MP E District Portal – मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र

MP E District Portal को मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया है। यह एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिक सभी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करने में सहायक होंगे। राज्य से संबंधित सभी सेवाओं को इस वेब पोर्टल में नागरिकों को सुविधाएँ उपलब्ध करवाने हेतु मौजूद किया गया है ,जिससे राज्य वासी बिना किसी समस्या के घर बैठे सेवाओं को प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल की मदद से नागरिक मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से MP eDistrict 2021 Caste, Income, Residence Certificate से संबंधित जानकारी को साझा करेंगे। अतः पोर्टल में उपलब्ध सभी सेवाओं की जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

MP E District Portal

MP E District Portal Caste, Income, Residence Certificate

मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र– एमपी राज्य सरकार एवं सेवा प्रबंधन के माध्यम से इस पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इसमें नागरिकों को घर बैठे सेवाओं को पहुंचाने के लिए सभी सरकारी योजनाओं से संबंधी जानकारी को उपलब्ध किया गया है। प्रमाण पत्र से संबंधी सेवाओं या अन्य प्रकार की किसी भी सेवा के लिए नागरिक को MP E District Portal में पंजीकरण करना होगा। जिसके पश्चात वह पोर्टल में मौजूद सभी सेवाओं की जानकारी को आसानी से प्राप्त करने में सहायक हो सकते है। पोर्टल में पंजीकरण से संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख में दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें। जिसकी मदद से नागरिक आसानी से पोर्टल में पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।

मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र

जैसे की सभी लोगो को पता है की आज के समय में आय ,जाति एवं निवास प्रमाण पत्र कितना आवश्यक है। नागरिक इन दस्तावेजों का प्रयोग सरकार द्वारा संचालित सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते है। अगर राज्य के नागरिकों को प्रमाण पत्र से संबंधी सेवाओं के लिए आवेदन करना है तो उनके लिए MP E District Portal में सभी सुविधाएँ उपलब्ध की गयी है। पहले नागरिकों को प्रमाण पत्र से संबंधित सेवाओं हेतु आवेदन कारण के लिए अपने क्षेत्र के तहसील कार्यालय में जाना पड़ता था जहाँ लोगो को भीड़ से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इससे लोगो का काफी समय बर्बाद होता था। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एमपी सरकार के द्वारा यह वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है।

पोर्टल में नागरिकों तक सेवाओं को पारदर्शी रूप में उपलब्ध करने हेतु सभी सेवाओं को ऑनलाइन रूप कम्प्यूटरीकरण किया गया है। यह डिजिटलकरण को बढ़ावा देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य एमपी राज्य सरकार के द्वारा किया गया है। Caste, Income, Residence Certificate बनाने के लिए अब नागरिकों को किसी भी सरकारी दफ्तरों का दौरा नहीं करना पड़ेगा। राज्य के जिन नागरिकों को इंटरनेट का उपयोग नहीं पता वह अपने नजदीकी CSC सेंटर के माध्यम से सेवाओं को बिना किसी समस्या के प्राप्त कर सकते है।

आर्टिकल मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र
पोर्टल MP E District Portal
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को सभी सेवाओं का लाभ
ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करना
लाभ सभी सेवाओं की जानकारी घर बैठे प्राप्त
वर्ष 2021
सेवाएं ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट www.mpedistrict.gov.in

मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र

एमपी आय प्रमाण पत्र नागरिकों के लिए वह क़ानूनी दस्तावेज है जिसके माध्यम से वह केंद्र राज्य सरकार के द्वारा संचालित सभी सरकारी स्कीमों से मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकते है। इस प्रमाण पत्र के तहत व्यक्ति की वार्षिक आय के लेखा जोखा को प्रमाणित किया जाता है। आय प्रमाण पत्र को जारी करने का मुख्य लक्ष्य यह है की नागरिकों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना।

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र– के माध्यम से निम्न श्रेणी से संबंधित लोगो की जाति को प्रमाणित करने का एक क़ानूनी दस्तावेज है जिसके तहत वह कई प्रकार की योजनाओं का लाभ श्रेणी के आधार पर प्राप्त कर सकते है। भारतीय संविधान के तहत इस प्रमाण पत्र को वर्गीकृत किया गया है। राज्य में नागरिकों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान करने हेतु सामुदायिक प्रमाण पत्र जारी करने की प्रणाली को शुरू किया गया है, इस प्रमाण पत्र की वैधता जीवन भर रहती है।

एमपी स्थायी निवास प्रमाण पत्र– के माध्यम से राज्य के स्थानीय लोगो की पहचान को प्रमाणित किया जाता है। इसके लिए राज्य के स्थायी निवासी नागरिक ही आवेदन कर सकते है। इस प्रमाण पत्र की सहायता से नागरिक कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र आवश्यक दस्तावेज

राज्य के वह सभी नागरिक जो अपने आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है, उनके पास आवेदन हेतु सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिसकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)बिजली बिल या पानी बिल (Electricity Bill or Water Bill)
पासपोर्ट-साइज की फोटोमतदाता पहचान पत्र
आधार कार्डपरिवार रजिस्टर की नकल
राशन कार्डस्वघोषणा पत्र

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देकर नागरिकों के सभी कार्यों को ऑनलाइन माध्यम से पूरे करने की सुविधा प्रदान करवाना है, जिससे नागरिक अपने सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों (आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र) को बनवाने के लिए अब घर बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे, इससे उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और उनके समय की बचत हो सकेगी। ऑनलाइन ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर व्यक्ति की पूरी जानकारी सरकार के पास डिजिटल माध्यम से उपलब्ध रहेगी जिससे सरकारी कार्यों में होने वाली धोखा-धड़ी या फर्जी वाड़े को रोका जा सकेगा और कार्यों में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता लाई जा सकेगी।

MP E District Portal Registration

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • MP E District Portal Registration करने हेतु नागरिक को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में आवेदक नागरिक को Citizen Registration के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आवेदक नागरिक को Citizen Registration फॉर्म में अपना नाम ,मोबाइल नंबर ,लिंग ,ईमेल आईडी ,पासवर्ड ,कैप्चा कोड और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड करना है। एमपी-ई-डिस्ट्रिक्ट-पोर्टल-पंजीकरण
  • अब आवेदक नागरिक को सभी जानकारी भरने के पश्चात Click Here To Verify Your Mobile Number के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इस तरह से पोर्टल में पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब आवेदक नागरिक पोर्टल में उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल लॉगिन प्रक्रिया

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। एमपी-ई-डिस्ट्रिक्ट-पोर्टल-लॉगिन
  • यहाँ आपको अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके, आप जिस भी दस्तावेज को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा, इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी नागरिक प्रमाण पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन करना चाहते है ,वह नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • MP eDistrict 2021 Caste, Income, Residence Certificate Online Registration हेतु www.mpedistrict.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में क्लिक करें।
  • अगले पेज में ऑनलाइन उपलब्ध सेवाएं (स्वयं) सेक्शन में
  •  स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आवेदक नागरिक को इन ऑप्शन में जिस प्रमाण पत्र आवेदन करना चाहते है उस विकल्प में क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात अगले पेज में आवेदक नागरिक को Online Apply के ऑप्शन में क्लिक करना है। मध्य-प्रदेश-आय-जाति-निवास-प्रमाण-पत्र
  • अब नए पेज में आवेदक नागरिक को अपना ईमेल ,मोबाईल नंबर ,कैप्चा कोड इत्यादि को दर्ज करके लॉगिन के ऑप्शन में क्लिक करना है। मध्य-प्रदेश-आय,-जाति-निवास-प्रमाण-पत्र
  • इसके पश्चात आवेदक नागरिक को अगले पेज में प्रमाण पत्र संबंधी आवेदन पत्र को भरना है।
  • और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अटैच करना है।
  • अब आवेदन फॉर्म को सबमिट करें ,इस प्रकार ऑनलाइन माध्यम से प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

एमपी आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र से संबंधित प्रश्न उत्तर

मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदक नागरिक कहाँ से आवेदन कर सकते है ?

कियोस्क सीएससी ,एवं एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से नागरिक मध्य प्रदेश आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कर सकते है।

प्रमाण पत्र हेतु आवेदक नागरिकों को कितने शुल्क भुगतान करना होगा ?

कियोस्क ,सीएससी ,सेण्टर से आवेदन करने पर आवेदक नागरिक को 40 रूपए का भुगतान करना होगा। एवं स्वयं आवेदन करने पर आवेदक नागरिक को कोई शुल्क भुगतान नहीं करना होगा।

एमपी आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

एमपी आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदक ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.mpedistrict.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

MP E District Portal के माध्यम से नागरिकों को क्या सुविधाएँ प्राप्त हुई है ?

एमपी राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों की हित के लिए सभी सेवाओं को ऑनलाइन रूप में पोर्टल में उपलब्ध किया गया है अब नागरिक घर बैठे बिना किसी परेशानी के पोर्टल के तहत सेवाओं को प्राप्त करने में सहायक होंगे।

MP E District Portal के तहत नागरिक सेवाओं का लाभ प्राप्त कैसे कर सकते है ?

नागरिकों को पोर्टल में मौजूद सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए MP E District Portal में सिटीजन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके पश्चात वह सभी सेवाओं को ऑनलाइन रूप में प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

प्रमाण पत्र की आवश्यकता क्यों होती है ?

किसी भी नागरिक को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा जारी किये गए आय ,निवास ,और जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती ही है। इन दस्तावेजों के आधार पर नागरिकों को आसानी से सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है यह प्रमाण पत्र नागरिकों के पहचान को प्रमाणित करने का एक क़ानूनी दस्तावेज है।

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है ?

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

एमपी आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment