पतंजलि स्टोर कैसे खोले 2022: Patanjali Store Kaise Khole Online

पतंजलि कंपनी रिटेल आउटलेट्स की सहायता से शहरी एवं ग्रामीण स्थानों में अपने उत्पादों को किफायती मूल्यों में प्रदान करती है। यही कारण है कि बहुत कम समय में इस ब्रांड ने बाज़ार में अपनी लोकप्रियता बना ली है जो दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हमारे देश के आम ग्राहक बहुत मूल्य संवेदनशील है जिनका मूल लक्ष्य कम खर्चे में अच्छी गुणवत्ता का सामान खरीदना है। पतंजलि के लगभग सभी उत्पादों में एक ग्राहक को किफायती मूल्यों में मनचाही गुणवत्ता मिल जाती है। पतंजलि एक आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित प्रौद्योगिकी उत्पाद इकाई होती है जो उत्तर भारत के हरिद्वार शहर में स्थित है। पतंजलि के उत्पाद एवं स्टोर्स के बारे में बहुत से सामान्य जन ने सुना होगा परन्तु पतंजलि स्टोर कैसे खोले इस विषय में लोगों को जानकारी कण ही होगी।

Patanjali Store Kaise Khole Online

Table of Contents

पतंजलि कैसे शुरू हुआ

वर्ष 2006 में बाबा रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण ने एक साथ इस ब्रांड का कार्य शुरू किया था। इस कंपनी को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय आयुर्वेद के प्राचीन ज्ञान एवं नए समय की तकनीकी की सहायता से अधिक लोगों तक उत्पाद पहुँचाना। अपने शुरूआती समय में कंपनी आयुर्वेद के ही उत्पाद बनाया करती थी परन्तु समय के साथ इसमें सौंदर्य एवं अन्य प्रकार के उत्पाद भी जुड़ते चले गए। धर्म एवं आयुर्वेद से सम्बन्धित अच्छी गुणवत्ता की वस्तुएँ देने के कारण यह उत्पाद काफी लोकप्रिय हो गया। इसके परिणामस्वरूप ही देशभर में दूर-दराज़ के स्थानों पर भी पतंजलि स्टोर खुलते चले गए। इस लेख के अंतर्गत आपको जानकारी दी जा रही है कि पतंजलि कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करके पतंजलि स्टोर कैसे खोले

यह भी देखें :- स्वामित्व योजना क्या है पात्रता ऑनलाइन पंजीकरण

लेख का विषयपतंजलि स्टोर कैसे खोले
उद्देश्यपतंजलि स्टोर खोलने की जानकारी
लाभार्थी सभी नागरिक
माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpatanjaliayurved.org

पतंजलि की जानकारी

पतंजलि आयुर्वेद अपने ग्राहकों को उपभोक्ता वस्तुएँ प्रदान करती है। भारत में लोगो द्वारा आयुर्वेद को अपनाकर तेज़ी से इतिहास को दोहराया जा रहा है। वर्तमान में यहाँ विभिन्न आयुर्वेदिक औषधियों एवं खाद्य पदार्थों का उत्पादन किया जा रहा है। भारत के साथ-साथ पडोसी देशों एवं विदेशों में भी इसकी यूनिट लगाकर अपने ग्राहकों तक ज्यादा से ज्यादा उत्पाद पहुँचाने की योजना है। सबसे पहले इस दिशा में नेपाल में कार्य किया जा रहा है। जिस प्रकार से कंपनी पूरी तरह से स्वदेशी है उसी प्रकार से इसका उत्पाद भी असली स्वदेशी जड़ी-बूटियों के माध्यम से ही तैयार करवाया जाता है। कंपनी का मुख्यालय हरिद्वार में है और यह भारतीय बाज़ार में अपने वार्षिक 2500 करोड़ के टर्नओवर के साथ अच्छी स्थिति रखती है।

कंपनी ने सबसे पहले आयुर्वेद के उत्पादों से शुरुआत की थी। परन्तु समय के साथ इन्होने खाद्य पदार्थों (लगभग 13 प्रकार) एवं कॉस्मेटिक्स (लगभग 45 प्रकार) उत्पादों को भी बनाना शुरू कर दिया। दूसरी समबन्धित उत्पाद की कम्पनियो को पतंजलि के सस्ते दामों के उत्पाद से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है। एफएमसीजी कंपनियों को और अधिक चुनौती देने के लिए पतंजलि की ओर से टीवी पर प्रोडक्ट के विज्ञापन भी आने लगे है। वर्तमान समय में पतंजलि के देश में 6 हज़ार स्टोर है जो वर्ष 2012 में 150 से 200 के मध्य हुआ करते थे।

पतंजलि स्टोर खोलने का खर्च

हम सभी इस तथ्य से परिचित है कि सभी प्रकार के व्यापार को खोलने के लिए एक निश्चित पूँजी की आवश्यकता होती है। यहाँ आपको एक पतंजलि स्टोर खोलने की पूँजी की जानकारी दी जा रही है। यदि आप पतंजलि के लिए डीलरशिप लेने की इच्छा रखते है तो आपको अपनी ओर से कुछ धन का निवेश करना है। किसी भी व्यक्ति को एक पतंजलि स्टोर खोलने के लिए 4 से 5 लाख रुपयों की पूँजी की आवश्यकता होती है। यह पूँजी बहुत से लोगो के लिए भाग्य की कुँजी साबित हो रही है।

पतंजलि स्टोर/ फ्रैंचाइज़ी के प्रकार

कोई भी इच्छुक व्यक्ति पतंजलि से तीन प्रकार से वव्यापारिक सम्बन्ध बनता है चुकी इसकी फ्रैंचाइज़ी ऑफर्स तीन तरह के होते है –

  • पतंजलि मेगा स्टोर
  • पतंजलि आरोग्य
  • पतंजलि चिकित्सालय

पतंजलि स्टोर्स खोलने का खर्च

  • पतंजलि चिकित्सालय – यह ग्रामीण एवं शशहरी स्थानों में खोले जाने वाला स्टोर है। इसके लिए न्यूनतम 50 हज़ार से 5 लाख तक का निवेश करने की आवश्यकता होती है।
  • पतंजलि आरोग्य – यह केंद्र न्यूनतम 7 से 14 लाख के निवेश में खोला जा सकता है।
  • पतंजलि मेगा स्टोर – यह बड़े पैमाने पर धन निवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए स्टोर है। यदि उत्पाद की दृष्टि से देखें तो इसमें अधिक मात्रा एवं बड़े बजट के साथ उत्पादों को सम्मिलित करते है।

पतंजलि स्टोर/ फ्रैंचाइज़ी/ डीलरशिप की आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले पतंजलि की आधिकारिक वेबसाइट http://patanjaliayurved.org/ को ओपन कर लें।
  • वेबसाइट की होम मेनू में “डाउनलोड” विकल्प को चुन लें।Patanjali Store Kaise Khole Online - chooing download option
  • इसके बाद आपको एक सबमेनु प्राप्त होगी, जिसमें आपको “Patanjali Stores” विकल्प को चुनना है।Patanjali Store Kaise Khole Online - chooing patanjali stores option
  • अगले विंडो में आपको ऑनलाइन आवेदन का फॉर्म मिल जायेगा।
  • आवेदन पत्र में अपने से सम्बंधित सभी जानकारी अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, स्टोर का क्षेत्रफल आदि दें।
  • अपनी जानकरी भरने के बाद कैप्चा कोड को टाइप करके “send” बटन दबा दें।
  • आपके द्वारा सब्मिट किये फॉर्म की जाँच कंपनी के अधिकारी करते है।
  • आपकी जानकारी के सत्यापन से संतुष्ट होकर आपको पतंजलि स्टोर की डीलरशिप अथवा फ्रैंचाइज़ी दे दी जाती है।

पतंजलि के उत्पादों की जानकारी

पतंजलि आयुर्वेद ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपने उत्पादों को चार प्रकारों में वर्गीकृत किया है, जो की इस प्रकार से है –

  • होम केयर उत्पाद – पतंजलि कंपनी के माध्यम से ग्राहक को घर से सम्बंधित उत्पाद भी मिलते है। इस प्रकार के उत्पादों में घर से सम्बंधित उत्पाद आते है जैसे कपडे धोने का पॉउडर, अगरबत्ती, धुपबत्ती इत्यादि।
  • नेशनल पर्सनल केयर उत्पाद – पतंजलि ब्रांड में नेशनल पर्सनल केयर के उत्पाद भी मिलते है। इसक प्रकार के उत्पादों में सौन्दर्य से सम्बंधित सामान दिए जाते है, जैसे – हर्बल फेस वाश, बॉडी-लोशन, फेस स्क्रबर, एलोवेरा जैल इत्यादि।
  • नेचुरल फ़ूड प्रोडक्ट – इनमे मुख्य रूप से प्राकृतिक खाद्य पदार्थ आते है जैसे – चावल, शहद, ओट्स, मुरब्बा, आटा बिस्कुट, तेल,घी, दाल इत्यादि।
  • नेचुरल बेवरेज – यह पीने वाले पदार्थों का उत्पाद समूह है, इसके अंतर्गत सेब जा रस, जलजीरा, गुलाब शरबत, आम का रस इत्यादि उत्पाद सम्मिलित है।

पतंजलि स्टोर का उद्देश्य

हम सभी यह जानते है कि पतंजलि स्टोर के उत्पाद लाभप्रद एवं विश्वसनीय होते है। यह उत्पाद भारत के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी लोकप्रियता कायम करने में सफल हो रहे है। अपने आयुर्वैदिक गुणों एवं अच्छी गुणवत्ता के कारण पतंजलि के सभी उत्पाद देश के विभिन्न ब्रांडो में अलग पहचान बनाता जा रहा है। इसके साथ जुड़कर व्यापार करने वाले लोगों को भी पतंजलि अच्छा मुनाफा दे रहा है। यदि कोई व्यक्ति पतंजलि का स्टोर खोलने की सोच रहा है तो वह अपनी आर्थिक स्थिति को और अधिक बेहतर कर सकता है। वर्तमान समय में बेरोजगारी अथवा कम आय से परेशान लोग भी पतंजलि स्टोर के माध्यम से अपने व्यापार को बड़ा सकते है। अन्य प्रकार का व्यवसाय करने वाले लोग भी पतंजलि स्टोर खोलने का अवसर ले सकते है।

पतंजलि आरोग्य केंद्र लेने की पात्रता

  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक हो।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • अपना वैध आधार कार्ड हो।
  • अपना बैंक खाता हो।
  • सक्रीय बैंक खाता हो।

पतंजलि के विभिन्न स्टोर्स की पात्रता सूची

केंद्र का नामस्थान का क्षेत्रफलनिवेशक पूँजी
पतंजलि मेगा स्टोर2000 वर्गफीट या अधिक50 से 60 लाख
पतंजलि चिकित्सालय750 वर्गफ़ीट या अधिक20 से 25 लाख
पतंजलि आरोग्य केंद्र350 वर्गफ़ीट या अधिक10 से 12 लाख

पतंजलि स्टोर से सम्बंधित प्रश्न

पतंजलि उत्पाद कब शुरू हुआ था?

वर्ष 2006 में पतंजलि उत्पाद को बाबा रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण ने साथ आकर की थी। आचार्य बालकृष्ण को पतंजलि उत्पाद का प्रबंधन निदेशक बनाया गया है।

पतंजलि स्टोर के लिए कैसे आवेदन करें?

यदि आप अपना पतंजलि स्टोर खोलना चाहते है तो आपको डीलरशिप के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करना बेहद सरल है चूँकि इसके लिए पतंजलि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा

पतंजलि स्टोर के उत्पादों में लाभ का मार्जिन क्या है?

स्टोर के माध्यम से खुदरा व्यापार करने वाले व्यक्ति को 10 प्रतिशत मार्जिन के साथ लाभ मिलता है। यह लाभ कॉस्मेटिक उत्पाद जैसे बालों का तेल, शेम्पू, पेस वाश इत्यादि पर होता है। इसके अतिरिक्त अन्य उत्पादों जैसे शहद, जूस (एलोवेरा, आँवला ), च्यवनप्राश पर 20 प्रतिशत तक लाभ दिया जाता है।

क्या पतंजलि स्टोर आउटलेट खोलना लाभप्रद है?

वर्तमान समय में शहरों एवं ग्रामीण इलाकों में पतंजलि उत्पाद की माँग को देखते हुए पतंजलि स्टोर को लेना एक फायदेमंद विकल्प हो सकता है।

पतंजलि स्टोर के सम्बन्ध में अन्य जानकारी के लिए संपर्क नंबर क्या है?

पतंजलि के उत्पादों की बिक्री पर मिलने वाले मार्जिन लाभ यह किसी अन्य प्रकार की समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 1800 180 4108 पर संपर्क करके अधिकारियों से बात कर सकते है।

Leave a Comment