UP Free Smartphone Yojana 2021: कैसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, ऐसे करें पंजीकरण

UP Free Smartphone Yojana 2021– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी राज्य के 1 करोड़ युवा अभ्यर्थियों को मोबाइल या टैबलेट का तौफा दिया जाएगा। हाल ही में सरकार द्वारा UP Free Smartphone Yojana 2021 के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी गयी है। अक्टूबर माह में राज्य सरकार 1 करोड़ युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देगी। फ्री समर्टफोन योजना के लिए सरकार द्वारा 3 हजार करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 (योगी सरकार)

मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा गया है कि- कोविड के चलते प्रत्येक शिक्षण संस्थान को मात्र ऑनलाइन माध्यम से ही संचालित रखा गया है। इसी के चलते छात्र-छात्रों में डिजिटल उपकरण के आभाव को महसूस किया गया है। इसी कारण प्रदेश सरकार ने राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के युवा अभ्यार्थियों के लिए मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत स्मार्टफोन देने की घोषणा की गयी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि- आजकल की पढाई कोरोना काल के चलते ऑनलाइन माध्यम से ही संचालित की जा रही है। जिसके लिए सभी युवा अभ्यर्थियों को स्मार्ट फोन की आवश्यकता है और साथ ही युवाओं को सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ने की भी आवश्यकता है। इसलिए योगी सरकार ने युवाओं को स्मार्ट मोबाइल फोन वितरित करने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी स्मार्टफोन योजना के लिए 3000 करोड़ रूपये का बजट रखा गया है। उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत 66 लाख 70 हजार 327 लाभार्थियों को फ्री स्मार्टफोन मुहैया करायें जायेंगे।

कैसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन

राज्य के सभी युवा अभ्यर्थी जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें है या ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेडुएशन, पैरा मेडिकल, बीटेक, और कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रहें उन युवा छात्रों को UP Free Smartphone Yojana का लाभ दिया जाएगा। यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ अभ्यर्थियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी जाएगी। यह कमेटी केवल 6 सदस्यों की होगी। कमेटी के द्वारा शिक्षण संस्थाओं का चयन करके उनके आधार पर लाभार्थियों की लिस्ट तैयार की जयेगी।

उम्मीदवारों को फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा। स्मार्टफोन के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी किसी भी कोचिंग संस्थान से ऑनलाइन जुडकर घर बैठे अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के अभ्यर्थियों को ही दिया जाएगा। फ्री स्मार्टफोन के लिए उम्मीदवारों का किसी भी स्नातक के प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया गया होना चाहिए।

Leave a Comment