UP Free Tablet Yojana: 1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट, पूरी प्रक्रिया यहाँ देखें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के युवा छात्रों को यूपी फ्री टैबलेट योजना के तहत मुफ्त टैबलेट देने की घोषणा की है। उनका कहना है कि टैबलेट के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं हेतु सरकार एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। अक्टूबर माह से 1 करोड़ अभ्यर्थियों को निःशुल्क टैबलेट देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। टैबलेट के लिए सरकार ने 3000 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। हाल ही में UP Free Tablet Yojana के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी गयी है। टैबलेट के माध्यम से छात्र अच्छे ढंग से व ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों से जुड़कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है।

UP Free Tablet Yojana

योगी सरकार द्वारा कहा गया है की विभिन्न प्रकार के शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान जैसी – ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, नर्सिंग, डिप्लोमा या पैरामेडिकल आदि में अध्यन्नरत युवा छात्रों और कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण लेने वाले लोगो को मुफ्त टैबलेट दिया जाएगा। जैसे कि आप सभी जानते है कोरोना काल के चलते सभी संस्थानों की पढाई ऑनलाइन माध्यम से ही संचालित रखी गयी थी। ऐसी स्थिति में जिन छात्रों के पास कोई भी डिजिटल डिवाइस नहीं था उन्हें पढाई से वंचित रहना पड़ा। इसी स्थिति को देखते हुए योगी सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को फ्री टैबलेट वितरित करने की घोषणा की है।

1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के 1 करोड़ छात्रों को फ्री टैबलेट देगी। फ्री टैबलेट उन छात्रों को दिया जाएगा जो स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें है। किसी भी प्रकार की डिग्री या कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयार करने वाले न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक की उम्र के युवा अभ्यर्थियों को फ्री टैबलेट देने का कार्यक्रम जल्द ही शुरू करेगी योगी सरकार। इसके अलावा अभ्युदय योजना के अंतर्गत निःशुल्क कोचिंग करने वाले युवा अभ्यर्थियों को भी निःशुल्क टैबलेट देगी योगी सरकार। एक करोड़ युवाओं को फ्री टैबलेट देने के लिए सरकार ने 3000 करोड़ रूपये का बजट रखा है।

Leave a Comment