मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 : MP Jansunwai Complaint Registration

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 । एमपी जन सुनवाई योजना। Madhya Pradesh JanSunwai Portal । जनसुनवाई योजना मध्य प्रदेश 2021 ऑनलाइन | MP Jansunwai Complaint Registration | जनसुनवाई योजना एमपी शिकायत पंजीकरण

दोस्तों जैसा की आप जानते होंगे की आम नागरिक को अपने सभी सरकारी कार्यों करवाने के लिए बार-बार कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं, परन्तु फिर कार्यालयों में कर्मचारी द्वारा काम ना करके उन्हें टालने के कारण कार्य पूरे नहीं हो पाते हैं, या बहुत बार योजना की पात्रताओं को पूरा करने के बाद भी उन्हें उसका लाभ नहीं मिल पाता, जिसके कारण नागरिकों को बहुत सी असुविधा का सामना करना पड़ता है, इनकी इसी समस्या का निराकरण करने व उन्हें होने वाली असुविधा से निजात दिलवाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी जन सुनवाई योजना का आरम्भ किया गया है, जिसके माध्यम से अब राज्य के सभी नागरिकों की समस्याओं व परेशानियों को MP Jansunwai Portal के माध्यम से संबंधित विभाग तक पहुँचाकर उनका समाधान किया जाएगा।

एमपी-जन-सुनवाई-योजना

राज्य के जो भी नागरिक अपनी किसी भी तरह की समस्या (अनावश्यक समस्याओं को छोड़कर) को पोर्टल के माध्यम से सरकार तक घर बैठे ही बिना कार्यालयों के चक्कर काटे पहुँचा सकेंगे, एमपी जन सुनवाई पोर्टल पर नागरिक किस प्रकार अपनी समस्या से जुडी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी जन सुनवाई योजना 2021

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी जन सुनवाई योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिक अपनी समस्या सरकार तक इसके पोर्टल पर शिकायत, परेशानी या सुझाव दर्ज करके पहुँचा सकेंगे। पोर्टल पर दर्ज नागरिकों की समस्या को संबंधित विभागों द्वारा मुख्यमंत्री जी तक पहुँचाया जाएगा और उनके द्वारा नागरिकों की जन सुनवाई की जाएगी, इस योजना के माध्यम से राज्य में सरकारी व सभी तरह कार्यों में पारदर्शिता बनाई जा सकेगी, जिससे नागरिकों को होने वाली असुविधा का निराकरण करने का कार्य किया जाएगा। एमपी जन सुनवाई योजना द्वारा राज्य के नागरिकों को उनके किसी भी अटके कार्यों के पूरे न होने या किसी अधिकारी द्वारा अपना कार्य पूरा ना करने से जुडी समस्या का निवारण प्राप्त कर उनसे राहत मिल सकेगी, इसके लिए विभागों के अधकारियों द्वारा जन सुनवाई की पूरी तरह से जाँच कर समाधान करने के कार्यों में तेजी लाई जा सकेगी।

MP Jansunwai Complaint Registration 2021 : Details

योजना का नाम मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना
शुरुआत की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
वर्ष 2021
शिकायत पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकों की शिकयताओं का ऑनलाइन निराकरण करना
आधिकारिक वेबसाइट mp.samadhan.gov.in

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

जन सुनवाई योजना द्वारा नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • मध्य प्रदेश के सभी नागरिक अब जान सुनवाई पोर्टल द्वारा सरकार तक अपनी समस्या की जानकारी पहुँचा सकेंगे।
  • पोर्टल पर दर्ज शिकायतों को संबंधित विभागों द्वारा निराकरण के लिए मुख्यमंत्री जी तक पहुँचाया जाएगा।
  • नागरिकों द्वारा पोर्टल पर दर्ज जन सुनवाई का निवारण सरकार द्वारा जल्द ही किया जाएगा।
  • ऑनलाइन शिकायत व कार्यों में होने वाली परेशानी को नागरिक अब घर बैठे बिना कार्यालयों में अपना समय बर्बाद किए दर्ज कर सकेंगे।
  • आम नागरिकों को सरकारी कार्यालयों में बहुत सी असुविधा या कर्मचारियों द्वारा काम न करने के चलते कार्य पूरे ना हो पाने वाली असुविधा को खत्म किया जा सकेगा।
  • जन सुविधा पोर्टल ओर नागरिक बिना किसी समस्या व भुगतान के अपनी समस्या का विवरण दर्ज करवा सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाई जा सकेगी और आम नागरिकों को सरकार तक अपनी परेशानियों को सीधा पहुँचाने का अवसर मिल सकेगा।

पोर्टल पर दर्ज की जाने वाली अमान्य शिकायते से जुड़े निर्देश

जन सुनवाई पोर्टल पर सभी आम नागरिकों को शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, परन्तु कुछ ऐसी शिकायते जिनका निवारण सरकार द्वारा सम्भव नहीं है, ऐसी समस्याएँ पोर्टल पर दर्ज नहीं कार्रवाई जा सकती, जिनकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • आर्थिक सहायता या नौकरी/रोजगार की माँग करने की शिकायत करना।
  • सूचना का अधिकार से संबंधित मामले से जुडी जानकारी
  • माननीय न्यायलय में विचाराधीन प्रकरण
  • पोर्टल पर दर्ज असत्य व शिकायत व्यक्ति के पूर्ण संज्ञान में ना आने वाली शिकायत, ऐसी सभी शिकायते पोर्टल पर मान्य नहीं की जाएँगी।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना का उद्देश्य

जैसे की अक्सर देखा जाता है, की सरकारी या अन्य वभाग कार्यालयों में आम नागरिकों को उनके कार्यों को करवाने के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, या बहुत से प्राइवेट क्षेत्रों में गरीब व्यक्ति से धोखा-धड़ी कर उनके किए गए कार्यों का वेतन समय पर नहीं दिया जाता और इसकी शिकायत दर्ज करवाने के बाद भी इस पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती जिससे उनकी समस्या का कोई समाधान ना होने से परेशानी हल नहीं हो पाती, ऐसी सभी समस्या को कम करने व नागरिकों के सभी अटके कार्यों को खत्म करने के लिए सरकार इन्हे जन सुनवाई पोर्टल के माध्यम से उनकी समस्या का निराकरण करने की सुविधा प्रदान करवा रही है, जिससे आम जनता घर बैठे ही सरकर तक अपनी शिकायताओं को पहुँचा सकेगी।

एमपी जन सुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

राज्य के जो भी नागरिक अपनी समस्या या शिकायत की जानकारी सरकार तक पहुँचाना चाहते हैं वह आसानी से पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे, इसके लिए यह दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को जन सुनवाई पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। एमपी-जन-सुनवाई-ऑफिसियल
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अगले पेज पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पहले शिकायतकर्ता (अपनी) की जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर,आधार नंबर, नाम, लिंग आदि दर्ज करना होगा।
  • एमपी-जन-सुनवाई-फॉर्म
  • अब आपको शिकायत का पंजीयन में विभाग, उपविभाग, शिकायत की श्रेणी, शिकायत का विवरण आदि भरकर सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। मध्य-प्रदेश-शिकायत-दर्ज-प्रक्रिया
  • जिसके बाद दर्ज की गई जानकारी की जाँच कर लेने के बाद आपको जन शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आप पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

Jansunwai portal आवेदन स्थिति की जाँच की प्रक्रिया

आवेदक द्वारा जन सुनवाई पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायत की आवेदन स्थिति की जाँच भी ऑनलाइन माध्यम से की जा सकेगी, जिसे देखने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आवेदक को जन सुनवाई पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमे आपको शिकायत की स्थिति जाने का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। मध्य-प्रदेश-एप्लीकेशन-स्टेटस
  • इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको जन सूचना क्रमांक या मोबाइल नंबर में से किसी एक को दर्ज करके खोजें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर
एमपी जन सुनवाई योजना क्या है ?

एमपी जन सुनवाई योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार जन सुनवाई पोर्टल पर नागरिकों की किसी भी समस्या की समाधान किया जा सकेगा।

जन सुनवाई पोर्टल पर नागरिकों को क्या-क्या सेवाएँ उपलब्ध करवाई गई है ?

एमपी जन सुनवाई पोर्टल पर नागरिकों को जन सुनवाई, शिकायत पंजीकरण, शिकायत की स्थिति, अधिकारियों के लिए एप्प मॉनिटरिंग की सुविधा, जिलेवार आवेदन के लिंक, पीडीएफ प्रिंट की सुविधा आदि बहुत सी सेवाएँ उपलब्ध करवाई गई हैं।

योजना के माध्यम से नागरिकों क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

योजना के माध्यम से नागरिक अपनी किसी भी समस्या से जुडी शिकायत पोर्टल पर दर्ज करवा सकेंगे, जिसे संबंधित विभाग द्वारा मुख्यमंत्री तक पहुँचाया जा सकेगा और नागरिकों की समस्या का जल्द से जल्द निराकरण किया जा सकेगा।

राज्य के कौन-कौन से नागरिक पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे ?

मध्य प्रदेश के सभी नागरिक पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

जन सुनवाई पोर्टल पर आवेदक किस प्रकार आवेदन स्थिति की जाँच कर सकेंगे ?

पोर्टल पर आवेदन स्थिति की जाँच के लिए आवेदक इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहाँ आवेदन स्थिति के विकल्प पर क्लिक करें।
अब आपके सामने फॉर्म आ जाएगा, जिसमे आवेदक जन सूचना क्रमांक या मोबाइल नंबर को दर्ज करके खोजें के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी आवेदन स्थिति की जाँच कर सकेंगे।

Jansunwai portal पर शिकायत दर्ज करने की क्या प्रक्रिया है ?

Jansunwai portal पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आवेदक अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

जन सुनवाई योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख में माध्यम से प्रदान करवा दी है परन्तु यदि आवेदक को फिर भी पोर्टल पर अपनी समस्या दर्ज करवाने से संबंधित किसी तरह की असुविधा होती है, तो वह इसके हेल्पलाइन नंबर : 181 या 1800-2330 -183 पर संपर्क करके भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment