉलो करके आप सफलतापूर्वक अपने आधार को अपडेट कर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • उमीदवार आधार कार्ड में डिटेल्स अपडेट करने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर www.pmkisan.gov.in/updateaadharnobyfarmer.aspx क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाता है। जैसा नीचे दी गयी इमेज में दिखाया है। PM Kisan Aadhar Verify Kaise Karen
  • फॉर्म में आपको 4 विकल्प दिखाई देंगे जैसे –
    • आधार नंबर
    • अकाउंट नंबर
    • मोबाइल नंबर
    • फार्मर नेम
  • आप इन विकल्पों में से किसी भी एक विकल्प का चयन कर सकते है। माना आपने आधार नंबर का चयन किया है।
  • आपको पहले फॉर्म में आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • और उसके बाद कैप्चा कोड भरकर search के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुल जाएगा। आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी भरकर सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।
आधार अपडेट लिंक

पीएम किसान योजना ऑनलाइन खाता आधार से लिंक कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको पीएम किसान योजना ऑनलाइन खाता आधार से लिंक कैसे करें ? इसकी प्रोसेस पूर्ण विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहें है। यदि आप भी इस प्रोसेस के बारे में जानने के इच्छुक है तो हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस प्रोसेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये स्टेप्स नीं प्रकार है –

  1. PM Kisan Yojana Bank Account Aadhar Link करने के लिए सबसे पहले अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in में प्रवेश करें या नेट बैंकिंग लॉगिन करें। किसी भी एक विकल्प का चयन करें।
  2. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।
  3. इसी पेज पर आपको इनफार्मेशन और सर्विस का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी जिसमें आपको अपडेट आधार नंबर पर क्लिक करना है।
  5. फिर आपको अपना आधार नंबर भरना है और उसके बाद मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर भरें।
  6. उसके बाद आपका आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर सूचित कर दिया जायेगा कि आपका खाता आधार दे सफलतापूर्वक लिंक कर दिया गया है।

पीएम किसान योजना आधार वेरीफाई करने की प्रोसेस

जो उम्मीदवार पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करने की प्रोसेस के विषय में जानना चाहते है वे हमारे द्वारा नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से इस प्रोसेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। देखिये नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से –

  • उम्मीदवार को पीएम किसान योजना बैंक खाते से लिंक कराने के लिए सबसे पहले उस बैंक में जाना होगा। जिस बैंक में उम्मीदवार का खाता है और वही खाता नंबर आपने योजना आवेदन के समय दिया हो।
  • उसके बाद आपको बैंक में संबंधित विभाग के एजेंट को अपना बैंक खाता आधार से लिंक करने को कहना होगा।
  • आपको अपना आधार कार्ड की छायाप्रति पर हस्ताक्षर करके बैंक अधिकारी को देने होंगे और सभी मूल दस्तावेज अपने पास रखें।
  • जिसके माध्यम से आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा और बैंक द्वारा ऑनलाइन आधार सीडिंग की जाएगी।
  • एजेंट बैंक खाता आधार से लिंक करने के लिए आपकी आधार संख्या दर्ज करेगा जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन एसएमएस भेजा जाएगा।
  • इस प्रकार आपकी बैंक खाते से आधार लिंक हो जाएगा और आधार लिंक करने के लिए आपकी नेट बैंकिंग सक्षम होनी चाहिए।

PM Kisan Aadhar Verify करने से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in है। इस वेबसाइट पर जाकर आप पीएम किसान योजना से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

पीएम किसान योजना आधार वेरीफाई किस प्रकार करा सकते है ?

आधार वेरीफाई करने के लिए पहले उस बैंक में जाएँ जिस बैंक में आपका खाता है। उसके बाद बैंक के कर्मचारी को बैंक अकाउंट से आधार लिंक करने को कहें। सभी जरूरी दस्तावेज बैंक कर्मचारी को दे दें। और उसके बाद आपका आधार वेरीफाई कर दिया जाएगा और इसकी सूचना आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा दे दी जाएगी।

आधार अपडेट करने की प्रक्रिया क्या है ?

जो लोग अपना आधार अपडेट करना चाहते है वे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ, होम पेज ओपन होगा। होम पेज पर ही आपको एडिट आधार फेलियर रिकार्ड्स पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा उसमें आपको डिटेल्स अपडेट करने के लिए 4 ऑप्शन मिलेंगे जैसे- आधार नंबर, अकाउंट नंबर
, मोबाइल नंबर, फार्मर नेम, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार ऑप्शन सेलेक्ट कर लें /उसके बाद संबंधित संख्या दर्ज करें और कैप्चा कोड भरकर सर्च पर क्लिक कर दें आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमें पूछी गयी जानकारी दर्ज करें और सबमिट कर दें, इस प्रकार आपका आधार अपडेट हो जायेगा ।

किस माध्यम से आधार वेरीफाई किया जा सकता है ?

आप नेट बैंकिंग लॉगिन करके और उस बैंक में जाकर जिस बैंक में आपका खाता है दोनों के माध्यम से आधार वेरिफाई कर सकते है। जिसकी प्रोसेस हमने आपको इस लेख में ऊपर दी गयी जानकारी के माध्यम से उपलब्ध कराई है। जानने के आप ऊपर दी गयी सूचना पढ़ सकते है।

पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायत या सूचना प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

अगर आपको पीएम किसान योजना से जुडी किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते है या किसी प्रकार की सूचना प्राप्त करना चाहते है तो आप इनमे 155261 / 011-24300606, 011-23381092 से किसी भी नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

आधार सीडिंग किस मोड में कर सकते है ?

उम्मीदवार आधार सीडिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में कर सकते है।

आधार लिंक कराने से सरकार का क्या उद्देश्य है ?

सरकार द्वारा आधार लिंक इस उद्देश्य से कराये जा रहें है क्योंकि पीएम किसान योजना लाभ सही हकदार को न मिलकर फर्जी लाभार्थी के रूप में आवेदन करने वाले लोगो को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

पीएम किसान योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

प्रधामंत्री किसान योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606, 011-23381092 है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको PM Kisan Aadhar Verify Kaise Karen इससे संबंधित समस्त जानकारियों से अवगत कराने का प्रयास किया है। यदि आपको इन जानकारियों से अगल अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा। यदि आप पीएम किसान योजना से जुडी किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इनमे  155261 / 011-24300606, 011-23381092 से किसी भी हेल्पलाइन नंबर सम्पर्क है।

Leave a Comment