महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य में हुई थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये स्कीम पहले राजीव गांधी जीवनदाई आरोग्य योजना के नाम से जानी जाती थी। जिसका नाम 2017 में बदलकर Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana-MJPJAY कर दिया गया। इस स्कीम के अंतर्गत राज्य के सभी गरीब या आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जो लोग गंभीर बीमारियों या ऐसी भयानक बीमारियों से जूझ रहे हों जिनका पैसे न होने की वजह से इलाज नहीं हो पा रहा हो। तो ऐसी स्थिति में उन लोगों की सहायता के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा MJPJAY को शुरू किया गया है। प्रदेश के सभी गरीब लोगो को इस स्कीम का लाभ मिलेगा। वो अपनी बीमारी का इलाज इस स्कीम से एम्पैनल्ड या जुड़े हुए अस्पतालों में आसानी से करा सकेंगे।

महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना

यदि आप भी महाराष्ट्र राज्य के नागरिक है और इस योजना के पात्र है तो आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर कर योजना हेतु आवेदन कर सकते है। इस लेख में हम आपको आवेदन करने की पूरी प्रोसेस विस्तारपूर्वक बताएंगे। Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख से अंत तक जुड़े रहिये।

Table of Contents

MJPJAY-महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2021 क्या है ?

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana-MJPJAY के अंतर्गत सभी गरीब वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाएं दी जाएंगी। उनकी बीमारियों का इलाज एक तरह से निःशुल्क होगा। इसका खर्च सरकार देगी। इस योजना के तहत जितने भी पात्र लोग आवेदन करेंगे उन सभी के लिए 2 लाख रूपए तक इलाज की छूट होगी। लाभार्थी नागरिक अपना इलाज किसी भी अस्पताल में करा सकते हैं जो अस्पताल इस योजना के तहत जुड़े हुए हैं।

आपको बता दें कि ये स्वास्थ्य सहायता राशि एक परिवार के सभी सदस्यों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। इसके अलावा किडनी ट्रांस्पलेंटेशन की स्थिति में ये राशि 3 लाख तक कर दी जाएगी। इतना ही नहीं ,वर्तमान में इसमें होने वाली बीमारियों के इलाज की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है अर्थात अब इसमें ज्यादा से ज्यादा बीमारियों को कवर किया जा रहा है। जिस से गरीब वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य लाभ का अवसर मिल रहा है।

बेरोजगारी भत्ता महाराष्ट्र आवेदन

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana (MJPJAY) 2021 Highlights

यहाँ हम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से जुडी कुछ विशेष तथ्यों के विषय में जानकारी प्रदान करने जा रहें है। आप इनके विषय में जानने के लिए नीचे दी गयी सारणी देख सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल / योजना का नाम महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
सम्बंधित विभाग स्वास्थ्य मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार
राज्य महाराष्ट्र
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग को स्वास्थ्य सविधा उपलब्ध कराना
लाभार्थी सभी गरीब वर्ग के लोग
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in

MJPJAY का उद्देश्य क्या है ?

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा सभी जरुरतमंद और गरीब लोगों के लिए 2 लाख से 3 लाख रूपए तक का निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने का निर्णय किया गया है। इस योजना को उन वर्गों के कल्याण हेतु लाया गया है जो लोग आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं। ऐसे सभी लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जो बीमार होने पर या किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होने पर भी अपना इलाज वित्तीय समस्या के चलते अस्पतालों में नहीं करवा पाते। सरकार द्वारा इनके इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा विभिन्न सरकारी और निजी बड़े अस्पताल जो आम तौर पर हर कोई इलाज के लिए नहीं जा पाता, उन्हें इस योजना में जोड़ा गया है। जिसका पंजीकरण करने के बाद हर कोई इन अस्पतालों में अपना इलाज करा सकता है।

इस योजना के तहत पंजीकृत होने पर उन्हें निःशुल्क इलाज की व्यवस्था प्रदान की जाएगी। साथ ही अगर वो किसी गंभीर बीमारी के चलते शल्य चिकित्सा करवाना चाहते हैं तो ऐसे में उन्हें 3 लाख रूपए तक की राशि का इलाज निःशुल्क कराने की सुविधा मिलेगी। ये राशि उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ही भेजी जाएगी। इस राशि में लाभार्थी अपना व अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य का इलाज भी करवा सकता है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

आवेदक ध्यान दें यहाँ हम आपको Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana से जुडी कुछ महत्वपूर्ण सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें है। जिनको पढ़कर आप योजना से जुडी मुख्य तथ्यों के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये तथ्य निम्न प्रकार है –

  • इस योजना की शुरुआत वर्ष 2012 में महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गयी थी। इस स्कीम का पहला फेज 2 जुलाई 2012 में शुरू किया गया था। उस वक्त इस योजना को राजीव गांधी जीवनदाई आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता था। इसे तत्कालीन महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्री सुरेश शेट्टी द्वारा लांच किया गया था।
  • शुरुआत में इस योजना को महाराष्ट्र राज्य के कुल 8 जिलों में शुरू किया गया था लेकिन बाद में इसे फेज 2 के दौरान बाकि के 28 जिलों में भी लागू कर दिया गया।
  • 1 अप्रैल 2017 में इस योजना का नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना कर दिया गया।
  • इस योजना की शुरुआत में एक परिवार के लिए लगभग 1. 5 लाख रूपए की राशि तक के इलाज की सुविधा थी। अब इसे वर्तमान में बढ़ा दिया गया है और अब ये राशि 2 लाख रूपए हो चुकी है।
  • किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए भी पहले से अधिक सहायता राशि मिल रही है। अब ये राशि 3 लाख रूपए कर दी गयी है। पहले किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए 2.5 लाख रूपए ही मिलते थे।
  • MJPJAY में सूचीबद्ध या पंजीकृत अस्पतालों की कुल अधिकतम संख्या 1000 होगी।
  • इस योजना से जुड़े अस्पतालों में सरकारी और निजी अस्पताल दोनों ही शामिल हैं।
  • सरकारी अस्पतालों में जान स्वास्थ्य विभाग के अस्पताल , चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग, नगर निगम और नगर पालिका के अस्पताल शामिल हैं।
  • जो अस्पताल मल्टीस्पेशलिटी के लिए जाने जाते हैं वहां आईसीयू (कुछ छूट के साथ) के साथ कम से कम 30 बेड की शर्तें हैं। वहीँ दूसरी ओर सिंगल-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स के लिए कम से कम 10 बेड और अन्य मानदंड लागू होंगे।
  • जितने भी अस्पताल पैनल में हैं उन सभी अस्पतालों में आरोग्य मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। जिनका उद्देश्य लाभार्थी की भर्ती होने में से लेकर इलाज तक में सहायता करना होगा और साथ ही उनके कागजातों की जांच आदि करके उनका पंजीकरण करना होगा। साथ ही ये जानकारी सीएमओ तक भी पहुचानी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी पैनल में शामिल 488 अस्पतालों में 971 प्रकार की बीमारियों, सर्जरी और उपचार आदि होता था। वर्तमान में अस्पतालों और बीमारियों के इलाज की सुविधा बढ़ा दी गयी है। अब लगभग 1000 अस्पताल इस पैनल में शामिल हैं और 1034 से ज्यादा बीमारियों का इलाज किया जा रहा है।
  • वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते सभी संक्रमित मरीज़ों का भी मुफ्त इलाज किया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत पैनल में शामिल प्रत्येक अस्पताल द्वारा एक निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। ऐसा प्रतिमाह किया जाएगा और स्थान का चुनाव जिला निगरानी समिति/जिला समन्वयक द्वारा किया जाएगा।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से लाभ

आपको Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana से मिलने वाले लाभों के विषय में हम आपको नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स के माध्यम से सूचित करने जा रहें है। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से प्राप्त होने वाले लाभों की जानकारी निम्न प्रकार है –

  • MJPJAY योजना को गरीब लोगों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया था ताकि उन्हें भी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्ति भी अपना इलाज आसानी से करवा सकेगा।
  • जो भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत होता है वो निशुल्क स्वास्थय सेवा का लाभ ले सकता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी हो जाती बिना महंगे इलाज के ठीक नहीं हो सकती तो उन सभी लोगों के लिए ये योजना लाभकारी है।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि से लाभार्थी तथा उसका परिवार किसी भी पंजीकृत अस्पताल में अपना इलाज करवा सकता है।
  • जो व्यक्ति पैसे के अभाव अस्पतालों में इलाज नहीं करवा पाते थे। अब वो सभी व्यक्ति इस योजना के माध्यम से अपना इलाज करवा पाएंगे। साथ ही अपने परिवार के सदस्यों का भी उपचार समय रहते ही करवाकर उनका जीवन सुरक्षित कर सकते हैं।
  • बड़े बड़े ऑपरेशन्स भी अब इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्ति की पहुँच में होंगे।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली 2 से 3 लाख रुपयों की राशि से अब गरीब व्यक्ति भी हर तरह के इलाज कराने में सक्षम होंगे।
  • जैसा की हम जानते हैं की किडनी का ट्रांस्पलांटेशन जैसे ऑपरेशन में बहुत खर्च आता है। और इसलिए ऐसी सब शल्य चिकित्सा के लिए सरकार ने इस योजना के माध्यम से 3 लाख रूपए प्रदान करने का प्रावधान ंकिया है।
  • MJPJAY में 1034 से ज्यादा बीमारियों और शल्य चिकित्सा की सुविधा अब हर सूचीबद्ध अस्पताल में लोगों को प्राप्त हो जाएगी
  • इस योजना के तहत अब कोरोना के मरीज़ भी निशुल्क इलाज करवा सकने में समर्थ हैं।
  • सरकार ने इस योजना के माध्यम से अभी तक बहुत से आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्तियों को मुफ्त में इलाज कर घर भेज दिया है। इसके अलावा भी अभी तक ये सुविधा जारी है।
  • इस योजना के अंतर्गत न केवल सरकारी बल्कि निजी अस्पताल में भी बेहतर सुविधा के साथ गरीब व्यक्ति भी अपना इलाज करवा सकता है।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana आवेदन हेतु पात्रता

महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना के अंतर्गत रखी गयी पात्रता शर्तें जाननी होगी। अगर आप इन पात्रता शर्तों को पूरी करते हैं तो आप आवेदन हेतु पात्र हैं।आगे दी गयी जानकारी के माध्यम से हम आपको योजना की पात्रता शर्तों के बारे में बता रहे हैं। कृपया आवेदन करने से पूर्व अपनी पात्रता जांच लें। आइये देखते है –

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों के लिए पात्रता शर्तें 3 श्रेणियों में रखी गयी हैं। इसे हम आगे विस्तार में बताने जा रहे हैं। जो भी आवेदन करता इन तीनो श्रेणियों में आता है वो सभी आवेदक इस योजना के लिए पात्र हैं।

  • श्रेणी ए :- इस श्रेणी में उन सभी परिवारों को शामिल किया गया है जिनके पास  पीला राशन कार्ड, अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड (एएवाई), अन्नपूर्णा राशन कार्ड, नारंगी राशन कार्ड (1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले ) राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया है.
  • श्रेणी बी :- इस श्रेणी में उन लोगों या परिवार वालों को शामिल किया गया है जिनके पास भले ही श्वेत कार्ड हो परन्तु वो सभी महाराष्ट्र के 14 संकटग्रस्त जिलों के रहने वाले हैं। ये वो जिले हैं जहाँ प्रायः अकाल सूखा या ऐसी ही अन्य समस्या होती है। इन जिलों के नाम हैं – औरंगाबाद, जालना, बीड, परभणी, हिंगोली, लातूर, नांदेड़, उस्मानाबाद, अमरावती, अकोला, बुलढाणा, वाशिम, यवतमाल और वर्धा।
  • श्रेणी सी :- इस श्रेणी में निम्नलिखित लोगों को शामिल किया गया है।
    • सरकारी वृद्धाश्रम के वरिष्ठ नागरिक , सरकारी अनाथालयों के बच्चे, सरकारी आश्रम शाला के छात्र, सरकारी महिला आश्रम की महिला बंदी।
    • डीजीआईपीआर द्वारा अनुमोदित पत्रकार और उनके आश्रित परिवार के सदस्य
    • निर्माण श्रमिक और उनके परिवार जिनका महाराष्ट्र भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ लाइव पंजीकरण है।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत पात्र माने जाएंगे।
  • गरीबी रेखा से नीचे सभी लोग इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ महाराष्ट्र प्रदेश के निवासियों के लिए है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना आवेदन हेतु दस्तावेज़

MJPJAY में आवेदन हेतु पात्रता शर्तों को पूरी करने के बाद आपको इस योजना से जुड़े सभी सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज़ भी तैयार करने होंगे इसके लिए आपको हम आगे अपने आर्टिकल में सभी आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची प्रदान कर रहे हैं। कृपया आवेदन पूर्व सभी दस्तावेज़ जांच लें और उस से पूर्व सभी को तैयार कर लें।

  • श्रेणी ए , श्रेणी बी और श्रेणी सी में से एक कोई एक डॉक्यूमेंट
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • महाराष्ट्र का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र (मूल निवास प्रमाण पत्र )
  • पीएम जन आरोग्य योजना में पंजीकृत होने का प्रमाण
  • इन सब के अतिरिक्त आवेदक का पहचान पत्र (नीचे दिए गए सूची में से कोई एक )
    • वोटर आईडी
    • स्कूल / कॉलेज आईडी
    • आधार कार्ड
    • पैन कार्ड
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • स्वतंत्रता सेनानी आईडी कार्ड
    • पासपोर्ट
    • MJPJAY का स्वास्थय कार्ड
    • विकलांगता प्रमाणपत्र
    • फोटो के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक
    • वरिष्ठ नागरिक केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी कार्ड
    • सैनिक बोर्ड द्वारा जारी रक्षा भूतपूर्व सैनिक कार्डसमुद्री मात्स्यिकी पहचान पत्र (कृषि मंत्रालय/मत्स्य पालन विभाग, महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी)।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना पंजीकरण कैसे करें ?

अगर आप भी महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में लाभ लेने के इच्छुक हैं तो आपको सभी पात्रता शर्तें पूरी करनी होंगी। इसके बाद आपको ऊपर बताये गए सभी दस्तावेज़ भी तैयार करने होंगे। जब आप पात्रता शर्तें पूरी कर चुके हैं तो अब आपको इसका लाभ लेने के लिए पहले नज़दीकी अस्पताल में जाना होगा। ध्यान रखें जो अस्पताल इस योजना से सम्बंधित हों या जो इस पैनल से जुड़े हैं आप उन्ही के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हम आगे योजना आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। कृपया जानने के लिए पढ़ते रहे –

  • सबसे पहले आपको नज़दीकी असपताल जो इस योजना में शामिल हैं वहां जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वहां उपस्थित आरोग्य मित्र से मिलना होगा।
  • आप अपने सभी दस्तावेज़ व अन्य कागज़ात आरोग्य मित्र को दे दें।
  • इसके बाद वो आपके सभी डाक्यूमेंट्स की जांच करेंगे।
  • जांच पूरी होने के बाद और सभी दस्तावेज़ ठीक होने के बाद आरोग्य मित्र मरीज़ का रजिस्ट्रेशन करेंगे।
  • उसके बाद आरोग्य मित्र द्वारा मरीज़ के सभी डाक्यूमेंट्स को सीएमओ के पास भेज देगा। उसके बाद मरीज़ अथवा लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती कर लिया जाएगा।
  • इसके बाद अस्पताल में लाभार्थी के इलाज की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • इलाज के पूरे होने के बाद जब लाभार्थी को डिस्चार्ज कर दिया जाता है , उसके बाद भी वो 10 दिनों तक निशुल्क डॉक्टर से परामर्श ले सकता है। इसके साथ ही उसे दवाइयां भी निशुल्क ही अस्पताल से मिलती रहेंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत बीमा कंपनी द्वारा सारा भुगतान किया जाता है। जब नेटवर्क अस्पताल से संपूर्ण दावा दस्तावेज प्राप्त हो जाता है तो बीमा कंपनी उसके 15 दिन (कार्य दिवस ) के अंदर ही सारा भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर देती है।

MJPJAY लॉगिन कैसे करें ?

जैसा की आप जानते हैं की लाभार्थी का पंजीकरण आरोग्य मित्र द्वारा हो जाता है। और बाद में ये जानकारी ऑनलाइन फीड कर दी जाती है। इसके बाद आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से इस योजना की आधिकारिक पोर्टल या वेबसाइट पर जाकर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया हम आगे विस्तार से बताने जा रहे हैं। कृपया जानने के लिए आगे पढ़ते रहे।

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ होम पेज आपको दाहिने तरफ ऊपर की ओर लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में भी दर्शाया गया है। mahatma jyotibha phule yojna
  • अब आपके सामने अगला पेज में member login form खुलेगा जहाँ पर आपको कुछ जानकारियां भरनी होंगी। फॉर्म का प्रारूप आप नीचे दिए गए चित्र में भी देख सकते है। महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना
  • यहाँ आपको अपना Username और Password दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद लॉगिन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी होती है।

एमजेपी जन आरोग्य योजना में अस्पतालों की लिस्ट कैसे देखें ?

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि इस योजना में लाभ लेने के लिए लाभार्थियों के लिए कुछ अस्पतालों को योजना के अंतर्गत पैनल/ पंजीकृत किया गया है। लाभार्थी इन पैनल में शामिल अस्पतालों में अपना इलाज निःशुल्क करा सकते हैं। इन अस्पतालों में भर्ती होने पर पूरे इलाज का खर्चा राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। इसलिए ये आवश्यक है की लाभार्थी समय आने पर इन अस्पतालों की जानकारी रखे ताकि उसे वक्त पर स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधा मिल सके।

यहाँ हम आगे आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी अस्पतालों की लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप भी यहाँ बताये गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर आप देख सकते हैं की आपके सामने अब आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको दिए गए विकल्पों में से नेटवर्क हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना है। जैसा का नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। नेटवर्क अस्पताल एमजेपीजेएवाई
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ड्राप डाउन मेनू खुल जाएगा। यहाँ आप हॉस्पिटल्स की लिस्ट देख सकते हैं।
  • आपको अपनी सुविधा अनुसार इनमे से किसी पर क्लिक करना है। आप को उस आधार पर जानकारी मिल जाएगी।
  • उदाहरण के लिए आप स्पेशलिटी के अनुसार अस्पताल चुनते हैं तो आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। महात्मा ज्योतिभा फुले योजना अस्पताल
  • यहाँ आपको अपनी बीमारी के अनुसार विकल्पों में से एक का चुनाव करना होगा। क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा।
  • अगले पेज पर आप देख सकते हैं कि यहाँ आपके चुनाव के अनुसार अस्पतालों के नाम और वहां का पता साथ में कांटेक्ट नंबर भी आ जाता है। अस्पताल लिस्ट महात्मा फुले जान आरोग्य योजना
  • अब आप यहाँ इस लिस्ट में अपने नज़दीकी अस्पताल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही वहां का पता और कांटेक्ट नंबर भी सुरक्षित रख सकते हैं।
बेड ऑक्युपेंसी (बेड उपलब्धता) कैसे चेक करें ?

अगर आप स्वयं को या परिवार के किसी सदस्य को अस्पताल में भर्ती करना चाहते हो तो आपको पहले ये देखना होता है की वहां आपके लिए बेड है या नहीं ? ये जानकारी आपको घर बैठे ही अपने मोबाइल या सिस्टम पर मिल सकती है। इसके लिए आपको यहाँ बताये गए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा। बेड ऑक्युपेंसी चेक करने की प्रोसेस निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको इस योजना से सम्बंधित आधिकारिक पोर्टल www.jeevandayee.gov.in पर जाना होगा।
  • आपके सामने होम पेज खुलने पर आप देख सकते हैं की सामने कुछ विकल्प दिए हैं।
  • इनमे से आपको हॉस्पिटल के विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने ड्राप डाउन मेनू में 2 विकल्प आएँगे। दिए गए विकल्पों में से आपको दूसरे विकल्प बेड ऑक्युपेंसी पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया है –bed occupency mjpjay
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप बेड ऑक्युपेंसी चेक कर सकते हैं। बेड उपलब्धता जांचना
  • आप चाहें तो दी गयी लिस्ट के अलावा भी अपने सुविधा अनुसार अस्पताल का नाम, लोकेशन, जो थेरेपी या इलाज लेना है उसका नाम इत्यादि आदि जानकारी देकर आप एक बार में ही उस अस्पताल में बेड की उपलब्धता जांच सकते हैं।

आईडी प्रूफ की सूची कैसे देखें ?

  • सबसे पहले आपको योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर जाना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको सामने दिए गए विकल्पों में से ऑपरेशनल गाइडलाइन्स पर क्लिक करना है।
  • इसपर क्लिक करने पर ड्राप डाउन मेन्यू पर कुछ विकल्प दिखेंगे। list of id proof mjpjay
  • आपको इनमे से लिस्ट ऑफ़ आईडी प्रूफ पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आप आईडी प्रूफ की पूरी सूची देख सकते हैं। mjpjay id proof list

योजना में पैकेज कॉस्ट चेक करना

  • सबसे पहले योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको दिए गए विकल्पों में से ऑपरेशनल गाइडलाइन्स पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने ड्राप डाउन मेनू खुलेगा। यहां आप कुछ और विकल्प देख सकते हैं।
  • आपको दिए गए विकल्पों में से पैकेज कॉस्ट का चुनाव करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा। package cost mjpjay
  • यहाँ आप अलग अलग इलाज के पैकेज कॉस्ट (पैकेज की लागत ) देख सकते हैं।

लाभार्थी का फीडबैक कैसे देखें ?

  • सबसे पहले योजना की सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर जाएँ।
  • आपके सामने होम पेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन विकल्पों में से आपको फीडबैक पर क्लिक करना है।
  • यहाँ भी आप ड्राप डाउन मेनू में कुछ विकल्पों को देख सकते हैं।
  • आपको इनमे से पेशेंट फीडबैक पर क्लिक करना है। लाभार्थी फीडबैक महात्मा फुले योजना
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आप विभिन्न लाभार्थियों द्वारा दिए गए फीडबैक को देख सकते हैं। labharthi feedback jyotibha phule jan aarogya yojna
  • अब आपको जिस भी लाभार्थी का फीडबैक पढ़ना हो उसके आगे क्लिक कर दें।
ओपिनियन पोस्ट कैसे करें ?
  • अगर आप को अपना ओपिनियन पोस्ट करना है तो सबसे पहले आप योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर जाएँ।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए विकल्पों में से आपको फीडबैक का चुनाव करना है।
  • यहाँ क्लिक करते ही आपको ड्राप डाउन मेन्यू में कुछ और विकल्प मिलेंगे।
  • आपको दिए गए विकल्पों में से पोस्ट योर ओपिनियन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप देख सकते हैं की अगला पेज खुल गया है।
  • आपको इस पेज / फॉर्म पर अपने ओपिनियन (राय ) के साथ अपना नाम , पता , काम , फ़ोन नंबर , ईमेल आईडी और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें। opinion post mjpjay
  • आपका ओपिनियन पोस्ट हो जाएगा ।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2021 से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना क्या है ?

इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य में हुई थी। ये स्कीम पहले राजीव गांधी जीवनदाई आरोग्य योजना के नाम से जानी जाती थी। जिसका नाम 2017 में बदलकर Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana-MJPJAY कर दिया गया। इस स्कीम के अंतरगत राज्य के सभी गरीब या आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग को स्वास्थ्य समबन्धी सुविधाएं निशुल्क प्रदान की जाएंगी।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में किसे लाभ होगा और कितनी सहायता मिलेगी ?

इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाएं दी जाएंगी। उनकी बीमारियों का इलाज एक तरह से निशुल्क होगा। इसका खर्च सरकार देगी। इस योजना के तहत जितने भी पात्र लोग आवेदन करेंगे उन सभी के लिए 2 लाख रूपए तक की इलाज की छूट होगी। अपना इलाज वो किसी भी अस्पताल में करा सकते हैं जो अस्पताल इस योजना के तहत जुड़े हुए हैं। ये स्वास्थ्य सहायता राशि एक परिवार के सभी सदस्यों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। इसके अलावा किडनी ट्रांस्पलेंटेशन की स्थिति में ये राशि 3 लाख तक कर दी जाएगी।

क्या इस योजना में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का भी इलाज होगा ?

जी हाँ इस योजना के माध्यम से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को भी इलाज की सुविधा प्राप्त है।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana-MJPJAy में कौन कौन पंजीकरण कर सकता हैं ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी लाभार्थी भी इस योजना के अंतरगत पात्र माने जाएंगे।
गरीबी रेखा से नीचे सभी लोग इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
इस योजना का लाभ महाराष्ट्र प्रदेश के निवासियों के लिए है।
कृपया अधिक जानकारी हेतु हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं

ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के दस्तावेज़ क्या क्या है ?

आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी जैसे- श्रेणी ए, श्रेणी बी और श्रेणी सी में से एक कोई एक डॉक्यूमेंट
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
महाराष्ट्र का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र (मूल निवास प्रमाण पत्र )
पीएम जन आरोग्य योजना में पंजीकृत होने का प्रमाण
इन सब के अतिरिक्त आवेदक का पहचान पत्र (नीचे दिए गए सूची में से कोई एक )वोटर आईडी
स्कूल / कॉलेज आईडी
आधार कार्ड
अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना कब लांच की गयी ?

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2 जुलाई वर्ष 2012 में की गई।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana-MJPJAy में आवेदन कैसे करें ?

इसमें आपको स्वयं आवेदन या पंजीकरण की सविधा अभी नहीं है। अगर आप पात्रता शर्तें पूरी करते हैं तो आपको नज़दीकी अस्पताल जाकर आरोग्य मित्र से अपने डाक्यूमेंट्स की जांच करवानी होगी और उसकी मदद से आप अपना इलाज करा सकते हैं। आरोग्य मित्र द्वारा ही आपका पंजीकरण किया जाएगा। विस्तार से जानने के लिए कृपया हमारे आर्टिकल को पढ़ें।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि हमने इस लेख में आपसे महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से संबंधित समस्त जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment