(रजिस्ट्रेशन) राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

नमस्ते दोस्तों , बहुत बहुत स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaonline.in पर जहां हम आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही अलग – अलग जन कल्याण योजनाओं के बारे में बताते रहते हैं। दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी ही एक योजना के बारे में जिसका नाम है “शुभ शक्ति योजना”। यह योजना राजस्थान के श्रमिक और गरीब परिवार में रहने वाली लड़कियों की शादी के लिए शुरू की गयी है। जो भी इच्छुक लाभार्थी Rajasthan Shubh Shakti Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं वह राजस्थान की लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना - Rajasthan Shubh Shakti Yojana Apply Online
Rajasthan Shubh Shakti Yojana Apply Online
योजना का नाम राजस्थान शुभ शक्ति योजना
योजना किसके द्वारा शुरू की गयी राजस्थान सरकार के द्वारा
योजना की शुरुआत कब हुई 1 जनवरी 2016
योजना का उद्देश्य राजस्थान की गरीबों और श्रमिक की बेटियों को शादी के
लिए आर्थिक सहयता धनराशि प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
राजस्थान जन सुचना पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
Kiosk Locator ई – मित्र की ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
ऑफिस का पता Sh. Patanjali Bhu
Addl. Labour Commissioner(Headquarter)
Shram Bhawan, Shanti Nagar, Khatipura Road Hasanpura,
Jaipur – 302006
ऑफिसियल ई – मेल ID :labour.support@rajasthan.gov.in
टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800-1800-999

Table of Contents

क्या है राजस्थान शुभ शक्ति योजना

जैसा की हम ऊपर अपने इस आर्टिकल में बता चुके हैं की राजस्थान राज्य सरकार ने यह योजना श्रमिक परिवार की बेटियों की शादी के लिए शुरू की है जो कोई श्रमिक किसी कारणवश अपनी बेटी की शादी कराने में असमर्थ हैं वह इस योजना लाभ ले सकता है इस योजना के अंतर्गत पात्र महिला लाभार्थी व वयस्क लाभार्थी की अविवाहित पुत्री को सरकार द्वारा ₹55,000/- की प्रोत्साहन सहायता राशि दी जाती है। आर्थिक सहायता राशि को श्रमिक महिला लाभार्थी और लाभार्थी की अविवाहित बेटी के बैंक अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिक माधयम से भुगतान कर दिया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि राजस्थान राज्य की बेटियों को उच्च शिक्षा, रोजगार,व्यवसाय आदि क्षेत्रों में आत्मनिर्भर और सशक्त किया जा सके। आईये जानते हैं इस योजना के पात्रता,आवश्यक दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए पात्रता

उपरोक्त योजना का लाभ उठाने के लिए पहले आपको योजना से जुड़ी पात्रताओं के बारे में जान लेना चाहिए। शुभ शक्ति योजना के लिए पात्रता इस प्रकार निम्न लिखित हैं –

  • योजना में लाभार्थी लड़की के माता या पिता अथवा दोनों को लेबर डिपार्टमेंट मंडल ऑफिस के अंतर्गत कम से कम एक वर्ष से पंजीकृत होना जरूरी है।
  • योजना के लिए लाभार्थी लड़की की विवाह योग्य उम्र कम से कम 18 वर्ष पूर्ण की होनी चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत अविवाहित लड़की का देश के किसी भी बैंक में एक बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • यदि लाभार्थी का स्वयं का घर है तो घर में शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए तभी वो इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • यदि लाभार्थी श्रमिक महिला है तो उसकी सिर्फ एक बेटी को ही विवाह हेतु राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
  • यदि लाभार्थी श्रमिक पुरुष है तो वह अधिकतम अपनी दो बेटीयों के विवाह हेतु प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आवेदनकर्ता लाभार्थी को आवेदन करने से पूर्व एक साल के भीतर कम से कम 90 दिनों तक निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीकृत और काम किया हुआ होना चाहिए।
  • प्रोत्साहन राशि लाभार्थी को देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी का सत्यापन कराया जाएगा। आपको बता दें की लाभार्थी का सत्यापन तहसीलदार, विकास अधिकारी, सहायक या उच्च अभियंता, सरकारी माध्यमिक विद्यालय का प्रिंसिपल अथवा अन्य कोई राजपत्रित सरकारी अधिकारी के द्वारा किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत महिला श्रमिक या लाभार्थी लड़की अपने इच्छानुसार प्रोत्साहन राशि का उपयोग कर सकती है। जैसे की स्वयं के लिए कोई व्यवसाय स्थापित करने में, किसी कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने में इत्यादि। इसके लिए लाभार्थियों को सरकार द्वारा उचित सहायता व मार्गदर्शन किया जाएगा।
  • जिन लड़कियों को पहले कभी सरकार द्वारा विवाह सहायता योजना के अंतर्गत सहायता प्राप्त हो चुकी है। उन्हें राजस्थान शुभ शक्ति योजना में किसी भी प्रकार की सहायता प्रोत्साहन राशि नहीं दी जायेगी।
  • योजना में आवेदन प्रस्तुत करते समय लाभार्थी को अपना एक वैध(Valid) परिचय – पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।
  • लाभार्थी की बेटी या महिला श्रमिक का 8वीं कक्षा में पास आवश्यक है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए सलंग्न किये जाने वाले आवश्यक दस्तावेज :

यदि आप योजना से सम्बंधित पात्रता को पूरा कर लेते हैं तो आपके पास शुभ शक्ति योजना के लिए लाभार्थी के पास निम्न लिखित दस्तावेज होने चाहिए –

  • आवेदक लाभार्थी के परिचय – पत्र की फोटोकॉपी।
  • श्रमिक महिला अथवा लाभार्थी की पुत्री की बैंक खाते की पासबुक।
  • लाभार्थी के आधार कार्ड तथा भामाशाह कार्ड की फोटोकॉपी।
  • श्रमिक महिला अथवा लाभार्थी की पुत्री की किसी भी राजकीय या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालय की कक्षा 8वीं की उत्तीर्ण अंक तालिका(Marksheet) की फोटोकॉपी।
  • आवेदनकर्ता लाभार्थी की अविवाहित पुत्री का आयु प्रमाण पत्र
  • राजस्थान राज्य का स्थायी निवास प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

राजस्थान शुभ शक्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन करने हेतु राजस्थान के लेबर डिपार्टमेंट की वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/ फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया को हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है –

  • Step 1:- सबसे पहले राजस्थान की लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/ पर जाईये। raajsthaan lebour department official web portal
  • Step 2:- इसके बाद वेबसाइट के होम पेज “Download “ मेनू के अंदर “Formats of Schemes” का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करें। link पर क्लिक कर आप आवेदन पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे। raajsthaan lebour department shubh sakti yojnaa download formats
  • Step 3:- डाउनलोड किया गया आवेदन पत्र कुछ ऐसा दिखेगा जैसा पिक्चर में दिखाया गया है। raajsthan shubh skati yojnaa application form
  • Step 4:- अंत में उपरोक्तनुसार आवेदन पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज के साथ प्रस्तुत आवेदन पत्र को आप अपने नजदीकी स्थानीय श्रम कार्यालय के वरिष्ठतम अधिकारी या मंडल सचिव द्वारा अधिकृत अधिकारी के पास जमा करवाना होगा। इस तरह से शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायगी।
  • Step 5:- योजना का लाभ पाने के लिए आप अपने नजदीकी ई – मित्र केंद्र पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अपना नजदीकी ई – मित्र केंद्र खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें

योजना से सम्बंधित आवेदन पत्र को डाउनलोड करने का लिंक :- यहाँ क्लिक करें

राजस्थान शुभ शक्ति योजना से सम्बंधित FAQs :

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए राजस्थान लेबर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

राजस्थान लेबर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/ है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना क्या है इसके बारे में बताईये ?

राजस्थान शुभ शक्ति योजना राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों के विवाह हेतु शुरू की गयी योजना है। योजना के अंतर्गत पात्र श्रमिक महिला लाभार्थी व वयस्क लाभार्थी की अविवाहित पुत्री को सरकार द्वारा ₹55,000/- की प्रोत्साहन सहायता राशि दी जाती है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में हमने ऊपर इस आर्टिकल में बताया है आप आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

शुभ शक्ति योजना के लिए पात्रता और शर्तें ऊपर आर्टिकल में दी गयी है आप आर्टिकल में योजना से जुड़ी आवश्यक शर्तों के बारे में जानकारी ले सकते हैं की आप इस योजना के लिए योग्य है की नहीं।

क्या यह योजना सिर्फ श्रमिक महिला और लड़कियों के लिए है ?

जी हाँ यह योजना सिर्फ राजस्थान की स्थायी निवासी श्रमिक महिला और लड़कियों के लिए है।

राजस्थान के श्रमिक व मजदूर विभाग का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

श्रमिक व मजदूर विभाग का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-1800-999 है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के अलावा और किन योजनाओं में सरकार द्वारा सहायता राशि दी जाती है ?

शुभ शक्ति योजना के अलावा राज्य श्रम मंत्रालय के द्वारा शिक्षा व कौशल विकास योजना(Education and Skill Development) के अंतर्गत श्रमिक वर्ग के बच्चों को पढ़ाई के लिए कक्षा छठी से ग्रेडुएशन(स्नातक) तक राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृति दी जाती है। इसके अलावा मृत्यु सहायता योजना में किसी मजदूर की साधारण मृत्यु होने पर राज्य सरकार द्वारा श्रमिक के परिवार को ₹2,00,000/- और किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर ₹5,00,000/- तक की सहयता राशि दी जाती है।

राजस्थान ई – मित्र केंद्र कैसे खोजें ?

अपने नजदीकी ई – मित्र केंद्र को खोजने के लिए आप राजस्थान सरकार की Kiosk Locator E – Mitra की वेबसाइट https://emitra.rajasthan.gov.in/ पर जाकर ढूँढ सकते हैं।

Leave a Comment