आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है ? – Aay Praman Patra

Aay Praman Patra को इनकम सर्टिफिकेट भी कहा जा सकता है। यह एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसकी मदद से किसी भी व्यक्ति या उसके परिवार की वार्षिक आय का सारा हिसाब होता है। इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है। आजकल हर काम के लिए प्रमाण पत्रों की जरुरत पड़ती है। आय प्रमाण पत्र क्या ? / Aay Praman Patra का क्या इस्तेमाल होता है ? / इसको कैसे बनवाये ? ये सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा।

अगर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं या किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए कई सारे प्रमाण पत्रों की आवश्यकता पड़ती है Aay Praman Patra भी इन सब प्रमाण पत्रों में से एक है। यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज में से एक है।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है ? - Aay Praman Patra
आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है ? – Aay Praman Patra

आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता कहा पड़ती है ?

Aay Praman Patra की आवश्यकता लाभार्थी नागरिकों को निम्नलिखित रूप में हो सकती है।

  • अगर आप किसी भी प्रकार का लोन लेना चाहते है चाहे वो होम लोन हो या फिर उच्च शिक्षा के लिए लोन लेना चाहते हो तो आपको Aay Praman Patra की आवश्यकता जरूर पड़ेगी।
  • अगर आप किराये पर घर लेना चाहते तो आपको मकान मालिक को अपना आय प्रमाण पत्र देना होता है।
  • सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अगर आप मुफ्त में या कम कीमत पर इलाज करवाने के लिए income certificate की आवश्यकता पड़ती है।
  • अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ उठाना चाहते तो भी आपको Aay Praman Patra आवश्यकता पड़ेगी।
  • राशन कार्ड जैसे दस्तावेज बनवाने के लिए भी आपको आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।
  • यह किसी आपदा के आने पर पीड़ितों को राहत राशि पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • Aay Praman Patra के जरिये सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ आप सरलता से प्राप्त कर सकते है।

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आय प्रमाण पत्र के फायदे

आय प्रमाण के बहु से फायदे है जैसे की –

  • income-certificate की मदद से हम राशन कार्ड भी बनवा सकते है।
  • आय प्रमाण पत्र की सहायता से स्कूल और कॉलेज में छात्रवृति प्राप्त कर सकते है।
  • अस्पताल में मुफ्त या कम कीमत में इलाज करवा सकते है।
  • Aay Praman Patra के तहत हम किसी भी प्रकार का लोन लेने में मदद मिलती है।
  • आय प्रमाण पत्र के जरिये सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली का बिल
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाये ?

इसको आप दो तरीको से बनवा सकते है। ऑनलाइन और ऑफलाइन, यहां हमने दोनों माध्यमों से income-certificate बनवाने के प्रोसेस के बारे में बताया है। आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार चेक कर सकते है की आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से कैसे आवेदन कर सकते है।

आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें (online application for income certificate)

  • Aay Praman Patra online application हेतु आपको अपने राज्य के ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको लॉगिन सेक्शन दिखाई देगा।
  • यदि आप पोर्टल में पहले से ही पंजीकृत है तो आपको अपनी लॉगिन आईडी दर्ज करनी होगी। अगर आप पोर्टल में पंजीकृत नहीं है तो आप रजिस्टर के विकल्प में क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने हेतु पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके submit के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • पोर्टल में रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के बाद लॉगिन विवरण दर्ज करें।
  • अब अगले पेज में आपको पोर्टल में उपलब्ध सभी तरह की ऑनलाइन सेवाओं की लिस्ट दिखाई देगी।
  • इस लिस्ट में आपको आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के विकल्प में क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको फॉर्म प्राप्त होगा।
  • फॉर्म में दी गयी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अपलोड करना है।
  • इसके बाद अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करें।
  • अब आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर में एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा।
  • इस नंबर से आप अपने आवेदन पत्र की जांच भी कर सकते है।
  • साथ ही 15 से 20 दिनों के भीतर ऑनलाइन माध्यम से आय प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर सकते है।
आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है
आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है

[NOTE]- हर राज्य के आय प्रमाण पत्र को बनाने के तरीके एक दूसरे से अलग है इसलिए आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरे।

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आय प्रमाण पत्र को ऑफलाइन बनाने के तरीके

  • ऑफलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको ऑफिस में जाकर इसको बनवाना होता है।
  • इस प्रक्रिया में आपको सबसे पहले income-certificate का फॉर्म कार्यालय से प्राप्त करना है और उसमे सभी जानकारी को ध्यान से और सही से भर लेना है फिर आपको अपने एरिया के कॉमन सेंटर पर जाकर और वह के संचालक आपका ऑनलाइन आवेदन कर देंगे।
  • आवेदन के लिए आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको CIDR ID बनाकर दे दी जाती है अधिकारी आपके सभी दस्तावेज को अपलोड कर देंगे।
  • और फॉर्म को भी सबमिट कर देंगे आपको उस फॉर्म का शुल्क भी देना होगा आपको उसकी रसीद भी दी जायेगी इसके बाद फॉर्म ऑनलाइन ही तहसीलदार तक पहुँचता है और वो उस फॉर्म की जानकारियों को जांचने के बाद आपका आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।
  • इस प्रक्रिया सात से दस दिन लग जाते है और आपको दी गयी रसीद में जो तारीख होती है उस तारीख को आपको आपका Aay Praman Patra उसी कॉमन सेण्टर से प्राप्त करलेना है।
income-certificate से सम्बंधित प्रश्न-उत्तर

क्या हम ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है ?

हाँ ,हम ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है

क्या हम आय प्रमाण पत्र में नाम और जन्म तिथि ऑनलाइन सही करवा सकते है ?

हां हम पैन कार्ड में अपना नाम व जन्म तिथि ऑनलाइन सही करवा सकते है।

हम आय प्रमाण पत्र कहा पर बनवा सकते है?

आप पैन कार्ड अपने एरिया के कॉमन सेंटर में या फिर ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है।

आय प्रमाण पत्र बनने में कितने दिन लगते है ?

पैन कार्ड को बनने में 10 से 15 दिन लगते है।

पैन कार्ड क्या होता है?

पैन कार्ड का मतलब स्थायी खता नंबर होता है। इसको भारत के आयकर विभाग द्वारा बनाया जाता है।

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