ग्राहक सेवा केंद्र: CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Grahak Seva Kendra कैसे खोलें?

ग्राहक सेवा केंद्र एक ऐसा केंद्र होता है, जो अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों और दूर दराज के छोटे छोटे कस्बों में वहाँ के लोगों की सहायता के लिए खोले जाते है, जिन क्षेत्रों में बैंकिंग की सुविधा नहीं होती है, वहाँ के नागरिको को बैंकिंग की सुविधा डिजिटल के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।

यह सेवा केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में से एक है, ग्राहक केंद्र ऑनलाइन सेवाओं की सुविधा नागरिकों को उपलब्ध कराने में मदद करता है।

यह ग्रामीण क्षेत्र के इलाकों में बैंकिंग से संबंधित सभी सेवाओं को नागरिकों तक पहुँचाने में सहायता प्रदान करता है, तथा पेन कार्ड, आधार कार्ड बनाने और लिंक करने हेतु भी सहायता प्रदान करता है।

ग्राहक सेवा केंद्र: CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Grahak Seva Kendra कैसे खोलें?
ग्राहक सेवा केंद्र : Grahak Seva Kendra

ग्राहक सेवा केंद्र

ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है, इस मिशन के अंतर्गत देश के उन सभी नागरिकों तक सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से पहुंचाया जायेगा, जहाँ बैंकिंग एवं डिजिटल जैसी सुविधाओं से नागरिक वंचित है।

भारत के सभी नागरिकों को डिजिटलीकरण से जोड़ने का एक सफल प्रयास भारत सरकार के द्वारा Grahak Seva Kendra के माध्यम से किया जा रहा है।

CSP का पूरा नाम Customer Service Point है, सीएसपी सेंटर स्थापित करने के लिए नागरिकों को कंप्यूटर की नॉलेज होनी आवश्यक है।

जिसके आधार पर वह सरलता से ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहक सेंटर को स्थापित कर नागरिकों तक सभी सेवाओं को पहुंचाने में मदद कर सकते है।

इस केंद्र की सहायता से ग्रामीण क्षेत्र के दूर-दराज वाले क्षेत्रों में रहने वाले सभी नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने का कार्य किया जायेगा।

ग्रामीण नागरिक अपने क्षेत्र के आधार पर सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे, साथ ही नागरिकों को इस केंद्र को स्थापित करने से रोजगार के साधन भी प्राप्त होंगे।

Grahak Seva Kendra kaise khole 2023

लेख ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन
लाभसभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नागरिको तक पहुँचाना
पोर्टलडिजिटल इंडिया
उद्देश्यग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों को
बैंकिंग सेवाएं एवं सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध करवाना
आवेदनऑनलाइन
वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटwww.digitalindiacsp.in

सीएसपी ग्राहक सेवा केंद्र के कार्य

ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्यों को किया जाता है जिसमें मुख्य रूप से बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी सभी प्रकार की सेवाएं है।

CSP के माध्यम से किये जाने वाले सभी कार्यों को नीचे दर्शाया गया है।

क्र संख्या ग्राहक सेवा केंद्र के कार्य
1नागरिकों को बैंक अकाउंट खोलने की सुविधा CSP के माध्यम से प्रदान करना
2FD, RD से संबंधित कार्यों को करना
3Fund ट्रांसफर फैसिलिटी
4ग्राहकों को बैंक के माध्यम से एटीएम कार्ड जैसी सुविधाओं को प्रदान करना
5ग्राहक के बैंक खाते में पैसा डिपॉजिट करना
6पैन कार्ड को ग्राहक के बैंक अकाउंट से लिंक करना
7ग्राहकों को इंश्योरेंस जैसी सेवाओं को CSP के अंतर्गत प्रदान करना
8बैंक खाते से ग्राहकों को विड्रॉल की सेवाओं को प्रदान करना
9ग्रहक के बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना

Grahak Seva Kendra में मौजूद योजनाएं

भारत सरकार के द्वारा देश के नागरिकों को सुविधा देने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को Grahak Seva Kendra में उपलब्ध कराया गया है।

नीचे दिए गए विवरण के अनुसार सभी योजनाओं की जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • ग्राम परिवहन योजना
  • GST योजना
  • जन धन योजना अकाउंट
  • लोन स्कीम

CSP के तहत कमीशन राशि का विवरण

ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से बैंक के कार्य करने पर CSP संचालक को इस प्रकार से कमीशन राशि प्राप्त होती है।

क्र संख्याबैंक कार्यकमीशन
1आधार कार्ड से खाता खोलने पर25 रूपए तक की कमीशन राशि
2आधार कार्ड को बैंक से लिंक करना5 रूपए तक की कमीशन राशि
3ग्राहकों के खाते से पैसे निकालने और जमा करने पर प्रति लेनदेन कमीशन0.40%
4प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से खाता खोलने पर30 रूपए तक का कमीशन प्रतिवर्ष
5Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana1 रूपए तक का कमीशन

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने हेतु पात्रता

CSP स्थापित करने के लिए आवेदक नागरिक के पास निम्न पात्रता होनी आवश्यक है।

  • आवेदक भारत देश का मूल निवासी नागरिक होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास 10th पास का सर्टिफिकेट एवं साथ ही कंप्यूटर का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है।
  • वह सभी व्यक्ति पात्र है, जो शिक्षित होने के साथ बेरोजगार है।
  • CSP स्थापित करने के लिए एक मेहनती और जिम्मेदार नागरिक होना अनिवार्य है।
सीएसपी खोलने हेतु आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • शैक्षिक प्रमाणपत्र
  • वोटर आईडी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • चरित्र प्रमाण पत्र, पुलिस सत्यापन पत्र
  • रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • शॉप एग्रीमेंट पेपर

ग्राहक सेवा केंद्र CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

  • CSP रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.digitalindiacsp.in में जाएं।
  • होमपेज में Online रजिस्टर के ऑप्शन में क्लिक करें। ग्राहक-सेवा-केंद्र-CSP-ऑनलाइन-रजिस्ट्रेशन
  • इस फॉर्म दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें जैसे अपना नाम ,पिता का नाम ,आधार कार्ड संख्या से संबंधित जानकारी आदि।
  • आवेदन पत्र में सभी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म में दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद पते से जुड़ी सभी जानकारी को दर्ज करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से उम्मीदवार CSP के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकता है।

ग्राहक सेवा केंद्र CSP से संबंधित प्रश्न / उत्तर

CSP सेंटर के माध्यम से नागरिक कौन सी सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकता है ?

सरकार के द्वारा संचालित सरकारी स्कीमों से संबंधित जानकारी को एवं बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ नागरिक CSP सेंटर के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत किसके द्वारा की गयी है ?

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत की है।

CSP खोलने हेतु आवेदक की उम्र कितनी वर्ष होनी चाहिए ?

आवेदक नागरिक की उम्र CSP खोलने के लिए 21 वर्ष होनी आवश्यक है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कौन से पोर्टल से आवेदन किया जा सकता है ?

डिजिटल इंडिया पोर्टल के माध्यम से Grahak Seva Kendra ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हो

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