नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट 2021-22: यहाँ से देखें, Nrega Panchayat List

महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट ऑनलाइन पोर्टल में उपलब्ध कर दी गयी है। रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत शामिल सभी लाभार्थी नागरिक अपने ग्राम पंचायत की सूची ऑनलाइन के तहत चेक कर सकते है। यहाँ नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट से संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को विस्तार से दिया गया है। Nrega gram panchayat list को लाभार्थी नागरिक nrega.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है।

Nrega Gram Panchayat List

महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत योजना में पंजीकरण किये गए सभी नागरिकों के लिए नाम देखने से संबंधी प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। अब सभी लाभार्थी नागरिक ऑनलाइन के तहत अपना नाम मनरेगा जॉब कार्ड सूची में चेक कर सकते है। जिन नागरिकों का नाम नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट में शामिल होगा उन्हें जॉब कार्ड प्रदान किया जायेगा। एवं वह योजना के तहत 1 वर्ष की अवधि में 100 दिन का रोजगार लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है।

ग्राम पंचायत नरेगा लिस्ट के फायदे

Nrega gram panchayat list से सभी ग्रामीण नागरिकों को एक विशेष प्रकार की सुविधा मिली है वह बिना किसी समस्या के घर बैठे ऑनलाइन के तहत अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है। साथ ही नागरिकों के द्वारा मनरेगा के तहत किस प्रकार का कार्य किया गया है एवं कितना कार्य किया गया उसका सभी विवरण ऑनलाइन पोर्टल में उपलब्ध किया गया है। अपने जॉब कार्ड से जुड़ी जानकारी को जॉब कार्ड धारक पारदर्शी रूप में प्राप्त कर सकते है। जॉब कार्ड से संबंधी सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से पोर्टल में सभी सुविधाएँ उपलब्ध की गयी है।

नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट 2021-22 कैसे चेक करें ?

  • नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट देखने के लिए nrega.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Generate Reports के सेक्शन में Job Card के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • नए पेज में अपने राज्य के नाम में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात नए पेज में Financial Year में 2021-2022 ,एवं डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक ,पंचायत आदि का नाम सेलेक्ट करें।
  • और प्रोसीड के विकल्प में क्लिक करें
  • अगले पेज में व्यक्ति को JobCard/Employment Register के ऑप्शन का चयन करना है।
  • नए पेज में आवेदक व्यक्ति को जॉब कार्ड सूची में सम्मिलित सभी नागरिकों के नाम दिखाई देंगे।
  • व्यक्ति अपने जॉब कार्ड नंबर में क्लिक करके अपने कार्य किये से संबंधी सभी प्रकार के विवरण को चेक कर सकते है।

Leave a Comment