(सूची) आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2022: Ayushman Bharat Hospital List

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट :- मित्रों नमस्कार , आज हम आपको “Ayushman Bharat Digital Mission” के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 अधिनियम लागू कर देश के नागरिकों तक बेहतर स्वास्थ सुविधाएँ पहुचाने के लिए निःशुल्क आयुष्मान हेल्थ कार्ड योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत भारत की जनता को ₹5 लाख तक के मुफ़्त इलाज देने का प्रावधान है। यदि आपने अपना आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनवाया है आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं।

लेकिन भारत सरकार ने अब आयुष्मान कार्ड योजना का विस्तारीकरण करके आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना देश में शुरू कर दी हैं जिसके तहत रोगी का एक युनीक अकाउंट बनाया जाएगा जिसमें रोगी की एक युनीक स्वास्थ्य आईडी दर्ज होगी। इस स्वास्थ्य आईडी में रोगी के बीमारी, उपचार, दवाई, अस्पताल खर्च इत्यादि से संबंधित डिटेल्स सेव रहेंगी। ताकि भविष्य में रोगी का उपचार डॉक्टर के द्वारा आसानी से किया जा सके।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आप हॉस्पिटल्स की लिस्ट भी देख सकते हैं। यदि आप योजना से संबंधित कोई भी जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की आधिकारीक वेबसाईट pmjay.gov.in पर जाकर योजना के बारे में पढ़ सकते हैं। आगे आर्टिकल में हम आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड के लिए पात्रता , आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट कैसे खोजें आदि इन सभी चीजों की जानकारी देंगें इसलिए कृपया आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

(सूची) आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2022: Ayushman Bharat Hospital List

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022 डाउनलोड करे, Ayushman Bharat Arogya Card

Table of Contents

क्या है Ayushman भारत डिजिटल मिशन ?

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन देश में चल रही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत आयुष्मान हेल्थ कार्ड स्कीम का एक विस्तारित रूप है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को प्रधानमंत्री “श्री नरेंद्र मोदी जी ” के द्वारा भारत की जनता के लिए 27 सितम्बर 2021 को शुरू किया। केंद्र सरकार का कहना है की आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत बनाया गया एक ऑनलाइन मंच है जो देश भर के सारे पब्लिक और प्राइवेट हॉस्पिटल्स को आपस में जोड़ता है जिससे रोगी को उसकी हेल्थ समस्या के लिए बेहतर उपचार मिल सके।

भारत सरकार ने 1 दिसम्बर 2021 को दिए अपने बयान में बताया की पिछले दो सालों के कोरोना काल में आयुष्मान स्वास्थ कार्ड योजना के तहत देश के 8.3 लाख लोगों ने अपना इलाज करवाया। आपको ये भी बता दें की अब तक देश में आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 2 करोड़ नागरिक हॉस्पिटल्स में एडमिट होकर योजना का लाभ ले चुके हैं l सरकार का लक्ष्य है की देश के 50 करोड़ नागरिकों तक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना का लाभ पहुंचना जिसमें लाभार्थी नागरिक और नागरिक के परिवार को प्रतिवर्ष ₹5 लाख तक के मुफ़्त इलाज की सुविधा मिलती है। इस आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के डिजिटल मंच पर आप सरकार के द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों की लिस्ट ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं ।

क्रम संख्या योजना से संबंधित योजना की महत्वपूर्ण जानकारियाँ
1 योजना का नाम आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन
2 योजना का प्रारंभ कब हुआ 27 सितंबर 2021
3 योजना किसके द्वारा शुरू की गई भारत सरकार के द्वारा
4 योजना के लाभार्थी देश के आम नागरिक
5 योजना का उद्देश्य केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत भारत की जनता तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाना और आयुष्मान हेल्थ कार्ड योजना के अंतर्गत मुफ़्त इलाज की सुविधा प्रदान करना।
6 आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाईट pmjay.gov.in
7 योजना का हेल्पलाइन कॉल सेंटर नंबर :14555
8 कार्यालय का पता :Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY), Government of India
Website Content Managed by – PM-JAY
Postal Address : 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110001
9 योजना की शिकायत व सुझाव हेतु ऑफिसियल ई – मेल आईडी : webmaster-pmjay@nha.gov.in
10PMJAY का शिकायत (Grievance) पोर्टल grievance.pmjay.gov.in

PMJAY पोर्टल के अंतर्गत कार्यरत अन्य योजनाएँ :

PMJAY पोर्टल के अंतर्गत कार्यरत अन्य योजनाएँ इस प्रकार से निम्नलिखित हैं

  • प्रधानमंत्री संवाद योजना
  • आयुष्मान आपके द्वार योजना
  • आयुष्मान सीऐपीएफ (हमारा जवान आयुष्मान) योजना

National Health Authority PMJAY के अंतर्गत आयुष्मान योजना के आँकड़े :

प्रधानमंत्री जन आरोग्य के अंतर्गत चलने वाली आयुष्मान भारत डिजिटल योजना के आँकड़े इस प्रकार से हैं

क्रम संख्या योजना से संबंधित योजनाओं के आँकड़े
1 अब तक जारी हो चुके आयुष्मान हेल्थ कार्ड की संख्या 13,70,45,591 करोड़
2 अब तक योजना के तहत HOSPITAL ADMISSIONS2,61,36,725 करोड़
3 आयुष्मान हेल्थ कार्ड योजना से इलाज करवा चुके कोरोना लाभार्थी 8.35 लाख
4 अब तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से लाभ प्राप्त कर चुके लाभार्थी 10 करोड़

PMJAY पोर्टल के अंतर्गत केंद्र सरकार की अन्य सेवाएँ :

PMJAY पोर्टल पर आप सरकार की अन्य सुविधाओं/सेवाओं का भी लाभ ले सकते हैं जिसकी सूची हमने नीचे दी है –

क्रम संख्या सेवाओं का नाम सेवाओं के लिंक
1 Beneficiary Identification System (BIS)Click here
2 Hospital Empanelment Management Click here
3Transaction Management SystemClick here
4 Grievance Portal Click here
5 Am I EligibleClick here
6 Market Access ProgrammeClick here
7 Start up Grand Challenge (GC)Click here
8 Ayushman CAPFClick here
9आपके द्वार आयुष्मान यहाँ क्लिक करें
10 आरोग्य शिक्षा यहाँ क्लिक करें

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत PMJAY पोर्टल पर हॉस्पिटल लिस्ट कैसे चेक करें :

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर सरकार द्वारा सूचीबद्ध सरकारी और निजी हॉस्पिटल की लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमने यहाँ स्टेप बाय स्टेप बताई है –

  • Step 1:- सबसे पहले आपको PMJAY की ऑफिसियल वेबसाईट pmjay.gov.in पर जाना है। वेबसाईट के होम पेज पर आपको “Find Hospital” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें । PMJAY find hospital list click on this link
  • Step 2:- इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस ओपन होकर आ जाएगा। यहाँ अब अपना राज्य , जिला , अस्पताल टाइप , स्पैशलिटी आदि की जानकारी भरकर बाद में कैपचा कोड भरें। PMJAY find hospital online process
  • Step 3:- इसके बाद “search” के बटन पर क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर हॉस्पिटल्स की लिस्ट आ जाएगी। इस तरह से आप आयुष्मान भारत हॉस्पिटल की लिस्ट देख पाएंगे।

Suspended हॉस्पिटल्स की लिस्ट कैसे देखें :

PMJAY पोर्टल पर आप ऑनलाइन सस्पेंडएड अस्पतालों की सूची भी देख सकते हैं यदि कोई अस्पताल आयुष्मान कार्ड को मानने से मन करता है तो आप संबंधित अस्पताल की शिकायत पोर्टल पर कर सकते हैं जिसके बाद सरकार उस अस्पताल का लाइसेंस रद्द कर देती है सस्पेंडएड अस्पतालों की सूची देखने का प्रोसेस इस प्रकार है –

  1. सबसे पहले आपको PMAJY की आधिकारीक वेबसाईट पर जाना है।
  2. इसके बाद Find Hospital के लिंक पर क्लिक करना है।
  3. जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  4. इस नए पेज पर आपको Suspended Hospitals List का लिंक दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  5. लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा, फॉर्म में डिटेल्स को भरें ।
  6. और अंत में “Search” के बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके सामने सस्पेंडएड अस्पतालों की लिस्ट आ जाएगी।

आयुष्मान हेल्थ कार्ड के लिए अपनी पात्रता कैसे देखें :

यदि आप भी अपना आयुष्मान हेल्थ कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कार्ड के अपनी पात्रता चेक करनी होगी। PMJAY पोर्टल के माध्यम से आप आयुष्मान कार्ड के लिए अपनी पात्रता को चेक कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार से है –

  • Step 1:- सबसे पहले आपको PMJAY की ऑफिसियल वेबसाईट pmjay.gov.in पर जाना है। वेबसाईट के होम पेज पर आपको “Am I Eligible” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें। PMJAY ayushman card eligebilty chek online
  • Step 2:- इसके बाद आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म ओपन होकर आएगा। फॉर्म में अपना मोबाईल नंबर और कैपचा कोड डालकर “Generate OTP” के बटन पर क्लिक करें। PMJAY ayushman card check login form
  • Step 3:- इस प्रोसेस के बाद आपके मोबाईल नंबर OTP भेजा जाएगा OTP डालकर लॉगिन कीजिए । लॉगिन होने के बाद आप नाम, मोबाईल नंबर, राशन कार्ड नंबर के अनुसार ये पता कर सकते हैं की आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं।

PMJAY पोर्टल पर Grievance कैसे रजिस्टर करें

PMJAY पोर्टल आप अपनी शिकायतें ऑनलाइन रजिस्टर करवा सकते हैं जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार निम्नलिखित है –

  • Step 1:- सबसे पहले आपको PMJAY की ऑफिसियल वेबसाईट pmjay.gov.in पर जाना है। वेबसाईट के होम पेज पर आपको “Grievance Portal” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Step 2:- इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा पेज पर आपको “Register your grievance ” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Step 3:- लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लिस्ट बॉक्स आएगा जिसमें आपको दिए गए चार विकल्पों (PMJAY , BOCW , CAPF , ESIC) में से किसी एक को चुनकर “Register” के बटन पर क्लिक करना है। उदाहरण के लिए अगर आपको PMJAY योजना के लिए शिकायत दर्ज करनी है तो PMJAY के विकल्प का चयन करें
  • Step 4:- इस प्रोसेस के बाद एक फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा। फॉर्म में सभी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरें। तथा मांगे गए दस्तावेज और फाइल को अपलोड करें।

वेबपोर्टल पर Grievance को कैसे ट्रैक करें :

PMJAY पोर्टल आप अपनी शिकायतें ऑनलाइन रजिस्टर करवा कर शिकायतें ट्रैक भी कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार निम्नलिखित है –

  • Step 1:- सबसे पहले आपको PMJAY की ऑफिसियल वेबसाईट pmjay.gov.in पर जाना है। वेबसाईट के होम पेज पर आपको “Grievance Portal” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Step 2:- इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा पेज पर आपको “Track your grievance “ का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Step 3:- इसके बाद अपनी शिकायत का रजिस्टर नंबर डालकर “Submit” के बटन पर क्लिक करें। इस तरह से आप अपनी शिकायतों का स्टैटस जान पाएंगे।

क्या है Ayushman Bharat (PM-JAY) App ?

भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विकसित आयुष्मान भारत एप लोगों को PMJAY पोर्टल की सभी सेवाओं को मोबाईल प्लेटफॉर्म सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराने के लिए यह एप बनाया गया है। एप पर आयुष्मान कार्ड के लिए e – kyc , डाउनलोड आयुष्मान कार्ड, अस्पताल लिस्ट आदि सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। एप का कार्यान्वयन संचालन का कार्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के आधीन आयुष्मान भारत पीएम-जय के पास है। एंड्रॉयड यूजर एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
Ayushman bharat App on google play store

Ayushman Bharat PMJAY एप डाउनलोड करने का लिंक :- यहाँ क्लिक करें

आशा करते हैं की हमारे इस आर्टिकल ने आपके हॉस्पिटल्स की लिस्ट देखने की समस्या का समाधान किया होगा। आर्टिकल के बारे में कोई डाउट रह गया हो तो आप कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

PMJAY से संबंधित प्रश्न

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारीक वेबसाईट क्या है ?

PM-JAY की आधिकारीक वेबसाईट pmjay.gov.in है।

PM-JAY के तहत कौन सी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हैं?

PM-JAY योजना के तहत डे केयर सर्जरी, फॉलो-अप केयर, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में होने वाला खर्च और नवजात बच्चे/बच्चों के जन्म और बाद की स्वास्थ्य सेवाएं इत्यादि शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए आप PMJAY की वेबसाईट से ले सकते हैं।

PM-JAY के तहत लाभार्थी को क्या लाभ मिलते हैं?

PMJAY योजना के तहत लाभार्थी और उसके परिवार का एक हेल्थ कार्ड बनाया जाता है। जिसमें कार्ड धारक के साथ – साथ परिवार को भी को 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज चिकित्सा बीमा मिलता है

शिकायत रजिस्टर करने हेतु PMJAY का Grievance पोर्टल कौन सा है ?

PMJAY का Grievance पोर्टल grievance.pmjay.gov.in है।

PM – JAY पर अस्पतालों की लिस्ट कैसे चेक करें ?

उपरोक्त आर्टिकल में हमने अस्पतालों की लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को बताया है आप पढ़ सकते हैं।

PM – JAY योजना के तहत कार्ड लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती हेतु किन दस्तावेजों की आवशयकता होगी ?

PM – JAY योजना के तहत लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने के लिए लाभार्थी का राशन कार्ड, आधार कार्ड , फोटो पहचान पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज चाहिए।

Leave a Comment