उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021- PMUY सूची, लाभार्थी सूची, My LPG List

उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट : ये एक सूची है जिसमें उज्जवला स्कीम में लाभ लेने के पात्र लोगों के नाम होते हैं। आप की जानकारी हेतु बता दें की Ujjwala Yojana BPL New List 2021 जारी कर दी गयी है। जिन लोगों का नाम पहले इस सूची में नहीं था अब उनके नाम इस नयी सूची में जोड़ दिए गए हैं। जैसे की आप सभी जानते ही होंगे की उज्जवला स्कीम देश में सभी गरीब परिवारों को ध्यान में रखकर लायी गयी थी। इसके तहत उन सभी परिवारों को गैस कनेक्शन मुहैय्या कराया जाएगा। साथ ही ये कनेक्शन उन्हें मुफ्त में मिलेगा। इस के लिए उन्हें किसी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करना होगा।

इस स्कीम के अंतर्गत लाभ पाने के लिए ये आवश्यक है की आप का नाम उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021 में हो। जिस किसी व्यक्ति का नाम इस सूची में होगा वो इस स्कीम के तहत बिना किसी भुगतान किये आसानी से गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकता है। अगर आप भी उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो हम आज इस लेख के माध्यम से आपको सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताने जा रहें है। PMUY सूची से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़ें।

उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021

Ujjwala Yojana BPL New List 2021 जारी कर दी गयी है। इस सूची में जितने भी बीपीएल के परिवार हैं वो अपना नाम देख सकते हैं। जैसे की हम जानते हैं की इस सूची में अपना नाम देखने के लिए ये आवश्यक है की इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र लोगों के द्वारा इसमें आवेदन किया गया हो। इसमें आवेदन हेतु बीपीएल परिवार की महिलाएं ही पात्र होंगी। आवेदन के पश्चात ही आप अपने नाम को इस सूची में देख सकते हैं। इस बार की सूची में उन्हें भी शामिल किया गया है जो योजना के अंतर्गत पात्रता तो रखते हैं पर अभी तक इस सूची में उनका नाम नहीं जोड़ा गया था। आप को बता दें की इस उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट को देखने के लिए सरकार द्वारा एक आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल की शुरुआत की गयी है। आप इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपना नाम इस लिस्ट में देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021

PMUY सूची, लाभार्थी सूची, My LPG List highlights

यहाँ हम आपको उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021 से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट
योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्जवला योजना
सम्बंधित विभागपेट्रोलियम गैस मंत्रालय
शुरुआत की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
उद्देश्य बीपीएल परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना
लाभार्थीगरीब परिवारों की महिलाएं
आवेदन मोड ऑनलाइन
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in

Ujjwala Yojana BPL New List 2021 benefits / उज्जवला योजना लिस्ट में नाम होने से लाभ

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लिस्ट में उन सभी परिवाओं को लाभ दिया जाएगा जो बीपीएल राशन कार्ड धारक हैं। इस सूची में उन सभी का नाम होता है जिन पात्र महिलाओं ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन किया है। गरीब महिलाओं को इस योजना के तहत मुफ्त सिलिंडर दिया जाएगा जिस से उन्हें चूल्हे में खाना बनाने से होने वाली स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से उन्हें निजात मिल सके।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लगभग 8 करोड़ से ज्यादा बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। सरकार सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि भेज देगी। जिसका इस्तेमाल सभी लाभार्थी गैस सिलेंडर लेने में इस्तेमाल कर सकेंगे।

आप को बताते चलें की लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ही सिलेंडर लेने के लिए धनराशि बैंक खाते में जमा कराई जाएगी। ये धन राशि अप्रैल माह से मिलनी शुरू हो जाएगी।  लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम तीन एलपीजी सिलेंडर फ्री में गरीब कल्याण योजना के तहत प्रदान किये जाएंगे। प्रत्येक लाभार्थी को एक माह में एक ही फ्री सिलेंडर आवंटित किया जाएगा। पहली बार सिलिन्डर लेने के पश्चात लाभार्थी के बैंक खाते में दूसरी किश्त के रूपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इसी तरह तीसरी किश्त भी भेज दी जाएगी। जिसकी सूचना लाभार्थी को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से भेज दी जाएगी। दो किश्तों के बीच 15 दिन का अंतर होगा। इसी तरह 5 किलो के सिलेंडर रखने वालों को 3 माह में कुल 8 सिलेंडर दिए जाएंगे। सिलेंडर लेने के लिए मुफ्त सेवा जून 2021 तक ही लागू होगी। ऐसा कोरोना महामारी के चलते गरीब परिवारों के बारे में सोचते हुए किया गया है।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 35 राज्यों की सूची

जैसा की हमने आप को बताया है की उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021 में अपना नाम देखने के लिए ये आवश्यक है की आप ने प्रधानमंत्री योजना में आवेदन किया हो। आवेदन करने के बाद आप आसानी से इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं। यहाँ हमने आप को देश के विभिन्न राज्यों में इस योजना के तहत लाभान्वित लोगों की संख्या बताई है। अगर आप भी अपना नाम इस सूची में देखना चाहें तो इसकी प्रक्रिया आगे लेख में पढ़ सकते हैं। हमने विस्तार से पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है।

राज्य का नाम लाभार्थियों की संख्या
आंध्र प्रदेश1,22,70,164
अंडमान निकोबार92,717
असम64,27,614
जम्मू और कश्मीर20,94,081
बिहार2,00,74,242
छत्तीसगढ़57,14,798
गोवा3,02,950
हरियाणा46,30,959
झारखंड60,41,931
हिमाचल प्रदेश14,27,365
गुजरात1,16,29,409
अरुणाचल प्रदेश2,60,217
कर्नाटक1,31,39,063
केरला76,98,556
मध्य प्रदेश1,47,23,864
महाराष्ट्र2,29,62,600
मणिपुर5,78,939
मेघालय5,54,131
मिजोरम2,26,147
नागालैंड3,79,164
ओडिशा99,42,101
पंजाब50,32,199
राजस्थान1,31,36,591
सिक्किम1,20,014
दादर नागर हवेली66,571
त्रिपुरा8,75,621
उत्तराखंड19,68,773
उत्तर प्रदेश3,24,75,784
पश्चिम बंगाल2,03,67,144
तमिलनाडु1,75,21,956
चंडीगढ़2,14,233
पुडुचेरी2,79,857
दमन और द्वीव44,968
दिल्ली33,91,313
लक्षवद्वीप10,929

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सूची 2021

इस योजना के अंतर्गत लगभग 8 करोड़ बीपीएल परिवार के लोगों को बिना किसी प्रकार के भुगतान के नया गैस सिलेंडर का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस के लिए सभी बीपीएल परिवार के इच्छुक व्यक्ति ( महिलाएं ) ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत जो भी गरीबी रेखा से नीचे गुज़र बसर करते हैं वो सभी लोग इस हेतु आवेदन कर सकते हैं। आगे हम इस योजना के अंतर्गत कौन कौन आवेदन कर सकता है इस बारे में बता रहे हैं।

  • सबसे पहले तो जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते हैं वो सभी आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन परिवारों के पास अंत्योदय का कार्ड होगा वो भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  • चाय और पिछड़ी चाय बागान जनजाति
  • अधिकांश पिछड़ा वर्ग
  • सभी लोग जो SECC 2011 के अंतर्गत पंजीकृत हैं
  • सभी अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के लोग जो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं।
  • नदी के द्वीपों में रहने वाले लोग

पात्रता सूची में नाम के लिए

आप का इस सूची में नाम होने के लिए ये आवश्यक है की आप ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में अपना आवेदन किया हो। इस योजना के तहत अपना आवेदन करने के लिए आप को कुछ पात्रता शर्तें पूरी करनी होगी। इस हेतु हम आप की सुविधा के लिए यहाँ उन सभी पात्रता शर्तों के बारे में बता रहे हैं। कृपया आवेदन से पूर्व आप इन सभी पात्रता शर्तों को अवश्य जान लें।

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवार से होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 18 वर्ष या उस से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक्ड होना चाहिये।
  • आवेदक के पास इस योजना से पूर्व कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना बीपीएल सूची में अपना नाम कैसे देखें ?

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की नयी सूची में अगर आप अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा जिसके बाद आप का नाम इस सूची में जोड़ा जाएगा। एक बार सूची में नाम जुड़ जाने के बाद आप इस योजना के तहत लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की नयी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया हम यहाँ विस्तार से बता रहे हैं। आप यहाँ दिए गए कुछ सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करके सोच में अपना नाम देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आप भारत पेट्रोलियम मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। ujjawala yojna new list
  • होम पेज पर आप के सामने दाहिने ओर भारत की 3 गैस एजेंसियों के नाम हैं। आपको इनमे से एक का चुनाव करना होगा। कृपया ध्यान दें इमेज में दिखाए गए सिलिंडर पर क्लिक करें। आप की सुविधा के लिए बता दें की आप को उसी कंपनी का चुनाव करना होगा जिस कंपनी के तहत आप ने उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप सम्बंधित कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। यहाँ हम ” भारत गैस ” का उदाहरण लेंगे। आप इसी प्रक्रिया से अन्य कंपनी के तहत भी अपना योजना की सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
  • आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर कुछ विकल्प देख सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लिस्ट
  • यहाँ दिए गए विकल्पों में से आप को “उज्जवला बेनफिशरी ” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारी भरनी है। pradhanmantri ujjwala yojna list
  • यहाँ आप को सबसे पहले अपना राज्य का चुनाव करना होगा , उस के बाद जिले का चयन करें। इसके बाद आप को कैप्चा कोड भरना होगा। और अंत में “सबमिट ” के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप के सामने आपके द्वारा भरी गयी जानकारी के आधार पर इस योजना के सभी लाभार्थियों की जानकारी आ जाएगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • अब आप आसानी से इस सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

जैसा की आप जानते ही हैं कि आप इस योजना की लिस्ट में तभी अपना नाम देख सकते हैं जब आप के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन किया गया हो। अगर आप ने आवेदन नहीं किया है तो आप का नाम इस सूची में नहीं होगा साथ ही आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो हम आप को आगे लेख में योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो यहाँ बतायी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Apply करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आप को डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर आना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने कुछ और भी विकल्प खुल जाएंगे।
  • दिए गए विकल्पों में से आप को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन हेतु आवेदन पत्र आ जाएगा।
  • अब आप को इस आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। आप को यहाँ अपना नाम , आधार कार्ड संख्या , बैंक खाता नंबर और पता इत्यादि जानकारी भरनी होगी।
  • सभी पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आप इस योजना के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज़ों को भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें।
  • इसके बाद आप उज्ज्वला योजना के आवेदन पत्र को एलपीजी केंद्र में जाकर जमा कर सकते हैं। इस तरह से आप की इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है।
  • इसके बाद सम्बंधित अधिकारियों द्वारा आप के आवेदन पत्र में भरी गयी सभी जानकारियों की जांच की जाएगी।
  • जांच पश्चात अगर आप की जानकारी सत्यापित हो जाती है तो आप को इस योजना के तहत लाभ प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना चाहते हैं तो इसके लिए आप को अपने नज़दीकी गैस वितरक एजेंसी में जाना होगा। आप वहां से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उसके बाद आप उसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भर दें। इसके साथ आप आवश्यक डाक्यूमेंट्स जैसे की आप के आधार कार्ड की कॉपी , बीपीएल का राशन कार्ड की कॉपी , और पासपोर्ट साइज फोटो को भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें। उसके बाद आप को अपना आवेदन पत्र वहीँ जमा करना होगा। इस तरह से आप का आवेदन पूरा हो जाएगा।

उज्ज्वला योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़

आवेदकों को उज्ज्वला योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के विषय में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र
  • बीपीएल का राशन कार्ड
  • पंचायत प्रधान या फिर म्युनिसिपल चेयरमैन द्वारा अधिकृत किया हुआ बीपीएल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पते का प्रमाण पत्र

संपर्क करें/फीडबैक दें

अगर आप इस योजना से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई फीडबैक देना चाहते हैं या अपनी किसी समस्या का समाधान चाहते हैं तो आप यहाँ बताई गयी प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आप contact us का विकल्प देख सकते हैं। आप इस विकल्प पर जाएँ और क्लिक कर दें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • आप को यहाँ एक आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  • इस में पूछी गयी सभी जानकरी आप को भरनी होगी।
  • जैसे की यहाँ आप को अपना नाम , ईमेल आईडी , फ़ोन नंबर , फीडबैक इत्यादि जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप contact us के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आप के स्क्रीन पर कांटेक्ट डिटेल्स सम्बन्धी जानकरी खुल जाएगी।

उज्ज्वला योजना बीपीएल लिस्ट 2021 से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

Ujjwala Yojana BPL New List 2021 क्या है ?

उज्ज्वला योजना लिस्ट एक सूची है जिसमे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों के नाम होते हैं। इस सूची में नाम वाले सभी व्यक्तियों को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन और सिलेंडर प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को संचालित करता है ?

pradhan Mantri Ujjwala Yojana एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसका सञ्चालन करने की ज़िम्मेदारी भारत पेट्रोलियम गैस मंत्रालय की है।

Ujjwala Yojana BPL New List 2021 कैसे देखें ?

इसके लिए आप हमारे आर्टिकल में पूरी प्रक्रिया को पढ़ सकते हैं और इसकी मदद से आप आसानी से इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन हेतु कौन कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी ?

आवेदक का आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र ,बीपीएल का राशन कार्ड ,पंचायत प्रधान या फिर म्युनिसिपल चेयरमैन द्वारा अधिकृत किया हुआ बीपीएल सर्टिफिकेट ,पासपोर्ट साइज फोटो,जाति प्रमाण पत्र
पते का प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना किस उद्देश्य से की गयी थी ?

इस योजना की शुरुआत करने के पीछे केंद्र सरकार का ये उद्देश्य था की देश के सभी गरीब परिवारों में एलपीजी गैस कनेक्शन हों। ताकि सभी महिलाएं आसानी से भोजन बना सकें और प्राकृतिक ईंधन का इस्तेमाल कम से कम करना पड़े। ऐसे में न सिर्फ ईंधन की बचत होगी बल्कि सबसे बड़ा फायदा उन महिलाओं को होगा जो दिनभर चूल्हे के सामने धुंए में रहा करती थी। धुंए के कारन होनी वाली सांस व अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

पीएम उज्ज्वला योजना लिस्ट से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 18002333555 है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

उज्जवला योजना लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें ?

इस योजना का आवेदन केवल महिलाएं ही कर सकती है। उज्ज्वला योजना लाभार्थी सूची 2021 आप www.pmuy.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है।

उज्ज्वला योजना बीपीएल लिस्ट में नाम देखने के लिए क्या करना होगा ?

इसके लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ पर आप सम्बंधित कंपनी जहाँ आप ने अपने गैस कनेक्शन के लिए आवेदन किया है , उसका चुनाव करना होगा। इसके बाद आप उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उज्ज्वला बेनेफिशरी के विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके बाद अगले पेज पर आप को जानकारी भरनी होगी। और सबमिट पर क्लिक कर दें। फिर आप के सामने लिस्ट खुल जाएगी जहाँ आप अपने नाम को सूची में देख सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम से हमने आप को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सूची में नाम देखना और योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आप को किसी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए या समस्या हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अधिक जानकारी के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। या फिर यहाँ दिए गए हेल्पलाइन पर भी कॉल कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।  हेल्पलाइन नंबर -1906 , 18002333555

Leave a Comment